यह बताएं कि आप अपना कार्य क्यों छोड़ते हैं

आपने अपनी नौकरी छोड़ने का फैसला किया है, लेकिन आप अपने नियोक्ता को कैसे जाने देंगे? चाहे आप एक निजी चुनौती, बेहतर वेतन के लिए, व्यक्तिगत कारणों से या यहां तक ​​कि काम पर समस्याओं के लिए अपनी नौकरी छोड़ दें, पेशेवर होना जरूरी है और कंपनी की प्रक्रियाओं का पालन करना महत्वपूर्ण है याद रखें, यदि आप भविष्य में नियोक्ता छोड़ने वाले कंपनी से संपर्क करेंगे, तो आप सबसे अच्छा कर सकते हैं। इसके अलावा, आप काम के माहौल के भीतर और बाहर के ज्ञान को नहीं जान सकते हैं! यद्यपि हर स्थिति अलग है, निम्न गाइड आपको यह समझाता है कि आप अपनी नौकरी पेशेवर के रूप में क्यों छोड़ रहे हैं, इस कारण के बावजूद।

कदम

विधि 1

एक सकारात्मक स्थिति में जाएं
छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपना काम छोड़ रहे हैं चरण 1
1
अपने पर्यवेक्षक के साथ आमने-सामने की मुलाकात का अनुरोध करें यदि आप एक ही कार्यालय में काम करते हैं या अगर आप के लिए एक-दूसरे से बात करना आसान हो, तो आमने-सामने बैठक का अनुरोध करना आसान हो सकता है अगर आपके पर्यवेक्षक को आसानी से व्यक्ति में संपर्क किया जा सकता है, तो एक फोन कॉल या वीडियो सम्मेलन इस उद्देश्य को पूरा करेगा। समाचार देने के लिए निश्चित रूप से एक उड़ान या 4 घंटे ड्राइव करने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • जब आप एक मीटिंग के लिए अनुरोध करते हैं, तो आप कह सकते हैं, "मैं आपके साथ एक मामले पर चर्चा करने के लिए संक्षेप में आपको मिलना चाहता हूं। आज जब यह उपलब्ध होगा? "आपको अभी अपने इरादों का कहना नहीं है।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं 2 चरण
    2
    एक विनम्र लेकिन गंभीर तरीके से बैठक का नेतृत्व करें आपसे मिलने के लिए समय निकालने के लिए अपने पर्यवेक्षक का शुक्रिया अदा करके शुरू करो उन्हें विनम्रता से सूचित करें कि आपने कंपनी छोड़ने का फैसला किया है और बाद में, जब आप ऐसा करने का इरादा रखते हैं
  • नोटिस के दिन अनुबंध के आधार पर और उसी की अवधि के अनुसार भिन्न होता है, सामान्य तौर पर यह अभी भी कम से कम 2 सप्ताह का नोटिस देने का उपयोग करता है, हालांकि कुछ स्थितियों के लिए यह 1 महीने तक हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपना काम छोड़ रहे हैं चरण 3
    3
    नकारात्मकता पर ध्यान केंद्रित न करें यथासंभव सकारात्मक बने रहें और नकारात्मक कारणों पर ध्यान न दें, जो आप छोड़ रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप बेहतर वेतन के लिए जाते हैं, तो मत कहो, "मैं जा रहा हूं क्योंकि वेतन बहुत कम है और मैं मार्को से ज्यादा काम करता हूं, जो मुझसे अधिक भुगतान किया जा सकता है"। इसके बजाय, आप कह सकते हैं, "मैं एक अधिक आकर्षक अवसर के लिए छोड़ देता हूं"।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपना काम छोड़ रहे हैं चरण 4
    4
    रचनात्मक आलोचना प्रदान करें रचनात्मक आलोचना एक निवर्तमान साक्षात्कार के लिए अधिक उपयुक्त है। लेकिन ऐसी कई कंपनियां नहीं हैं जो इस मौके का ऑफर करती हैं - किसी भी मामले में, आप अपने विचारों को अपने वरिष्ठ के साथ व्यक्त कर सकते हैं यह पता लगाने के लिए कि कोई आउटगोइंग साक्षात्कार है, तो अपनी कंपनी के मानव संसाधन प्रबंधक से पूछें।
  • सुझाव या रचनात्मक आलोचना की पेशकश करते हुए सकारात्मक रहने के लिए याद रखें यह विचार कंपनी को अपने कर्मचारियों को रखने में मदद करना है उदाहरण के लिए, यदि कंपनी काम पर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान नहीं करती है, तो आप कह सकते हैं, "अगर कंपनी ने रिफ्रेशर कोर्स की पेशकश की तो कर्मचारियों को लाभ होगा।"
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपना काम क्यों छोड़ रहे हैं चरण 5
    5
    अपनी नई भूमिका के बारे में ब्वॉय मत करो यदि आप अच्छे नियमों पर छोड़ देते हैं, तो आपके श्रेष्ठ को खेद है, परेशान हो सकता है या आप इस तथ्य से भी ईर्ष्या कर सकते हैं कि आप छोड़ दें उसे उस कंपनी का नाम बताना ठीक है, जिसके लिए आप काम करने जा रहे हैं और आपकी नई स्थिति क्या होगी। अपने नए कर्तव्यों और परियोजनाओं के बारे में विवरणों को सीमित करें, क्योंकि आप नए अवसरों के कारण बहुत उत्तेजना दिखा सकते हैं और बुरा, अंतिम छाप छोड़ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपना काम छोड़ रहे हैं 6
    6
    कंपनी के भीतर काम करने, सीखने और विकसित करने के अवसर के लिए अपने श्रेष्ठ के लिए धन्यवाद। कई नौकरियां आपको बहुमूल्य ज्ञान और अनुभव देते हैं जो आपके कैरियर के अगले चरण में बढ़ने में आपकी मदद कर सकती हैं। इस तथ्य को स्वीकार करते हुए और अपने पर्यवेक्षक का शुक्रिया अदा करना महत्वपूर्ण है ताकि एक अच्छा और स्थायी छाप छोड़ा जा सके।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं चरण 7
    7
    इस्तीफे के एक हस्ताक्षरित पत्र को तैयार रखें। पत्र आपके इस्तीफे का मुख्य विवरण निर्दिष्ट करना चाहिए। बैठक के अंत में इसे पेश करें यह पत्र अन्य तरीकों से रखा जाएगा जो आपकी चिंता करते हैं, और इसमें शामिल होना चाहिए:
  • आपके बर्खास्तगी की घोषणा
  • कार्य निष्पादन की अंतिम तिथि
  • एक सकारात्मक निष्कर्ष जिसमें आप उन्हें अवसर के लिए धन्यवाद करते हैं।
  • आपके इस्तीफे के पत्र को शुरू करने का एक उदाहरण: "मैं आपको सूचित करता हूं कि 23 जून 2014 को मैं अपनी स्थिति बिक्री प्रबंधक के रूप में छोड़ दूँगा। मैं अपनी स्थिति में जानने और विकसित करने का अवसर देने के लिए कंपनी का धन्यवाद करता हूं और मेरी इच्छा है संपत्ति और सभी कर्मचारियों के लिए हर अच्छा। "
  • विधि 2

    एक नकारात्मक स्थिति में जाएं
    छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं 8



    1
    अपने पर्यवेक्षक और / या मानव संसाधन प्रबंधक के साथ एक आमने-सामने बैठक का अनुरोध करें सामान्य तौर पर, जब किसी कंपनी को छोड़ते हैं, तो किसी की श्रेष्ठ सूचना को सूचित करने के लिए पर्याप्त है। हालांकि, यदि स्थिति पहले से ही मानव संसाधन (उदाहरण के लिए, आपके पर्यवेक्षक या काम पर उत्पीड़न के साथ विवाद की स्थिति में) शामिल है, तो मानव संसाधन प्रतिनिधि की उपस्थिति का अनुरोध करें यदि आप एक ही कार्यालय में काम करते हैं या यदि आप दोनों आसानी से एक स्थापित स्थान तक पहुँच सकते हैं तो व्यक्ति में एक बैठक का अनुरोध करना आसान है (जैसा कि अन्य बैठकों के लिए पहले से ही होता है)। यदि आपका प्रबंधक या मानव संसाधन व्यक्ति में आसानी से पहुंच नहीं है, तो आप एक टेलीफोन मीटिंग या वीडियो सम्मेलन का अनुरोध कर सकते हैं। समाचार देने के लिए 4 घंटे के लिए उड़ान या ड्राइव करना आवश्यक नहीं है।
    • जब आप एक मीटिंग के लिए अनुरोध करते हैं, तो आप कह सकते हैं, "मैं आपके साथ एक मामले पर चर्चा करने के लिए संक्षेप में आपको मिलना चाहता हूं। आज जब यह उपलब्ध होगा? "आपको अभी अपने इरादों का कहना नहीं है।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं 9
    2
    विनम्र रहें, लेकिन ईमानदारी से। आपसे मिलने का समय मिला होने के लिए उन उपस्थित उपस्थितों को धन्यवाद देते हुए शुरू करो फिर, उन्हें विनम्रता से सूचित करें कि आपने कंपनी छोड़ने का फैसला किया है। अपने अंतिम व्यावसायिक दिन के बारे में उन्हें सूचित करें नोटिस की अवधि पर नियम अनुबंध और उसकी अवधि के आधार पर भिन्न होता है, लेकिन आम तौर पर इसे कम से कम 2 सप्ताह देने के लिए पेशेवर माना जाता है। हालांकि, यदि कंपनी के साथ संबंध गंभीरता से समझौता कर रहे हैं, तो वे तत्काल प्रभाव से इस्तीफा स्वीकार कर सकते हैं (नोटिस का अप्रयुक्त समय तब परिसमापन में मान्यता प्राप्त होगा)।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं 10 कदम
    3
    क्रोध और / या हताशा जैसी नकारात्मक भावनाओं को दिखाने से बचें। जब आप मजबूत अस्थिर भावनाओं के साथ एक बैठक के लिए खुद को पेश करते हैं, उत्पादक होना मुश्किल होता है। तनाव बढ़ सकता है और मुठभेड़ दोनों पक्षों को असुविधाजनक छोड़ सकता है यह आपकी नौकरी छोड़ने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। संभव के रूप में शांत रहना महत्वपूर्ण है, भले ही यह आपके लिए दर्दनाक हो।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं 11
    4
    नकारात्मक पहलुओं पर अनावश्यक रूप से ध्यान केंद्रित न करें इसका मतलब है कि आपको अपने काम के सभी नकारात्मक पहलुओं पर चर्चा करने की ज़रूरत नहीं है। यह संक्षिप्त और जरूरी रहता है, कारण बताएं कि आप क्यों छोड़ रहे हैं और पास कर रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने वरिष्ठ के साथ संघर्ष के लिए अपनी नौकरी छोड़ते हैं, तो मत कहो, "मैं जा रहा हूं क्योंकि मेरी श्रेष्ठ कठोर है और मुझे समझ में नहीं आ रहा है" इसके बजाय आप कह सकते हैं, "मैं काम के प्रबंधन पर एक विवाद के कारण जा रहा हूँ और (अपने वरिष्ठ का नाम जोड़) मुझे यकीन है कि यह काम करने वाला रिश्ता काम नहीं कर रहा है।"
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं 12
    5
    रचनात्मक आलोचना प्रदान करें आप एक निवर्तमान साक्षात्कार के दौरान रचनात्मक आलोचना की पेशकश कर सकते हैं। अगर कंपनी की नीति इसे प्रदान नहीं करती है, तो आप अपने प्रबंधक या मानव संसाधन से पूछ सकते हैं कि आप कंपनी को कैसे बेहतर बनाने के बारे में सुझाव दे सकते हैं। अगर वे मना करते हैं, तो आग्रह न करें अगर कंपनी आपके सुझाव सुनना चाहती है:
  • मान्य सुझाव या रचनात्मक आलोचना प्रदान करें ताकि कंपनी अन्य कर्मचारियों को रख सकें। उदाहरण के लिए, यदि आप काम पर उत्पीड़न के कारण निकलते हैं, तो आप कह सकते हैं "अगर कंपनी काम पर उत्पीड़न के संचालन के लिए पाठ्यक्रम प्रदान करती है तो यह कर्मचारियों के लिए अच्छा होगा"।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपना काम छोड़ रहे हैं 13
    6
    अपनी नई भूमिका के बारे में ब्वॉय मत करो अगर आप एक नई नौकरी छोड़ देते हैं, तो नई कंपनी का नाम प्रकट करने का अधिकार है और आपकी स्थिति क्या होगी। लेकिन अगर आप अपनी नई जिम्मेदारियों जैसे विवरणों पर चर्चा करना शुरू करते हैं, तो ऐसा लग सकता है कि आप घमंड कर रहे हैं और आप एक बुरा प्रभाव छोड़ देंगे।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं 14
    7
    कंपनी के लिए काम करने के अवसर के लिए अपने मालिक को धन्यवाद। आपके कैरियर को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए कई नौकरियां बहुमूल्य ज्ञान और अनुभव प्रदान करती हैं यहां तक ​​कि अगर आप अप्रिय स्थिति की वजह से चले जाते हैं, तो इस तथ्य को स्वीकार करना और अवसर के लिए अपने श्रेष्ठ के लिए धन्यवाद करना महत्वपूर्ण है। यह एक अच्छा और स्थायी छाप छोड़ देगा।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं चरण 15
    8
    इस्तीफे के एक हस्ताक्षरित पत्र को तैयार रखें। पत्र आपके इस्तीफे का मुख्य विवरण निर्दिष्ट करना चाहिए। बैठक के अंत में इसे पेश करें यह पत्र आपके फ़ोल्डर में रखा जाएगा और इसमें शामिल होना चाहिए:
  • आपके बर्खास्तगी की घोषणा
  • कार्य निष्पादन की अंतिम तिथि
  • कंपनी के लिए काम करने का मौका लेने के लिए धन्यवाद
  • आपके इस्तीफे के पत्र को शुरू करने का एक उदाहरण: "मैं आपको सूचित करता हूं कि 23 जून 2014 को मैं अपनी स्थिति बिक्री प्रबंधक के रूप में छोड़ दूँगा। मैं अपनी स्थिति में जानने और विकसित करने का अवसर देने के लिए कंपनी का धन्यवाद करता हूं और मेरी इच्छा है कंपनी के लिए हर अच्छा। "
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com