काम छोड़ने के लिए अच्छे कारण कैसे खोजें

क्या आपको लगता है कि यह आपकी नौकरी छोड़ने और कुछ और आगे बढ़ने का समय है? आपके मन में कुछ हो सकता है, जैसे एक नई नौकरी स्वीकार करना या स्कूल में वापस जाना, या फिर आप यह भी नहीं जानते कि काम छोड़ने के बाद क्या होगा। किसी भी मामले में, इस्तीफे का पत्र भेजने से पहले, रोकें और सोचें कि आप यह कदम क्यों लेना चाहते हैं। क्या आप अपनी स्थिति का विश्लेषण करना चाहते हैं और तय करना है कि आपके कारण वैध हैं या नहीं? चरण 1 से प्रारंभ करें

कदम

भाग 1
कैरियर पथ के बारे में सोचो

आपकी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
अपने आप से पूछें कि क्या आपकी मौजूदा नौकरी आपको समझ में आता है अपने काम के बारे में सोचो, आपके पास अब क्या है, और भविष्य के लिए आपकी योजनाएं क्या यह काम अब आप सही दिशा में संबोधित कर रहे हैं? क्या आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने की आवश्यकता है?
  • यदि आपका काम आपको समझ में नहीं आता है (उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, आप मेलिंग कर रहे हैं, लेकिन आपके अकाउंटिंग में डिप्लोमा है और आप एक ऑडिटर बनना चाहते हैं), आपके पास बदलने का एक अच्छा कारण है।
अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला छवि शीर्षक चरण 1 बुलेट 1
  • यदि आपकी नौकरी आपके कैरियर मार्ग के लिए उचित लगता है, तो आपको अन्य मूल्यांकन करने की आवश्यकता है। आप क्यों छोड़ना चाहते हैं? क्या आप अन्य जिम्मेदारियों को लेने के लिए तैयार हैं? क्या आपको नई चुनौतियां चाहिए?
    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला छवि शीर्षक चरण 1 बुलेट 2
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    यदि आप करियर को बदलना चाहते हैं तो मूल्यांकन करें यदि आपने अपनी वर्तमान नौकरी में रुचि खो दी है और दृढ़ता से महसूस करते हैं कि आप बदलने के लिए तैयार हैं, तो यह एक और कैरियर की कोशिश करने का समय हो सकता है शायद आप एक विक्रेता के रूप में शुरू हुए, लेकिन आप समझते हैं कि आपके पास प्रौद्योगिकी के लिए एक मजबूत जुनून है: तो आपको सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक नया कैरियर मानना ​​चाहिए।
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    सोचो कि यदि आपके वर्तमान नौकरी में अभी भी बड़े होते हैं क्या यह आपको अपने ज्ञान को पुनश्चर्या पाठ्यक्रम के साथ बढ़ाने का अवसर देता है? क्या आप प्रोन्नति और बढ़ी जिम्मेदारियों के माध्यम से कैरियर की उन्नति के लिए अवसर प्रदान करते हैं? यदि आपके पास बढ़ने की इच्छा है, लेकिन अपनी वर्तमान नौकरी के साथ आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, शायद यह एक नई नौकरी तलाशने का समय है।
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    लगता है कि इसके लायक है क्या आप अपने वर्तमान नौकरी से नाखुश महसूस करते हैं? आप कम भुगतान कर रहे हैं? अगर आपको लगता है कि आपके प्रयासों और कंपनी के योगदान को थोड़ा मान्यता प्राप्त है और थोड़ा सराहना की गई है, तो यह एक नई स्थिति तलाशने का समय हो सकता है।
  • यदि आप अपने वेतन का अनिश्चित हैं, तो अपनी स्थिति के लिए औसत वेतन की गणना करने के लिए डेटाबेस और वेबसाइटों से परामर्श करें।
    अपनी नौकरी को छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 4 बुलेट 1
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अपनी कंपनी के भविष्य का मूल्यांकन करें अगर आपके लिए काम करने वाला कंपनी अनिश्चित है, तो आप असुरक्षित महसूस कर सकते हैं। इस मामले में, किसी अन्य नौकरी की तलाश करना अच्छा होगा, ताकि कंपनी की समस्याओं से आपके करियर का कोई समझौता न हो। कारक जो आपको अस्थिरता के इस विचार को दे सकते हैं:
  • तथ्य यह है कि कंपनी को किसी अन्य संगठन में बेची, अधिग्रहित या शामिल किया जा सकता है। जब इन चीजों में से किसी एक कंपनी को होता है, तो छंटनी बहुत संभावना होती है - आपके नियोक्ता को कर्मचारियों को कम करने और दक्षता में वृद्धि करने की आवश्यकता हो सकती है
    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 5 बुललेट 1
  • एक अस्थिर या गिरावट वाली वित्तीय स्थिति वित्तीय कठिनाई वाली कंपनी किसी भी तरह से लागत कम करने की कोशिश करेगी। कर्मचारियों को कम करने, वेतन को कम करना या लाभ कम करना
    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला छवि शीर्षक चरण 5 बुलेट 2
  • अतिरेक के एक उदाहरण जब कोई कंपनी कई लोगों की गोलीबारी शुरू करती है, तो भविष्य अनिश्चित लग रहा है। सभी लोग पूछना शुरू करते हैं कि अगले कौन होगा
    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 5 बुललेट 3
  • भाग 2
    मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का मूल्यांकन करें

    अपनी नौकरी से छुटकारा पाने के लिए अच्छे कारण खोजें शीर्ष 6 छवि
    1
    अपने आप से पूछें कि क्या आपको थका हुआ लगता है अगर काम से आपको इतना तनाव होता है कि आप शारीरिक रूप से, मानसिक रूप से और मनोवैज्ञानिक रूप से थक गए हैं, तो शायद यह नौकरी बदलने का समय है। आपका स्वास्थ्य दांव पर है थकावट के संकेत हैं:
    • ऊर्जा की कमी
    अपनी नौकरी से छुटकारा पाने के लिए अच्छे कारण ढूंढिए छवि 6 बुलेट 1
  • उत्पादकता में कमी
    अपनी नौकरी से बाहर निकलने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 6 बुलेट 2
  • हताशा और सनकी वृद्धि हुई
    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 6 बुलेट 3
  • धैर्य की कमी
    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 6 बुलेट 4
  • हर दिन काम शुरू करने के लिए कारणों को खोजने के लिए मुश्किल लगता है
    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 6 बुलेट 5
  • काम के संबंध में मोहभंग की भावनाएं
    आपकी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 6 बुलेट 6
  • खाने की आदतों या सोने के पैटर्न में परिवर्तन
    अपनी नौकरी से बाहर निकलने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 6 बुलेट 7
  • सिर, गर्दन और पीठ में दर्द
    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 6 बुलेट 8
  • आपकी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 7



    2
    अपने तनाव के स्तर का मूल्यांकन करें बहुत से श्रमिकों पर जोर दिया जाता है, लेकिन अभी तक समाप्त नहीं हुआ। क्या यह तुम्हारा मामला है? कभी-कभी यह तनावपूर्ण महसूस करने के लिए सामान्य और स्वीकार्य होता है, लेकिन लंबे समय तक तनाव के कारण वास्तव में थकान हो सकती है। अपने आप से पूछें कि आपको किन तनाव होता है, और अगर स्थिति किसी तरह सुधार कर सकती है यदि कार्य से संबंधित तनाव कम नहीं किए जा सकते हैं, या आपके नियंत्रण से बाहर कुछ से जुड़ा हो, तो नौकरियों को बदलने के लिए उपयुक्त हो सकता है। इनमें से कुछ कारक हो सकते हैं:
  • प्रबंधन के साथ एक संघर्ष यदि आपका बॉस एक पिक है, लेकिन यह आपको परेशान करता है कि कोई व्यक्ति लगातार आपके काम की जांच करता है, तो यह एक नई नौकरी तलाशने का समय है।
    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक 7 बुलेट 1
  • एक बहुत व्यस्त पर्यावरण यदि आप एक अपमानजनक वातावरण में आराम कर रहे हैं, तो एक कंपनी जो एक स्थिर और व्यस्त नौकरी की उम्मीद करती है, आपको बहुत तनाव पैदा करेगा।
    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक 7 बुलेट 2
  • मान्यता के बिना वर्कलोड में वृद्धि यदि आपका वर्कलोड हमेशा बढ़ता है, लेकिन आपका मालिक आपको कोई मान्यता प्रदान नहीं करता है, तो आपका तनाव स्तर बढ़ने के लिए बाध्य है।
    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक 7 बुलेट 3
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    पहचानो कि आपको नई चुनौतियां चाहिए यदि आप अपनी मौजूदा नौकरी से ऊब रहे हैं, तो आप सफलता की खोज के लिए प्रेरित नहीं होंगे। अपने आप से पूछें कि क्या आप एक नई चुनौती के लिए तैयार हैं यदि आप कर रहे हैं, लेकिन आपका नियोक्ता आपको नए अवसर नहीं दे सकता है, तो यह कहीं और काम की तलाश करने का समय हो सकता है।
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    अपने शारीरिक स्वास्थ्य के जोखिमों का आकलन करें कई नौकरियां स्वास्थ्य के लिए गंभीर जोखिम पेश करती हैं यदि आप खतरनाक रसायनों से निपटते हैं या यदि आपको बहुत ऊंची इमारतों पर चढ़ना है, तो इन जोखिमों का मूल्यांकन करना सामान्य है और कुछ कम खतरनाक काम करने का फैसला करना है। यदि आप इन जोखिमों को अब असर नहीं मानते हैं, तो एक नई नौकरी देखें
  • भाग 3
    एक जीवन शैली में परिवर्तन का मूल्यांकन करें

    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    अपने अध्ययनों के बारे में सोचो लंबे समय में अपने करियर के अवसरों को बढ़ाने के लिए अपने अध्ययन को जारी रखने से आपके वर्तमान नौकरी छोड़ने का एक अच्छा कारण हो सकता है। स्कूल में वापस लेना समय और प्रयास लेता है - यह पूर्णकालिक नौकरी के अलावा बहुत थका हुआ हो सकता है।
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    अपने परिवार के बारे में सोचो दोनों पुरुषों और महिलाओं को परिवार की देखभाल करने के लिए घर पर रहने पर विचार करना चाहिए। बच्चों के साथ घर पर रहने का फैसला बालवाड़ी को भेजने के बजाय यह जीवन का एक अच्छा विकल्प है क्या आप पूर्णकालिक माता-पिता बनना चाहते हैं? यदि हां, तो काम छोड़कर अपने साथी के साथ मूल्यांकन करें आर्थिक रूप से संभव है
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 12
    3
    यदि आप घर से दूर रहने और कार्यस्थल से दूर जाने के बारे में सोचते हैं, तो पूछें कि क्या आप घर से काम कर सकते हैं, और यदि यह संभव नहीं है, तो नए शहर में एक नई नौकरी तलाशने का समय है।
  • भाग 4
    पेंशन पर विचार करें

    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक 13
    1
    अपनी पेंशन स्थगित करने पर विचार करें कई मामलों में, आपको रिटायर नहीं करना है क्योंकि आप ऐसा करने के लिए उम्र तक पहुंच चुके हैं। स्थगित करना एक आर्थिक दृष्टिकोण से सकारात्मक हो सकता है और फिर भी आपको उत्पादक महसूस कर सकेंगे। यदि आप तैयार नहीं महसूस करते हैं, तो अपना काम छोड़ें मत
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    2
    एकाउंटेंट के साथ विभिन्न अवसरों के बारे में बात करें अगर आप रिटायरिंग पर विचार कर रहे हैं, तो आपको एक पेशेवर से बात करनी चाहिए जो आपकी वित्तीय स्थिति का आकलन करने में आपकी सहायता कर सकता है। यह देखने के लिए कि क्या मासिक आय पर्याप्त होगी, अपनी पेंशन योजना का मूल्यांकन करें
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    जब आप रिटायर होने पर आप क्या करेंगे कई लोग घर पर रहने के लिए बेकार और अनुत्पादक महसूस करते हैं। आप ऊब सकते हैं या अकेले महसूस कर सकते हैं, अगर आप हर दिन काम पर नहीं जाते हैं। अगर आपको यकीन नहीं है कि आप काम पर जाना नहीं चाहते हैं, तो काम छोड़ें मत।
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4
    अपने साथी से बात करें सेवानिवृत्ति एक महत्वपूर्ण निर्णय है, और आपको काम से रिटायर करने के लिए सही समय के बारे में अपने साथी से सहमत होना चाहिए। यदि आप रिटायर करना चाहते हैं, तो आप आर्थिक रूप से तैयार हैं, और आपने इसे अपने साथी के साथ चर्चा की है, आगे बढ़ो और नौकरी छोड़ो।
  • टिप्स

    • नौकरी भड़काने मत छोड़ो जो भी कारण हो, उन्हें मूल्यांकन करने के लिए कुछ समय दें और अपनी भविष्य की योजनाओं पर विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com