सकारात्मक कैसे सोचें

जब हम शब्द के बारे में सोचते हैं "सकारात्मक"हम में से ज्यादातर के शब्द में शायद शब्द resounds "सुखी"। हालांकि, खुशी, सकारात्मकता का एकमात्र रूप नहीं है। उदासी, क्रोध या कठिनाई की स्थिति में भी जीवन में अधिक सकारात्मक होने के कई तरीके हैं शोध से पता चलता है कि जब सकारात्मक भावनाओं और सोचने के तरीकों की बात आती है तो हमारे पास शक्तिशाली क्षमताएं होती हैं पसंद

. वास्तव में, हमारी भावनाएं सचमुच हमारे शरीर को सेलुलर स्तर पर बदल देती हैं। हमारे जीवन के कई अनुभव हम जिस तरह से आसपास के वातावरण की व्याख्या और जवाब देते हैं, उसके परिणाम हैं। सौभाग्य से, दमन देने या कोशिश करने की बजाय "हमें मुक्त" नकारात्मक भावनाओं की, हम उन्हें व्याख्या करने और अलग ढंग से प्रतिक्रिया करने का निर्णय ले सकते हैं। आपको पता चल जाएगा कि सही मात्रा में अभ्यास, धैर्य और दृढ़ता के साथ आप अधिक सकारात्मक बनने में सक्षम होंगे।

कदम

भाग 1

अपने आप से शुरू करें
इमेज का शीर्षक हो सकारात्मक चरण 1
1
उस व्यक्ति को स्वीकार करें जिसे आप कर रहे हैं. अगर आप (या नहीं) इस समस्या की पहचान नहीं कर सकते, तो आप सोचने के अपने तरीके को बदल नहीं सकते हैं नकारात्मक विचारों और भावनाओं को स्वीकार करना और उन्हें अपुष्ट रूप में स्वीकार करना, गति में परिवर्तन की प्रक्रिया को सेट करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • अपने विचारों के बारे में सोचने की कोशिश न करें और आपको क्या लगता है। याद रखें कि आपके शरीर और दिमाग में आने वाले विचारों और भावनाओं पर वास्तविक नियंत्रण होना लगभग असंभव है। हालांकि ध्यान दें कि इनमें से कोई भी स्वभाव से नहीं है "अच्छा" या "बुरा", वे बस विचार और भावनाएं हैं क्या आप कर सकते हैं जाँच आप जिस तरह से व्याख्या और प्रतिक्रिया करते हैं
  • आप की चीजें भी स्वीकार करें जो आप बदल नहीं सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक अंतर्मुखी व्यक्ति हैं, जिसे किसी एक समय में एकांत में खर्च करने की जरूरत है "फिर से दाम लगाना"सभी संभावनाओं में, लगातार बहिर्मुखी होने की कोशिश करने से आपको थका हुआ और नाखुश महसूस होगा। जिस व्यक्ति के लिए आप सही हैं, उसी प्रकार से स्वीकार करें, जैसे आप हैं इस लक्ष्य को हासिल करने के बाद ही आप खुद को खुद का बेहतर संस्करण बनाने के लिए स्वतंत्र महसूस कर सकेंगे!
  • इमेज का शीर्षक, सकारात्मक रहो चरण 2
    2
    अपने आप को लक्ष्यों को दे दो. लक्ष्य हासिल करने के लिए हमें जीवन पर अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण प्राप्त करने की अनुमति मिलती है। अनुसंधान ने दिखाया है कि स्वयं को लक्ष्य बनाने से हमें तुरंत और अधिक आशावादी और आत्मविश्वास महसूस करना पड़ सकता है, भले ही परिणाम तुरंत प्राप्त न हो। कुछ लक्ष्यों को लाओ, जिन्हें आप महत्वपूर्ण मानते हैं और अपने मूल्यों के समान मानते हैं ताकि आप उन्हें महसूस कर सकें और अपने विकास में प्रगति कर सकें।
  • आप छोटे लक्ष्यों को देकर शुरू करें तुरंत चंद्रमा की मांग न करें धीमी लेकिन स्थिर गति रखते हुए आप फिनिश लाइन को पार कर सकेंगे। विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें चाहने "अधिक सकारात्मक हो" यह बहुत अच्छा है, लेकिन यह इतनी बड़ी जगह है कि जब आप उस तक पहुंचने के लिए तैयार रहें, तब आपको कठिनाई में डाल सकते हैं। तो आप छोटे पसंद करते हैं, लेकिन विशिष्ट लक्ष्यों की तरह "सप्ताह में दो बार ध्यान करें" या "हर दिन एक अजनबी के मुस्कुराओ"।
  • सकारात्मक लक्ष्यों में फॉर्मूला आपके लक्ष्य अनुसंधान ने दिखाया है कि जब हम अपनी इच्छाओं को सकारात्मक रूप से व्यक्त करते हैं, तो उन्हें देखने की संभावना बढ़ जाती है। दूसरे शब्दों में, सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्य लक्ष्य हैं पहुंच और करने की कोशिश मत करो से बचने. उदाहरण के लिए: "जंक फ़ूड को खाना बंद करो" यह एक उपयोगी लक्ष्य नहीं है क्योंकि यह शर्म की भावना या अपराध की भावना पैदा कर सकता है। "हर दिन फल और सब्जियों के 3 भागों खाएं" यह बजाय विशिष्ट और सकारात्मक है
  • अपने कार्यों पर पूरी तरह से अपने लक्ष्यों को आधार बनाएं याद रखें कि वे केवल उन्हीं हैं जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं ऐसे लक्ष्यों को रखकर जो दूसरों के हिस्से पर दिए गए व्यवहार की कल्पना करते हैं, यदि आप आशा करते हैं कि अगर चीजें नहीं जातीं तो आपको कड़वा महसूस होगा। इसलिए केवल उन लक्ष्यों को लाने के लिए चुनें जो पूरी तरह से अलग हैं आपके नियंत्रण।
  • छवि का शीर्षक सकारात्मक होना चरण 3
    3
    अभ्यास करें प्यार दयालुता का ध्यान. इसके रूप में भी जाना जाता है ध्यान रखना या करुणा के साथ, इस ध्यान संबंधी अभ्यास की बौद्ध परंपरा में इसकी जड़ें हैं और हमें पूरी दुनिया में स्नेह और प्यार की उन भावनाओं को विस्तारित करने के लिए सिखाता है कि हम अपने प्रियजनों के लिए महसूस करते हैं। यह भी दिखाया गया है कि, कुछ ही हफ्तों में, यह हमारे रिश्तों और लचीलापन में सुधार करने में सक्षम है, या नकारात्मक अनुभवों से उबरने की क्षमता है। दैनिक ध्यान के पांच मिनट भी सकारात्मक सकारात्मक फल की गारंटी देंगे
  • करुणा ध्यान पाठ्यक्रम में शामिल हों या ऑनलाइन खोज करें और निर्देशित ध्यान प्रथाओं को डाउनलोड करें, कई मुफ्त में उपलब्ध हैं
  • यह पता चला है कि दयालुता का ध्यान मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। दरअसल, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि करुणा ध्यान से अवसाद के लक्षणों को कम किया जाता है, और यह सुझाव देता है कि दूसरों के प्रति दयालु होने के लिए सीखने से हम स्वयं को स्वयं बनने में सहायता कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक सकारात्मक होना चरण 4
    4
    एक डायरी रखें हाल के शोध में सकारात्मकता के गणितीय फार्मूले की उपस्थिति से पता चलता है: ऐसा लगता है कि प्रत्येक नकारात्मक भावना के लिए तीन सकारात्मक भावनाओं के साथ प्रयोग करने से हमें एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है। एक डायरी में लेखन आप अपने रोज़गार भावनात्मक अनुभवों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और निर्धारित कर सकते हैं कि आपको कार्रवाई करने की आवश्यकता कहाँ है। यह आपको सकारात्मक अनुभवों पर और अधिक ध्यान देने में भी मदद कर सकता है और आपको उन्हें लंबे समय तक ध्यान में रखने में मदद कर सकता है।
  • एक डायरी में लेखन का मतलब केवल उन चीजों की सूची बनाना नहीं है जो आपको पसंद नहीं हैं। शोध में कहा गया है कि नकारात्मक भावनाओं और अनुभवों पर विशेष रूप से पृष्ठों पर ध्यान केंद्रित करने से उन्हें अधिक बल मिलेगा और अधिक नकारात्मक हो जाएगा।
  • इसलिए, अपनी भावनाओं को बिना अच्छे या बुरे शब्दों को लेबल किए बिना आप क्या सोचते हैं इसका वर्णन करें। उदाहरण के लिए, एक नकारात्मक अनुभव निम्न के जैसा हो सकता है: "आज जब मेरे सहयोगी ने मेरा मज़ाक उड़ाया तो मुझे नाराज महसूस हुआ"।
  • अब अपनी प्रतिक्रिया पर ध्यान दें। इस पल में आपने कैसे प्रतिक्रिया दी? इस पर पीछे मुड़कर, आप कैसे प्रतिक्रिया करना पसंद करेंगे? उदाहरण के लिए: "फिलहाल मैं खुद के साथ बहुत बीमार महसूस किया, जैसे कि मैं एक बेकार व्यक्ति थे लेकिन अब, बीती बातों के मुताबिक, मुझे एहसास हुआ कि मेरे सहयोगी ने किसी के लिए कुटिल फैसले को व्यक्त किया। कोई और नहीं खुद को या मेरे मूल्य को परिभाषित कर सकता है, केवल मैं यह कर सकता हूँ"।
  • इस बारे में सोचें कि आप तथ्यों को सीखने के अनुभव में कैसे बदल सकते हैं आप उन्हें अपने व्यक्तिगत विकास के पक्ष में कैसे उपयोग कर सकते हैं? आप अगले मौके पर कैसे व्यवहार करेंगे? उदाहरण के लिए: "अगली बार जब कोई मुझे अपमान करेगा, तो मुझे याद होगा कि दूसरों के निर्णय किसी भी तरह से मुझे परिभाषित नहीं करते हैं। मैं अपने सहयोगी को यह भी बताऊंगा कि उनकी टिप्पणियां संवेदनशीलता से रहित हैं और मेरी भावनाओं को चोट पहुंचाईकर मुझे याद दिलाता है कि मेरी भावनाएं महत्वपूर्ण हैं"।
  • अपनी डायरी में कुछ अच्छी चीजें शामिल करें! किसी अजनबी की दयालुता, सूर्यास्त की सुंदरता या मित्र के साथ चैट द्वारा दिए गए आनंद को ध्यान में रखने के लिए बस एक पल ले लो "स्थिर" यादें आपको बाद में याद करने की अनुमति देते हैं। यदि आप उस पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं, तो यह संभावना है कि सकारात्मकता किसी का ध्यान नहीं है।
  • छवि सकारात्मक रहें चरण 5 रहो
    5
    सक्रिय कृतज्ञता का अभ्यास करें कृतज्ञता एक से अधिक है सुनना, यह एक है अधिनियम. अध्ययन के दर्जनों ने दिखाया है कि जो लोग इसे अभ्यास करते हैं, उनके लिए कृतज्ञता फायदेमंद होती है। कृतज्ञता दिखाने के द्वारा, आप अपने परिप्रेक्ष्य को लगभग तुरंत बदलने में सक्षम होते हैं और आप उसे प्रथा में डालते ही आगे बढ़ते रहेंगे। कृतज्ञता आपको अधिक सकारात्मक महसूस करने में मदद करता है, दूसरों के साथ अपने संबंधों को सुधारता है, करुणा को बढ़ावा देती है और खुशी की भावना को बढ़ाती है।
  • कुछ लोग स्वाभाविक रूप से अधिक आभारी महसूस करने के लिए इच्छुक हैं फिर भी, कोई भी अपने स्वयं को प्रोत्साहित कर सकता है "कृतज्ञता का रवैया", जो भी इसके प्राकृतिक स्तर!
  • आपके जैसे अभिनय से बचें "उचित" कुछ, चाहे वह रिश्तों में है या सबसे आम परिस्थितियों में है यह नहीं इसका अर्थ है कि आप कुछ भी हकदार नहीं हैं, न ही आपको अपमानजनक व्यवहार या दुर्व्यवहार को सहन करना होगा, इसका मतलब यह है कि आपको बिना विचार किए चीजों तक पहुंचने का प्रयास करना चाहिए "सही" एक निश्चित परिणाम, व्यवहार या लाभ प्राप्त करने के लिए
  • अपनी आभार दूसरों के साथ साझा करें अपने आस-पास के लोगों के साथ कृतज्ञता की अपनी भावनाओं को साझा करना आपकी सहायता करेगा "ठीक" स्मृति में ऐसी सकारात्मक भावनाएं यह उन लोगों में भी सकारात्मक भावनाओं को प्रेरित करेगा जिनके साथ आप अपनी आभार साझा करने का निर्णय ले चुके हैं। एक मित्र का पता लगाएं जो तुम्हारा हो सकता है "कृतज्ञता का भागीदार" और हर दूसरे तीन चीजों के साथ हर दिन साझा करें जिसके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं।
  • हर रोज़ सकारात्मक चीजें जो रोज़मर्रा के आधार पर होती हैं, को पहचानने का प्रयास करें। उन्हें डायरी में लिप्यंतरित करें, Instagram पर एक छवि प्रकाशित करें या उनका वर्णन करें, ट्विटर पर उन सभी कार्यों का चयन करें जो आपको छोटी चीजों को पहचानने और याद रखने की अनुमति देता है जिनके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए, अगर कोई मित्र आपको अपनी पोशाक के लिए बधाई देता है, अगर आपने एक नीरस पैनकेक का आनंद उठाया है या यदि ट्रैफिक ने जादुई ढंग से भंग कर दिया है, तो आपको समय पर काम करने की इजाजत दी जा सकती है! सकारात्मक चीजें तेजी से बढ़ेगी
  • क्या अच्छा है स्वाद मनुष्य को नकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करने और सकारात्मक लोगों को बिना किसी ध्यान के गुजरने की बुरी आदत है। जब आप अपने जीवन में कुछ सकारात्मक ध्यान देते हैं, तो एक पल के लिए इसे एक सचेत तरीके से पहचानने के लिए बंद करो के लिए खोजें "सुरक्षित" स्मृति में उदाहरण के लिए, यदि आप अपने रोज़ाना के साथ खिलने में एक बगीचा देख रहे हैं, तो एक पल के लिए रुको और खुद से कहो "यह एक अच्छा क्षण है और मुझे याद रखना है कि मैं कितना कृतज्ञ हूं"। एक पाने की कोशिश करें"स्नैपशॉट" पल के भविष्य में इसे और आसानी से याद रखने में सक्षम होने के लिए, जब आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है या नकारात्मक अनुभवों का सामना करना पड़ता है
  • छवि का सकारात्मक होना चरण 6 होना चाहिए
    6
    आत्म-पुष्टि का उपयोग करें आत्म-पुष्टिएं एक तुच्छ विधि मान सकती हैं, लेकिन शोध से पता चलता है कि वे मौलिक स्तर पर काम करते हैं - वास्तव में आत्म-दावा नए न्यूरोनल समूहों का निर्माण कर सकते हैं "सकारात्मक विचार"। याद रखें: आपका मस्तिष्क शॉर्टकट्स का उपयोग करना पसंद करती है और उन पथों की ओर बढ़ जाता है जो इसे अक्सर प्रायः उपयोग करता है यदि आप अपने प्रति दयालु शब्दों को बताने की आदत लेते हैं, तो आपका मस्तिष्क इसे एक के रूप में विचार करना शुरू कर देगा "साधारण अवस्था"। सकारात्मक आंतरिक वार्ता और आत्म-पुष्टिएं, तनाव और अवसाद दोनों को कम करने, अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली की स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और कठिनाइयों को दूर करने की आपकी क्षमता में वृद्धि करने के लिए योगदान करती हैं।
  • उन बयानों को चुनें जिन्हें आप विशेष रूप से सार्थक मानते हैं आप उन बयानों का चयन कर सकते हैं जो आपके शरीर के प्रति करुणा दिखाते हैं, अपने आप को या अपनी आध्यात्मिक परंपराओं को अपने मन में वापस ला सकते हैं। जो भी शब्द आपको सकारात्मक और शांत महसूस कर सकें, उनका कहना है!
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मेरा शरीर स्वस्थ है और मेरा मन शानदार है" या "आज मैं दयालु होने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूंगा" या "आज के दिनों के दौरान मेरे आध्यात्मिक संरक्षक हमेशा मेरे पक्ष में रहेगा"।
  • यदि आपके जीवन में कुछ ऐसा है जो आपको परीक्षा में डालता है, तो इसके बारे में सकारात्मक पुष्टि करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने शरीर की छवि को स्वीकार करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो कुछ कहने की कोशिश करें "मैं मजबूत और आकर्षक हूं" या "मैं दूसरों से प्यार करना सीख सकता हूं क्योंकि मैं खुद से प्यार करता हूं" या "मैं प्यार और सम्मान के योग्य हूँ"।
  • इमेज का शीर्षक, सकारात्मक रहो चरण 7
    7
    यह आशावाद की खेती करता है. 70 के दशक में, शोधकर्ताओं ने पाया कि लॉटरी विजेताओं के बीच, एक घटना जिसे हम जीत के सिर्फ एक वर्ष के बाद अविश्वसनीय रूप से सकारात्मक मानते हैं, वहां उन लोगों की तुलना में खुशी का कोई निशान नहीं था जो नहीं थे वे कभी नहीं जीता था इसका कारण होता हैयुडोनिक अनुकूलन: मनुष्य के पास एक है "संदर्भ रेखा" खुशी की जिसमें वे हमेशा एक बाहरी घटना (अच्छे या बुरे) के बाद वापस आते हैं। हालांकि, यदि आपकी संदर्भ रेखा बहुत कम है, तो आप अपने उत्साह को सक्रिय रूप से सक्रिय करने के लिए स्वयं को प्रतिबद्ध कर सकते हैं। आशावाद आत्मसम्मान, सामान्य सुख की भावना और दूसरों के साथ संबंध बढ़ता है
  • आशावाद एक लेंस है जिसके माध्यम से हम दुनिया की व्याख्या करते हैं। मानव मस्तिष्क की लचीलेपन के लिए धन्यवाद, आप जिस तरह से आप देखते हैं और आसपास के वातावरण को देख सकते हैं! एक निराशावादी दृष्टिकोण दुनिया को अपरिवर्तनीय और कठोर शब्दों में परिभाषित करता है: "कुछ भी सही नहीं है", "चीजों को बदलने के लिए मैं कुछ नहीं कर सकता", "मेरा जीवन बेकार है और यह केवल मेरी गलती है"। एक आशावादी दृष्टिकोण, हालांकि, दुनिया को एक लचीला और अनुकूलन योग्य स्थान मानता है
  • उदाहरण के लिए, एक निराशावादी व्यक्ति अपनी आगामी सेलो कॉन्सर्ट के बारे में सोच सकता है और कह सकता है "मुझे इसे खेलने में हमेशा से इनकार कर दिया गया है, मेरा प्रदर्शन भी एक आपदा होगा, इतना है कि मैं अपने निनटेंडो के साथ खेलना जारी रखता हूं"। यह कथन यह मानता है कि कड़ी मेहनत से प्रभावित होने वाले अभ्यास के बजाय एक उपकरण खेलने की क्षमता जन्मजात और स्थायी है। यह आपको सामान्य रूप से भी दोषी ठहराता है - कह रही है कि आपको हमेशा से सेलो खेलने से इनकार कर दिया गया है कि एक संगीतकार के रूप में आपका कौशल व्यक्तिगत विफलता की वजह से है, जिसके लिए प्रतिबद्धता और अभ्यास की आवश्यकता होती है। यह निराशावादी दृष्टिकोण आपको समय की बर्बादी के रूप में व्यायाम नहीं कर सकता है, या आपको दोषी महसूस कर सकता है क्योंकि आप हैं "कम" कुछ करने में दोनों ही मामलों में परिणाम किसी भी मदद का नहीं होगा।
  • एक आशावादी परिप्रेक्ष्य इस स्थिति को एक अलग तरीके से सामना करेंगे: "मेरा सेलो कॉन्सर्ट आ रहा है और मैं अभी तक प्राप्त परिणामों से संतुष्ट नहीं हूं। मैं व्यायाम करने के लिए हर दिन एक अतिरिक्त घंटे समर्पित करूँगा और शुरुआत के दिन मैं अपनी पूरी कोशिश करूंगा। यह सब मैं कर सकता हूँ, कम से कम मुझे पता चल जाएगा कि सफलता हासिल करने के लिए मैं जो कुछ भी कर सकता हूं"। आशावादी होने का मतलब यह नहीं है कि नकारात्मक चुनौतियों और अनुभवों का अस्तित्व नहीं है, इसका अर्थ है उन्हें एक अलग और रचनात्मक तरीके से व्याख्या करने का चयन करना।
  • असली आशावाद और आशावाद के बीच एक बहुत बड़ा अंतर है "अंधा"। अंधे आशावाद यह मान सकता है कि पहली बार जब आप एक सेलो उठाते हैं तो आप अपने आप को एक मशहूर संगीत विद्यालय में स्वीकार कर सकेंगे। यह एक यथार्थवादी विचार नहीं है और इसी तरह की अपेक्षाओं से बड़ी निराशा हो सकती है। सच आशावाद स्थिति की वास्तविकता को पहचानता है और आपको इसका सामना करने के लिए तैयार होने का आग्रह करता है। वास्तव में एक आशावादी परिप्रेक्ष्य मानते हैं कि इसके बावजूद आपको कड़ी मेहनत और कई सालों से काम करना होगा आप हालांकि, अपने सपनों के स्कूल में भर्ती नहीं हुए हैं, लेकिन यह गारंटी देता है कि आपने अपनी इच्छाओं का एहसास करने में सक्षम होने के लिए हर संभव किया है।
  • छवि का शीर्षक सकारात्मक होना चरण 8
    8
    नकारात्मक अनुभवों को दोबारा सीखना सीखें लोगों की गलतियों में से एक यह है कि नकारात्मक अनुभवों से बचने या उनकी अनदेखी करने की कोशिश करना। एक निश्चित दृष्टिकोण से, यह समझ में आ सकता है कि यह दर्दनाक स्थितियां हैं। हालांकि, वास्तविकता यह है कि उन्हें दबाना या उन्हें अनदेखा करने की कोशिश करके आप कुछ भी नहीं करते हैं, बल्कि उन्हें प्रबंधित करने की आपकी क्षमता को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए, इन अनुभवों को फिर से कैसे करें। क्या आप घटना से कुछ सीख सकते हैं? क्या आप अपने दृष्टिकोण को बदलने की कोशिश कर सकते हैं?
  • उदाहरण के लिए, आविष्कारक मिश्किन इंगवाले के बारे में सोचो। 2012 के विज्ञान कार्यक्रम में, इंगवाले ने रिपोर्ट किया कि उन्होंने तकनीक का आविष्कार किया है जो ग्रामीण भारत में गर्भवती महिलाओं को बचा सकता है। पहले 32 प्रयासों के दौरान यह सफल नहीं हुआ। पराजय के बाद हार जाने के बाद, उन्हें स्थिति को विफलता और आत्मसमर्पण के रूप में व्याख्या करने का अवसर मिला। हालांकि, उन्होंने उन अनुभवों का उपयोग करने का चयन किया जो उन्होंने सीखने के अवसरों के रूप में किए और अब, ग्रामीण भारत में, जिस यंत्र ने उन्होंने आविष्कार किया, ने गर्भवती महिलाओं की मौतों की संख्या को 50% कम कर दिया।
  • एक दूसरा उदाहरण डॉ। विक्टर फ्रैंकल के बारे में बताता है, जो सर्वनाश के दौरान नाजी एकाग्रता शिविर में कैद किया गया था। मानवता की सबसे खराब स्थिति के बावजूद, डॉ। फ्रैंकल ने अपनी स्थिति को अपने तरीके से व्याख्या करने का फैसला किया और लिखा था कि "एक चीज़ के अपवाद के साथ सब कुछ एक व्यक्ति से दूर किया जा सकता है: मानव अधिकारों की आखिरी, अर्थात् किसी भी स्थिति में अपना स्वयं का रवैया चुनने में सक्षम होने के बावजूद, कुछ सेकेंड के लिए ही"।
  • तत्काल नकारात्मकता के साथ हर चुनौती या नकारात्मक अनुभव पर प्रतिक्रिया करने के बजाय, एक कदम वापस ले लें और स्थिति की जांच करें। वास्तविकता में क्या हुआ? वास्तविक जोखिम क्या है? आप इस अनुभव से क्या सीख सकते हैं और अगले मौके पर आप क्या कर सकते हैं? क्या तुमने क्या किया है कि आपको दयालु, उदार, बुद्धिमान या निर्धारित होने के लिए सिखाया है? एक क्षण लेते हुए अपने आप पर विचार करने के बजाए अपने आप के रूप में नकारात्मक विचार करने के बजाय रहने वाले अनुभव को प्रतिबिंबित करने में आपकी मदद करेगी।
  • छवि सकारात्मक रहें चरण 9 रहो
    9
    अपने शरीर का उपयोग करें आपका शरीर और आपके दिमाग अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। सकारात्मक महसूस करने में आपकी कठिनाइयों का कारण यह हो सकता है कि आपका शरीर आपके खिलाफ काम कर रहा है। सामाजिक मनोचिकित्सक एमी कुड्डी ने दिखाया है कि हमारे आसन तनाव हार्मोन के शरीर के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं। अपने कंधों को वापस और आपकी छाती के बाहर एक अच्छी स्थिति वाला स्थान पकड़ने की कोशिश करें। अपने सामने देखो और अपने आस-पास के स्थान पर कब्जा कर लें। अभ्यास में मान लीजिए जिसे एक कहा जाता है "उच्च शक्ति मुद्रा", इससे आप वास्तव में अधिक आत्मविश्वास और आशावादी महसूस कर सकेंगे।
  • आप मुस्कान। अनुसंधान बताता है कि जब आप मुस्कुराते हैं, चाहे आप हों "सुनना" या कम खुश, आपका मस्तिष्क आपके मूड में सुधार करता है विशेष रूप से, यह तब होता है जब आप वास्तविक तरीके से मुस्कुराते हैं (ड्यूसेन की मुस्कान), मुंह के अलावा आंखों के आसपास की मांसपेशियों को सक्रिय करते हुए जो लोग दर्दनाक चिकित्सा प्रक्रियाओं के दौरान मुस्कुराते हैं, वे मुस्कुराहट नहीं करने वालों से कम का सामना करते हैं।
  • अपने कपड़े के माध्यम से अपने व्यक्तित्व को व्यक्त करें आप जो भी पहनते हैं वह आपको प्रभावित करने के तरीके को प्रभावित करता है एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग लैटिन कोट पहनते हैं, जबकि सरल वैज्ञानिक कार्य करते हैं, उनका काम दूसरों की तुलना में बेहतर होता है, भले ही गाउन का एकमात्र वास्तविक अंतर होता है! जो लोग सोचते हैं और समाज के बावजूद, आप अपने बारे में अच्छा महसूस करने वाले कपड़े चुनें और पहन लें और कार्ड पर लिखे गए आकारों को महत्व न दें, यह डेटा है पूरी तरह से मनमानी और एक दुकान का आकार 40 दूसरे के 46 के अनुरूप हो सकता है। याद रखें कि मैं यादृच्छिक संख्याओं के अपने मूल्य को परिभाषित करने के लिए निश्चित नहीं हूँ!
  • छवि का शीर्षक सकारात्मक होना 10
    10
    कुछ व्यायाम करें जब आप अपने शरीर को एंडोर्फिन रिलीज करते हैं, तो प्राकृतिक रसायन जो आपको अच्छा महसूस करने की अनुमति देते हैं। व्यायाम आपको चिंता और अवसाद की भावनाओं से लड़ने में मदद कर सकता है अध्ययनों से यह भी पता चला है कि मध्यम और नियमित आंदोलन शांत और भलाई की भावनाओं को बढ़ाता है।
  • प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट की सामान्य शारीरिक गतिविधि करने के लिए प्रतिबद्ध
  • व्यायाम के लाभों का आनंद लेने के लिए, आपको बॉडीबिल्डर बनने की ज़रूरत नहीं होगी यहां तक ​​कि चलने, तैराकी या बागवानी वाली एक मध्यम कसरत आपको अधिक सकारात्मक महसूस करने में मदद कर सकती है।
  • यहां तक ​​कि अनुशासन में शामिल हैं, जैसे ध्यान योग और ताई ची, वे आपको अधिक सकारात्मक महसूस करने और अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक सकारात्मक रहें चरण 11
    11
    भीतर से सकारात्मकता बनाएं यदि आप अधिक सफल होना चाहते हैं, तो उन तरीकों पर ध्यान केंद्रित करें जिनसे आप इसे पहले अनुभव कर सकते हैं। यदि आप अपने जीवन में और अधिक प्यार चाहते हैं, तो उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करें जिनके बारे में आप पहले से ही देखभाल करते हैं और आपको दूसरों को अच्छी भावनाओं का भरपूर फायदा दे सकते हैं। यदि आप बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त करना चाहते हैं, तो अपने शरीर के स्वस्थ पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें और इसी तरह
  • इमेज का शीर्षक हो सकारात्मक कदम 12
    12



    Trifles के बारे में चिंता करना बंद करो. जीवन में हम सभी चीजों से सामना कर रहे हैं, फिलहाल, हमें बहुत ही महत्वपूर्ण लगता है, लेकिन यह एक बार पराजित और विश्लेषण करता है सही परिप्रेक्ष्य वे अप्रासंगिक साबित करते हैं अनुसंधान ने यह दिखाया है कि यह ऐसी चीजें हैं जो आपको खुश होने से रोक सकती हैं। दरअसल, वास्तविकता यह इंगित करती है कि हम अक्सर इन अप्रासंगिक छोटी चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं केवल अन्य अनमेट जरूरतों की भरपाई के लिए। एक ही अध्ययन में कहा गया है कि खुश जीवन पाने के लिए हमें पांच बुनियादी चीजों की आवश्यकता है:
  • सकारात्मक भावनाओं;
  • सगाई (वास्तव में भावुक और कुछ के द्वारा अभिभूत);
  • दूसरों के साथ संबंध;
  • एक उद्देश्य;
  • उपलब्धियां।
  • याद रखें कि आप परिभाषित कर सकते हैं कि इन चीजों का आप क्या मतलब है! दूसरों के रूप में परिभाषित करने के लिए मत रहें "उद्देश्य" या "उपलब्धियों"। यदि आप व्यक्तिगत तौर पर अपने कुछ कार्यों का भाव नहीं बना सकते हैं, तो यह असंभव है कि वे आपको अच्छा महसूस करने की अनुमति देते हैं। सामग्री वस्तुओं, मशहूर हस्तियों और पैसे नहीं वे आपको खुश कर देंगे
  • भाग 2

    अपने आप को सकारात्मक प्रभावों के साथ चारों तरफ देखें
    इमेज का शीर्षक सकारात्मक बनें चरण 13
    1
    आकर्षण का कानून का उपयोग करें. सकारात्मक या नकारात्मक क्रियाएं और विचार मैग्नेट की तरह कार्य करते हैं। जब हम किसी समस्या से बचने की कोशिश करते हैं, तो यह केवल पुनरावर्ती या खराब हो जाती है हमारे दिन का नियंत्रण लेने के लिए यह हमारी बहुत नकारात्मकता है। लेकिन जितना अधिक हम सकारात्मक सोचने का प्रयास करते हैं, उतना ही हम एक उद्यमी तरीके से कार्य करते हैं, हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं और आगे बढ़ने के तरीके दोनों को ढूंढते हैं, और सकारात्मक विकल्पों की पहचान करते हैं, फिर पुरस्कृत किया जा रहा है। वास्तव में, कुछ जानते हैं कि हमारे सकारात्मक विचार हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में कम नहीं हैं!
  • छवि का शीर्षक सकारात्मक रहें चरण 14
    2
    जो चीजें आप प्यार करते हैं यह सरल लग सकता है, लेकिन इस तुच्छ नियम का सम्मान करना हमेशा आसान नहीं होता है। आप एक बहुत व्यस्त जीवन हो सकता है, लेकिन फिर भी आपको यह जानने की आवश्यकता होगी कि आपको कितनी रिक्तियां बनाना है जो आपको बहुत खुश करते हैं। आप उदाहरण के लिए कर सकते हैं:
  • संगीत सुनना. आप जिस तरह का संगीत पसंद करते हैं उसे चुनें।
  • पढ़ें। पढ़ना बहुत फायदेमंद है और आप अधिक संवेदनशील बनने में मदद कर सकते हैं। अपने आप को कुछ निबंधों को पढ़ने के लिए समर्पित करके आप नई जानकारी और दृष्टिकोण के अंक प्राप्त कर पाएंगे।
  • अपने आप को रचनात्मक रूप से व्यक्त करें, उदाहरण के लिए, एक कोशिश करें रंग, को लिखना, को Origami बनाओ, आदि।
  • एक खेल या शौक का अभ्यास करें
  • परिवार और दोस्तों के साथ अपना समय व्यतीत करें
  • चकित होने की कोशिश करो कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि आश्चर्य या आश्चर्य का सामना करना पड़ रहा है, उदाहरण के लिए प्रकृति में चलते समय, जब आप चित्रकला की प्रशंसा करते हैं या सिम्फनी को सुनते हैं, तो शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदे होते हैं इसलिए सबसे बड़ी संभव आवृत्ति के साथ विस्मित और आश्चर्यचकित करने का तरीका ढूंढें।
  • इमेज का शीर्षक हो सकारात्मक चरण 15
    3
    मित्रों के साथ खुद को चारों ओर से भरें वह उन लोगों की उपस्थिति की सराहना करते हैं जो अच्छे और बुरे समय में आपके पास बने रहने में सक्षम रहे हैं। उन समर्थनों के बारे में सोचो जिनसे वे आपको अधिक सकारात्मक महसूस करने में सक्षम हो गए थे और संभवत: इस प्रक्रिया में आप उन्हें स्वयं सहायता करने में सक्षम हुए हैं। मित्र आनन्द के क्षणों और कठिनाइयों में एक-दूसरे की मदद करते हैं।
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग जानते हैं कि अपने दोस्तों के साथ चारों ओर कैसे घूमते हैं, उनके मूल्य और अंक समान हैं, वे अधिक खुश हैं और आशावाद के साथ अपने जीवन का सामना करते हैं।
  • जिन लोगों से आप प्यार करते हैं, उनके साथ बातचीत से आपका मस्तिष्क न्यूरोट्रांसमीटर खुलता है जिससे आप खुश हो सकते हैं (डोपामाइन) और आराम से (सेरोटोनिन)। मित्रों और प्रियजनों के साथ समय व्यतीत करना आपको रासायनिक स्तर पर भी अधिक सकारात्मक महसूस कराना होगा!
  • यदि आप चाहें, तो आप उन लोगों को प्रोत्साहित कर सकते हैं जो आप कृतज्ञता के अपने सहयोगी बनने के लिए प्यार करते हैं। जिन चीजों के लिए आपको आभारी महसूस करते हैं, उनके नेटवर्क को पोषण करके, आप विकास को देखेंगे और एक उल्लेखनीय और आपसी सकारात्मकता विकसित करेंगे!
  • इमेज का शीर्षक हो सकारात्मक चरण 16
    4
    दयालु दिखाओ दयालु होने के नाते किसी के प्रति सौम्य कार्रवाई करना, खासकर यदि यह हमारे लिए एक कम विशेषाधिकार प्राप्त व्यक्ति है। परिणाम हमारी सकारात्मकता में काफी वृद्धि हो सकती है। एक उदाहरण का विश्लेषण करते हुए, हमें पता चला है कि शोध से पता चला है कि जब लोग दान कर देते हैं, तो उन्हें लगता है कि जब वे खुद को पैसा प्राप्त करते हैं, तब तक खुश होते हैं! दूसरों की मदद करने के लिए, व्यक्तिगत रूप से या अन्य लोगों के सहयोग के तरीके ढूंढें, और अनुकंपा प्रदर्शन का अभ्यास करें। जो आपकी सहायता प्राप्त करते हैं वे केवल लाभ के लिए नहीं होंगे, यहां तक ​​कि आपकी खुद की स्वास्थ्य में भी सुधार होगा!
  • अच्छे अन्य अच्छे को आकर्षित करती है जब हम किसी के प्रति सौजन्य दिखाते हैं, खासकर यदि अप्रत्याशित तरीके से, तो हम शायद हमारे स्वयं के पक्ष में दिये गए दावों को देखेंगे, शायद खुद को सीधे नहीं, बल्कि किसी और के लिए। अंत में, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से, हमारे अच्छे कर्म किसी भी तरह हमारे पास आएंगे "लौटे"। कुछ लोग इस चक्र को परिभाषित करते हैं कर्म. जो भी सबसे उपयुक्त परिभाषा, कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों ने दिखाया है कि "पहले से भुगतान करें" असली हो
  • खुद को ट्यूटर, स्वयंसेवक के रूप में पेश करने का प्रयास करें या अपने पैरिश से पूछें कि आप कैसे मदद कर सकते हैं।
  • Microlgege किसी को यह की जरूरत है एक माइक्रोलोन, यहां तक ​​कि केवल दस यूरो के लिए, एक विकासशील देश में रहने वाले व्यक्ति की ओर से उसे अपना व्यवसाय विकसित करने या आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने में मदद कर सकता है। अधिकांश माइक्रोलोन्स में रिटर्न रेट 95% से अधिक है।
  • अजनबियों सहित, अपने आसपास के लोगों को छोटे उपहार दान करने के लिए प्रतिबद्ध। कतार में आपके बगल में व्यक्ति को कॉफी प्रदान करें एक दोस्त को कुछ भेजें जिसे आपने उसके बारे में एक दोस्त के बारे में सोचा था। उपहार देना मस्तिष्क में डोपामाइन के उत्पादन को उत्तेजित करता है जिससे आप उन्हें प्राप्त करने वालों की तुलना में खुश महसूस कर सकते हैं!
  • छवि का शीर्षक सकारात्मक होना चरण 17
    5
    एक प्रतिज्ञान या आशावादी कहें और इसे अपने बटुए या पॉकेट में रखें। जब आप असुरक्षित महसूस करते हैं या आपको लगता है कि आपको कुछ प्रोत्साहन चाहिए, तो इसे फिर से पढ़ें। यहां कुछ अच्छे सुझाव दिए गए हैं:
  • "यह आश्चर्यजनक है कि किसी को दुनिया में सुधार करने से पहले एक पल के लिए प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है" (एनी फ्रैंक)
  • "आशावादी यह घोषित करता है कि हम सभी संभव दुनिया में सबसे अच्छे रूप में रहते हैं और निराशावादी भय मानते हैं कि यह सच हो सकता है" (जेम्स शाखा काबेल)
  • "सभी समय की सबसे बड़ी खोज यह है कि कोई व्यक्ति अपने दृष्टिकोण को बदलकर उसके भविष्य को बदल सकता है" (ओपरा विन्फ्रे)
  • "यदि आप अंदर एक आवाज़ सुनाते हैं जो आपको बताती है कि आप रंग नहीं कर सकते, हर चीज की कीमत पर आप हर तरह से पेंट करते हैं और वो आवाज चुप हो जाएगी" (विन्सेन्ट वान गाग)
  • इमेज का शीर्षक हो सकारात्मक कदम 18
    6
    एक चिकित्सक से सलाह लें गलत तरीके से, कई लोगों को विश्वास है कि एक चिकित्सक की आवश्यकता के लिए, लोगों को कुछ गलत होना चाहिए। फिर दंत चिकित्सक के पास दांतों की सफाई क्यों नहीं होने पर हम दांतों के क्षय होने पर क्यों जाते हैं? उसी तरह हम हर साल नियंत्रण परीक्षण करते हैं, भले ही वे बीमार न हों। यहां तक ​​कि किसी चिकित्सक की ओर इशारा करते हुए भी इसका एक रूप हो सकता है "निवारण"। यदि आप सोचते हैं और अधिक सकारात्मक कार्य करना सीखना चाहते हैं, तो एक चिकित्सक आपको नए और अनुकूल लोगों को विकसित करने में मदद करने के लिए अनावश्यक विचारों के किसी भी आवर्ती पैटर्न की पहचान करने में सहायता कर सकता है।
  • सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें या ऑनलाइन खोज करें और पता करें कि चिकित्सक आपके लिए क्या सही है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा द्वारा कवर की जाने वाली लागत और संभावित लाभों के बारे में जानें
  • अक्सर आपको कम कीमत वाले विकल्प मिलेंगे। मानसिक स्वास्थ्य क्लीनिक, स्थानीय संगठनों और यूनिवर्सिटी-रन सेंटर्स में जानकारी प्राप्त करें
  • भाग 3

    नकारात्मक प्रभावों से बचना
    छवि सकारात्मक रहें चरण 1
    1
    नकारात्मक प्रभावों से बचें मनुष्यों के लिए बहुत अधिक संभावना है "भावुक संसर्ग", जिसका अर्थ है कि हमारे आस-पास के लोगों की भावनाओं का हमारे पर प्रभाव होता है। उन्हें अवशोषित करने से बचने के लिए बुरा व्यवहार और नकारात्मकता से दूर रखें।
    • अपनी दोस्ती समझदारी से चुनें अच्छे और बुरे दोनों के लिए, हमारे चारों ओर के मित्र हमारे दृष्टिकोण को प्रभावित कर सकते हैं यदि आपके मित्र लगातार नकारात्मक हो जाते हैं, तो अपनी प्रक्रिया को सकारात्मकता से साझा करने का प्रस्ताव लें। उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए और भी अधिक सकारात्मक होना सीखें, लेकिन यदि अपने रास्ते पर चलने के बजाय वे नकारात्मक बने हुए हैं, तो उन्हें अपने खुद के अच्छे के लिए अलग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
    • बस ऐसे चीजें करें जो आपको सहज महसूस करती हैं जब आप कुछ करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आप नकारात्मक भावनाओं, अपराध या चिंता का अनुभव करते हैं। परिणामी अनुभव निश्चित रूप से सकारात्मक नहीं होगा। कहने के लिए जानें "नहीं" उन चीजों के सामने जो आप नहीं चाहते हैं, यह आपको अपने साथ शांति से अधिक मजबूत और अधिक महसूस करने में सहायता करेगा। यह स्वस्थ व्यवहार दोनों ही परिस्थितियों और काम करने वाले मित्रों और मित्रों और प्रियजनों के लिए लागू किया जाना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक हो सकारात्मक चरण 20
    2
    नकारात्मक विचारों को चुनौती दें "स्वत:" या प्रथागत नकारात्मक विचारों की विशेष रूप से अपने आप के संबंध में ले जाने में आसान है हम आसानी से हमारे सबसे खराब आलोचक बन सकते हैं। जब भी आप एक नकारात्मक विचार प्रकट करते हैं, रोकें और चुनौती देने के लिए समय निकालें। इसे सकारात्मक सोच में बदलने की कोशिश करें या नकारात्मक सोच में तार्किक प्रवाह की पहचान करें। यदि आप इसे पर्याप्त समय तक करते हैं, तो नया व्यवहार एक आदत बन जाएगा और सकारात्मक सोचने की आपकी क्षमता में काफी सुधार होगा। अधिक बार कहने के लिए जानें "मैं यह कर सकता हूँ!" कि "मैं यह नहीं कर सकता!"। याद रखें कि सबकुछ सकारात्मक रूप से पुन: विस्तारित किया जा सकता है, इसलिए आपको अपने प्रयासों में अनम्य होना दिखाया गया है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको गुस्से और दोस्तो पर एक दोस्त पर हमला करने होते थे, तो आपकी प्रवृत्ति शायद सोचने लगती हो "मैं एक भयानक व्यक्ति हूँ"। यह एक संज्ञानात्मक विरूपण है, जो एक विशिष्ट स्थिति से संबंधित एक सामान्य बयान है। नतीजतन, यह केवल कार्य करने के लिए आपको एक रचनात्मक तरीका दिए बिना दोष बनाता है
  • इसके बजाय, अपने कार्यों को जिम्मेदारी से स्वीकार करें और मूल्यांकन करें कि आप तदनुसार क्या कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: "मैं एक दोस्त के लिए कठोर था और मैं शायद उसकी भावनाओं को चोट लगी। मैं गलत था मैं माफी मांगूंगा और, अगले मौके पर हम कुछ इसी तरह की चर्चा करेंगे, मैं विचारों को फिर से संगठित करने के लिए एक क्षण के लिए दूर जाने के लिए कहूंगा"। विचार के इस रूप में आप किसी व्यक्ति के रूप में एक सामान्य तरीके से परिभाषित नहीं करते हैं "भयंकर", लेकिन एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जिसने गलती की है और खुद को सुधारने के लिए अपने अनुभवों से सीखना चाहता है।
  • यदि आप देखते हैं कि आपके बारे में अपने आप (या अन्य) के बारे में लगातार नकारात्मक विचार हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक नकारात्मक पहलू के लिए हर बार सकारात्मक चीजों की पहचान करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि नकारात्मक सोच आपको परिभाषित करती है "बेवकूफ", तीन सकारात्मक विचारों के साथ इसे चुनौती: "मैंने सोचा कि मैं बेवकूफ था, लेकिन सिर्फ पिछले हफ्ते मैंने एक बहुत ही सफल परियोजना पूरी की। अतीत में मैंने मुश्किल समस्याओं का समाधान किया है, मैं एक सक्षम व्यक्ति हूं जो एक जटिल क्षण का सामना कर रहा है"।
  • यहां तक ​​कि जब भी हम जो चाहें नहीं प्राप्त करते हैं, हम एक मूल्यवान अनुभव से लाभ उठाते हैं। भौतिक चीज़ों की तुलना में अनुभव अक्सर अधिक मूल्यवान होते हैं भौतिक वस्तुएं धीरे-धीरे मर जाती हैं, जबकि अनुभव हमारे साथ होते हैं और पूरे जीवन के दौरान हमारे साथ बढ़ते हैं।
  • लगभग हर स्थिति में सकारात्मक और नकारात्मक पहलू हैं हम कर रहे हैं हमें चुनने के लिए कि किस पर ध्यान केंद्रित करें हम यह महसूस करने का प्रयास करते हैं कि जब हम नकारात्मक हो जाते हैं और विरोध विचार तैयार करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करते हैं।
  • यह उन नकारात्मक चीजों की चिंता करने का कोई मतलब नहीं है जो आप बदल नहीं सकते हैं। जीवन के कुछ पहलू स्पष्ट रूप से हैं "हक से महरूम"। इस पर कोई स्पष्टीकरण नहीं है, केवल जीवन "यह है" अच्छी तरह से। जो अपरिवर्तनीय है उसे बदलने की कोशिश में ऊर्जा को बर्बाद करना और सुख करना कुछ भी नहीं है बल्कि आपको और भी निराश करता है।
  • छवि का शीर्षक सकारात्मक होना चरण 21
    3
    अपने पिछले दुखों का सामना करें यदि आप महसूस करते हैं कि आप निरंतर दुखी, परेशान या नकारात्मक हैं, तो आप समझते हैं कि आपको किसी गुप्त अव्यवस्था से अवगत नहीं होना चाहिए, जो हल करने के लिए महत्वपूर्ण होगा। अपने आप को एक चिकित्सक से परामर्श करें जो आपको अतीत के किसी भी तरह के दौरे, जैसे कि दुर्व्यवहार, उच्च तनाव की स्थिति, एक प्राकृतिक आपदा, दु: ख या अलग होने का सामना करने में मदद कर सकता है।
  • एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की तलाश करें, सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने विशिष्ट आघात का इलाज करने के लिए कौशल हैं। एक विशेषज्ञ की सहायता से, किसी भी प्रकार के आघात को फिर से प्रसंस्करण और पारित करना, आसान नहीं होगा और दर्दनाक साबित होगा, लेकिन आप मजबूत और अधिक सकारात्मक बनने की अनुमति देगा
  • छवि का शीर्षक सकारात्मक होना चरण 22
    4
    दिवालिया होने का डर नहीं। फ्रैंकलिन डी। रूजवेल्ट के शब्दों की व्याख्या करने के लिए, हमें डरने के लिए केवल एक चीज ही डर है. हम गिर जाते हैं और गलतियां करते हैं, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह होगी कि हम कैसे ठीक हो पाएंगे। जब हम सफल होने की उम्मीद करते हैं, लेकिन हम विफलता से डरते नहीं हैं, तो एक सकारात्मक अनुभव हासिल करने में सक्षम होने की बाधाएं सर्वश्रेष्ठ हैं।
  • टिप्स

    • महत्वपूर्ण कारणों के लिए सकारात्मक विचारों को फ़ीड करें: अपने जीवन की गुणवत्ता और दूसरों की गुणवत्ता में सुधार करें
    • याद रखें कि आप अपने विचारों के नियंत्रण में हैं कुछ सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करके आप हमेशा नकारात्मक सोच को बदलने का निर्णय ले सकते हैं।
    • के एक फ़ोल्डर बनाएँ "सुख" जिसमें मित्रों और परिवार से प्राप्त पत्र और टिकट प्राप्त करने के लिए। जब आप नीचे महसूस करते हैं, तो इसे याद दिलाने के लिए इसका उपयोग करें कि आप कितने लोगों को महत्वपूर्ण मानते हैं। उनमें से प्रत्येक आप को प्यार करता है और आप खुश होना चाहता है। दुखी होना बहुत मुश्किल हो जाता है जब कोई यह महसूस करता है कि इससे इतने सारे लोगों को खुशी मिलती है
    • प्रगति का मतलब सफल होने का मतलब है जब आप अपने दिमाग में एक प्रतिबद्धता लेते हैं और उस पर सकारात्मक दृष्टिकोण लेने का निर्णय लेते हैं, तो आप को दूर नहीं कर सकते हैं। आपका दृढ़ संकल्प एक बहुत शक्तिशाली उपकरण है
    • दूसरों को प्रोत्साहित करें, आपको एहसास होगा कि किसी के मनोबल को बढ़ाने की कोशिश करना निराशाजनक होना बहुत कठिन होगा
    • जब आप किसी चीज़ के बारे में सोचना नहीं चाहते हैं और नकारात्मक भावनाओं से आराम पाने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो वेब ब्राउज़ करके सकारात्मक और खुश छवियों की तलाश करें।
    • जब आपको लगता है कि आप फट जा रहे हैं, एक गहरी साँस लें, 10 तक गिनती, एक गिलास पानी और मुस्कुराहट पीते हैं यहां तक ​​कि जब मुस्कुराहट मजबूर होती है, तो इससे आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिलती है सकारात्मक चीजों पर अपना ध्यान केंद्रित करें
    • हर सुबह दर्पण में देखो और अपने अच्छे गुणों में से पांच को हाइलाइट करें।
    • हार न दें यदि आप अपने आप को धीरज दिखा सकते हैं, तो अच्छे आदत पुराने लोगों को बदलने में सफल होंगे।
    • दयालु हो यह आपको महसूस करने और आपको अधिक केंद्रित और सकारात्मक रखने की अनुमति देगा
    • खुद के साथ बहुत सख्त मत बनो और अपने आप को सब कुछ के लिए दोष मत करो! ध्यान दें कि अगली बार क्या काम किया और क्या नहीं था और क्या सबक सीखना
    • ऐसे समयों के बारे में सोचें जब आपने किसी को खुश करने के लिए या मदद की है ऐसे समय याद करो जब आपने किसी मुश्किल परिस्थिति में किसी का समर्थन किया है। किसी व्यक्ति के मूल्य की तरह महसूस करने के लिए, आप किसी व्यक्ति को खुश करने के अलावा, किसी के प्रति एक सौम्य संकेत बना सकते हैं, आप अपने बारे में अच्छा महसूस कर सकेंगे।

    चेतावनी

    • उन लोगों पर ध्यान दें जो सकारात्मक नहीं बनना चाहते हैं उन लोगों के मार्गदर्शन के लिए देखें जो स्वयं को कैसे साबित करते हैं
    • हमेशा किसी के लिए आप का न्याय करने के लिए तैयार रहेंगे। दूसरों के रवैये से परेशान मत हो याद रखें कि आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जिन्हें आप संतुष्ट करना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com