पानी को शामिल करने वाले सपने की व्याख्या कैसे करें I

पानी उन चित्रों में से एक है जो सपनों में अधिक बार पुनरावृत्ति करते हैं। क्या आप सोच रहे हैं कि पानी का सपना क्या है? इस तरह के एक सपने को व्याख्या करने के कई तरीके हैं इस प्रकार के सभी सपने को विस्तार से लिखिए, अपने निजी जीवन पर कुछ प्रतिबिंब बनाएं और फिर समझने की कोशिश करें कि उनका क्या मतलब है। याद रखें कि सपनों को कड़ाई से निजी है, कोई सार्वभौमिक व्याख्या प्रणाली नहीं है

कदम

भाग 1

अपने सपने को प्रतिलेखित करें
छवि का शीर्षक चित्रित करना एक सपना सिखाने वाला पानी चरण 1
1
एक सपना डायरी रखें यदि आप सपने की व्याख्या करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आपको सपनों की एक डायरी रखना चाहिए, क्योंकि वे जल्दी भूल जाते हैं। अपने सपनों को हर सुबह लिखना आपको महत्वपूर्ण विवरण याद रखने में मदद कर सकता है।
  • बिस्तर की मेज पर एक नोटबुक और एक पेन रखो, ताकि आप जागते समय पहली डायरी लिखना शुरू कर सकें। लोग जागने के बाद अपने सपनों के विवरण को जल्दी से भूल जाते हैं
  • यथासंभव अधिक विवरण लिखें। केवल पानी पर ध्यान न दें, बल्कि सपने के अन्य पहलुओं पर भी ध्यान न दें। सपने में क्या हुआ? तुम्हारे साथ कौन था? यह किस वातावरण में हुआ? सपने की प्रगति कितनी देर हो गई है?
  • छवि का शीर्षक, एक सपना को शामिल करने वाला पानी चरण 2
    2
    अपने दैनिक चिंताओं पर प्रतिबिंबित करें सपने अक्सर भावनाओं को दबाने, जानबूझकर या अनजाने में भावनात्मक अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं क्या विचार है जो आपके दैनिक जीवन में पुनरावृत्ति है? कौन सा मुद्दे आपका सबसे अधिक ध्यान ग्रहण करते हैं? यदि आप अपने कैरियर के बारे में बहुत समय बिताते हैं, तो सपना इस विषय के बारे में हो सकता है। लेकिन अगर आपको क्या चिंता है तो एक रोमांटिक संबंध है, आपका सपना आपको इसके बारे में कुछ बताने की कोशिश कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक चित्रित करना एक सपना सिखाने वाला पानी चरण 3
    3
    सपने के दौरान आपको जो भावनाएं हैं, उसे लिखें। आपके द्वारा सपने में अनुभव की भावनाएं उतनी ही महत्वपूर्ण हैं जितनी आप याद कर सकते हैं। सपने के दौरान आपको क्या महसूस हुआ? खुशी, उदासी, उत्साह, तनाव? क्या भावनाएं हर समय एक ही रहती हैं या क्या वे बदल रहे हैं?
  • चित्र जिसका शीर्षक है एक स्वप्न सम्मिलित जल चरण 4
    4
    अपने सपनों के तत्वों को तोड़ो सपने का विश्लेषण करते समय, इसे अपने तत्वों में तोड़कर इसमें शामिल प्रत्येक चित्र को गहरा कर दें इन छवियों से आपको क्या भावनाएं आती हैं और वे आपके लिए क्या प्रतिनिधित्व करते हैं, इसके बारे में सोचें।
  • आइए एक सपने का मामला उठाओ, जिसमें आप एक झील के बीच में एक सोफे पर झूठ बोलने लगे थे। क्या आप सपने की झील पहचानते हैं? क्या यह एक विशिष्ट झील या पानी का दर्पण था? सोफे क्या रंग था? क्या आपके लिए यह कोई विशिष्ट अर्थ है? क्या यह एक सोफा था जिसे आपने पहले ही देखा था या फर्नीचर का कोई टुकड़ा?
  • भाग 2

    अपने सपने की व्याख्या करें
    छवि का शीर्षक, एक सपना सिखाने वाला पानी चरण 5
    1
    पानी के स्वप्न के समान अर्थ पर सिद्धांतों को गहराते रहें पानी उन चित्रों में से एक है जो सपनों में सबसे ज्यादा दिखाई देते हैं। जैसा कि आप अपने सपने की व्याख्या करने की कोशिश करते हैं, पानी के एकी अर्थ के बारे में विभिन्न सिद्धांतों के बारे में कुछ जानें।
    • सांस्कृतिक रूप से, पानी अक्सर शुद्धि और परिवर्तन के विषय से जुड़ा होता है। स्पा से बपतिस्मा के लिए, पानी को शुद्ध तत्व के रूप में देखा जाता है हम अक्सर गहन अस्तित्व में परिवर्तन का सामना करते हुए पानी का सपना देखते हैं।
    • विभिन्न प्रकार के पानी का मतलब अलग चीजों का मतलब हो सकता है। उदाहरण के लिए बाढ़, विपत्ति और शोक के साथ जुड़े हुए हैं। कभी-कभी जब आप घटनाओं से अभिभूत महसूस करते हैं तो बाढ़ का सपना होता है गंदे और बादलों वाला पानी डर या भ्रम को इंगित कर सकता है, क्योंकि यह अशांति की भावना और अज्ञात है।
  • छवि का शीर्षक चित्रित करना एक स्वप्न सम्मिलित जल चरण 6



    2
    पानी के बारे में सोचने वाली भावनाओं का विश्लेषण करें यद्यपि जल का प्रतीक एक व्यापक श्रेणी के संघों का सुझाव देता है, कई मनोचिकित्सकों और मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि एक प्रतीक का प्रतिनिधित्व करने वाले व्यक्तिपरक लिंक उसके सार्वभौमिक महत्व से अधिक महत्वपूर्ण है। पानी का आप व्यक्तिगत रूप से क्या मतलब है?
  • इस तत्व के सम्बन्ध में आपको क्या महसूस की गई भावनाएं हैं? क्या आप तैराक या समुद्र तट के प्रेमी हैं? या आप पानी से डरते हो? क्या आप तैर सकते हैं या नहीं? क्या आपके पास पानी के साथ कोई नकारात्मक अनुभव है?
  • क्या आप पानी के शरीर को पहचानते हैं? क्या यह एक झील या एक विशिष्ट समुद्र है? क्या आपके पास इस शरीर के शरीर के साथ एक व्यक्तिगत संबंध है? क्या यह एक सकारात्मक या नकारात्मक रिश्ता है?
  • छवि का शीर्षक चित्रित करना एक सपना सिखाने वाला जल चरण 7
    3
    विशेषज्ञ रहें जब एक सपने की व्याख्या करने की बात आती है, तो दूसरों की राय पर बहुत ज्यादा भरोसा मत करो। आप अपने मनोदशा का सबसे अच्छा न्यायाधीश हैं: यदि यह सपने की व्याख्या करने का प्रश्न है, तो आपकी भावनाओं को सबसे महत्वपूर्ण बात है यदि आप भ्रमित महसूस करते हैं, तो आप निश्चित रूप से मित्रों और परिवार की राय देख सकते हैं, लेकिन अंत में आपकी राय यह है कि वह मायने रखता है।
  • छवि का शीर्षक, एक सपना को शामिल करने वाला पानी चरण 8
    4
    सभी तत्वों को एक साथ रखें। अपने सपने के विभिन्न पहलुओं का विश्लेषण करने के बाद, एक निष्कर्ष तक पहुंचने का प्रयास करें। आपके विचारों, आपकी भावनाओं और सपने की विशेषताओं के आधार पर, आपको इसका क्या मतलब लगता है?
  • झील की सतह पर फ़्लोटिंग सोफा के उदाहरण पर वापस चलो। इस उदाहरण में, मान लीजिए कि आप अपने तीसवां दशक में एक विवाहित महिला हैं जो किसी बच्चे की तलाश में हैं। एक बच्चे को उठाने की संभावना आपको थोड़ा चिन्तित करती है, क्योंकि आप अपने माता-पिता, जो दूर रहते हैं, अपने बच्चे के जीवन में एक और महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए चाहते हैं। आपके सपने की झील झील मेग्योरोर है आप तट पर एक छोटे से शहर में बड़े हुए और आपके पास झील में शिशु लड़की तैराकी की इतनी अच्छी यादें हैं सपने में आप अक्सर अपनी मां और अपने छोटे भाई की कंपनी में होते हैं सपने के सोफे में आपके बचपन की सोफे के समान एक फंतासी के साथ सोफा कवर होता है, जो आपके माता-पिता के घर में था। सपने के दौरान आप लगभग हमेशा खुश होते हैं, लेकिन किनारे पर वापस जाने के बारे में आप थोड़ा चिंतित हैं।
  • अक्सर पानी के सपनों के साथ होता है, जो वर्णित सपने आप अनुभव कर रहे तनावपूर्ण स्थिति के उत्तर का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। मां बनने की संभावना के बारे में उत्साही होने के बावजूद, आपको इसके बारे में संदेह भी है। सपनों की अनिश्चितता, जो स्पष्ट लैंडिंग की अनुपस्थिति से भी चिह्नित है, तनाव की भावना को दर्शाती है जो आपको एक परिवार बनाने के विचार पर महसूस होता है। आप थोड़ा होमस्किक महसूस कर सकते हैं, क्योंकि सपने में आपके बचपन की छवियां हैं। आपका सपना यह संकेत दे सकता है कि आपको मातृत्व के बारे में अपने डर से काम करना होगा और अपने परिवार के करीब पहुंचने के तरीके ढूंढ़ने होंगे।
  • भाग 3

    सीमाओं को पहचानें
    चित्र जिसका शीर्षक है एक स्वप्न सम्मिलित जल चरण 9
    1
    एहसास है कि विज्ञान के सपनों के अंतर्निहित तंत्र का सीमित ज्ञान सीमित है। सपने की व्याख्या हमेशा एक बड़ी सफलता रही है, लेकिन विज्ञान अभी भी सपने के अंतर्निहित तंत्रों और जैविक दृष्टिकोण से उनकी उपयोगिता के बारे में बहुत कम जानता है। फ्रायड के कई सिद्धांतों को बदनाम किया गया है और सपने की व्याख्या पर किए गए कई शोध अभी भी अनुत्तरित नहीं हैं। ध्यान रखें कि आवर्ती सपने की व्याख्या मजेदार हो सकती है, भले ही परिणाम सावधानी से लेना बेहतर होता है।
  • छवि का शीर्षक, जिसका अर्थ है एक सपना सिखाने वाला जल चरण 10
    2
    सपना शब्दकोष से दूर रहें सपना डिक्शनरी सबसे अच्छा नहीं है, अगर आप एक गंभीर व्याख्या का प्रयास करना चाहते हैं हालांकि कुछ प्रतीकों में पारस्परिक महत्व है, सपने काफी हद तक गहराई से व्यक्तिपरक हैं। सपने के एक शब्दकोश से परामर्श करने के बजाय, अपने स्वयं के विचारों और इच्छाओं को एक सपने का विश्लेषण करने के लिए गहरी जांच करना अधिक उपयोगी है।
  • छवि का शीर्षक चित्रित करना एक सपना सिखाने वाला जल चरण 11
    3
    यदि आवर्तक सपने परेशान कर रहे हैं, तो एक मनोचिकित्सक से बात करें यदि आप बार-बार आवर्ती और परेशान सपने देखते हैं, तो यह एक मनोवैज्ञानिक ख़तरे का संकेत हो सकता है। यदि आपके रोजमर्रा की जिंदगी को परेशान करने की बात आती है, तो आपको एक मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से बात करनी चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com