अत्यधिक प्रतिक्रियाओं से कैसे बचें

अत्यधिक प्रतिक्रियाएं दो प्रकार के हो सकते हैं: बाहरी और आंतरिक पूर्व में उन कार्यों और व्यवहारों को प्रकट करते हैं जो दूसरों को देख सकते हैं, उदाहरण के लिए, हताशा में हवा में अपने हाथ उठाकर या किसी पर क्रोध में चिल्लाते हुए उत्तरार्द्ध भावनात्मक प्रतिक्रियाएं हैं जो दूसरों को नोटिस नहीं दे सकते हैं या नहीं। अत्यधिक आंतरिक प्रतिक्रियाओं के उदाहरणों में जुनूनी चिंताएं या गुस्से की बेझिझक भावनाएं शामिल हैं जो रिश्तों, प्रतिष्ठा और आत्मसम्मान को प्रभावित कर सकती हैं। आप भावनात्मक प्रतिक्रियाओं के कारणों और उन्हें प्रबंधित करने के नए तरीकों की खोज के बारे में अधिक जानने के लिए सीखकर अत्यधिक प्रतिक्रियाओं से बच सकते हैं।

कदम

भाग 1

स्वयं की देखभाल करना
इमेज शीर्षक से बचें ओवररेक्टिंग चरण 1
1
पर्याप्त आराम करो. नींद का अभाव तनाव का एक आम स्रोत है और खुद को गुस्सा व्यवहार और रोजमर्रा की जीवन स्थितियों में अत्यधिक भावनात्मक प्रतिक्रियाओं में प्रकट होता है। खुद का ख्याल रखना पहले स्थान पर है, फिर से दोबारा विवाह करना। यदि आपको पर्याप्त नींद नहीं मिल पाती है तो अत्यधिक प्रतिक्रियाओं के पैटर्न को बदलना कठिन होगा।
  • कैफीन से बचें अगर यह नींद के साथ हस्तक्षेप करता है यह पदार्थ कार्बोनेटेड पेय, कॉफी, चाय और अन्य पेय पदार्थों में पाया जाता है। जब आप कुछ पीना तय करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसमें कैफीन न हो
  • थकान को महसूस करना तनाव स्तर को बढ़ाता है और आपकी समझदारी को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।
  • यदि आप अपनी नींद की नियमितता बदल नहीं सकते हैं, तो अपने दैनिक अनुसूची में आराम और विश्राम के समय शामिल करने का प्रयास करें। लघु नल मदद कर सकते हैं
  • प्रतिबिंबित छवि से बचें ओवररेक्टिंग चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से खाएं यदि आपको भूख लगी है, तो आपको अत्यधिक प्रतिक्रिया होने की अधिक संभावना है पूरे दिन स्वस्थ और नियमित भोजन के साथ फ़ीड करें। एक अच्छा प्रोटीन युक्त नाश्ते बनाने और बहुत अधिक चीनी के साथ सूक्ष्म भोजन से बचने के लिए सुनिश्चित करें
  • जंक फूड से बचें, चीनी या अन्य लोगों में समृद्ध लोग जो रक्त में शर्करा में तेजी से वृद्धि कर सकते हैं चीनी वाले नमकीन पदार्थ तनाव में योगदान करते हैं
  • इमेज शीर्षक से बचें ओवररेक्टिंग चरण 3
    3
    नियमित रूप से व्यायाम करें यह भावनाओं को विनियमित करने और मन की एक और अधिक सकारात्मक अवस्था में मदद करता है। हफ्ते में कम से कम 5 बार मध्यम शारीरिक गतिविधि के तीस मिनट में मूड को विनियमित करने के लिए लाभकारी साबित हुआ है।
  • एरोबिक व्यायाम, जैसे तैराकी, पैदल चलना, दौड़ना या साइकिल चलाना, फेफड़ों और हृदय को मांगना उन्हें अपने दैनिक दिनचर्या के भाग के रूप में दर्ज करें, चाहे आपने जो अन्य अभ्यास किए हों यदि आपको उन्हें प्राप्त करने के लिए 30 मिनट का दिन नहीं मिलता है, तो थोड़ी सी अवधि के साथ शुरू करें। 10-15 मिनट भी सुधार लाएंगे।
  • ताकत बढ़ाने, जैसे वजन उठाना या अधिभार का अभ्यास करना, हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने में सहायता करता है।
  • लचीलापन अभ्यास, जैसे खींच और योग, चोटों को रोकने में मदद करते हैं। योग तनाव और चिंता का सामना करने में मदद करता है और विशेष रूप से अत्यधिक प्रतिक्रियाओं से बचने के लिए उन लोगों के लिए सिफारिश की जाती है
  • छवि शीर्षक से बचें ओवररेक्टिंग चरण 4
    4
    अपनी भावनाओं को जानने के लिए जानें यदि आप इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं देते हैं, तो आपको इसे बदलने में मुश्किल होती है। यह रहस्य है कि अपनी भावनाओं से अवगत होने से पहले वे अनियंत्रित रूप से विस्फोट कर देते हैं। परे संकेतक से परे आने वाले संकेतों को खोजने के लिए जानें
  • संकेत भौतिक हो सकते हैं - उदाहरण के लिए, एक कठोर गर्दन या दिल की धड़कन का त्वरण
  • भावनाओं के नामकरण का मतलब है कि आप मस्तिष्क के गोलार्द्धों दोनों के विपरीत या रणनीतियों का सामना करने के लिए उपयोग करने में सक्षम हैं।
  • जितना अधिक आप अपने भीतर की प्रतिक्रियाओं के बारे में जागरूक हो जाते हैं, उतना ही कम होने की संभावना है कि वे आपको डूब जाएंगे
  • भाग 2

    नए व्यवहार जानें
    छवि शीर्षक से बचें ओवररेक्टिंग चरण 5
    1
    संज्ञानात्मक विकृतियों का विषय गहरा। ये बेहोश सोचा पैटर्न हैं जो उन चीजों के साथ लोगों को भ्रमित कर सकते हैं जो सच्चे नहीं हैं-आम तौर पर वे नकारात्मक या दृढ़तापूर्वक गंभीर निर्णय हैं जो खुद को निराशाजनक हैं। संज्ञानात्मक विरूपणों में तार्किक त्रुटियां होती हैं, भावनाओं को प्रभावित करते हैं और बहुत अधिक प्रतिक्रियाएं पैदा होती हैं यदि कोई व्यक्ति उन्हें पहचानना नहीं सीखता है, तो एक व्यक्ति असंतुष्ट रूप से प्रतिक्रिया करेगा।
    • सबसे आम संज्ञानात्मक विकृतियों में शामिल हैं: सुपर-सेलाइजेशन, निष्कर्ष पर कूद और विपत्ति। वे तर्कों की योजनाएं हैं, जो भावनाओं से निर्देशित होती हैं जो तर्कसंगत सोच पर ऊपरी हाथ रख सकते हैं।
    • जब आप मौखिक आवाज के इस्तेमाल से अधिक हो जाएंगे "मैं चाहिए", जैसे "मुझे जिम जाना चाहिए ... मुझे इतना आलसी नहीं होना चाहिए", तो संज्ञानात्मक विकृतियां शायद विचारों में मौजूद हैं
    • नकारात्मक घटनाओं की संभावना को अत्यधिक जोर देकर और सकारात्मक घटनाओं की संभावना को व्यवस्थित रूप से कम करना एक सामान्य संज्ञानात्मक विरूपण है।
    • संज्ञानात्मक विकृतियों के पैटर्न को बेहतर ढंग से पहचानना सीखने से यह पता चलता है कि प्रतिक्रिया कैसे करें याद रखने का एक तरीका है कि हम तर्कसंगत त्रुटियों से भरा विकृत तर्कों में शामिल हो सकते हैं, इस वाक्य को ध्यान में रखना है "जो कुछ भी आपको लगता है उसे विश्वास मत करो!"
    • एक डायरी में बेहोश विचार लिखें अपने आप से पूछें कि क्या संज्ञानात्मक विरूपण के स्रोत पर विचार करने के लिए कोई अलग तरीका है। क्या यह बेहोश सोचा एक योजना का हिस्सा है? यदि हां, तो यह कहाँ से आया है? यह अब दिमाग में क्यों मौजूद है? अपने बेहोश तर्क पैटर्न बेहतर जानते हुए आप अधिक प्रतिक्रिया से बचने में मदद करेंगे।
  • इमेज शीर्षक से बचें ओवररेक्टिंग चरण 6
    2
    ध्रुवीकृत सोच को पहचानना सीखें "सभी या कुछ भी नहीं"। बेहोश तर्क की इस योजना को भी विचार के रूप में जाना जाता है "काले और सफेद", अत्यधिक प्रतिक्रियाओं के मुख्य कारणों में से एक है अचेतन तर्क तर्कसंगत और तार्किक प्रक्रियाओं पर आधारित नहीं है, बल्कि डर या अत्यधिक भावनाओं से प्रेरित स्थितियों पर तनाव की प्रतिक्रियाओं पर आधारित है।
  • विचार "सभी या कुछ भी नहीं" यह पूरी तरह तार्किक लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में एक संज्ञानात्मक विकृति है। इस पद्धति को पहचानने के लिए अपने मन को प्रशिक्षित करना आपको सचेत प्रयास और ध्यान देना चाहिए।
  • भीतर की आवाज़ के लिए गंभीर रूप से सुनने के लिए जानें और ध्यान दें कि यह क्या कह रहा है। यदि आप संज्ञानात्मक विकृतियों से भरे हैं, तो आपको कुछ गहरी साँस लेने से और सुनने से लाभ हो सकता है।
  • तार्किक तर्क का उपयोग करके अत्यधिक प्रतिक्रिया बदलें। प्रारंभिक एक के वैकल्पिक उत्तरों पर विचार करें
  • अचेतन सोच को समझने के लिए सकारात्मक अभिव्यक्ति के साथ अभ्यास करने पर विचार करें। सकारात्मक अभिव्यक्ति के प्रकार के नकारात्मक तर्क को सुधारने की अनुमति है "सभी या कुछ भी नहीं" एक सकारात्मक वक्तव्य के साथ जो आपके नए विचारों को दर्शाता है उदाहरण के लिए, अपने आप को याद रखें: "एक त्रुटि एक विफलता नहीं है हर कोई गलती करता है मेरे पास कई प्राकृतिक कौशल और प्रतिभाएं हैं"।



  • छवि शीर्षक से बचें ओवररेक्टिंग चरण 7
    3
    अपने आप को एक जवाब देने से पहले एक गहरी साँस लें। साँस लेने के लिए ब्रेक लेना, संभावित विकल्पों पर विचार करने के लिए आवश्यक समय देता है यह आपको बेहोश विचारों के पैटर्न से मुक्त कर सकता है चार सेकंड के लिए नाक से श्वास, तीन सेकंड के लिए सांस पकड़ो, फिर धीरे धीरे पांच सेकंड के लिए मुंह के माध्यम से उछाल। यदि आवश्यक हो तो दोहराएं
  • जब श्वास तेज़ी से होता है, तो शरीर को आश्वस्त संघर्ष में लगे होने का आश्वस्त हो जाता है "लड़ाई या पलायन" और चिंता का स्तर बढ़ता है नतीजतन, आप अधिक तीव्र भय और भावनाओं से प्रेरित प्रतिक्रिया की संभावना होगी।
  • यदि श्वास धीमा हो, तो शरीर को यकीन हो जाएगा कि आप शांत हैं और तार्किक तर्क विकसित करने की अधिक संभावना है।
  • इमेज शीर्षक से बचें ओवररेक्टिंग चरण 8
    4
    अपने अत्यधिक प्रतिक्रियाओं के पीछे पैटर्न की खोज करें बहुत से लोग हैं "ट्रिगर कारक", भावनाओं द्वारा निर्देशित अत्यधिक प्रतिक्रियाओं को पैदा करने में सक्षम आम ट्रिगर्स में ईर्ष्या, अस्वीकृति, आलोचना और नियंत्रण शामिल हैं। तुम्हारा बेहतर जानने के लिए, आप संबद्ध भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को और आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं।
  • ईर्ष्या तब महसूस होती है जब किसी और को कुछ मिल रहा है जो आप चाहते हैं या आपको लगता है कि आप के लायक हैं।
  • अस्वीकृति तब होती है जब किसी को बाहर रखा जाता है या हटा दिया जाता है एक समूह से बहिष्करण मस्तिष्क रिसेप्टर्स को सक्रिय करता है जैसे कि शारीरिक दर्द का सामना करना पड़ रहा है।
  • आलोचना अधिक-सामान्यीकरण से जुड़े संज्ञानात्मक विकृतियों का एक स्रोत हो सकता है। एक महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया मानी जाती है जैसे कि उसे व्यक्ति के रूप में संबोधित किया गया था, न कि विशिष्ट विषय के लिए जिसे इसे तैयार किया गया था।
  • नियंत्रण समस्याओं से अत्यधिक प्रतिक्रियाओं से जुड़ी चिंताओं के कारण आप जो भी चाहते हैं या जो आपके पास है उसे खोने का डर नहीं होने के कारण हो। यह भयावहता का भी एक उदाहरण है
  • इमेज शीर्षक से बचें ओवररेक्टिंग चरण 9
    5
    सही परिप्रेक्ष्य में चीजों को देखने की कोशिश करें अपने आप से पूछना "यह कैसे महत्वपूर्ण है? क्या आप इसे कल याद करेंगे? या एक साल में? और बीस साल में?" यदि जवाब नहीं है, तो इस समय कोई भी प्रतिक्रिया नहीं कर रहा है, वह एक समस्या है जो इसे हकदार नहीं है। उन्हें स्थिति से बाहर आने के लिए कहें और स्वीकार करें कि यह महत्वपूर्ण नहीं हो सकता है
  • क्या आपके पास छोटे सुधार करने का मौका है? क्या आप अन्य व्यक्ति के साथ काम करने में बदलाव कर सकते हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं? यदि हां, तो प्रयास करें
  • उस स्थिति के कुछ हिस्सों को स्वीकार करने की कोशिश करें जो आप बदल नहीं सकते। इसका मतलब यह नहीं है कि किसी और को आपको चोट पहुंचाने या सीमाओं को सेट करने की अनुमति न दें। कभी-कभी इसका अर्थ यह है कि यह पहचानने का अर्थ है कि यह स्थिति को बदलने के लिए संभव नहीं है और चीजों को छोड़ने का निर्णय लेना जैसे वे हैं।
  • प्रतिबिंबित छवि से बचें ओवररेक्टिंग चरण 10
    6
    चरण में दिमाग को वापस रखें जब किसी व्यक्ति को अपने स्वभाव को समायोजित करने में कठिनाई होती है, तो मस्तिष्क में उच्च प्रतिक्रियाशील क्षमता और तर्कसंगत सोच के जिम्मेदार भाग के साथ भावनाओं के केंद्र के बीच एक कमजोर कनेक्शन होता है। इन दो मस्तिष्क केंद्रों के बीच एक मजबूत कड़ी का निर्माण, अतिरंजित प्रतिक्रियाओं से बचने में सहायता करता है।
  • डायलेक्टिक-बिहेवियरल थेरेपी (डीबीटी) एक ऐसा इलाज है, जो लोगों के साथ प्रभावी साबित हुआ है, जिन्हें भावनात्मक विनियमन के साथ कठिनाई होती है। यह आत्म-ज्ञान बढ़ाने और सकारात्मक विचारों को बदलकर नकारात्मक विचारों को संशोधित करने के लिए समाधान प्रदान करने से काम करता है।
  • न्यूरोफिडबैक और बायोफीडबैक उपचारों ने भी भावनात्मक विनियमन समस्याओं वाले लोगों के इलाज में प्रभावी साबित किया है। रोगी अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने के लिए सीखता है और फिर अत्यधिक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने का प्रबंधन करता है
  • इमेज शीर्षक से बचें ओवररेक्टिंग चरण 11
    7
    एक विशेषज्ञ से परामर्श करें अधिकता से दीर्घकालिक समस्याओं का परिणाम हो सकता है जो एक मनोचिकित्सक हल करने में सहायता कर सकता है। अत्यधिक प्रतिक्रियाओं के अंतर्निहित कारणों को समझना उन्हें नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
  • अगर अत्यधिक प्रतिक्रिया आपके रोमांटिक रिश्ते या वैवाहिक संबंधों को प्रभावित कर रही है, तो साथी या पति के साथ मनोचिकित्सक से मिलने पर विचार करें।
  • एक अच्छा मनोचिकित्सक वर्तमान चुनौतियों का सामना करने के लिए व्यावहारिक सुझाव देगा, लेकिन पिछली समस्याओं का भी प्रयास करने की कोशिश करेंगे जो भावनात्मक प्रतिक्रियाओं के माध्यम से बाहर निकलने की कोशिश करते हैं।
  • धीरज रखो अगर अत्यधिक भावनात्मक प्रतिक्रियाएं लंबे समय से चलने वाली समस्याओं का परिणाम होती हैं, तो उपचार कम नहीं हो सकता है। हमें कल तक आज तक के परिणामों की अपेक्षा नहीं करनी चाहिए
  • चेतावनी

    • सभी मजबूत भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को अत्यधिक प्रतिक्रिया नहीं माना जा सकता है भावनाओं को कम मत समझो, क्योंकि वे तीव्र हैं।
    • अगर अत्यधिक प्रतिक्रिया कानूनी समस्याएं पैदा कर रही है, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें
    • कभी-कभी अत्यधिक प्रतिक्रियाएं मानसिक विकार का लक्षण हो सकती हैं। यदि यह मामला है, तो आपको इस बीमारी के लिए सहायता की आवश्यकता होगी क्योंकि आपको अधिक से अधिक प्रतिक्रियाओं का सामना करना पड़ता है।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com