कैसे लालित्य के साथ इस्तीफा देना

यह समय है एक बदलाव करें

, यह एक नया है व्यवसाय या बस एक नई चुनौती इस्तीफा दे इस्तीफा यह काफी सरल प्रक्रिया है: आप अग्रिम नोटिस देते हैं, अधिमानतः अग्रिम में लेकिन अगर आप पुलों को पूरी तरह से काटने के लिए नहीं चाहते हैं और आप भविष्य के अवसरों के लिए समस्या पैदा नहीं करना चाहते हैं, तो आपको सावधान और सावधानी बरतनी होगी। इस्तीफा आसान है, लेकिन इसके साथ करें लालित्य यह नहीं है। यह आलेख अलग-अलग तरीकों से विस्तार से बताता है जिसमें कोई व्यक्ति शांति के साथ अपने इस्तीफे और असंतोष के बिना पेश कर सकता है।

कदम

भाग 1

सही पल चुनें
इमेज शीर्षक इनायत को सुशोभित करें चरण 1
1
सौंदर्य में अंत करने की कोशिश करो जब वे पूरी तरह से थक गए हैं और लगता है कि वे अब उस विशेष कंपनी के लिए काम नहीं कर सकते हैं तो कई लोग निकल जाते हैं। यह महसूस उत्पादकता में गिरावट की ओर जाता है भले ही यह समझा जा सके, आपको हमेशा बेहतर कार्य करने और अपने कार्यों को सर्वोत्तम संभव तरीके से पूरा करने की कोशिश करनी चाहिए। आपको अपने बॉस से सिफारिशों के एक पत्र की आवश्यकता हो सकती है (या शायद आप अपने साथ अभी या बाद में उसके साथ काम कर सकते हैं)। इसलिए यह एक विश्वसनीय और ईमानदार कर्मचारी के रूप में याद किया जाना बेहतर है, जो आखिरी दिन तक कड़ी मेहनत कर रहा था।
  • आप किस प्रकार के लाभ के हकदार हो सकते हैं इसके बारे में जानें यदि आप को निकाल दिया जाना है, तो आप परिसमापन या बेरोजगारी लाभ कर सकते हैं। यदि आपके पास सुरक्षित नौकरी नहीं है तो यह बहुत उपयोगी हो सकता है हालांकि, अपने आप को अस्वीकार करने से किसी भी लाभ का आनंद लेने के लिए आपके अधिकारों को प्रभावित किया जा सकता है। कुछ मामलों में इस प्रकार की सहायता प्राप्त करना बेहतर है, जबकि इस दौरान आप दूसरे नौकरी की तलाश कर रहे हैं।
  • इमेज का शीर्षक इनायत को सुशोभित करें चरण 2
    2
    नोटिस देने के लिए संगठित यदि आप सबसे अच्छा संभव तरीके से दूर जाना चाहते हैं, तो अपने नियोक्ता को झड़प में मत छोड़ो, उसे अपनी स्थिति को कवर करने के लिए चार-पैर वाला शैतान करने के लिए मजबूर कर दें। कम से कम दो हफ़्तों का नोटिस दें (या अपने अनुबंध के लिए आवश्यक न्यूनतम सूचना) ताकि आपका बॉस आपको बदलने के लिए तैयार किया जा सके, या उस व्यक्ति को प्रशिक्षित करने के लिए समय हो सकता है जो इसे करेंगे।
  • यहां तक ​​कि अगर अनुबंध नोटिस समय निर्दिष्ट नहीं करता है, तो कम से कम 2-3 सप्ताह देना अच्छा होता है: दो सप्ताह से कम समय में आपका नियोक्ता संभवत: पर्याप्त प्रतिस्थापन नहीं खोज पाएगा, जबकि तीन सप्ताह से अधिक समय तक, क्या आप अभी भी वहाँ क्या कर पूछेंगे
  • इमेज का शीर्षक इनायत को सुशोभित करें चरण 3
    3
    आरक्षित रहें एक बार जब आप यह निर्णय लेते हैं, तो उसे पूरी कंपनी के चारों ओर नहीं बताएं, क्योंकि आवाज आपके सीधे श्रेष्ठ तक पहुंच सकती है एक परिवार के अच्छे पिता की तरह भविष्यवाणी करें, और जान लें कि ज्ञान शक्ति है
  • समाचार को अवशोषित करने और संसाधित करने के लिए अपने मालिक या पर्यवेक्षक का समय दें अगर कंपनी ने आपको एक आकर्षक प्रति प्रस्ताव पेश किया है, तो यह शर्मनाक होगा यदि आप पहले से ही अपने सहयोगियों को अपनी योजनाओं की घोषणा कर चुके हैं।
  • एक बार अपने प्रबंधक से बात करने के बाद, अपने कर्मचारियों के बाकी के इस्तीफे के बारे में संवाद करने का सही तरीका ढूंढें वह संपूर्ण कंपनी को ई-मेल भेज सकता है या वह आपको निजी नोट के साथ खुद को करने के लिए कह सकता है। अपने बॉस के साथ इन विवरणों पर चर्चा करने से पहले किसी को मत बताना मत करो।
  • इमेज का शीर्षक, सुशोभित करें चरण 4
    4
    सभी लंबित व्यवहारों को पूरा करें यह व्यवहार सम्मान को दर्शाता है और दोनों अपने मालिक और आपके सहयोगियों की सराहना करेंगे। आपके द्वारा शुरू की गई परियोजनाओं को समाप्त करें और उस व्यक्ति के लिए दिशानिर्देश तैयार करें, जो आपकी जगह ले लेगा यह समझाने के लिए एक फ़ाइल बनाने पर विचार करें कि आपने अपनी सभी दीर्घकालिक कार्यियों को कहाँ रखा और आपके प्रतिस्थापन के लिए सभी आवश्यक जानकारी प्रदान की। सुनिश्चित करें कि दस्तावेजों को क्रमबद्ध और लेबल किया गया है, ताकि वे आसानी से मिल सकें (आप निश्चित रूप से बेताब सहयोगियों को घर पर कॉल करने के लिए नहीं चाहते क्योंकि वे उन्हें नहीं मिल सकते हैं)।
  • यह कदम बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप किसी समूह में काम करते हैं। एक बार जब आप इस्तीफा दे देते हैं, तो अपने कर्मचारियों के साथ चर्चा करें कि कार्य को कैसे विभाजित करें जब तक कि कोई आपकी जगह न करे
  • भाग 2

    इस्तीफे पत्र लिखें
    इमेज का शीर्षक इनायत को सुशोभित करें चरण 5
    1
    पत्र में लिखने के लिए नहीं जानते हैं। कठोर, घृणास्पद या सरलीकृत मत बनें आपको भविष्य में अपने बॉस के संपर्क में रहना पड़ सकता है (या आप अभी भी उसके साथ काम कर सकते हैं), इसलिए सम्मान करना बेहतर होगा। किसी भी स्थिति में, बुरे शब्द आपके पास वापस आ सकते हैं
    • यहां लिखा नहीं है कि इसका क्या उदाहरण है: "श्री रॉसी: मैं जा रहा हूँ मुझे यहाँ काम करने से नफरत है वह बदसूरत और बेवकूफी है इसके अलावा, मुझे अप्रयुक्त आराम और अवकाश वापस के लिए 3,000 यूरो का भुगतान करना है। वह बेकार है पॉल।"
  • इमेज का शीर्षक इष्टतम अनुष्ठान चरण 6
    2
    इसे ठीक से लिखें ऐसे कुछ विवरण हैं जो एक अच्छा और शानदार पत्र के बीच का अंतर बनाते हैं। यहां कुछ दिशानिर्देश दिये गये हैं
  • यहां एक मानक पत्र का एक उदाहरण है: "प्रिय श्री स्मिथ, यह रॉसी Srl के लिए काम करने के लिए एक सम्मान था। यह पत्र आपको सूचित करना है कि मैं यह काम छोड़ क्योंकि मैं [से एक तिथि है कि अपनी बातचीत की तारीख से कम से कम दो सप्ताह के बारे में एक और कंपनी में एक पद स्वीकार कर लिया और है पत्र]। कृपया अपनी कंपनी के लिए मेरा धन्यवाद स्वीकार करें, और भविष्य के लिए आप और पूरी कंपनी का सबसे अच्छा संबंध है। शुभकामनाएं, पाओलो बियांची"
  • छवि इष्ट शीर्षक अनुग्रहपूर्वक कदम 7
    3
    सम्मान और मित्रतापूर्ण होने की कोशिश करें यदि आप अपने आप को कुछ जानकारी देते हैं, तो इस पत्र में इस तरीके से उसे भी देखें। यदि आप और बॉस के पास अधिक गोपनीय संबंध हैं, तो यह अत्यधिक औपचारिक होना जरूरी नहीं है। इसके अलावा, इस तरीके से आप पत्र के लिए एक अनुकूल स्पर्श देंगे और गोली को मिठाई देंगे।
  • इमेज का शीर्षक इनायत को सुशोभित करें चरण 8
    4
    स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट करें कि आपका इस्तीफा अंतिम है कभी-कभी कुछ कंपनियां अपने पद से इस्तीफा देने वाले कर्मचारियों का एक काउंटर प्रस्ताव करती हैं यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप जाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह स्पष्ट होगा
  • कुछ लिखें: "अपने इस्तीफे के रूप में इजाज़त [अपनी नौकरी डालें] अपरिवर्तनीय रूप से [काम के अपने आखिरी दिन की तिथि डाल]।"
  • इमेज का शीर्षक इनायत को सुशोभित करें चरण 9
    5
    कंपनी के लिए आपकी प्रशंसा का प्रदर्शन यहां तक ​​कि अगर आप हर दूसरे काम पर नफरत करते हैं, तो कुछ कहने की कोशिश करें। ऐसा कुछ: "मुझे लगता है कि मैं यहाँ काम कर रहे extruded स्टील्स के उत्पादन के बारे में बहुत कुछ सीखा है" उपयुक्त है (यहां तक ​​कि अगर यह अल्पविराम के बीच अधिक है: "मैं extruded स्टील्स के उत्पादन के बारे में बहुत कुछ सीखा, और सब से ऊपर कि मैं इस क्षेत्र में फिर से काम करना नहीं चाहता!")।
  • प्रतिबिंबित छवि इनायत को सुशोभित करें चरण 10
    6
    अपनी उपलब्धियों पर प्रतिबिंबित करें अपनी बड़ाई मत करो, लेकिन आपने जिन कुछ परियोजनाओं पर काम किया है और उन पर गर्व है यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके पत्र को कोई नकारात्मक नोट्स और अच्छे परिणाम के साथ संग्रहीत किया जाएगा। अपने सकारात्मक प्रदर्शन की रिपोर्ट करने से आपको एक ऐसी कंपनी में नौकरी मिल सकती है जो एक ही मानव संसाधन विभाग को साझा करती है और आपके व्यक्तिगत फ़ोल्डर में पहुंच होगी।
  • इमेज शीर्षक से सुशोभित करें चरण 11
    7



    एक धन्यवाद नोट के साथ समाप्त करें उन लोगों को बताएं जिनके साथ आपको काम करने का मौका मिला है (मालिक सहित)।
  • आप कुछ ऐसा कहते हैं: "मैंने इस शानदार कंपनी में शिक्षाओं और अनुभवों के बिना एक विपुल लेखक बनने के अपने लक्ष्य को कभी नहीं प्राप्त किया होगा।" आप सीधे अपने बॉस को धन्यवाद कर सकते हैं और उन लोगों के सभी नामों को जोड़ सकते हैं, जिन्हें आप विशेष रूप से प्रशंसा करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक इष्टतम अनुष्ठान कदम 12
    8
    जब आप अपने प्रबंधक के कार्यालय में जाते हैं, तो अपने साथ पत्र की एक प्रति ले लो। आपको इसे ई-मेल के जरिए भेजने से बचना चाहिए क्योंकि यह बहुत अव्यवसायिक माना जाता है इसे प्रिंट करें और अपने इस्तीफे पर चर्चा करते हुए इसे मालिक को सौंप दें
  • भाग 3

    चीफ से बात करें
    इमेज का शीर्षक इस्तीफ़ा सौन्दर्य से चरण 13
    1
    एक महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा करने के लिए अपने मालिक से नियुक्ति के लिए पूछें अपने कार्यालय में देखें और अपने समय के एक पल को चोरी करने के लिए कहें। इस तथ्य का सम्मान करें कि आपके प्रबंधक को भी नौकरी करने की नौकरी है, और जब वह उसे खबर देने का निर्णय लेते समय सटीक क्षण में सब कुछ छोड़ने में सक्षम न हो। आप उससे भी पूछ सकते हैं कि क्या उसके पास अगले दिन बैठक के लिए समय है इस तरह आप उसे आप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ समय निकालना का मौका देते हैं।
    • यदि यह बहुत व्यस्त है, तो आप बस एक झुंझलाहट के अधिक हो सकते हैं, इसलिए प्रतीक्षा करें जब तक कुछ समय लगेगा (यदि संभव हो)।
  • इमेज का शीर्षक इष्टतम अनुष्ठान चरण 14
    2
    तैयार रहें, प्रत्यक्ष और शिक्षित हो निजी में अभ्यास करने से आपको तैयार रहना होगा जब आपका पर्यवेक्षक आपको बोलने के लिए कहता है इनमें से अधिकांश प्रबंधक वह बेहद व्यस्त है और अगर आप सीधे-सीधे त्यागपत्र पर जाते हैं, तो आपको परेशानी का सामना करने के लिए प्रलोभन को कम अप्रिय बनाने, सही कहने का समय निकालने या अस्पष्ट और अस्पष्ट होने के लिए समय लगेगा। आपको ऐसा कुछ कहना चाहिए:
  • "मैंने कुछ समय के लिए यहां मेरे विकल्पों पर विचार किया है, और मैंने फैसला किया है कि यह मेरे लिए आगे देखने का समय है। मेरे यहां के अवसरों के लिए मैं आभारी हूं, लेकिन मैंने जाने का निर्णय लिया है"
  • या ... "मुझे आपको सूचित करना होगा कि मुझे किसी अन्य कंपनी में एक स्थान की पेशकश की गई है। मैं यहाँ ठीक था, लेकिन मैंने जाने का निर्णय लिया अगर आपके काम का आखिरी दिन है [आज से कोई हफ्ते दो हफ्ते] क्या यह आपके लिए ठीक है?"
  • प्रतिबिंबित छवि इष्टतम सुन्दरता चरण 15
    3
    इस पर चर्चा करने के लिए तैयार रहें संभावना है, थोड़ी देर के लिए अपने मालिक के लिए काम किया है, जो भी कारण आप छोड़ रहे हैं, वह सवाल पूछना चाहता है। एक संक्षिप्त और समझदार तरीके से जवाब देने के लिए तैयार हों यदि आप छोड़ देते हैं क्योंकि आप अपनी नौकरी से नफरत करते हैं, तो उत्तर को मिठाई करने की कोशिश करें और आपत्तिजनक न हों शब्दों के बजाय: "मुझे यहाँ काम करने से नफरत है" आप कह सकते हैं: "मुझे लगता है कि यह मेरे करियर में बदलाव करने का समय है।"
  • प्रतिबिंबित छवि इष्टतम सुन्दरता चरण 16
    4
    काउंटर ऑफर की संभावना पर विचार करें। आपका मालिक आपको लगता है कि आप की तुलना में अधिक की सराहना कर सकते हैं, और अपने आप को एक प्रति प्रस्ताव प्राप्त कर सकते हैं। जब आप इस्तीफा दे देते हैं तो दयालु और विनम्र होने के कारण हो सकता है। इसलिए आपको पहले से ही रहने की संभावना पर विचार करना चाहिए वेतन में वृद्धि, लाभों की, एक पदोन्नति, या अन्य प्रोत्साहन
  • यह एक अच्छा वार्तालाप अवसर हो सकता है, इसलिए इसे लेने के लिए तैयार रहें, और पता करें कि आप कितनी शर्तों के साथ आने के इच्छुक हैं। क्या आप विकल्प रहने पर विचार कर सकते हैं? उपयुक्त अनुभाग में चेतावनियां पढ़ें, आगे नीचे, क्योंकि काउंटरप्रॉपोजल के गंभीर नुकसान हो सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक प्रति-प्रस्ताव है, तो सुनिश्चित करें कि आप यह अनुरोध करते हैं कि उसे लिखित में और हस्ताक्षरित किया जाए। ये हस्ताक्षर अधिमानतः आपके बॉस, पर्यवेक्षक और मानव संसाधन कार्यालय से होना चाहिए।
  • जब आप उनके प्रस्ताव का मूल्यांकन करते हैं, तो ईमानदारी से उन कारणों को वापस सोचना चाहिए जो आप छोड़ना चाहते हैं और आपकी रुचियों को सुरक्षित रखना चाहते हैं। हालांकि वेतन में वृद्धि एक अच्छी बात है, निश्चित रूप से अन्य समस्याओं का समाधान नहीं होता है, जिन्हें एक पदोन्नति (यदि आपका कैरियर रुका हुआ है) या किसी अन्य विभाग में स्थानांतरण (यदि आपको बॉस के साथ व्यक्तिगत संघर्ष है) की आवश्यकता होती है।
  • इमेज का शीर्षक इंद्रधनुष गहराई से चरण 17
    5
    उन पर ज़ोर देना सकारात्मक चीजें. ईमानदार रहें, लेकिन विनम्र रहें अगर बॉस आपको पूछता है कि वह आपके आग लगाने के फैसले में एक निर्णायक कारक है, और वास्तव में, आप कुशलता और कूटनीति का उपयोग करने के लिए बेहतर कर सकते हैं, ताकि एक ईमानदार जवाब स्वीकार्य हो।
  • दूसरे शब्दों में, यह आपकी मदद नहीं करेगा: "हां, आप असहनीय पर्यवेक्षक थे और मैं (या कोई अन्य) आपके बिना बहुत बेहतर होता" (भले ही यह सच था)। आप क्रूरता के बिना भी यथार्थवादी हो सकते हैं: "यह एक कारक था, लेकिन एकमात्र कारण नहीं था। मुझे लगा कि हमारे काम करने का तरीका और चीजों के दृष्टिकोण अलग हो गए और हम कभी भी संगत नहीं थे क्योंकि मुझे उम्मीद थी कि हम थे। हालांकि, यहां का अनुभव सकारात्मक था, और अभी मैं नई चुनौतियों का सामना करने में प्रसन्न हूं।"
  • इमेज का शीर्षक इंद्रधनुष गहराई से चरण 18
    6
    भविष्य के बारे में सोचो याद रखें कि लालित्य से इस्तीफा देने का लक्ष्य हमेशा उन लोगों के साथ एक अच्छा प्रकाश में रखना चाहिए जिनके साथ आप एक कामकाजी रिश्ते रखते हैं। यदि आप सभी अपने अर्ध-पूर्व नौकरी पर गिर गए, तो शायद वे आपको सिफारिशों का एक अच्छा पत्र नहीं लिखेंगे, या हो सकता है कि वे आपकी बिक्री के क्षेत्र में उनकी रिक्त पद के बारे में सामरिक जानकारी नहीं देंगे, जो उन्होंने अपनी मित्र के बारे में सुना है। इस्तीफा देने के समय सामंजस्यपूर्ण, विनम्र और बुद्धिमान होने के नाते आपको आश्वासन दिया जाएगा कि आपने भविष्य में अपनी सफलता के लिए सही काम किया है।
  • कुछ नेता यह नहीं मानते हैं कि यह अच्छा है "आप" फैसला करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप छोड़ सकते हैं उसी दिन, क्योंकि कभी-कभी आपके श्रेष्ठ व्यक्ति व्यक्तिगत तौर पर इसे लेता है आप कह सकते हैं कि अग्रिम चेतावनी की कोई आवश्यकता नहीं है और आप तुरंत छोड़ सकते हैं आप एक हैं जिसने इस स्थिति का न्याय करना है, तो यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या आपका बॉस एक ऐसा व्यक्ति है जो इस तरह से व्यवहार करता है। लेकिन पता है कि आप हमेशा भविष्यवाणी नहीं कर सकते कि अन्य लोग क्या करेंगे। अपने अनुबंध को फिर से पढ़ लें - आपको पता होना चाहिए कि परिस्थितियां क्या हैं, आपके और कंपनी दोनों, जब रोजगार संबंध समाप्त होता है यदि कोई औपचारिक रोजगार अनुबंध नहीं है, तो प्रांतीय या राज्य कानूनों के प्रावधानों से परिचित हो।
  • प्रतिबिंबित छवि इनायत सुशोभित चरण 1 9
    7
    हाथ मिलाएं, मुस्कुराएं, और शुक्रिया यदि आप दूर जाने के कारण हस्तांतरण है, तो एक के लिए खोज बेहतर नौकरी, या बस कंपनी के भीतर किसी व्यक्ति के साथ काम नहीं कर रहा है, तो दिखाएं कि आप कब छोड़ते हैं
  • हाथ मिलाओ, तुम्हारा धन्यवाद करो "बहुत जल्दी पूर्व" मालिक (हर्र!) सब कुछ के लिए और उसके कार्यालय छोड़ दें।
  • अपनी सीट पर लौटें और कम से कम 10 मिनट के लिए वहां रहें। अब आप जाकर सबको बता सकते हैं, लेकिन सिर-पार्टी के खिलाफ क्रोध मत करो शैली और बस यह बात करें कि आप जल्द ही चले जाएंगे।
  • प्रतिबिंबित छवि इंद्रियों को सुशोभित करें चरण 20
    8
    अपने प्रबंधक को सूचित करने के बाद, यह बताना सुनिश्चित करें कि आपने अन्य प्रबंधकों या कर्मचारियों के साथ इस्तीफा दे दिया है जिनके साथ आपने काम किया है। इसे कृतज्ञतापूर्वक बताएं और "धन्यवाद" जो लोग आपको अपने करियर में आगे बढ़ने में मदद करते थे
  • उदाहरण के लिए, "मुझे नहीं पता है कि क्या आप जानते हैं, लेकिन मैंने किसी अन्य कंपनी में स्थिति स्वीकार करने के लिए इस्तीफा दे दिया है। जाने से पहले, मैं यह सुनिश्चित करना चाहता था कि आप जानते थे कि मैं आपके साथ काम करने में कितना मज़ा आया था।" ये लोग कहीं और काम करने के लिए जा सकते हैं और आप चाहते हैं कि उन्हें आपके लिए अच्छी याद हो। कौन जानता है कि भविष्य में वे आपके अगले कैरियर को प्रभावित नहीं कर सकते।
  • टिप्स

    • याद रखें कि बहुत कम लोग वास्तव में निशुल्क हैं, जैसे उनको खोने के लिए कुछ भी नहीं है। आपको चारों ओर जाने की जरूरत नहीं है और सभी को सबकुछ बताइए क्योंकि आप जा रहे हैं यह आपको व्यवहार करने के लिए हानि नहीं करेगा अच्छी तरह से दो सप्ताह के लिए, क्योंकि आप जा रहे हैं और जल्द ही आप पूरे अनुभव को पीछे छोड़ देंगे।
    • बेवकूफ जो आज आप पीछे छोड़ते हैं, वह कल अपने मालिक बन सकता है या भविष्य में आपके अधीनस्थ भी बदतर हो सकता है। और याद रखें कि कभी-कभी ये विषय पसंद नहीं किए जाने से अनजान हैं। अगर आपको सकारात्मक और उदार व्यक्ति के रूप में याद किया जाता है, भविष्य में चीजें तेल के रूप में चिकनी होंगी, क्योंकि आपके पुराने मालिक, जो आपके "नई" बॉस (और अपना प्यारा चेहरा याद रखना) आपको एक नई स्थिति के लिए दूसरों के सामने लाएगा। इससे अन्य शाखाओं, बेहतर नौकरियों और अधिक के लिए स्थानान्तरण की सुविधा मिल सकती है।

    चेतावनी

    • उसी दिन छोड़ने के लिए शारीरिक रूप से तैयार रहें। इस्तीफा देने से पहले, डिस्क पर सहेज लें, या निजी खाते में ई-मेल द्वारा भेजें, आपकी ज़रूरत और आपको लेने का अधिकार है उदाहरण के लिए, ग्राहकों, आपूर्तिकर्ताओं या अन्य संपर्कों के संपर्क, आपके काम के उदाहरण - आपके द्वारा काम की गई परियोजनाओं की सूची आदि। यह भी ध्यान रखें कि जब आप नियोजित थे, तब तक की अधिकांश सूचनाएं और अन्य चीजें आप आमतौर पर कंपनी के स्वामित्व में हैं इस सलाह पर विचार करने से पहले, अनुबंध द्वारा निर्धारित सीमाओं के भीतर और कानून के अनुसार यह करना सुनिश्चित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com