लोगों की संवेदनशीलता को छूने के बिना आप कैसे सम्मान कर सकते हैं

सार्थक होना, आपको अपने आप पर भरोसा करना चाहिए हालांकि, लोगों की भावनाओं को चोट पहुंचाने के लिए सावधान रहें, लेकिन आप अपनी इच्छाओं को व्यक्त कर सकते हैं, और एक ही समय में, दूसरों के साथ एक मुखर तरीके से उनके साथ संचार करके उनका सम्मान कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

दृढ़ता से संवाद करने के लिए जानें
किसी को बर्बाद किए बिना खुद के लिए स्टैंड अप छवि का शीर्षक`s Feelings Step 1
1
एक मुखर और आक्रामक प्रतिक्रिया के बीच का अंतर पहचानें मुखर अर्थ होने के नाते, अपने स्वयं के विचारों और भावनाओं को मुखर और बाहरी बनाना, शब्दों के साथ लोगों को चोट नहीं पहुंचाने, बल्कि एक दृष्टिकोण को व्यक्त करने के लिए ध्यान रखना। दूसरी तरफ, आक्रामकता, लोगों को मार डालने और दूसरों की कीमत पर उनके विचारों को अलग करने से स्वयं प्रकट होता है।
  • यहाँ मुखर भाषण का एक उदाहरण है: "अनुग्रह, मेरी व्यक्तिगत स्थिति को समझें। मेरा भाई बीमार है, इसलिए मैं अधिक बार ट्रेन में नहीं आ सकता"। अधिक सुझावों के लिए लेख पढ़ा कैसे आश्वस्त होना चाहिए.
  • इसके बजाय, यह आक्रामक भाषण का एक उदाहरण है: "अनुग्रह, तुम सच में मतलब हो। मुझे नहीं पता कि किसी के साथ इतनी असंवेदनशील कैसे हो सकता है कि उसके पास एक बीमार भाई है क्या आप बेरहम हैं?"।
  • किसी को बर्बाद किए बिना खुद के लिए स्टैंड अप छवि का शीर्षक`s Feelings Step 2
    2
    शरीर की भाषा के माध्यम से अपने मुखरता का संचार करें अपने कंधों के साथ वापस खड़े हो जाओ झुकना मत करो और दीवारों पर दुबला मत करो। अपना सिर रखें और आंखों में लोगों को देखो। हथियार को पार करने के बजाय, उन्हें बग़ल में या पक्षों के साथ रखें यदि आप बैठे हैं, तो अपने पैरों को पार मत करो, लेकिन फर्श पर अपने पैरों को लगाए रखें।
  • किसी व्यक्ति को चोट पहुँचाने के बिना खुद के लिए खड़े हो जाओ छवि शीर्षक`s Feelings Step 3
    3
    जब आप बोलते हैं तो पहले व्यक्ति के इस्तेमाल की ओर बढ़ें इसके उपयोग के बजाय "आप" एक अभेद्य टोन होने के जोखिम के साथ, अपने उत्तरों को साथ में तैयार करें "मैं"। उदाहरण के लिए: "जब आप मेरी ज़रूरतों की उपेक्षा करते हैं तो मैं बीमार हूं" के बजाय "हमेशा भूल जाओ कि मुझे सवारी की आवश्यकता है"। अपने आप को ध्यान में लाकर, आप अपने वार्ताकार को दोष नहीं देते हैं, लेकिन उसके साथ संवाद खोलने के लिए।
  • किसी व्यक्ति को चोट पहुँचाने के बिना खुद के लिए खड़े हो जाओ छवि शीर्षक`s Feelings Step 4
    4
    रक्षात्मक पर न रहें। जब आप का सम्मान करना चाहते हैं, तो तथ्यों पर ध्यान दें खुद का बचाव मत करो उदाहरण के लिए, यह दावा करने के लिए अप्रभावी होगा: "अनुग्रह, आप अन्यायपूर्ण हैं!"। यद्यपि यह तब करना महत्वपूर्ण है जब कोई व्यक्ति आपकी भावनाओं को दिक्कत करे, तो क्यों समझाएं यह कहकर कि आप दुखी हैं तब तक उपयोगी है जब श्रोता इसका कारण जानते हैं। निम्न प्रयास करें:
  • आप कह सकते हैं: "अनुग्रह, मुझे लगता है कि आपको समझ में नहीं आया कि मैं प्रशिक्षण से बहुत बार अनुपस्थित क्यों हूं। मेरा भाई बहुत बीमार है और मेरे परिवार ने उसे सप्ताह में दो बार दौरा किया है और एक घंटे तक रहता है। मैं बाकी टीम से जुड़ना चाहता हूं, लेकिन अभी मेरा भाई अधिक महत्वपूर्ण है मुझे आशा है कि आप समझें"।
  • किसी व्यक्ति को चोट पहुँचाने के बिना खुद के लिए खड़े हो जाओ छवि शीर्षक`s Feelings Step 5
    5
    याद रखें कि आप तय करते हैं कि आपको क्या लगता है कि कितना महत्वपूर्ण है यदि आप कम महसूस करते हैं, तो पता है कि कोई भी आपके विचारों को नहीं रोका सकता है जो भी हो, वे बहुमूल्य हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप हमेशा सही हैं। इसलिए, स्थिति की पूरी तस्वीर बनाएं और मानसिक रूप से खुले होने की कोशिश करें।
  • किसी व्यक्ति को चोट पहुँचाने के बिना खुद के लिए खड़े हो जाओ छवि शीर्षक`s Feelings Step 6



    6
    सांस्कृतिक या जीवन शैली मतभेदों को समझाओ सभी भिन्नताएं हल नहीं की जा सकती हैं। कभी-कभी आपको अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट करने के लिए मजबूर किया जाएगा संबंधों में उत्पन्न होने वाले असहमति के लिए यह बिल्कुल सामान्य है
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपका धर्म मादक पेय पदार्थों की खपत को रोकता है और इस कारण से आप नहीं चाहते कि उन्हें आपकी जन्मदिन की पार्टी और एक दोस्त में सेवा दी जाए। यहां तक ​​कि अगर दूसरी पार्टी सहमत नहीं है, हो सकता है कि वह आपके अनुरोध को स्वीकार करने के लिए ज्यादा इच्छुक हो, यदि उसे पता है कि यह आपके लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक नियम है।
  • भाग 2

    दूसरों को सुनना
    किसी को बर्बाद किए बिना खुद के लिए स्टैंड अप छवि का शीर्षक`s Feelings Step 7
    1
    शांत रहो जब आप किसी के साथ बहस करते हैं, एक गहरी साँस लो। आवेग पर प्रतिक्रिया न करें सुनिश्चित करें कि आप अधिक से अधिक स्पष्टता के साथ स्थिति पर चर्चा करने के लिए पर्याप्त शांत हैं
    • यदि आप उत्तेजित हो जाते हैं और जो कुछ हुआ, उसके बारे में चर्चा करने के लिए तैयार न हो, तो कहने में संकोच न करें। उदाहरण के लिए: "कृपया मुझे पांच मिनट का ब्रेक दें हम बाद में चर्चा फिर से शुरू करेंगे"।
    • जब तक आप डायाफ्राम का उपयोग कर सांस लेते हैं, तब तक दस तक गिना करने की कोशिश करें हवा को धीरे से बाहर कर दें
  • किसी को बर्बाद किए बिना खुद के लिए स्टैंड अप छवि का शीर्षक`s Feelings Step 8
    2
    दूसरों को बोलने का मौका दो। जब किसी के साथ एक विवाद उत्पन्न होता है, तो उसे बिना किसी दखल के दूसरे व्यक्ति के संस्करण की बात सुनो। इस तरह, भले ही आपको अपने बचाव की आवश्यकता महसूस हो, आप अपने दृष्टिकोण को समझेंगे और आप अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम होंगे।
  • दूसरों की राय को अस्वीकार नहीं करें जैसे कि यह बेतुका था। यह एक आक्रामक व्यवहार है जो कहीं भी नहीं ले जाता है।
  • दिखाएँ कि आप मौखिक और गैर मौखिक संचार के माध्यम से सुन रहे हैं मंजूरी और आंख में वार्ताकार को देखो। यह भी कहकर उत्तर दें "सही", "हां", "mhmm"।
  • किसी को बर्बाद किए बिना खुद के लिए स्टैंड अप छवि का शीर्षक`s Feelings Step 9
    3
    आप किसका सामना कर रहे हैं, उसके भाषण को सारांशित करें एक बार जब आपके वार्ताकार ने बोलना समाप्त कर दिया, तो दोबारा दोबारा सुनाओ। इस तरह से आप किसी भी प्रकार की गलतफहमी से बचेंगे। इसके अलावा, आप उसे साबित करेंगे कि आप इसे समझने की कोशिश कर रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "ग्रेस, जैसा आपने कहा था, मैं टीम का कमज़ोर लिंक होगा। मैं ट्रेन में आने की उम्मीद नहीं करता, ठीक है ना?"।
  • किसी व्यक्ति को चोट पहुँचाने के बिना खुद के लिए खड़े हो जाओ छवि शीर्षक`s Feelings Step 10
    4
    प्रश्न पूछें एक बार आपके वार्ताकार ने अपने दृष्टिकोण को समझाया है, तो समय लेने के लिए आपको किसी भी सवाल पूछने की ज़रूरत है या अपने सभी संदेहों को स्पष्ट कर लें। इस तरीके से, आप जो कुछ बोलते हैं, उसे स्वीकार करने के बजाय आप अधिक रुचि दिखा सकते हैं। इसके अलावा, अधिक विशिष्ट प्रश्न पूछें, यदि आप अपने विचारों को अलग-अलग करने में संकोच करते हैं:
  • आप कह सकते हैं: "अनुग्रह, आप निराश महसूस करते हैं जब आप मेरे साथ रहते हैं क्या मैंने ऐसा कुछ किया जो आपको नाराज़ करता था? " ऐसा नहीं कहा जाता है क्योंकि आप टीम के कमजोर कड़ी हैं। शायद यह परेशान है कि आप प्रशिक्षण से अनुपस्थित हैं, लेकिन यह भी संभावना है कि जब आप में वास्तविक क्षमता दिखाई दे, तो आप निराश महसूस करते हैं क्योंकि आप बहुत व्यस्त नहीं हो रहे हैं
  • टिप्स

    • यदि आप किसी की भावनाओं को चोट पहुँचाते हैं, तो तुरंत उन्हें पूछें
    • कुछ भी मत कहो जो लोगों की संवेदनशीलता को नुकसान पहुंचा सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com