हृदय और मस्तिष्क के साथ मिलकर काम कैसे करें

मैं विश्वास करने की कोशिश करता हूं कि जब मैं 5 साल का था ... जब आपका दिल आपको सब कुछ बताता है जो आपको जानने की ज़रूरत है ~ लुसी लियू



आपके सिर में जो आवाज आपको बताती है वह उसी आवाज़ है जो बाद में उस विकल्प को बनाने के लिए आपकी तरफ इज्ज़त करता है दुर्भाग्य से, हमारे समाज में, हम जो करना चाहते हैं (हमारे दिल) और जो हम सोचते हैं, व्यावहारिक (हमारे दिमाग) के बीच एक संघर्ष महसूस करना सामान्य है। हम "लाभ" के लिए एक कक्ष में अपने जीवन का एक तिहाई जीवित जीवन जीते हैं। हम उन लोगों के दोस्त बने रहते हैं, जिन्हें हम बोलना पसंद करते हैं। हम करते हैं और बातें करने के लिए अनुकूलित करते हैं और ऐसा लगता है कि सब कुछ ठीक है जो हम महसूस करते हैं उसके ठीक ठीक हमारे दिल में है। क्या हमारे दिल गलत हैं? क्या आपकी भावनाएं केवल मूर्खतापूर्ण और तुच्छ हैं? या हो सकता है कि आपका मन जिम्मेदार है। ऐसा लगता है कि हालांकि यह हमेशा परस्पर विरोधी संदेशों के साथ आता है। और यह चलता है और ऐसा लगता है कि हम इसे कभी नहीं पहुंचे। कई सामाजिक कंडीशनिंग हैं जो चीजों को कवर और अस्पष्ट करता है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि यह सही विकल्प है, तो आप यह कैसे जानते हैं कि यह सचमुच है? आप कैसे जानते हैं कि यह सिर्फ यही नहीं है जो आपको लगता है कि यह है आप चाहिए क्या ज़रूरत है?

यह सब कुछ थोड़ा अतिरंजित लग सकता है लेकिन यह एक वास्तविक समस्या है। यह जीवन को खंडित करता है क्योंकि लोग यह तय नहीं कर सकते हैं कि उनके दिल का मार्ग मान्य है या नहीं। वे क्या हो सकता है की संभावना की छाया रह रहे हैं। सभी क्योंकि वे तय नहीं कर सकते इस समस्या का एक सरल जवाब है यह थोड़ा बहुत आसान भी लग सकता है लेकिन ज्यादातर चीजें हैं। ब्रूस ली ने एक बार कहा था, "संस्कृति का शिखर हमेशा सादगी की ओर जाता है।" सबसे पहले, हम देखते हैं कि समस्या कहाँ से शुरू होती है

कदम

अपने दिल और मन काम को एक साथ कदम चरण 1 शीर्षक छवि
1
दिल और मन के उद्देश्य को भ्रमित करने से बचें अनिर्णय की इस बीमारी से ग्रस्त मुख्य कारण यह है कि हम दिल और मन के उद्देश्य को भ्रमित करते हैं। हृदय एक कम्पास की तरह है - इसका उद्देश्य दिशा को निर्देशित करना है जिससे हमारे जीवन को लेना चाहिए। हमारे दिल में हमारी ज़िंदगी पर एक पक्षी की दृष्टि होती है और कहते हैं, "यह वह जगह है जहां आप हैं और यह आपके लिए दिशा है।" दूसरी ओर, हमारे मन का उद्देश्य उद्देश्य से संचालित निर्णयों के लिए नहीं है। मन की प्रकृति जानकारी संकल्पना, व्यवस्थित और तुलना करना है वह यह अपने सर्वश्रेष्ठ पर करता है और कहते हैं, "ये तथ्य हैं, यहां सिक्का के दोनों पक्ष हैं।" अगर हम दिल और दिमाग की तुलना अदालत में करते हैं, तो हमारा दिमाग बचावकर्ता और वादी (दोनों कहानियाँ) होगा ) और हमारे दिल न्याय या न्यायाधीश (सही निर्णय) होगा इसका कारण इस कारण का संघर्ष "सिर बनाम दिल" हमें कई संघर्षों का कारण यह है कि मन केवल अभियोजन पक्ष और बचाव की भूमिका ही नहीं है बल्कि न्यायाधीश की भूमिका भी ग्रहण करता है मन कभी एक न्यायाधीश नहीं होना चाहिए दिमाग का काम तुलना करना और इसके विपरीत करना है चीजों को ठीक करने के लिए और कहते हैं "यह मेरे पास है, जो आप चाहते हैं।" लेकिन, अधिक बार, हमारा मन नहीं करता है। हमारा मन हमारे निर्णय लेता है। क्या बुरा है, भले ही हमें अपने दिमाग की ज़रूरत न हो, वह वैसे भी करती है। सभी चीजों की तुलना करें और इसके विपरीत करें किसी और चीज़ से ज्यादा ध्यान रखना क्या आपने कभी गौर किया है कि जब भी किसी चीज के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है, तब भी आपका मन काम करता है? क्या आपने कभी गौर किया है कि जब ऐसा होता है, आपका दिमाग हमेशा अनुभवों को बाधित करता है? कुछ चीजें हैं जो मन में आती हैं: सेक्स, सूर्यास्त देख रहे हैं या शॉवर लेना इन बातों को करते समय एक मन को वास्तव में सोचने की आवश्यकता नहीं होती है कोई कारण नहीं है कोई नहीं।
  • अपने दिल और मन काम एक साथ दो कदम चरण 2 शीर्षक छवि
    2



    मन में इससे पहले कि हम दिमाग को रोक सकें, जब हमें लगातार सोचने की जरूरत न पड़े, तो हमें पहले इसके साथ दोस्त बनना होगा। यदि हम मन को हमें अकेला छोड़ने के लिए कहने की कोशिश करते हैं या हमें इसकी आवश्यकता नहीं है, तो हम इसे केवल और अधिक प्रोत्साहित करेंगे। पीछे हटने के बजाय हमारे पास पुनर्जन्म होगा हमें यह नहीं चाहिए इसलिए, यदि हम सिर और दिल के बीच संघर्ष का अंत करना चाहते हैं, तो हमें पहले इस विषम जोड़े से शादी करने का एक रास्ता खोजना होगा। क्या आपको याद है कि शुरुआत में, क्या हमने आपको बताया कि इस समस्या का उत्तर सरल है? ठीक है, यह है। लेकिन यह पहली बार आसान नहीं होगा क्योंकि हम लंबे समय से गलत काम कर रहे हैं। हमें जो कुछ करना है, वह अपने दिमाग का उपयोग स्वयं के साथ जाने के लिए है पाप की लैटिन जड़ का मतलब है "के खिलाफ जाने के लिए।" तो हमें पागल होना सीखना चाहिए। हमें लगातार भरोसा करना चाहिए कि हमारे निर्णय "खुद के बारे में" हैं।
  • अपने दिल और मन काम एक साथ शीर्षक चरण 3 शीर्षक छवि
    3
    अपने प्रत्येक विवरण के बारे में सोचें जब आप सोचते हैं कि किस फोन को खरीदने या किससे शादी करना है या खाने की मेज पर कितना समय व्यतीत किया जाए, तो इनमें से प्रत्येक चीज के बारे में सोचें:
  • जानकारी लीजिए: निर्णय का अंतर्निहित लाभ क्या है? क्या यह आपको पछतावा होगा? यहां तक ​​कि अगर आपका मन आपको बता सकता है कि खराब निर्णय का अस्थायी लाभ बुद्धिमान होगा, अपने दिल में आप अभी भी जानते होंगे कि यह करना सबसे अच्छी बात नहीं है इसके बारे में जानकारी के लिए खोजें और इसे अपने दिमाग में मूल्यांकन करें
  • समस्याओं की पहचान करें: क्या गलत हो सकता है? क्या आपको यह निर्णय करने के बाद अच्छा लगेगा?
  • विकल्पों का अन्वेषण करें: अपने बारे में सोचें कि आपके लिए क्या सबसे अच्छा है, और अधिकतर समय, जो आपके दिल से आपको बताता है वह सबसे अच्छा विकल्प है।
  • एक योजना को प्रभावी बनाएं और एक विकल्प बनाएं अपनी गलतियों से जानें और कोशिश करें और पुनः प्रयास करें।
  • अपने दिल को सुन कर, आप अपने दिमाग को उसके जैसा सोचने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं और अंत में उन्हें सद्भाव में काम कर सकते हैं।
  • अपने दिल और मन काम को एक साथ कदम चरण 4 शीर्षक छवि
    4
    इस नई आदत में आने के लिए अभ्यास करना जारी रखें। क्या आपने कभी सोचा है कि कोई निर्णय सही है या नहीं, यह कैसे समझ सकता है? यह इतना मुश्किल लगता है, है ना? लेकिन यह बहुत आसान हो जाता है जब आपको लगता है "यह विकल्प मेरे लिए या मेरे खिलाफ है?" आपको पता चल जाएगा कि सही विकल्प तुरंत स्पष्ट है यदि आप निर्णय लेने के लिए हर बार इसे अभ्यास में डालना सीख सकते हैं, तो आप अपनी निजी शक्ति को पुनर्प्राप्त करना शुरू कर देंगे। आप अपने दिमाग से अपने दिल की शादी बना लेंगे हो सकता है कि उनके बेटे (आप) को इतने लंबे समय से पीड़ित होने वाले तलाक से स्थायी भावनात्मक क्षति नहीं होगी। आज तय करें यह कोशिश करो। अपने दिशा में जाओ
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com