भावनाओं की जांच कैसे करें

भावनाएं हमारे जीवन में एक मौलिक भूमिका निभाती हैं वे हमारी मानसिकता की इंद्रियां हैं, और ये भौतिक इंद्रियों के रूप में शक्तिशाली हैं। आपकी भावनाएं आपको बताती हैं कि आप क्या पसंद करते हैं और आप क्या घृणा करते हैं, आप क्या चाहते हैं और आपको क्या डर है, और जब से वे ऐसे महत्वपूर्ण संदेश प्रसारित करते हैं, तो आपको अपनी भावनाओं से अवगत होना चाहिए। जब आप अपनी भावनाओं से नियंत्रित होते हैं, तो यह आपके प्रदर्शन को गंभीरता से प्रभावित कर सकता है और महत्वपूर्ण स्थितियों में स्पष्ट रूप से सोचने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है। जब आपको अपना सर्वश्रेष्ठ करना है, तो आपको उन उपकरणों की ज़रूरत होती है जो आपको भावनाओं को नियंत्रित करने से रोकते हैं।

कदम

भाग 1

अपने दिमाग को प्रशिक्षित करें
1
बस स्वीकार करें कि यह जीवन है यह अन्यायपूर्ण होने के बारे में नहीं है, घृणित होने या अद्भुत होने और इंद्रधनुष के साथ चित्रित होने के बारे में - यह उस तरह होने के बारे में है। इसे बदलने का कोई तरीका नहीं है, कुछ भी नहीं किया जा सकता है आप मौजूद हैं, इसलिए वह मौजूद है इसके बारे में विस्तृत, रोमांटिक या भयानक कुछ भी नहीं है। यह मानसिक रुख है जिसे आप लेना सीखना चाहिए। जब कुछ भी मायने रखता है, जब कोई अर्थ नहीं होता है, तो भावनाएं लुप्त होती हैं
  • वास्तव में, भावनाओं के प्रदर्शन के योग्य क्या है? प्यार? यह एक यात्री है यह हर जगह है और बिल्कुल अनन्य नहीं है और अक्सर यह एक स्वार्थी या यौन प्रेरणा में लपेटी जाती है। बच्चे? अगर आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है तो यह बेहतर हो सकता है अपने आप को मानें कि कोई मतलब नहीं है, जीवन इतना आसान है, इस तरह सब कुछ थोड़ा आसान होगा।
  • 2
    समुदाय की भलाई के बारे में सोचो, व्यक्ति की नहीं यदि आप दूसरों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो भावनात्मक रूप से शामिल होना बहुत कठिन है व्यक्तिपरक समुदायों में, स्वयं समुदाय की भावना की कीमत पर मौलिक हो जाता है इससे हमारी भावनात्मक भागीदारी अत्यधिक हो सकती है, क्योंकि हम केवल अपने आप पर केंद्रित हैं।
  • अन्य लोगों के साथ कनेक्शन बनाना स्वस्थ है और आनंद देता है दूसरों की सहायता करके, स्वयंसेवा करना, दूसरों को अपने समुदाय में दूसरों के साथ साझा करना, सलाह देने या दूसरों का मार्गदर्शन करने के लिए समय व्यतीत करना, आपको पता चल जाएगा कि आपकी भावनाओं को आप डूब नहीं पाएंगे
  • दूसरों पर ध्यान केंद्रित करके, आप कम समय और भावनाओं के लिए कमरा छोड़ देंगे, जो अब निष्क्रियता या तनाव के लिए नहीं ले जाएगा जब दूसरों पर आप पर भरोसा करते हैं, तो आपको आगे बढ़ने और अपनी भावनाओं को खोलने के लिए साहस मिल जाएगा।
  • 3
    नया विचार नक्शे बनाएं न्यूरो-नेतृत्व विशेषज्ञ डेविड रॉक के मुताबिक, हमारे तंत्रिका पथों को पुन: कॉन्फ़िगर करना बहुत मुश्किल है। नए लोगों को बनाना बहुत आसान है अच्छी खबर यह है कि नए कनेक्शन, सोच के नए तरीकों, मजबूत हो जाएगा, क्योंकि वे ताज़ा हैं
  • किसी दुर्भाग्यपूर्ण व्यक्ति के रूप में आशा के बिना और भविष्य के बिना आपकी दृष्टि को दूर करने के लिए समय बर्बाद करने के बजाय, प्रेरित, महत्वाकांक्षी और रोमांचक व्यक्ति के रूप में अपने आप की एक नई छवि बनाएं।
  • इन नए विचार नक्शे को उन कार्यों के साथ बनाने के लिए अपनी सारी ऊर्जा का उपयोग करें जो स्पष्ट रूप से पुष्टि करते हैं कि आप उस व्यक्ति हैं। अभ्यास के साथ आप नए तंत्रिका सर्किट तैयार करेंगे, और आप अपने पुराने विश्वासों को अनदेखा कर पाएंगे, जो आपको भावनात्मक रूप से परेशान करते हैं।
  • 4
    अपनी सकारात्मक भावनाओं को भी मॉनिटर करें यहां यह भावनात्मक होने की बात है, और दुर्भाग्य से इसमें स्पेक्ट्रम के सकारात्मक पक्ष भी शामिल हैं। इसलिए जब आपकी माँ आपको कॉन्सर्ट की टिकट खरीदना चाहती है या जब आपका सबसे अच्छा दोस्त कमरे में प्रवेश करता है, तो व्यक्ति या इशारे को पहचानें, लेकिन भावनाओं के लिए खाली स्थान न दें। मुस्कान और आभारी रहें, लेकिन इस तक सीमित।
  • यदि आप वास्तव में उदासीन दिखना चाहते हैं, तो आपको अपने बारे में उत्साहित या उत्साही दिखाना होगा। यहां अच्छी खबर यह है कि अगर आपको खुश करने के लिए कुछ भी नहीं है, तो कुछ भी वास्तव में आपको दुखी नहीं कर सकता है। आप बस सब कुछ के बारे में बुनियादी तटस्थता में रहेंगे।
  • 5
    आप जो परिवर्तन नहीं कर सकते हैं उसे छोड़ें। आप गुस्सा या शक्तिहीन महसूस कर सकते हैं, क्योंकि आप कोई स्थिति नहीं बदल सकते हैं, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि उसे कैसे उगाहने के लिए अपने क्रोध को पहचानना है अपने आप को अपने आप को बदलना जो आप कर सकते हैं, ताकि आपके दिमाग को एक सकारात्मक दिशा में निर्देशित करने के बजाय दुःख में नीचे गिराएं।
  • सकारात्मक सोचो भावनाओं के लिए नींव रखता है हालांकि यह सभी मामलों में एक विकल्प है, इसके बारे में बिल्कुल भी विचार न करें। मानव मस्तिष्क में छुटकारा पाने में सक्षम है। इसलिए यदि आपका उद्देश्य पूरी तरह से तटस्थ होना है, तो सकारात्मक मत सोचो या नकारात्मक। पूरी तरह से बंद करने के विकल्प का अनुभव करें
  • भाग 2

    क्षण में भावनाओं के बिना सोचो
    1
    स्थिति से अलग अपने जीवन के बारे में सोचो और एक फिल्म की तरह आपके आसपास क्या होता है जो कुछ हो रहा है उससे ऊपर की तरफ बढ़ो और किसी और का पालन करने का ढोंग करें, स्वयं नहीं। यह क्रिया आपको भावनात्मक भागीदारी के बिना किसी स्थिति की स्पष्ट रूप से व्याख्या करने की अनुमति देगा।
    • किसी अजनबी के रूप में स्थिति को ध्यान में रखते हुए, विषय के बारे में कुछ भी न जानने और भावनात्मक रूप से शामिल किए बिना कल्पना कीजिए। हदबंदी के साथ, आप आत्मीयता के प्रति झुकाव न करने का प्रबंधन करेंगे - आप उद्देश्य बने रहेंगे, जैसे एक मरीज को इलाज करने वाले डॉक्टर की तरह। न्यूरो-भाषाई प्रोग्रामिंग में, इस तकनीक को कहा जाता है "reframing"।
    • असंतुलन का उपयोग करते समय सावधानी बरतें, क्योंकि इसमें जोखिम शामिल है अपने आप को अलग-थलग करने से आपके दिमाग और व्यक्तित्व के लिए अस्वास्थ्यकर परिणाम हो सकते हैं। केवल विशेष अवसरों पर विसर्जित, सभी कठिन परिस्थितियों की प्रतिक्रिया के रूप में नहीं। कुछ मामलों में आपको छाती की समस्याओं से निपटना होगा।
  • 2
    भविष्य की आशा मत करो क्योंकि आपको शायद परिणाम के बारे में गलत होगा! जब हम सोचते हैं, "ओह हे भगवान, अगर मैं ऐसा करूंगा," कोष्ठक खोना शुरू करना बहुत आसान है। परिणामों के बारे में चिंता न करें, आप डर और चिंताओं के लिए जगह नहीं देंगे। अपने वृत्ति का पालन करके बस अधिनियम आप वास्तव में भविष्य की भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं, तो क्यों कोशिश करें?
  • अगर आप भविष्य की कल्पना करने में सक्षम होने के लिए, अपने आप से अब तक 5 मिनट की कल्पना करें, जबकि आप पूरी तरह से अपने उदासीनता खो देते हैं। क्या आप उस व्यक्ति बनना चाहते हैं? शायद नहीं! कौन कौन निर्धारित करने के लिए नकारात्मक कल्पना का उपयोग करें नहीं आप बनना चाहते हैं
  • 3
    तर्कसंगत रूप से सोचें भय, क्रोध या समान भावनात्मक प्रतिक्रियाओं के आधार पर कटौती करने के बजाय तथ्यों का विश्लेषण करने के लिए सीमित। तर्क अक्सर नियंत्रण से बाहर स्थितियों से लड़ता है और आपको अपनी स्वयं की व्याख्या के बजाय चीजों को देखने देता है।
  • यदि आप एक के दौरान एक अच्छा प्रभाव नहीं बनाने से डरते हैं नौकरी की साक्षात्कार, तथ्यों को याद रखें सबसे पहले, यदि आपके पास सही योग्यता नहीं है तो आपके पास एक साक्षात्कार नहीं होता। दूसरे, अगर आपको नौकरी नहीं मिली, तो शायद आप उस कंपनी के लिए सही व्यक्ति नहीं थे, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप एक अच्छे उम्मीदवार नहीं हैं
  • अपने आप को एक भावनात्मक संकट में छोड़कर मानसिक शॉर्टकट्स का उपयोग शामिल होगा, जिससे हमें गहराई से चीजों के बारे में सोचने से रोकना होगा। जब आप कठिन परिस्थितियों पर भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करने के लिए उपयोग किया जाता है, तो आपको तर्कसंगत तरीके से सोचने के लिए अपने मन को प्रशिक्षित करना होगा।
  • 4
    स्वयं विनाशकारी विचारों को हटा दें आप के प्रति अनुष्ठान और अवमानना ​​के सर्पिल में प्रवेश न करें संपूर्ण शरीर के मीडिया, सही जीवन और सही नौकरियों की छवियां हमें महसूस करने के लिए होती हैं "डिफ़ॉल्ट रूप में"। आप इन विचारों को जन्म देने के लिए चुन सकते हैं
  • अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो जब आप दूसरों से तुलना करते हैं, तो आप अपनी विशिष्टता कम कर देते हैं। आपके पास प्रतिभा, कौशल और क्षमताएं हैं जो अकेले ही हैं अपनी संभावनाओं के बारे में जागृत रहें और अपने सर्वश्रेष्ठ को देने का प्रयास करें। अपनी आवश्यकताओं के आधार पर उन्हें पहचानें और उन्हें चमकने या गायब करने में सहायता करें। इसकी तुलना उत्पादों की कीमतों से होती है, न कि लोगों के साथ।
  • यह सोचकर बंद करो कि आप किसी स्थिति को नहीं संभाल सकते हैं या यह सब अभी भी खराब होगा। इस तरह से सोचकर आप अपनी पूरी क्षमता व्यक्त करने से रोकेंगे। इसके बजाय, इन विचारों को तर्कसंगत विचारों के साथ बदलें और अपनी समस्याओं के समाधान खोजने का प्रयास करें।
  • 5
    समझें कि भावनाओं का अपना स्थान है समय-समय पर, वे आराम से वापस आते हैं। हम उन्हें एक कारण के लिए है, अगर वे उपयोगी नहीं थे, तो हम उन्हें शामिल नहीं करते। वास्तव में, अध्ययन से पता चलता है कि जब हम एक अंतर्ज्ञान का पालन करने का निर्णय लेते हैं, कभी-कभी (आम तौर पर जब हमारी ऊर्जा कम हो जाती है) हम निर्णय करते हैं सबसे अच्छा. इसलिए यदि आप कुछ महसूस कर रहे हैं, तो यह निर्धारित करें कि क्या यह वैध है। यदि ऐसा है, तो आप इसके साथ रहना चाह सकते हैं
  • अगर यह अमान्य है, तो उसे खिड़की से फेंक दें। यदि यह किसी भी तरह से पागल, न्यूरोटिक, परेशान, भयावह या घृणित है, तो उसे जाने दें यह आपके सिर में उस आवाज की तरह नहीं है जो आपको पागल बनाना चाहता है।
  • यदि यह वैध है (दर्द, उदाहरण के लिए, एक मान्य नकारात्मक भावना है), यह स्वीकार करते हैं। आप इसे जाने तक नहीं जा पाएंगे जब तक कि आपने इसे स्वीकार नहीं किया है। स्वीकार करें कि आप ने सोचा था और फिर इसे जाने दिया समय के साथ यह दूसरी जगह ले लेगा
  • भाग 3

    शांत रहो
    1
    एक गहरी सांस लें गहरी साँसें आपको कठिन परिस्थितियों में शांत करेगी और आपके स्वास्थ्य में समग्र सुधार को बढ़ावा दे सकती हैं। अपनी भावनाओं को शांत करने के लिए श्वास का उपयोग करने के लिए इनमें से कुछ विधियों का प्रयास करें:
    • 2 सेकंड के लिए श्वास। 4 सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो 4 सेकंड के लिए मुंह से श्वास करें दोहराएं जब तक आपको लगता है कि आपकी भावनाओं को कम नहीं है।
    • एक आरामदायक कुर्सी पर बैठो और अपनी श्वास के बारे में जागरूक रहें। सामान्य रूप से श्वास रखना, अपने मुट्ठी को पकड़ो और अपने अंगूठे को तर्जनी तर्जनी के विरुद्ध करें। रिलीज़ करें और फिर दोबारा प्रेस करें। आप देखेंगे कि आपका श्वास प्रत्येक सांस के साथ गहरा और धीमे हो जाएगा, आप आराम करेंगे और भावनाओं से दूर होंगे।



  • 2
    अपने आप को विचलित करके शांत हो जाओ विचारों की एक डरावनी भंवर में फंसने के बजाय, उठो और अधिक करें। विचार आते हैं और जाते हैं, आप बुरे लोगों के साथ बाहर निकल सकते हैं, आपको नए लोगों के साथ विचलित कर सकते हैं जल्द ही आप सोच रहे होंगे, "क्या मुझे सचमुच उस चीज़ के बारे में परेशान महसूस हुआ था?"
  • एक गतिशील गतिविधि चुनें जो आपको अच्छा महसूस करती है यदि आप उदास या चिंतित हैं और सोच को रोक नहीं सकते हैं, अपने कुत्ते के साथ बाहर चला सकते हैं, जिम जाकर ट्रेन कर सकते हैं या अपना कैमरा ले सकते हैं और जा सकते हैं और प्रकृति की तस्वीर ले सकते हैं। कुछ ऐसा करें जो आपके दिमाग को जोड़ता है और अपने विचारों को भावनाओं से दूर धक्का दे।
  • एक गतिविधि चुनें जिसके लिए तीव्र एकाग्रता की आवश्यकता होती है। बुनाई, सिलाई या एक अन्य पुनरावृत्ति गतिविधि की कोशिश करें, जिससे आपकी एकाग्रता की आवश्यकता हो।
  • 3
    शराब का इस्तेमाल न करें और अपनी भावनाओं को दफनाने के लिए दवाएं फिलहाल यह एक अच्छा विचार की तरह लग सकता है, लेकिन अगली सुबह आप एक दोगुनी पछतावा के साथ जगाएंगे I यह आपकी समस्याओं का एक समाधान है, वास्तव में अस्थायी, पूरी तरह से बेकार उन्हें वापस नहीं करने के लिए
  • यह भारी भावनाओं के जवाब में बहुत अधिक या बहुत कम खाने से बचा जाता है आपको उचित पोषण देने से इनकार करके, आप केवल अपने शरीर (और अपने दिमाग पर) पर और तनाव बढ़ाएंगे।
  • 4
    एक डायरी रखें अपनी भावनाओं को इसे समर्पित करें यह अपने आप को दो। इससे आपको और अधिक जागरूकता प्राप्त करने में मदद मिलेगी और आपको इसकी आवश्यकता एक आउटलेट के रूप में होगी। इसलिए, अगली बार जब आप एक भावना का अनुभव करते हैं (बेहतर है कि यह एक विशेष रूप से तीव्र भावना है), अपनी डायरी को जल्द से जल्द ले लीजिए और लिखना शुरू करें
  • क्या आपकी भावनाओं को ट्रिगर? क्या आप उन्हें आने के लिए चेतावनी देते हैं? वे आपको क्या इंप्रेशन देते हैं? वे आपके शरीर में कैसे दिखाई देते हैं? आप उन्हें कैसे दूर कर सकते हैं? या वे खुद को फीका करने के लिए कर रहे हैं?
  • 5
    विषाक्त दोस्ती निकालें यदि आप लगातार सूखा और उदास महसूस करते हैं, तो यह जरूरी नहीं कि आपकी गलती होनी चाहिए। आप बस एक ऐसे वातावरण में खुद को ढूंढ सकते हैं जो आपको निराश करता है हम में से ज्यादातर लोग अपने जीवन में ऐसे लोग हैं जो बहुत आलसी या बहुत से बचने के लिए नहीं हैं इस स्थिति को खत्म करो! वे उन नकारात्मक भावनाओं को ट्रिगर कर सकते हैं जिनकी हमें आवश्यकता नहीं है। आज से शुरू, इस व्यक्ति को दिमाग में आने वाले पहले व्यक्ति के खिलाफ तुरंत इस व्यवहार को रोक दें। आपको उस मूर्ख की ज़रूरत नहीं है!
  • दुर्भाग्य से, लोगों की हमारी भावनाओं पर बहुत अधिक शक्ति या प्रभाव होता है। या बल्कि, उनके पास वास्तव में ऐसा नहीं है, लेकिन हम उन्हें उन्हें देते हैं। जीवन हमारे लिए बहुत कम है, जो हमें बीमार बनाते हैं, इसलिए उन्हें जाने दें उन्हें पता चल जाएगा कि अन्य लोगों को लंच की तरह हमला करने के लिए कैसे खोजें!
  • भाग 4

    अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने की आदत विकसित करें
    1
    ध्यान अभ्यास करें. भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए सबसे प्रभावी उपाय ध्यान में से एक है। ध्यान और मन को नियंत्रित करने के साथ, आप अपनी भावनाओं को पहचानना, उन्हें स्वीकार करना और उन्हें दूर करना सीखेंगे। यहां तक ​​कि अगर कुछ लोग आत्मीय रूप से कमांड पर खुद को अलग करने में सक्षम हैं, तो केवल ध्यान और दैनिक अभ्यास के वर्षों के बाद ही क्षमता प्राप्त करना संभव है।
    • एक शांत जगह खोजें जहां आप परेशान नहीं होंगे और एक आरामदायक स्थिति ले लें जिससे आपको गहराई से साँस लेने की सुविधा मिल सके। आप बस अपने साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करके ध्यान का अभ्यास कर सकते हैं। नाक से श्वास लेना और महसूस करें कि पेट के ऊपर आने वाली हवा - नाक के माध्यम से पेट से उछाल। जबकि श्वास आपके शरीर में हवा के आंदोलन पर केंद्रित है।
    • सिर से पैर की अंगुली तक जागरूकता के साथ अपने शरीर का विश्लेषण करें अपनी भावनाओं से अवगत रहें क्या यह गर्म या ठंडा है? क्या आप अपने पैरों के नीचे तल महसूस कर सकते हैं? सब कुछ ध्यान देने की कोशिश करो
  • 2
    इस दौरान प्रदर्शन का उपयोग करें ध्यान. ऐसी कल्पना कीजिए जो शांत संवेदनाओं के साथ सहयोग करती है, और उस छवि पर केंद्रित है जब भी आपका मन भटकता है, ध्यान दें, उन विचारों को स्वीकार करें जो आपके पास आते हैं और उन्हें जाने दें। विज़ुअलाइज़ेशन पर ध्यान दें।
  • यदि आप विचार या भावनाएं महसूस करते हैं, तो उन्हें स्वीकार करें। उन्हें बदलने या उनका इलाज करने का प्रयास न करें, बस उन्हें स्वीकार करें। उन्हें जाने दें और गहराई से सांस लेना जारी रखें।
  • यदि आप चाहें तो एक अच्छा ध्यान सत्र 5 से 30 मिनट या उससे अधिक समय तक रह सकता है जब आप अपने पास पहुंचे "मंदिर", आप मनोदशा, विचारों और व्यवहार के परिवर्तन देखेंगे जब आप बेहतर हो जाते हैं, तो आप ध्यान तंत्रों का प्रयोग उन स्थितियों में कर सकते हैं जो आपकी भावनात्मक स्थिरता का परीक्षण करते हैं, ताकि तुरंत आपके संयम को पुनः प्राप्त कर सकें।
  • 3
    अपनी गलतियों को स्वीकार करें जीवन में कई स्थितियों में एक भी जवाब नहीं होता है, और आप हमेशा काले और सफेद रंगों के संदर्भ में नहीं सोच सकते हैं। जब आप गलत हैं, तो अपनी गलतियों को ठीक करें या मुझे दोष या पछतावा में डूबने से बचने के लिए क्षमा करें। आपके जीवन को नकारात्मक भावनाओं को स्थान देना नहीं चाहिए। वे तुम्हें कोई अच्छा नहीं करते!
  • ध्यान के अनुसार, जब आप गलत हो जाते हैं और भावनाओं को छोड़ दें तो स्वीकार करें। यह अतीत के बारे में है अब आप सबक सीखा है! यह एक गलती है जिसे आप दोबारा नहीं करेंगे, इसलिए इसके बारे में चिंता करने का कोई कारण नहीं है। हमें यह मानना ​​है कि हम गलत हैं, लोगों के लिए महान मूल्य होना चाहिए, सबसे पहले सभी कारणों का कारण होना अधिक प्रशंसनीय है।
  • 4
    आत्म-नुकसान व्यवहार से बचें आप कितने निराश, नाराज या चिंतित हैं, इन भावनाओं के खिलाफ कार्य न करें, जब तक आपके पास स्थिति का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करने का समय नहीं था। स्पष्ट रूप से सोचने की स्थिति में अपने आप को रखो और अपने कार्यों के परिणामों का मूल्यांकन करें। अगर यहां तक ​​कि दूरदराज के मौका भी हो सकता है कि आप इसे सोते समय अलग तरीके से कार्य करने का फैसला कर सकते हैं, ऐसा करें
  • बात करने से पहले सोचो अक्सर भावनाएं हमें जवाब दे सकती हैं जो हमें अच्छी रोशनी में नहीं डालती हैं। समय लें और बुद्धि का उपयोग करें यदि आप परिलक्षित होने से पहले कुछ कहने पर मर रहे हैं, तो कहें "चुप्पी रहना बेहतर है और लोगों को विश्वास है कि आप बेवकूफ हैं, बातचीत के बजाय और पुष्टि करें।
  • यदि कोई सहकर्मी आपके काम की आलोचना करता है, तो क्रोध से भरा ईमेल लिखने से बचें या उस पर आपत्ति हो क्योंकि आप नाराज हैं अगर आपकी आलोचना सही है, तो समझने के लिए समय ले लो, अगर आप अपने कामों में सुधार कर सकते हैं, तो आपके अवलोकन के लिए धन्यवाद या यदि आपको उससे ज्यादा आलोचनाओं का टोन बदलना और अधिक पेशेवर तरीके से व्यवहार करना है।
  • 5
    अपने आप को जानें यदि आपको लगता है कि कोई स्थिति परेशान हो सकती है, तो संभवतः मुंह को पकड़ लें। दृश्य छोड़ें, अपने आप को विचलित करें या उसे एक अलग दिशा में ड्राइव करें, केवल आपको पता है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है आपके लिए सफल होने के लिए, आपको अपने बारे में जानने की ज़रूरत है, कारण जो आपकी प्रतिक्रियाओं और आपके अभिनय के तरीके को ट्रिगर करते हैं, आप हमेशा पर भरोसा कर सकते हैं। फिर एक बात का विश्लेषण करें कि आपके पास दिन में 24 घंटों तक पहुंच है, स्वयं।
  • ऐसा करने से आप अपने आप को मदद करने की कोशिश करते हैं, यह आसान साबित होगा! इसलिए सिर्फ एक स्थिति से निपटने और सोचते हुए कि आप अपने आप को नियंत्रण क्यों नहीं हासिल कर सकते हैं, तो आप ऐसा कार्य करते हैं जैसे आप जानते हैं! सांस लेते हैं। अपने आप को विचलित। हे, इस आलेख को पढ़ें दूसरों से पूछें कि वे इसे कैसे निकाल सकते हैं आदतें अभ्यास की आवश्यकता होती हैं, न चमत्कार अपने आप को अनियमित और खुद को प्रशिक्षित करें, जल्दी या बाद में, आप एक हो जाएगा यद्यपि आप इसे नोटिस नहीं कर सकते जब तक कि कोई अन्य इसे बताए!
  • टिप्स

    • उन लोगों पर विचार न करें जो आप की आलोचना करते हैं बस उसे अपने उदासीनता दिखाने के लिए एक ऊबदार देखो दे
    • रोने के बाद बहुत से लोग बेहतर महसूस करते हैं क्योंकि यह आपकी भावनाओं को साफ करने के लिए एक भौतिक तंत्र है यदि आप काम पर भावनाओं से अभिभूत होते हैं, तो आप शायद ही हर किसी के सामने रोने लगते हैं अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच की त्वचा पर खुद को बहुत मजबूत चुटकी देने की कोशिश करें। आँसू रोकने में इस पद्धति की प्रभावशीलता पर आपको आश्चर्य होगा।
    • भावनाओं को प्रतिक्रियाओं को बदलने के लिए तर्क का उपयोग करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए, व्यवहार संबंधी संज्ञानात्मक थेरेपी पर कुछ शोध करें। वैज्ञानिक समुदाय इस चिकित्सा को सोचने के तरीके को बदलने के लिए एक प्रभावी उपकरण मानता है।

    चेतावनी

    • अपने आप को काटना या अपने आप को घायल करना (पूर्व: अपनी कलाई को काटने या आप को कसकर फैलाएंगे) आपके अंदरूनी दर्द को छोड़ने का एक उपयोगी विकल्प नहीं है। न केवल आपको यह चोट पहुंचाएगी और आपको स्थायी निशानों के साथ छोड़ देगा, यह आपको एक गहरा तरीका तक पहुंचाएगा जिसमें आप भी बदतर महसूस करेंगे।
    • यदि आप अपनी भावनाओं से अभिभूत हो जाते हैं और आप उन्हें रोक नहीं पाएंगे, तो आप अवसाद, चिंता या अन्य विकृति से पीड़ित हो सकते हैं। किसी भी समय इंतजार न करें और तुरंत एक मनोचिकित्सक से परामर्श करें। जितनी जल्दी आपको सहायता मिलती है, जितनी जल्दी आप उन उपकरणों तक पहुंच सकते हैं जो आपकी शेष आयु में आपकी सहायता करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com