माँ-सास राक्षस को कैसे प्रबंधित करें

विवाह सिर्फ दो लोगों के बीच नहीं है, बल्कि दो परिवारों के आपसी संलयन। आंकड़े बताते हैं कि चार महिलाओं में से एक की अपनी सास के साथ अच्छे संबंध नहीं हैं अपने राक्षसी सास के साथ पुलों को निश्चित रूप से काटने का निर्णय लेने से पहले, उसके साथ संबंधों को सुधारने की कोशिश करने के लिए तीन सरल कदमों का उपयोग करें।

कदम

भाग 1

परिवर्तन परिप्रेक्ष्य
डैल विद ए मॉन्स्टर इन लॉ चरण 1
1
आपकी सास और आपके पति के बीच मौजूद लिंक का सम्मान करें कई माता-पिता मानते हैं कि अपने बच्चों के पति या पत्नी को बाद के योग्य साबित करना चाहिए। आमतौर पर चीजों को देखने का यह तरीका प्रेम या असुरक्षा से तय होता है।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद ए मॉन्स्टर इन लॉ चरण 2
    2
    समय से परिवार की एक अभिन्न अंग के रूप में स्वीकार करने के लिए आपकी सास के लिए, कुछ वर्षों तक नहीं, सप्ताह लग सकते हैं। इस स्थिति से निपटने में सक्षम होने के लिए धैर्य आपकी सबसे बड़ी सहयोगी होगी
  • छवि शीर्षक वाला डील विद ए मॉन्स्टर इन लॉ चरण 3
    3
    बौद्धों की तरह हो। उन चीजों को स्वीकार करें जिन्हें आप दूसरों की मानसिकता की तरह बदल नहीं सकते हैं दूसरों के कार्यों और भावनाओं को नियंत्रित करने की कोशिश मत करो, लेकिन केवल तुम्हारा ही।
  • डैल विद ए मॉन्स्टर इन लॉ चरण 4
    4
    आपको अपने ससुराल वालों के परिवार के हिस्से के रूप में विचार करना चाहिए। जैसा कि एक पुरानी कहावत है, "परिवार नहीं चुनता है"। आप अपने ससुराल वालों को नहीं बदल सकते हैं या नहीं चुन सकते हैं, और उनके साथ कोई संपर्क नहीं करने का फैसला करना एक ऐसा विकल्प है जो अक्सर संभव नहीं है।
  • डैल विद ए मॉन्स्टर इन लॉ चरण 5
    5
    यह मत भूलो कि आपकी सास एक वातावरण से आपके अलग से आ सकती है। सामाजिक, धार्मिक या राजनीतिक मतभेदों को दूर करना आसान नहीं है। कई मामलों में, इन विषयों के बारे में बात करने से बचने के लिए सबसे अच्छी चीज होगी।
  • डैल विद ए मॉन्स्टर इन लॉ चरण 6
    6
    सामान्य अंक ढूंढने का प्रयास करें आपके द्वारा साझा की जाने वाली रुचियों के अपने ससुराल से बात करें। वहां से आपको समझौते का एक बिंदु मिल जाएगा और अपने रिश्ते को बदल दें।
  • डैल विद ए मॉन्स्टर इन लॉ चरण 7
    7
    अपने आप को अन्य लोगों के साथ vented करें जो परिवार का हिस्सा नहीं हैं। अपने साथी, आपकी मां, अपने पिता या अपने भाइयों और बहनों से शिकायत न करें, जब तक आप उनके द्वारा आलोचना के लिए तैयार नहीं होते हैं। ये लोग अक्सर रक्षात्मक पर खुद को रखते हैं और परिवार में अधिक समस्याएं पैदा करते हैं, जो वे हल करते हैं।
  • डैल विद ए मॉन्स्टर इन लॉ चरण 8
    8
    धीरे से उत्तर दें यदि आप से पूछना चाहते हैं कि आप अपने पोते देने हैं उसे बताएं कि जैसे ही आप परिवार को विस्तारित करने के लिए तैयार हैं, उसे जल्द से जल्द पता चल जाएगा।
  • भाग 2

    अपनी भावनाओं पर चर्चा करें
    डैल विद ए मॉन्स्टर इन लॉ चरण 9
    1
    अपनी चिंताओं के बारे में अपने पति से बात करें इस तथ्य पर जोर देने की कोशिश करें कि आप अपनी व्यक्तिगत भावनाओं के बारे में बात कर रहे हैं और अपनी मां के प्रति अपमान करने से बचें। जब कोई अपने माता-पिता की आलोचना करता है, खासकर जब बच्चे उनके साथ बहुत निकट संबंध रखते हैं, तो बच्चे तुरंत रक्षात्मक पर खड़े होते हैं
    • एक शादी में प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम होने के लिए आवश्यक है और आपको आपकी सास के प्रबंधन के बारे में जानने के बाद भी, अपने जीवन के दौरान आपके बीच सबसे कठिन बाधाओं को दूर करने में मदद मिलेगी।



  • डैल विद ए मॉन्स्टर इन लॉ चरण 10
    2
    सीमा निर्धारित करने के लिए अपने पति के साथ निर्णय करें कुछ विषयों पर माता-पिता के साथ चर्चा नहीं की जानी चाहिए, उदाहरण के लिए, आपकी वित्तीय स्थिति, लिंग और बच्चों का फैसला करना यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर कोई इन सीमाओं का सम्मान करता है, एक परिवार के रूप में सहमत होने का प्रयास करें
  • डैल विद ए मॉन्स्टर इन लॉ चरण 11
    3
    अपने पति के साथ अपने ससुराल वालों से बात करें महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करते हुए, समाचार देने या भविष्य के लिए अपनी योजनाओं को सम्बोधित करते समय एक समान मोर्चे बनाएं।
  • डैल विद ए मॉन्स्टर इन लॉ चरण 12
    4
    कहने की कोशिश करें: "मैं आपकी राय का सम्मान करता हूं, लेकिन इस मामले में मैं सहमत नहीं हूं।" आप इसके साथ भी प्रयास कर सकते हैं: "हमें अपने आप को इस तथ्य से इस्तीफा देना चाहिए कि हम एक मीटिंग बिंदु नहीं पा सकेंगे।" हालांकि यह एक अलंकार जैसा लग सकता है, तथ्यों को समझने और आगे बढ़ने का सबसे आसान तरीका है।
  • डैल विद ए मॉन्स्टर इन लॉ चरण 13
    5
    अपनी सास से सीधे बात करें अपने पति के साथ प्रयोग किए गए एक ही स्वर का उपयोग करके उससे बात करें उनके बारे में आरोप लगाने की बजाय अपनी भावनाओं पर चर्चा करें। उसे बताने की कोशिश करें कि आप समझते हैं कि वह आपकी मदद करने की कोशिश करती है, लेकिन उसकी आलोचनाओं ने आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाई।
  • आपकी ईमानदारी और स्पष्टता उसे गार्ड से दूर ले जा सकती है - लेकिन एक प्रतिद्वंद्वी के लिए तैयार रहें
  • भाग 3

    रिपोर्ट बंद करो
    डैल विद ए मॉन्स्टर इन लॉ चरण 14
    1
    यह समझने की कोशिश करें कि आपकी सास आपको गंभीर समस्याएं क्यों दे रही है यदि आपका अपमान नकारात्मक रूप से आपके आत्मसम्मान को प्रभावित कर रहा है या आपके साथी के साथ संबंध पीड़ित है, तो यह कुछ करने का समय है या अपने आप से दूरी।
  • डैल विद ए मॉन्स्टर इन लॉ चरण 15
    2
    छुट्टियों को विभाजित करें यदि आपकी सास आपके परिवार के मूल के साथ नहीं मिलती है, तो याद रखें कि आपको छुट्टियों को एक साथ व्यतीत करने की ज़रूरत नहीं है। आप और आपका पति छुट्टियों और गर्मी की छुट्टियों के दौरान वैकल्पिक योजनाएं बना सकता है।
  • डैल विद ए मॉन्स्टर इन लॉ चरण 16
    3
    इसे बचने का प्रयास करें आपको हर बार अपने पति की मां की यात्रा करने की ज़रूरत नहीं है झूठ बोलने की कोशिश न करें, लेकिन समय समय पर अपने निमंत्रणों को धीरे-धीरे गिरा दिया।
  • डैल विद ए मॉन्स्टर इन लॉ चरण 17
    4
    अपनी सास को आपको उसकी परेशानियों के बारे में बताएं। यदि आप सब कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन फिर भी आप अपने सम्मान के साथ अपने आप का इलाज करना नहीं सीखना चाहते हैं, तो उन्हें वाष्प छोड़ने के लिए कहें। नतीजा यह हो सकता है कि आप अपने द्वारा सम्मानित महसूस करते हैं, लेकिन यह भी कि आप अपने रिश्ते को बदतर बनाते हैं - इसलिए इस रणनीति का उपयोग केवल अंतिम उपाय के रूप में करें
  • डैल विद ए मॉन्स्टर इन लॉ चरण 18
    5
    अपने पति से फिर से बात करें अगर आपको लगता है कि आपकी सास आपको अपमानित करेंगे, हेरफेर करेंगी या आप पर बुरा व्यवहार करेंगे अपने साथ पुलों को काटने से पहले आपको यह समझा जाना सबसे अच्छा है कि आप कैसा महसूस करते हैं। उम्मीद है कि आपको उस दूर जाने की ज़रूरत नहीं होगी और इस आलेख में अनुशंसित अन्य तरीकों से आपकी सास के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।
  • और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com