अपनी भावनाओं को कैसे प्रबंधित करें

भावनाएं संज्ञानात्मक प्रतिक्रियाएं होती हैं जो आपको एक निश्चित अर्थ महसूस करती हैं। कभी-कभी वे बहुत गहन हो सकते हैं और लोगों को प्रतिपूर्तिकारी तंत्र बनाने में प्रेरित कर सकते हैं, जैसे कि घंटों, खरीदारी या जुए के लिए टीवी देखना। अनियंत्रित है, तो इन रक्षा रणनीति इस तरह के ऋण, व्यसन और खराब स्वास्थ्य के रूप में और भी अधिक अप्रिय परिणामों, जो बदले में, भावनाओं और भी अधिक तीव्र गति प्रदान करने की संभावना है में परिणाम कर सकते, एक दुष्चक्र पैदा कर। यह लेख आपको आपकी भावनाओं को प्रबंधित करने के लिए कुछ व्यावहारिक सुझाव प्रदान करेगा।

कदम

भाग 1

भावनाओं को पकड़ो
अपनी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
ध्यान रखें कि भावनाएं हमारी आंतरिक दुनिया का प्रतिबिंब है वे जिस तरह से हम चारों ओर से घेरे हुए वास्तविकता को देखते हैं, इसका एक परिणाम है। सकारात्मक भावनाएं वे हैं जो हम समझते हैं कि जब हम अच्छी तरह से करते हैं, जबकि नकारात्मक भावनाएं होती हैं, जब हम बीमार होते हैं: वे न तो सही और न ही गलत हैं दोनों जीवन का हिस्सा हैं उन्हें स्वीकार करके, आप उन परिस्थितियों में अपने आप को प्रबंधित करने की तैयारी करेंगे जहां भावनात्मकता बहुत मजबूत है।
  • भावनाओं को समझने में हमारी मदद करते हैं कि हमें क्या चाहिए। उदाहरण के लिए, प्राचीन समय में डर एक संकेत था जो उस व्यक्ति को चेतावनी देता था जब वह खतरे में था। यह सचमुच जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर बना सकता है भावनाओं की उपयोगिता को स्वीकार करना, भले ही वे सुखद न हों, आप उनसे सीखना सीख सकते हैं।
  • आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    गहराई से साँस लें श्वास कसरत आपको शांत करने में मदद करती है, समझें कि आप कैसा महसूस करते हैं, नियंत्रण हासिल करते हैं और अपने दिमाग को आपके शरीर के साथ फिर से कनेक्ट करते हैं। आप फिर से काम कर सकते हैं कि आप केवल शांत होने पर ही महसूस करते हैं निम्नलिखित श्वास व्यायाम का अभ्यास करने की कोशिश करें। पेट पर एक हाथ रखो और नाक के माध्यम से श्वास, पांच तक गिना। जैसा कि आप हवा में प्रवेश करते हैं आपको शरीर के इस हिस्से को महसूस करना चाहिए मुंह के माध्यम से साक्षात्कार, पांच तक की गणना इस मामले में, आपको यह महसूस करना चाहिए कि जब आप इसे बाहर निकाल देते हैं, तब आपका पेट खराब हो जाता है।
  • आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपनी भावनाओं का विश्लेषण करें शरीर के किस हिस्से से वे आते हैं? वे कितने तीव्र हैं? आपका सांस कैसा है? मुद्रा क्या है? आपके चेहरे पर आपकी क्या भावनाएं हैं? क्या वे बढ़ते या कमजोर होते हैं? मन की एक निश्चित स्थिति में शामिल शरीर के विभिन्न भागों पर ध्यान दें। हृदय की दर, पेट, शरीर के तापमान, हाथों और पैरों के हाथों, मांसपेशियों और किसी भी त्वचा की संवेदनशीलता को नोट करें
  • अपनी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अपनी भावनाओं को नाम दें कौन सा शब्द उन्हें बेहतर वर्णन करते हैं? गुस्सा? अपराध की भावना? चिंता? उदासी? डर? उदाहरण के लिए, क्रोध पूरे शरीर में गर्मी फैलता है और अन्य बातों के अलावा, दिल की दर बढ़ जाती है चिंता सांस की तकलीफ पैदा कर सकती है, दिल की धड़कन को तेज कर सकती है, हाथों और पैरों की पसीने में वृद्धि कर सकती है और छाती में घबराहट की भावना पैदा कर सकती है।
  • आप एक समय में एक से अधिक भावनाओं का प्रयास कर सकते हैं जो कुछ भी आप सुनते हैं उसका विश्लेषण करने का प्रयास करें
  • अपनी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपनी भावनाओं को स्वीकार करें उन्हें निर्णय लेने के बिना उन्हें पारित करने दें, उन्हें विरोध करें या उन्हें दबाएं। उन्हें स्वीकार करें: वे प्राकृतिक भौतिक प्रतिक्रियाएं हैं अगर आपको लगता है कि आप विचारों को तैयार कर रहे हैं या आप जो महसूस कर रहे हैं, यह तय कर रहे हैं, तो ध्यान दें, फिर अपने ध्यान की रिपोर्ट करें कि आप भौतिक स्तर पर क्या महसूस करते हैं।
  • कभी-कभी, आपकी भावनाओं को प्रबंधित करने के लिए यह पर्याप्त हो सकता है उन्हें अनदेखा करते हुए, उन्हें टालकर और दमन करने के लिए भारी मानसिक प्रयास की आवश्यकता होती है। हकीकत में, वे मजबूत और स्थायी लंबे समय तक बनने का जोखिम उठाते हैं। डर के बिना आपको क्या लगता है, इसे स्वीकार करके, आप अपने मन को मुक्त कर देंगे और उस स्थिति का सामना करेंगे जिसने इसे शुरू किया है।
  • भाग 2

    केवल भावनाओं का विश्लेषण करें
    आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    आप क्या महसूस कर रहे हैं, यह लिखने के लिए एक चौथाई घंटे ले लो अपनी भावनाओं को जन्म देने वाली स्थिति का वर्णन करें क्या हुआ? किसने कहा? तुम क्यों छूते हो? खोजें और जो कुछ भी आप सुनते हैं उसे नाम दें। परिवर्तन न करें, सेंसर करें और वर्तनी, व्याकरण और वाक्य रचना के बारे में चिंता न करें। स्वयं के साथ ईमानदार रहें सब कुछ काला पर सफेद रखो।
    • आप अधिक ईमानदार हैं, जितना आप महसूस कर रहे हैं, उतना ही आप इसे नियंत्रित करने में सक्षम होंगे।
    • ऐसा करने से, आप अपने विचारों से आवश्यक दूरी ले सकेंगे और आप अधिक निष्पक्षता के साथ स्थिति का पालन करने में सक्षम होंगे।
  • आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    मानसिक पैटर्न की पहचान करें और नकारात्मक विचार. लोग अक्सर निराशावाद के साथ चीजों को देखने के लिए उपयोग करते हैं, विश्वास करते हैं कि वे जो सोचते हैं वह सच है। यह देखने की कोशिश करें कि आपने जो कुछ लिखा है, वह तथ्यों पर आधारित है और आपकी राय का क्या परिणाम है। संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी सिद्धांत पर आधारित है कि सोचने का तरीका चीजों और भावनाओं को समझने के तरीके को आकार देता है। इसलिए, वह कुछ मानसिक अभ्यासों को अभ्यास में डालता है जो रोगी को वह जो वह सोचता है उसे प्रबंधित करने में मदद करता है ताकि वह अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सके।
  • उन्हें फिर से पढ़कर आप अधिक आसानी से पहचानने में सक्षम होंगे कि आपकी सोच की किस तरह की कमी है।
  • आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    एक उत्तर लिखें जैसा कि आप इसे एक प्रिय मित्र को दे देंगे। आम तौर पर, हम दूसरों के साथ करने की तुलना में खुद को अधिक गंभीर रूप से न्याय और आलोचना करते हैं। इसलिए, आप के प्रति कृपालु हो और तर्कसंगत रूप से विश्लेषण करें कि आपने क्या लिखा है। ध्यान रखें मैं तथ्यों और आपको अच्छी सलाह देने का प्रयास करें
  • अगर आपको लिखने में परेशानी होती है, तो अपने विचारों को स्मार्टफोन एप्लिकेशन पर रिकॉर्ड करने पर विचार करें (आप एक समय में दस मिनट तक बात कर सकते हैं)। एक बार जब आप बोलना समाप्त कर लेते हैं, तो इसे सुनो। सुनने के दौरान सभी अनावश्यक विचार व्यायाम को तीन बार दोहराएं
  • आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4



    अपने जवाब पढ़ें एक बार जब आप लेखन समाप्त कर लेते हैं, तो पाठ पढ़ें। इसे एक तरफ रखो और इसे अच्छी रात की नींद के बाद या एक दिन बाद दोबारा पढ़ लें। इस बीच, कुछ को आराम या अपने पसंदीदा शौक के लिए समर्पित। यह तोड़कर आपको अपनी भावनाओं से दूर रहने और अपने आप को एक नया दृष्टिकोण पेश करने की अनुमति देगा जिससे स्थिति का पालन किया जा सके।
  • रखो जो आपने एक जगह पर prying आँखों से दूर लिखा था यदि आप सुनिश्चित हैं कि आपका विचार निजी रहेगा तो आप खुद के साथ अधिक ईमानदार हो पाएंगे।
  • भाग 3

    जिस व्यक्ति पर आप भरोसा करते हैं उसकी अपनी भावनाओं का विश्लेषण करें
    आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    जिस व्यक्ति पर आप भरोसा करते हैं और उससे बात करना पसंद करते हैं उसे चुनें। समझाओ कि आप उस व्यक्ति पर भरोसा करना चाहते हैं जो आपको व्यक्तिगत रूप से चिंतित करता है आपसे प्यार करने वाले किसी के साथ अपनी समस्याओं के बारे में बात करना आसान होगा। उससे पूछें कि क्या वह आपको एक पल दे सकता है यदि आप चिंतित हैं या आप पर जोर देते हैं तो आपकी सहायता करने की स्थिति में नहीं हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो एक भरोसेमंद व्यक्ति का चयन करें, जिसकी आपका अनुभव समान है। वह आप को समझने में सक्षम होंगे कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं और इसके परिणामस्वरूप उनकी सहानुभूति बहुत ही आरामदायक होगी।
  • अपनी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    अपनी भावनाओं के बारे में बात करें समझाएं कि आप जो कुछ भी महसूस कर रहे हैं उसे जन्म दिया। उसे बताएं कि यह समस्या क्यों है अपने सिर के माध्यम से क्या हो रहा है यह बता कर अपने आप को वेंट करें यह सब कुछ व्यक्त करने के लिए मुक्ति होगी जो आप महसूस कर रहे हैं, साथ ही साथ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।
  • अपनी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    एक राय के लिए पूछें आपने जो कुछ कहा है उसके उत्तर में, वह शायद आपको यह दिखाने के लिए अपने व्यक्तिगत अनुभवों के बारे में बताना चाहें कि आपके साथ क्या हुआ, किसी के साथ हो सकता है यह आपको किसी ऐसे परिप्रेक्ष्य से चीजों को देखने की इजाजत दे सकता है जो आपने कभी ध्यान में नहीं लिया।
  • भाग 4

    रूट भावनाओं का प्रबंधन करें
    आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 13
    1
    नकारात्मक विचारों को प्रबंधित करना सीखें. अपनी भावनाओं का भंडार लें एक बार जब आप सभी स्थितियों से आपकी स्थिति का विश्लेषण और देखे हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या आप क्या अनुभव कर रहे हैं इसकी व्याख्या करने का एक और तरीका है। आप किस प्रकार के विविधताएं देखते हैं, जब से आपने उन्हें जांचना शुरू किया? वास्तव में, हमारे विचारों को बदलने के अनुसार हम जो अनुभव करते हैं
  • अपनी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 14
    2
    विचार करें कि आप स्थिति को बदलने के लिए क्या कर सकते हैं। अकेला, या अपने साथी की सहायता से, जिस स्थिति में आप हैं उस स्थिति में बदलाव करने के लिए आप जो कुछ कर सकते हैं, उसकी सूची बनाएं। परिणामों पर विचार करें, आपको उन प्रयासों का उपयोग करना चाहिए और किसी और को मदद के लिए पूछने की संभावना। कार्रवाई के अपने पाठ्यक्रम इसमें शामिल लोगों पर और उनके साथ संबंध (परिवार, अपने साथी, मित्रों, परिचितों, सहकर्मियों, अपने मालिक) के आधार पर भिन्न हो, तो वे क्या सबसे उपयुक्त है पर प्रतिबिंबित परिस्थितियों के अनुसार
  • आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3
    कार्रवाई करें। आप जिस स्थिति में हैं, उसे बदलने के लिए आप क्या कर सकते हैं यदि आप किसी भी मामले में शामिल हैं, तो ईमानदार रहें और अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी ले लो। किसी भी गलती के लिए मुझे माफ़ करें और उपाय ढूंढने का प्रयास करें। यदि आप जानते हैं कि आपने अपना सर्वश्रेष्ठ किया है, तो आप कुछ भावनाओं से अपने आप को और आसानी से मुक्त कर पाएंगे।
  • अपनी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 16
    4
    अपने जीवन के इस अध्याय को बंद करें किसी खास परिस्थिति का समाधान यदि किसी भी कारण से किसी भी प्रयास करने के लिए या अमान्य हो, या यदि आप सचमुच शामिल (उदाहरण के लिए, विकृत किया गया था या आप के साथ सभी संपर्कों को बंद कर दिया है) लोगों के साथ एक समझौता पहुंचने में असमर्थ हैं, अपने आप को के बारे में सोच वही और चलो याद रखें कि आपने सब कुछ संभव किया है और इस स्थिति ने आपको बहुत सी बातें सिखाई हैं। आप जो भी सीखा है उसे मत भूलें
  • आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 17
    5
    एक चिकित्सक से सलाह लें कभी-कभी यह समझना मुश्किल हो सकता है कि आप क्या महसूस कर रहे हैं उसके मूल में क्या है। मनोचिकित्सक आपको यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि आपकी भावनाएं कहाँ से आती हैं और आपको ये बताती हैं कि उन्हें प्रभावी ढंग से कैसे प्रबंधित किया जाए।
  • इस का उपयोग करने का प्रयास करें जगह आपके पास एक योग्य पेशेवर ढूंढने के लिए आपसे संपर्क करने के लिए आपसे अपने डॉक्टर से सलाह लेने के लिए भी पूछ सकते हैं
  • गलत धारणा है कि चिकित्सक की मदद से केवल भारी या असहनीय समस्याओं की स्थिति में ही उचित है, काफी व्यापक है वास्तव में, यह व्यवसायी रोगी को रोजमर्रा की जिंदगी में व्यवहार और व्यवहार के अनावश्यक पैटर्न की पहचान करने में मदद करता है, उन्हें भावनात्मक रूप से स्थिर और संतोषजनक जीवन जीने के लिए प्रभावी तरीके बताता है।
  • टिप्स

    • यदि आप जुए के आदी हैं या आप कई कर्जों का अनुबंध कर चुके हैं, तो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद से विचार करें। एक चिकित्सक आपको भावनाओं को प्रबंधित करने, गोपनीयता और निष्पक्षता बनाए रखने की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकता है जिसे किसी प्रियजन के पास नहीं है।
    • एक डायरी रखने और इसे नियमित रूप से अपडेट करने पर, आपको जो कुछ भी महसूस होता है उसे कम करने में आपको कम कठिनाई होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com