कैसे अन्य लोगों की भावनाओं को अवशोषित बंद करो

बहुत से लोग दूसरों की भावनाओं के प्रति काफी हद तक संवेदनशील हैं कुछ विशेष रूप से दूसरों के साथ सहानुभूति के लिए निपुण हैं, कभी-कभी भी अपनी संवेदनशीलता को नुकसान पहुंचाने के बिंदु तक। अपने पारस्परिक संबंधों के भीतर फर्म की सीमाओं को स्थापित करने से आप अपनी भावनाओं को प्राथमिकता दे सकते हैं और भावनात्मक, सामाजिक और शारीरिक रिक्त स्थान बना सकते हैं, जिसमें आप दूसरों की भावनाओं से नकारात्मक रूप से प्रभावित किए बिना कामयाब हो सकते हैं।

कदम

विधि 1

समझें कि आप लोगों की भावनाओं पर कैसे प्रतिक्रिया दें
छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 1
1
अपनी संवेदनशीलता के स्तर पर प्रतिबिंबित करें अत्यधिक संवेदनशील लोग या एचएसपी (अंग्रेजी से) बेहद संवेदनशील व्यक्ति) बहुत भावुक हैं और आसानी से उत्साहित हो एचएसपी के कुछ मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:
  • संवेदी ब्योरे पर ध्यान दें: पांच इंद्रियों द्वारा पता लगाए गए विवरणों की संवेदनशीलता, जैसे स्पर्श करने के लिए एक नाजुक कपड़ा, जीवंत रंग, एक पूर्ण ध्वनि, और इसी तरह।
  • अर्थ की बारीकियों पर ध्यान दें: छिपी अर्थों को नोटिस करने और समझने की क्षमता और निर्णय लेने की जल्दी में नहीं।
  • भावनात्मक जागरूकता: एक के भावनात्मक स्वास्थ्य के साथ सद्भाव और फलस्वरूप स्वयं की देखभाल करने की बेहतर क्षमता
  • रचनात्मकता: अंतर्मुखी व्यक्तित्व, लेकिन बहुत रचनात्मकता के लिए इच्छुक
  • तीव्र सहानुभूति: दूसरों की भावनाओं के प्रति काफी संवेदनशीलता
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 2
    2
    निर्धारित करें कि आप एक हैं "empath"। क्या एक empathic व्यक्ति की विशेषता है दूसरों की भावनाओं को उनकी विशेष संवेदनशीलता है सभी empaths एचएसपी लोगों को हैं, लेकिन सभी एचएसपी लोगों empathic हैं नहीं। निम्नलिखित लक्षण संकेत कर सकते हैं कि आप एक empathic व्यक्ति हैं:
  • अन्य लोगों के भय, चिंता और तनाव का अनुभव करें आपका शरीर आपको अपनी भावनाओं को उसी लक्षण और दर्द का अनुभव करने के मुद्दे पर अवशोषित करता है। यह सिर्फ अजनबी या लोगों को नहीं है जो आप पर प्रतिकूल प्रभाव डालना पसंद नहीं करते हैं, दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों के साथ ऐसा ही होता है।
  • कई लोगों की उपस्थिति में आप अक्सर जल्दी से थक गए, नाखुश, थक गए हैं।
  • गहन शोर और गंध, साथ ही अत्यधिक बात करते हैं, आपको चिंतित और परेशान कर सकते हैं
  • अपनी ऊर्जा हासिल करने के लिए आपको अकेले रहने की आवश्यकता है।
  • आप अपने भावनात्मक अनुभवों को बौद्धिक बनाने के लिए तैयार नहीं हैं क्योंकि आपको डर है कि आप दूसरों को नुकसान पहुंचाएंगे।
  • आपके पास एक उदार और आध्यात्मिक प्रकृति है और आप एक अच्छे श्रोता हैं।
  • उदाहरण के लिए आप आमतौर पर अपनी कार से होने वाली घटनाओं पर जाने के लिए हमेशा से बचने की योजना तैयार करना चाहते हैं,
  • घनिष्ठ संबंधों से जुड़ा अंतरंगता आपको घुटन या भ्रष्ट महसूस करने के लिए प्रेरित करती है।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 3
    3
    मुख्य अवसरों की पहचान करें जिसमें आप दूसरों की भावनाओं को अवशोषित करते हैं। हम सब एक ही तरीके से दूसरों के द्वारा प्रभावित नहीं हैं, एक ही तरीके से अकेले रहें, परन्तु कोई भी इस प्रभाव से खुद को त्याग नहीं कर सकता। उन परिस्थितियों को समझने की कोशिश करें जिनमें आप दूसरों की भावनाओं से प्रभावित हैं।
  • जब आप लोगों के साथ होते हैं और आपके सबसे अधिक तीव्र भावनाओं को देखते हैं, तो उन भावनाओं को नीचे लिखें जिन्हें आप महसूस करते हैं। क्या आप अवसरों पर दूसरों की भावनाओं को अवशोषित करते हैं जब आप एक अच्छा प्रभाव बनाने की कोशिश करते हैं या शायद उन लोगों की उपस्थिति में जो आपको डराते हैं? जब आप भीड़ से घिरे रहते हैं तो क्या आपको भावनात्मक रूप से अभिभूत लगता है?
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 4
    4
    ध्यान दें कि लोग आपको परेशान क्यों करते हैं आमतौर पर empathic लोगों को विशेष रूप से कठिनाई में डाल रहे हैं, जो एक शिकार ले, बहुत ही महत्वपूर्ण, narcissistic या जोड़ तोड़ दृष्टिकोण। इन लोगों को करने की उनके रास्ते की वजह से अक्सर परिभाषित होते हैं "भावनात्मक पिशाच"।
  • अपने आसपास के लोगों का मूल्यांकन करें क्या आप उन लोगों से घिरे हुए हैं जो आपको बार-बार आलोचना करते हैं या खुद के अलावा अन्य किसी के बारे में बात नहीं करते हैं? क्या आपको लगता है कि उनमें से कुछ आपको हेरफेर करने की कोशिश कर रहे हैं? क्या कोई है जो आपके मूड की परवाह करता है?
  • एक बार जब आप इन हानिकारक व्यवहारों की पहचान करें तो आप रक्षात्मक उपाय कर सकते हैं। संभावित समाधानों में से एक अपने आप को बता कर विषयों से दूर हो सकता है "इस व्यक्ति के संबंध में उसके व्यवहार की प्रशंसा न करते हुए वह क्या है"।
  • विधि 2

    सीमाएं स्थापित करें
    छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 5
    1
    निर्धारित करें कि आपकी ज़रूरतों और मूल्य क्या हैं पता करें कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं और आप किस समझौते को स्वीकार नहीं करना चाहते हैं आपकी नौकरी अपनी प्राथमिकताओं को प्रकाश में लाने के लिए है और जिन चीजों को आप नहीं सोचते हैं वे उदाहरण हैं, उदाहरण के लिए बच्चों, स्वास्थ्य आदि। एक बार जब आप खुशी से जीने की ज़रूरत होती है, तो आप अपनी सीमाओं का पता लगाना शुरू कर सकते हैं।
    • उसी समय आपको यह तय करना होगा कि आप कहां लचीलापन दिखाना चाहते हैं आप क्या छोड़ने, कम करने या बदलने के लिए तैयार हैं?
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 6
    2
    अपनी आवश्यकताओं को उन लोगों को व्यक्त करें जिनसे आप प्यार करते हैं। जब आप महसूस करते हैं कि आपकी भावनाओं को आराम और संसाधित करने के लिए एक अकेले `अकेले रहने की ज़रूरत है, तो उनसे आपको उन लोगों के बारे में पता होना चाहिए उदाहरण के लिए, अपनी आवश्यकताओं को साझा करके आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपका साथी आपके अस्थायी प्रस्थान को समझ सकता है। अपनी प्रेरणाओं को जानकर, लोग आपको आवश्यक स्थान देंगे और आपके रिश्ते भी मजबूत होंगे।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 7
    3
    योजनाएं कैसे कठिनाइयों पर प्रतिक्रिया दें कभी-कभी जब हम एक कठिन परिस्थिति का सामना करते हैं, तो हम अपनी सीमाओं को रद्द करते हैं। अपनी प्रतिक्रियाओं को पहले से योजना बनाकर आप उन्हें स्थिर बनाए रखने में सक्षम होंगे
  • उदाहरण के लिए, जब कोई मित्र आपको कार्यस्थल में अपनी समस्याओं के बारे में बताता है, तो जब आप उससे बात सुनने के लिए कहेंगे तो आप कैसे प्रतिक्रिया देंगे? आप कह सकते हैं "मुझे तुमसे सुनने में प्रसन्नता होगी, लेकिन आज जानिए कि मैं आपको केवल 10 मिनट ही समर्पित कर सकता हूं"। तो आपको अपने आप को स्थापित समय से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • दूसरे उदाहरण में, आपके पास एक सहयोगी हो सकता है जो अपनी परियोजनाओं को अंतिम क्षण में पूरा कर लेता है और उसकी मदद करने के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं का प्रभार लेने की बुरी आदत ले लेता है। इस मामले में आप कहकर एक नई सीमा स्थापित कर सकते हैं "इस बार मुझे अपना काम पूरा करना है, मुझे खेद है, लेकिन मैं इस समय आपकी मदद नहीं कर सकता"।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 8
    4
    समय सीमा निर्धारित करें पता है कि आप अपनी सीमाओं का विरोध और सम्मान कैसे कर सकते हैं, आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है निष्पक्ष, लेकिन महत्वपूर्ण, उन लोगों की सीमाएं स्थापित करें जो आपको परेशान करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति को दो घंटे के लिए सुनने के लिए स्वीकार न करें यदि आप जानते हैं कि तीस मिनट की अधिकतम अवधि आपको सहन कर सकती है अपने बहाने दो और चले जाओ।
  • विधि 3

    अपने लिए कुछ जगह स्थापित करें
    छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 9
    1
    जानने के लिए अपने आप पर भरोसा करने के लिए. अपनी भावनाओं, अपनी भावनाओं, अपनी आवश्यकताओं और अपनी इच्छाओं को जानने की कोशिश करें मुखर रहें जो आपको खुश और संतुष्ट होने की आवश्यकता है, उसे प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए जब हम दूसरों के व्यवहार को यह निर्धारित करते हैं कि हमारे कार्यों और भावनाओं का क्या होना चाहिए, तो हम अपनी भावनाओं और प्रतिक्रियाओं को भी अपनाना चाहते हैं। इसलिए अपनी आवश्यकताओं को प्राथमिकता देना और अपने आप से कार्य करना सीखो।
    • किसी और की अनुमति के लिए इंतजार किए बिना अधिनियम आप किसी की स्वीकृति पूछे बिना अपने खुद के निर्णय कर सकते हैं गरीब विकल्पों के साथ शुरू करें, उदाहरण के लिए, किसी को भी मत पूछो अगर वह पोशाक आपको वास्तव में आपको बताता है कि आप कैसे मानते हैं, अगर आपको यह पसंद है, तो इसे खरीदें! सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों के लिए भी दूसरों के योगदान के बिना धीरे-धीरे सीखना सीखता है आपका आत्मसम्मान बढ़ेगा और आपकी भावनाओं और जरूरतों को अंततः वे स्थान प्राप्त होंगे जो वे योग्य हैं।
    • जब यह कष्टप्रद स्थितियों से निपटने की बात आती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको दूसरों पर भरोसा करने की ज़रूरत नहीं है अपनी कार के साथ पार्टी तक पहुंचें या ज़रूरत होने पर घर आने के लिए एक वैकल्पिक तरीका ढूंढें। सुनिश्चित करें कि आपके पास एक सार्वजनिक वाहन के लिए एक टैक्सी लेने के लिए पर्याप्त धन है, इसलिए आपको एक अप्रिय स्थिति का सामना नहीं करना पड़ता है।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 10
    2
    यदि आप अपने घर को अन्य लोगों के साथ साझा करते हैं, तो एक निजी स्थान बनाएं। एकांत के अपने पलों और सम्मान का सम्मान करने के लिए पूछें आपकी निजी जगह आपको कष्टप्रद स्थितियों से दूर रहने की अनुमति दे सकती है या जब आप कमजोर महसूस करते हैं, जैसे जब आप थके हुए होते हैं यह संभावना आपको और आपके पार्टनर को अनावश्यक और दर्दनाक चर्चाओं से बचाएगी। एक आदर्श परिणाम के लिए, एक जगह चुनें जहां आपका मन शांतिपूर्ण और सुखद माना जाता है।
  • जब आप थका हुआ महसूस करते हैं, तो अपने निजी स्थान में शरण लीजिए और एक झरना या मोटी जंगल की तरह आराम की छवि का निरीक्षण करें।



  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 11
    3
    जब आप सार्वजनिक हो, सीमाओं को निर्धारित करके अपने भौतिक स्थान की सुरक्षा करें खासकर जब आप भीड़ भरे स्थानों में होते हैं, आपके निपटान में भौतिक स्थान होने पर आपको भावनात्मक रूप से स्थिर रहने में मदद मिलेगी। जब आप बहुत से लोगों से घिरा महसूस करते हैं, तो शरण लेने के लिए जगह ढूंढें, उदाहरण के लिए बैठकर या कमरे के किनारे पर चलने के लिए।
  • यदि आप अत्यधिक संवेदनशील व्यक्ति हैं और बाहरी वातावरण के लिए अतिसंवेदनशीलता रखते हैं, तो उन स्थानों का चयन करने का प्रयास करें जो आपको सही भावनात्मक स्थान की गारंटी देंगे। उदाहरण के लिए, जब आप किसी रेस्तरां में जाते हैं, तो आप एक टेबल को पसंद करते हैं जहां आप अपनी पीठ के साथ दीवार पर बैठ सकते हैं। बाथरूम या अपशिष्ट बिन के पास केंद्रीय तालिकाओं से बचें
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 12
    4
    आंतरिक शांति का भाव विकसित करना अपने पर ध्यान केंद्रित करके तनावपूर्ण परिस्थितियों में भी अधिक केंद्रित महसूस करना सीखें सांस या मानसिक रूप से एक जगह है कि आप खुश बनाता visualizing द्वारा ऐसे अवसरों पर जब आपको लगता है कि आप स्वयं को दूसरों की भावनाओं से मिलना चाहते हैं, तो यह छूट उपकरण बहुत उपयोगी हो सकता है। कुछ मिनटों के लिए जारी रखें, शांत रहने और नकारात्मकता को उकसाना। यह तकनीक आपको अधिक केंद्रित महसूस करने और डर और अन्य नकारात्मक भावनाओं को दूर करने में मदद करेगी।
  • राय नकारात्मकता एक ग्रे धुंध की तरह होती है जो आपके शरीर से उगता है और इसे एक सुनहरा प्रकाश की तरह शांत करती है जो इसे व्याप्त होती है। यह तकनीक तेजी से परिणाम पैदा कर सकती है।
  • इसके अलावा योग और अलग श्वास लेने की तकनीकें भी उपलब्ध कराएं। दोनों प्रथा भावनात्मक एकाग्रता पर कार्य करते हैं और तूफानों के दौरान एक सुरक्षित स्वर्ग प्रदान करते हैं। जिस तरह से हम साँस लेते हैं, वह हमारे जीवन की लय को बहुत प्रभावित करता है और कभी-कभी जरूरत पड़ने पर, हमें ऑक्सीजन की इष्टतम मात्रा की गारंटी नहीं देता है। योग और साँस लेने की तकनीक के माध्यम से आप अपनी श्वास को संशोधित करने में और अधिक प्रभावी बनाने में सक्षम होंगे, इस प्रकार क्षणों में अधिक नियंत्रण पाने पर आपको नकारात्मक भावनाएं उत्पन्न होती हैं।
  • विधि 4

    अपने आप को और अधिक सकारात्मक बनने में सक्षम बनाएं
    छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 13
    1
    अपनी आंतरिक शक्ति को विकसित करने के लिए अपनी सकारात्मक भावनाओं को फ़ीड करें जब हम शांति और प्यार से घिरे हुए हैं, तो हम समृद्ध होते हैं और खुद को नकारात्मक भावनाओं से बाधित नहीं होने देते। अध्ययनों से पता चला है कि सकारात्मक भावनाओं की एक बड़ी संख्या में जीवन में अधिक संतुष्टि की गारंटी है।
    • किसी के बारे में सोचें जो आपको पसंद है अपनी उपस्थिति में आपको गर्मी और खुशी के बारे में सोचो। अब उन समान भावनाओं को लागू करें जिन्हें आप कम जानते हैं उस व्यक्ति के पहलू की पहचान करें जिससे आपको खुशी मिलती है। फिर अपने आसपास के अन्य लोगों को उसी भावना को लागू करें दूसरों के सकारात्मक लक्षणों को पहचानना सीखना आपको अपने बारे में और अधिक सकारात्मक भावनाओं को विकसित करने में मदद करेगा, आप जीवन के लाभकारी पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर और नकारात्मकता को नजरअंदाज करने में आपकी सहायता करेंगे।
    • नई सकारात्मक भावनाएं विकसित करें अक्सर मुस्कुराओ, जब आप अपने मस्तिष्क को मुस्कुराते हुए रसायन को रिलीज करते हैं जो आपको अधिक सकारात्मक बनाते हैं।
    • जो चीजें आप प्यार करते हैं जब आप अपने आप को उस चीज के लिए समर्पित करते हैं जिसे आप भावुक होते हैं, तो आप तुरंत अपने आप को सकारात्मक भावनाओं के साथ घेरते हैं
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 14
    2
    लोगों और सकारात्मक स्थितियों की खोज में जाओ अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर से ढूंढें, जो जानते हैं कि आपकी सहायता कैसे करें और आपको अच्छा लगता है। पॉजिटिविटी आपके कल्याण को उतनी ही ज्यादा प्रभावित करती है जितनी कि नकारात्मकता। यहां तक ​​कि अगर आप तुरंत दूसरों की भावनाओं को अवशोषित करने में सक्षम नहीं होंगे, तो आप सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर चुनकर बस बहुत सी तरफ कदम उठा सकते हैं।
  • एक दोस्त के साथ समय व्यतीत करें जो लोगों की अच्छी तरफ देखने में सक्षम है। चीजों के सकारात्मक पहलुओं को उजागर करने में सक्षम लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से भरें उम्मीदवारों को सुनो और हर तरह के कला, संगीत या लेखन का आनंद लें जो आपको आशा दे सके।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 15
    3
    भावनात्मक अधिभार प्रबंधित करें बाहरी वातावरण में जो कुछ होता है उनके प्रति empathic और स्वाभाविक रूप से अधिक संवेदनशील होने के कारण, कुछ लोग जाहिरा तौर पर सरल परिस्थितियों के कारण भी अभिभूत महसूस करते हैं लेकिन हालांकि आपकी संवेदनशीलता अद्वितीय हो सकती है, अपने व्यक्तित्व के इस गुण को झेलने के लिए बाध्य नहीं लगना चाहिए।
  • स्वीकार करें कि कुछ परिस्थितियां जो दूसरों के लिए सामान्य हैं, आपके मामले में, भारी साबित हो सकती हैं, इसलिए दूर रहें। उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आप क्रिसमस खरीदारी के दौरान लोगों द्वारा प्रसारित तनाव को अवशोषित करते हैं, छुट्टियों से पहले के दिनों में स्टोर से बचें।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 16
    4
    अपनी आंतरिक रचनात्मकता को पहचानें अक्सर अत्यधिक संवेदनशील लोग सौंदर्यवादी रचनात्मकता का एक उच्च स्तर दिखाते हैं। कुछ दार्शनिकों ने विकास और परिवर्तन के एक अनिवार्य तत्व के रूप में रचनात्मकता की प्रवृत्ति का वर्णन किया है। इंसानों में, रचनात्मकता एक सहज क्षमता होती है जो किसी के लिए होती है, यहां तक ​​कि उन लोगों को भी जिन्होंने ब्रश नहीं उठाया है। इस अर्थ में, कला किसी भी क्षण प्रकट हो सकती है, उदाहरण के लिए जब आप किसी से बात करते हैं या जब आप नाश्ता बनाते हैं रोजमर्रा की जिंदगी में अपनी रचनात्मकता को व्यक्त करना सीखें
  • अपनी व्यक्तिगत शैली और अपनी रोजमर्रा की गतिविधियों के साथ प्रयोग करें उपहार में असाधारण उच्च संवेदनशीलता को रूपांतरित करने का यह एक शानदार तरीका है।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 17
    5
    आपकी सहानुभूति सकारात्मक कार्रवाई में बदलें जब आप दूसरों की भावनाओं से अभिभूत महसूस करते हैं, तो एक सकारात्मक लक्ष्य का पीछा करके उस अनुभव का उपयोग आपके लाभ में करें एक ऐसे लक्ष्य को चुनें, जो आपको उस पल में महसूस की भावनाओं से प्रासंगिक है।
  • उदाहरण के लिए, जो लोग अतिसंवेदनशील हैं, बेघर लोगों के साथ चलना एक दर्दनाक अनुभव हो सकता है। इस तरह की भावना से उन्हें यह समझने की ज़रूरत हो सकती है कि वे कुछ जगहों या पड़ोसों की यात्रा न करें ताकि वे इस तरह के दर्द से बच सकें। इस मामले में ऐसी भावनात्मक ऊर्जा को कुछ रचनात्मक रूप में निवेश करने का प्रयास करना संभव है, उदाहरण के लिए बेघर आश्रय में स्वयंसेवा करना या जरूरतमंदों के लिए भोजन खरीदने का निर्णय करना। दोनों ही मामलों में आप अपनी कहानियों को सुनने का फैसला कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 18
    6
    अपने प्रति दयालु हो भारी भावनाओं से खुद को बचाने के साधन के रूप में करुणा का उपयोग करना सीखें अनुकंपा आपको अन्य लोगों के साथ सहानुभूति रखने की अनुमति देता है, लेकिन एक ही समय में यह जरूरी है कि आप अपने आप पर दया करें। नतीजतन, यह आपकी मदद करेगा कि जब आपको उस स्थिति से दूर रहने की ज़रूरत हो जिस पर आप भारी सोचते हैं
  • अपने मानवता से अवगत रहें आप दूसरों की भावनाओं को अवशोषित करने के लिए एकमात्र नहीं हैं यह मानते हुए कि आपकी भावनाओं को मानवीय अनुभव का अभिन्न अंग है, आपको अलग-थलग नहीं महसूस करने में मदद मिलेगी उदाहरण के लिए, जब आप अभिभूत महसूस करते हैं, तो आप खुद से कह सकते हैं: "यह एक स्थिति से अभिभूत महसूस करने के लिए हर किसी के साथ होता है"।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 19
    7
    स्वीकार किया आप कैसे हैं कभी-कभी बाहरी वातावरण के प्रति अतिसंवेदनशील होने से आप दूसरों के साथ असहमति महसूस कर सकते हैं, खासकर जब आपके आस-पास के सभी लोग मिलनसार या विशाल लगते हैं ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अत्यधिक संवेदनशील लोगों को भी अक्सर अंतर्मुखी कर दिया जाता है, वास्तव में करीब 70% लोग होते हैं, इसलिए वे दूसरों के साथ असहमत महसूस कर सकते हैं। चूंकि आपकी डिग्री संवेदनशीलता केवल खुद के लिए रिश्तेदार है, इसलिए स्वीकार करना महत्वपूर्ण है इन भावनाओं को आप के हिस्से के रूप में
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 20
    8
    विभिन्न स्थितियों का अनुभव करें सहानुभूति एक ऐसा तत्व होता है जो स्वस्थ रूप से प्रकट होती है, भावनाओं का निर्माण होता है जो एक दूसरे से अलग होते हैं, हालात के आधार पर। यदि आप हर रोज एक ही लोगों से घिरे हुए होते हैं, तो यह तय करने के लिए कि किन भावनाओं को ट्रिगर किया जाए, यह आसान नहीं होगा। एक अलग स्थिति के साथ प्रयोग करने का निर्णय करना जिसे आप सामान्य रूप से बचाना चाहते हैं, आप उन उत्तरों को ढूंढने में मदद कर सकते हैं जो आप चाहते हैं।
  • एक नए शौक के लिए खुद को समर्पित या एक पार्टी में निमंत्रण स्वीकार करने की कोशिश करें जिसमें नए लोग भाग लेते हैं। अपने आप को एक नए वातावरण में ढूँढना आपको अलग तरह से प्रतिक्रिया करने में स्वतंत्र महसूस कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com