अपने कार्य पर मूल्यांकन कैसे करें

आपके पेशेवर प्रदर्शन के आकलन चिंता और अप्रभावित हो सकते हैं, खासकर यदि इस अवसर पर आपको पता चलता है कि पर्यवेक्षक आपके कार्य से संतुष्ट नहीं है। इसके अलावा, अपने आप में और अपने लिए बुरे समय से परे, निम्नलिखित दिनों में आप इसे खत्म करेंगे। यदि आपको डर है कि जल्द ही आपको निकाल दिया जाएगा, तो मूल्यांकन के दौरान प्राप्त किए गए मतों पर प्रतिक्रिया देने का फैसला करना विशेष रूप से तनावपूर्ण हो सकता है सौभाग्य से, किसी व्यावसायिक मूल्यांकन के लिए सही दृष्टिकोण के सही और गलत तरीके के बीच में यह संभव है। सही रणनीतियों के साथ, आप कभी भी सबसे नकारात्मक फैसले से ठीक हो सकते हैं, या सकारात्मक रूप से सबसे ज्यादा एक कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

मूल्यांकन के दौरान व्यवहार कैसे करें
एक नौकरी प्रदर्शन की समीक्षा के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 1 चरण
1
बारे में बात करने के लिए विषयों की एक सूची अग्रिम में तैयार करें यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि अगर पर्यवेक्षक आपको समृद्ध या प्रशंसा करता है, तो क्या मायने रखता है कि उसे यह समझा जाए कि आप इस प्रक्रिया को गंभीरता से लेते हैं ऐसा करने का एक अच्छा तरीका बैठक से पहले अंक की एक छोटी सूची तैयार करना है (आप इसे हाथ से लिख सकते हैं या याद रख सकते हैं)। बेशक, स्थिति ज़्यादा गरम हो सकती है, लेकिन एक बुद्धिमान प्रबंधक जानता है कि किसी ऐसे कर्मचारी का सम्मान कैसे करना चाहिए, जिसने अपने मूल्यांकन का अधिकतर प्रयास करने के लिए कड़ी मेहनत की है।
  • आपको विशेष रूप से दो विषयों के बारे में बात करने के लिए निश्चित रूप से तैयार करना चाहिए, जो आपकी सबसे बड़ी उपलब्धियां और चुनौतियां हैं जो आपको परीक्षा में डालती हैं। ये वार्तालाप संकेत आपको पर्यवेक्षक से अच्छी सलाह प्राप्त करने की अनुमति दे सकते हैं
  • एक नौकरी निष्पादन की समीक्षा के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    सावधान रहें, अपने आप को सहयोगात्मक और बात करने के लिए तैयार दिखाएं। आम तौर पर, एक मूल्यांकन में कर्मचारी और पर्यवेक्षक के बीच एक द्विपक्षीय वार्ता होती है, इसे एक तरफा तर्क नहीं माना जाता है। शायद, पर्यवेक्षक को आपके द्वारा एक निश्चित खुलने की उम्मीद है, और रोजगार पर अपने विचार, आपके संघर्ष और अन्य कर्मचारियों के साथ अपने व्यावसायिक संबंधों को जानना चाहता है। इस कारण से, आपको सावधान, अच्छी तरह से विश्राम करने और काम से संबंधित किसी भी पहलू के बारे में बात करने के लिए तैयार होना बेहतर है। इस मीटिंग के दौरान वार्तालाप पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें: मूल्यांकन के लिए कुल ध्यान देने की आवश्यकता है, इसलिए आप बातचीत के धागे को जागरुक नहीं कर सकते या हार नहीं सकते हैं।
  • यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो पेशेवर मूल्यांकन से पहले परेशान हो जाते हैं, तनाव का अच्छा उपयोग करें इस तरह, जागृत और केंद्रित होने के विचार देने के लिए आवश्यक ऊर्जा को खोजने में मुश्किल नहीं होगी। हालांकि, इन मामलों में, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एहतियाती उपायों को लेना चाहिए कि आप बहुत मोटे नहीं हैं कॉफी से बचें, गहन साँस लें और यदि आप शांत रहें, तो इससे पहले पर्याप्त व्यायाम करें।
  • एक नौकरी प्रदर्शन की समीक्षा के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    पूरी तरह से खुला हो पेशेवर मूल्यांकन के दौरान शर्मीली होने की कोई जरूरत नहीं है। यह काम पर आपके विचारों के बारे में पूरी तरह से ईमानदार होने का मौका है, चाहे वह सकारात्मक या नकारात्मक (असल में, कठोर बिना)। इसमें वेतन, काम करने की स्थिति, सहकर्मियों और यहां तक ​​कि प्रबंधकों को भी शामिल किया गया है। यह मौका आपको अक्सर नहीं दिया जाता है: सामान्य तौर पर, कर्मचारियों से एक निश्चित विवेक की उम्मीद होती है हालांकि, यह ध्यान रखें कि आपके पर्यवेक्षक जो आपके आकलन करने वाले भी आपके लिए ईमानदार होने का मौका है
  • यदि आप स्वाभाविक रूप से शर्मिन्दा हैं या आपकी सबसे व्यक्तिगत राय व्यक्त करने में कठिनाई हो रही है, तो इन बिंदुओं को पहले से करीबी दोस्त या व्यावसायिक वातावरण से विश्वसनीय काम सहयोगी के साथ तैयार करने में सहायक हो सकता है। आप शरीर की भाषा के माध्यम से अपने आत्मसम्मान को सुधारने के लिए तकनीक की भी कोशिश कर सकते हैं। विशेष रूप से, सीधे रहें, धीरे-धीरे बोलें, आँखों में आपके वार्ताकार को देखें ये छोटी सी युक्तियां पेशेवर लोगों सहित कई विभिन्न तनावपूर्ण सामाजिक स्थितियों में आप को तोड़ने में मदद कर सकती हैं।
  • एक नौकरी प्रदर्शन की समीक्षा का जवाब शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    कंपनी के भीतर अपनी भूमिका पर चर्चा करने के लिए तैयार। सामान्यतया, पर्यवेक्षकों जैसे कि कर्मचारी जो कंपनी में उनकी समग्र भागीदारी के बारे में सकारात्मक या तीव्र विचार रखते हैं सभी कंपनियों के पास लागत कम रखने और वे पहले से ही खुद की संपत्ति के अधिकांश बनाने का लक्ष्य है। इसलिए, साबित होता है कि अपने काम कंपनी के विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाता मदद कर सकते हैं एक सटीक व्यक्तिगत चित्र प्रदान करते हैं या आप एक मूल्यवान कर्मचारी की तरह लग रही होगी, के रूप में अपने उपयोग अत्यंत महत्वपूर्ण नहीं है।
  • यदि मूल्यांकन के दौरान आपको कठोर आलोचना की जाती है, तो आपको निश्चित रूप से इस बिंदु को बढ़ा देना चाहिए। यह साबित करके कि आप व्यवसाय में आपकी भूमिका को समझते हैं, पर्यवेक्षक शायद इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि वह आपके लिए आलोचना कर रहे बुरे व्यवहार आपके भाग में पेशेवर गंभीरता की कमी के कारण नहीं है।
  • एक नौकरी प्रदर्शन की समीक्षा के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 5 चरण
    5
    उन पहलुओं के बारे में ईमानदार रहें जो आपके लिए काम नहीं करते हैं एक पर्यवेक्षक के साथ अपनी पेशेवर समस्याओं का बोलना आपके पेट को उथल-पुथल में डाल सकता है, खासकर अगर ये समस्याएं कंपनी के प्रबंधन के अपने तरीके से हो रही हैं। हालांकि, जब प्रदर्शन का मूल्यांकन कुछ ही क्षणों में से एक है, जब आपको सीधे इस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे, तो यह एक अवसर है जिसे आमतौर पर छलांग लगाने के लिए लिया जाता है। बुद्धिमान पर्यवेक्षक विनम्र आलोचना की सराहना करते हैं अन्य बातों के अलावा, उनके पास वरिष्ठ अधिकारी हैं, और यह दिखाना चाहते हैं कि वे अपने कर्मचारियों की उत्पादकता को पूरा करने और अधिकतम करने के लिए सब कुछ कर रहे हैं।
  • जैसा कि पहले सुझाव दिया गया है, सकारात्मक कामकाज आपके काम को जटिल बनाने वाले पहलुओं को बढ़ाने के लिए विशेष रूप से अच्छा प्रारंभिक बिंदु है। एक पर्यवेक्षक जो आप को देखने के एक पेशेवर बिंदु से जिम्मेदार और मूल्यवान समझता है और अधिक गंभीरता से एक यह है कि कुछ भी महसूस करता है की तुलना में अपनी समस्याओं लेने के लिए तैयार है, लेकिन अपने काम कंपनी के मानकों के अनुरूप है।
  • एक नौकरी निष्पादन की समीक्षा का उत्तर शीर्षक छवि 6
    6
    आलोचना पर गंभीरता से प्रतिक्रिया करें, लेकिन कभी क्रोध में नहीं। यह बिल्कुल संभव है कि मूल्यांकन के दौरान आपको संदर्भित किया जाता है। लगभग हर कोई अपने काम के कुछ पहलुओं में सुधार है, तो अपमान करने या अपने काम की सुरक्षा के लिए डर के लिए नहीं करता है, तो ricevessi कुछ विनम्र सुझाव, आप अधिक से अधिक कुशल बनाने के लिए डिजाइन की कोशिश कर सकते हैं। आलोचना स्वीकार करें और पृष्ठ को चालू करें। अपना गुस्सा मत खोओ, भले ही आपको लगता है कि पर्यवेक्षक की आलोचना पूरी तरह से सही नहीं है।
  • ध्यान दें कि पेशेवर प्रदर्शन के आकलन के दौरान भी कठोर या व्यक्तिगत आलोचना प्राप्त करना संभव है। उदाहरण के लिए, यदि आप पर्यवेक्षक अपमान, तो यह आपको, आपके परिवार या अपने निजी जीवन, या पहलुओं है कि अब तक काम से परे जाने के लिए आप हमलों के बारे में अनुचित टिप्पणी करता है, बैठक के दौरान अपनी जीभ काट। इसके बाद, अपने व्यवहार पर चर्चा करने के लिए मानव संसाधन विभाग से संपर्क करें।
  • भाग 2

    मूल्यांकन का उत्तर दें

    नकारात्मक रेटिंग का उत्तर दें

    एक नौकरी प्रदर्शन की समीक्षा के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 7 चरण
    1
    निष्पक्ष आलोचनाओं पर विचार करें। नौकरी के मूल्यांकन के दौरान, जीवन पर अंक लगने में आसान लगता है। हालांकि, जब तक पर्यवेक्षक ने आप पर व्यक्तिगत रूप से हमला किया है (जैसा ऊपर वर्णित है), आपको अपमान करने का कोई कारण नहीं है। एक राय आपके काम को सुधारने के उद्देश्य से एक रचनात्मक अभ्यास का आधार होना चाहिए, अपनी सुरक्षा को कम करने या आंतरिक संघर्षों को उकसाना नहीं। जिस चीज़ के लिए आप न्याय कर रहे हैं वह आपकी नौकरी है, न कि आपके व्यक्ति।
    • यदि आपके लिए एक प्रतिकूल पेशेवर मूल्यांकन के दौरान प्राप्त आलोचनाओं से आपके मन को विचलित करना मुश्किल हो, तो मानसिक जागरूकता तकनीक का उपयोग करने की कोशिश करें जब आप महसूस करते हैं कि आप आलोचना से पहले क्रोध, उदासी या निराशा महसूस करने की कगार पर हैं, तो वास्तव में अपने विचारों को विस्तृत करने का अवसर उठाएं। विचार करें कि आप इस तरह से क्यों महसूस करते हैं और चेतना की अपनी धारा का गंभीर रूप से पालन करते हैं। "छोड़ने" अपने सिर से, आप अपने आप को तर्कसंगत रूप से प्रतिक्रिया करने का मौका देते हैं, फिर उन भावनाओं से दूर रहना बंद करो जो आपको उत्तेजित करती हैं।
  • एक नौकरी प्रदर्शन की समीक्षा के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 8 चरण
    2
    सुधार करने के लिए उचित लक्ष्य निर्धारित करें एक बार जब आपको प्राप्त आलोचनाओं के लिए शांतिपूर्वक और निष्पक्ष रूप से सोचने का मौका मिला, तो सुधार के लिए लक्ष्य सेट करें। इन लक्ष्यों को आपको चुनौती देना चाहिए, लेकिन अपने कौशल के भीतर पूरी तरह से आना चाहिए। इन सबसे ऊपर, वे स्थायी लक्ष्यों होना चाहिए, जिन्हें आप लगातार प्राप्त कर सकते हैं उन्हें लक्ष्य नहीं होना चाहिए कि आप केवल एक बार प्राप्त कर सकते हैं, और फिर इसे लगातार ऐसा करने का अवसर नहीं है। वास्तव में, लंबे समय में, इससे आपको उन लोगों की तुलना में भी गंभीर आलोचनाएं मिल सकती हैं जिन्हें आप शुरू में ले गए थे।
  • सबसे अच्छा लक्ष्यों उन है कि निर्दिष्ट और मध्यम श्रेणी का लक्ष्य, नहीं उन एक अस्पष्ट व्यक्तिगत सुधार में लक्षित हैं। उदाहरण के लिए, अगर आप काम करने के लिए देर से पहुंचने के लिए आलोचना की गई है, यह बहुत समझदार riprometterti 23 में बिस्तर पर जाने और 7 बजे को जगाने के लिए है, तो आप कार्यालय जाने के लिए पर्याप्त समय है। एक सामान्य लक्ष्य स्थापित न करें, जैसे कि "मैं समय पर कड़ी मेहनत करूँगा"।
  • एक नौकरी प्रदर्शन की समीक्षा के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 9



    3
    सहायता या प्रशिक्षण के लिए अनुरोध करें जिससे आपको सुधार की आवश्यकता हो। यह संभव है कि मूल्यांकन के दौरान प्राप्त आलोचनाएं केवल व्यावसायिक अंतराल के कारण होती हैं जो आपको अपना काम अच्छी तरह से करने में रोकती हैं। यदि पर्यवेक्षक ने प्रशिक्षण के लिए सही पाठ्यक्रम का संकेत नहीं दिया है, तो मानव संसाधन विभाग से संपर्क करें और एक गाइड के लिए पूछें।
  • यदि कंपनी आपको अधिक जिम्मेदारी देने के लिए प्रशिक्षण देने में दिलचस्पी लेती है, तो प्रारंभिक आलोचना को छुपी तारीफ के रूप में देखें एक प्रशिक्षण महंगा है, और यह एक संकेत है कि कंपनी आपके व्यावसायिक विकास में निवेश करना चाहती है।
  • एक नौकरी निष्पादन की समीक्षा के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    अपने सुधार दिखाने के अवसरों के लिए देखो यदि पर्यवेक्षक ने आपके काम की भारी आलोचना की है, तो वह संख्यात्मक सुधारों का संकेत देने वाले संकेतों को देखेंगे। अपनी कड़ी मेहनत पर ध्यान न दें जाने पर ध्यान न दें। एक मीटिंग में अपना परिवर्तन लाने के लिए या भावी चेहरे पर भाषण देने के लिए शपथ लें इसके अलावा, कंक्रीट सबूत के साथ अपने घोषणापत्र का समर्थन करने के लिए तैयार रहें।
  • मूल्यांकन के दौरान आलोचना के बाद एक अच्छी छाप बनाने के लिए, अपनी प्रगति पर चर्चा करने के लिए पर्यवेक्षक के साथ अधिक नियमित संपर्क करने की कोशिश करें। जैसे ही आप एक लक्ष्य से उबरने में सक्षम होते हैं जो स्पष्ट रूप से आपके सुधार को दर्शाता है, इसे तुरंत नाम दें ताकि आपके वरिष्ठ इसे मूल्यांकन में डालें। उदाहरण के लिए, यदि शुरुआत में बॉस ने कहा कि आपके योगदान और परियोजनाओं में आपकी प्रगति खराब है, तो आपको भविष्य में उन कार्यों को पूरा करना होगा जिन्हें आप पहले ही पूरा कर लेंगे।
  • एक नौकरी प्रदर्शन की समीक्षा का जवाब शीर्षक छवि 11 कदम
    5
    अपने लिए मूल्यांकन का नतीजा रखें आम तौर पर, व्यावसायिक प्रदर्शन आकलन सख्ती से व्यक्तिगत होते हैं, इसलिए उन्हें साझा करने के लिए बेहतर नहीं है। जैसा कि वेतन के साथ होता है, यदि आप इसके बारे में बहुत खुले हैं, तो इस तरह की जानकारी ईर्ष्या पैदा कर सकती है और दूसरों की भावनाओं को चोट पहुंचा सकती है। अनौपचारिक बातचीत के दौरान आकलन से क्या उभरा है इसके बारे में बात न करें। इसके बजाय, केवल अपने परिवार के साथ, काम के माहौल के बाहर अपने दोस्तों और कुछ सहयोगियों, जिन्हें आप सचमुच विश्वास करते हैं, पर विचार करें।
  • यदि किसी कारण से अन्य लोगों के साथ परिणाम पर चर्चा करना जरूरी हो, तो व्यवहार को महसूस करने का प्रयास करें इसके बारे में नतीजा या मजाक न करें: आप कभी भी नहीं जानते कि उनके सहयोगियों को क्या कहा गया था, और उनके द्वारा किए जा सकने वाली तुलना।
  • एक नौकरी निष्पादन की समीक्षा के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 12
    6
    पृष्ठ बारी कुछ भी अतीत को बदल नहीं सकता, इसलिए बहुत ज्यादा समय बर्बाद मत करो और इसके बारे में चिंता मत करो। यदि आप गुस्से में रहना चाहते हैं और पेशेवर मूल्यांकन के कठोर आलोचना में लटके रहते हैं, भले ही यह लंबे समय से रहा हो, आपको अपने काम को बेहतर बनाने के लिए ऊर्जा और एकाग्रता नहीं मिलेगी। इसके बजाय, एक बार जब आप आकलन (और, यदि आवश्यक हो, सहायता या प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की मांग की) स्वीकार कर लिया है, तो नकारात्मकता को छोड़ दें अपने प्रदर्शन को लगातार सुधारने के नए तरीकों की तलाश में, भविष्य को देखो।
  • यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन नकारात्मक मूल्यांकन के साथ सामना करने के लिए एक आशावादी दृष्टिकोण की कोशिश करें। काम पर उदास या उदास होने के कारण खराब व्यावसायिक परिणाम हो सकते हैं। नतीजतन, आप एक छोटे से प्रेरित कर्मचारी की तरह दिखेगा, भले ही आप सभी को प्रदर्शन में सुधार करने की आवश्यकता हो। इसके अलावा, यह अनावश्यक रूप से आप पर ध्यान आकर्षित कर सकता है, जिससे सहयोगियों ने मूड में इस अचानक बदलाव का कारण खुद से पूछना शुरू किया। चूंकि पर्यवेक्षकों को पता है कि कर्मचारी मनोबल कॉर्पोरेट उत्पादकता को प्रभावित कर सकता है, इससे और भी अधिक समस्याएं हो सकती हैं
  • सकारात्मक मूल्यांकन का उत्तर दें

    एक नौकरी प्रदर्शन की समीक्षा के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 13 चरण
    1
    अपनी उपलब्धियों से आगे बढ़ें बधाई! आपको सकारात्मक मूल्यांकन पर गर्व होना चाहिए यदि आपके प्रदर्शन का स्वागत है, तो इसका मतलब है कि पर्यवेक्षक आपके काम से संतुष्ट है, और, निकट भविष्य में, आपका स्थान शायद बीमाकृत है। एक सकारात्मक मूल्यांकन लगभग हमेशा कड़ी मेहनत के लिए धन्यवाद प्राप्त किया जाता है, इसलिए पीठ पर अपने आप को पॅट देने का मौका लें।
  • एक अच्छा मूल्यांकन प्राप्त करने के बाद, आप रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ एक छोटी सी पार्टी का आयोजन भी कर सकते हैं। यह एक महान विचार है, लेकिन सहकर्मियों के बीच शब्द को फैलाने से बचने की कोशिश करें: इससे उन लोगों की भावनाओं को नुकसान हो सकता है, जिन्होंने अच्छे विचार प्राप्त नहीं किए हैं।
  • एक नौकरी प्रदर्शन की समीक्षा का उत्तर शीर्षक छवि 14
    2
    अपनी आँखों (और कानों) को खुले रखें, बेहतर बनाने के अवसरों की तलाश करें। कभी भी काम पर बेहतर बनने की कोशिश करना बंद न करें अपने दीर्घकालिक कार्य समर्पण का प्रदर्शन करने के बाद भी सुधार करने की कोशिश करके उन्हें बताएं कि आप एक अच्छा काम कर रहे हैं याद रखें कि सकारात्मक मूल्यांकन एक ब्रेक लेने का निमंत्रण नहीं है, बल्कि इसका मतलब है कि नियोक्ता आपके प्रयासों और चाहने की सराहना करता है अधिक.
  • ध्यान रखें कि, ज्यादातर कंपनियों में, असली पुरस्कार हैं जो उत्कृष्टता की आकांक्षा के लिए प्रेरित थे। उदाहरण के लिए, यदि पर्यवेक्षक केवल एक कर्मचारी को ही प्रचार कर सकता है, तो वह उस व्यक्ति को आगे बढ़ाएगा जो लगातार अपने काम को सुधारने का प्रयास कर रहा है, न कि प्राप्त करने वाली सामग्री लगभग हमेशा सकारात्मक राय
  • एक नौकरी निष्पादन की समीक्षा का उत्तर शीर्षक छवि 15
    3
    किसी भी छोटी आलोचना को नज़रअंदाज़ न करें, जो आपको संबोधित करते हैं। एक अच्छा व्यावसायिक मूल्यांकन जरूरी 100% सकारात्मक नहीं है बैठक के दौरान प्राप्त संभावित आलोचनाओं को ध्यान में रखकर, और उनका एक ही ध्यान के साथ विश्लेषण करें, जो आप नकारात्मक मूल्यांकन की आलोचना को देते हैं। सुपरवाइजर उन कर्मचारियों की सराहना करते हैं, जिनके अच्छे परिणामों की ज़रूरत नहीं है, जो अधिक चाहते हैं, इसलिए अपने आप को दूर करने और भविष्य में 100% सकारात्मक रेटिंग प्राप्त करने के अवसरों की तलाश करें।
  • इसके अलावा, यह याद रखने योग्य है कि, भविष्य के मूल्यांकन के दौरान, पर्यवेक्षक शायद इन अतीत आलोचनाओं को खेलने में लाएगा यह समझने के लिए काफी शर्मनाक हो सकता है कि आप इसे ठीक करने और उसे ठीक करने के लिए एक उंगली नहीं ले गए हैं, इसलिए अपने आप को इस असुविधाजनक स्थिति में न रखें।
  • एक नौकरी निष्पादन की समीक्षा का उत्तर शीर्षक छवि 16
    4
    अपने गौरव पर सो मत करो अच्छे मूल्यांकन प्राप्त करने के बाद आलसी की गलती न करें। अन्यथा, बॉस सोच सकते हैं कि आपके काम के प्रयासों की निरंतरता प्राप्त प्रशंसा की राशि के सीधे आनुपातिक है, वह विश्वास नहीं करेगा कि यह आपके व्यक्तिगत समर्पण का परिणाम है। समय के साथ, एक कर्मचारी जो सामग्री है और जो केवल अपनी उपस्थिति का औचित्य साबित करने के लिए पिछले सफलताओं पर निर्भर करता है, कर्मचारियों की कटौती के मामले में सूची के शीर्ष पर स्थानांतरित किया जा सकता है, इसलिए कभी भी सेटिंग (और संतोषजनक) महत्वाकांक्षी व्यक्तिगत लक्ष्यों को बंद न करें
  • टिप्स

    • मूल्यांकन खत्म हो जाने के बाद, अगले एक के लिए तैयारी शुरू करें। निम्नलिखित महीनों में आपको मार्गदर्शन करने के लिए सबसे हाल ही में एक का उपयोग करें अपने बॉस को एक ई-मेल भेजें ताकि वह उनसे आपके सुझावों को पूरा करने के लिए लागू किए जा सकें। अगली मूल्यांकन की प्रतीक्षा किए बिना, जैसे ही वे उठते हैं, समस्याओं या शिकायतों के बारे में आपको सूचित करने के लिए उससे पूछें।
    • सक्रिय रहें और सकारात्मक प्रतिक्रिया का अनुरोध करें यदि आपका मालिक या पर्यवेक्षक केवल नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करता है, विशेष रूप से आपके लिए क्या अच्छा है, इस बारे में सकारात्मक राय मांगते हैं।
    • यदि आपको अपने आकलन के कागज़ात दस्तावेज दिए जाते हैं, तो कभी इसे उस जगह पर नहीं छोड़ें जहां सहकर्मियों द्वारा देखा जा सकता है इसे अपने बैग या ब्रीफकेस में रखें, न कि आपके डेस्क पर।
    • जब आपको अपने आकलन के साथ प्रस्तुत किया जाता है, तो मत भूलो कि आपके पास हमेशा यह कहने का अवसर है कि आप रोज़गार के बारे में क्या सोचते हैं। क्या आप अपनी अपेक्षाओं को पूरा करते हैं? क्या आप खुश हैं कि आप कहां काम करते हैं? अगर जरूरतों को ध्यान में नहीं लिया गया है, तो बातचीत के दौरान एक सौदेबाजी चिप के रूप में सकारात्मक मूल्यांकन का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • सिद्धांत रूप में, पेशेवर मूल्यांकनों को विशिष्ट और अवलोकनत्मक व्यवहार करना चाहिए, न कि व्यक्तिगत समस्याएं। उदाहरण के लिए, "इस साल के जनवरी में, गिनाना चार बार देर से पहुंचे" यह एक उचित शिकायत है, जबकि "गियाना हाल ही में एक बच्चा था, इसलिए वह काम के लिए देर से जनवरी में कई बार आ गई" यह नहीं है। एक बच्चे का निर्णय काम के प्रदर्शन से स्वतंत्र है।
    • अपना गुस्सा मत खोना अगर किसी आकलन के दौरान प्राप्त किए गए राय क्रूर, आक्रामक या निश्चिंत स्थान से बाहर निकलते हैं, तो कृपया क्रोध से प्रतिक्रिया करने से पहले मानव संसाधन विभाग से संपर्क करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com