कठोर दिखाई बिना कैसे मुखर होना चाहिए

यह जानना मुश्किल हो सकता है कि मुखरता और अशिष्टता के बीच की सीमा क्या है, इसलिए हम में से बहुत से दूसरों को बेहतर महसूस करने के लिए दयालुता को अधिक पसंद करते हैं हालांकि, बहुत अधिक शिष्टाचार का उपयोग करके, आप अपनी आवश्यकताओं को पृष्ठभूमि में डालते हैं। थोड़ा अभ्यास के साथ आप दूसरों को चोट पहुंचाने के बिना जीवन से जो चाहें प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं। आप समय-समय पर एक-दूसरे के पैर खड़े होंगे, लेकिन यह हमेशा निष्क्रिय होने से बेहतर होता है

कदम

भाग 1

अपने आप पर विश्वास करके घूमने वाली परिस्थितियां
छवि कठोर होने के बिना मुखर होना शीर्षक चरण 1
1
पता है कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं यदि आप नहीं जानते कि आप क्या चाहते हैं, तो किसी स्थिति से आप क्या चाहते हैं, उसे प्राप्त करना कठिन होगा। आप क्या उम्मीद करते हैं के बारे में थोड़ी सोचो। यदि आप खुद को मानसिक रूप से तैयार करते हैं, तो आप अपनी स्पष्टता रखेंगे यदि आप एक बहुत ही तनावपूर्ण बातचीत से निपटने के लिए अनुमान लगाते हैं, तो उस स्थिति से आप क्या अपेक्षा करते हैं, यह लिखना उचित है।
  • हो सकता है कि आप वेतन में वृद्धि चाहते हैं, लेकिन आपको अभी तक समस्या का समाधान करने का सही रास्ता नहीं मिला है। इस परिस्थिति में सबसे अच्छा लक्ष्य बात करना और यह सुनिश्चित करना है कि वृद्धि स्वीकार की जाती है।
  • शायद आपको कोई परेशानी नहीं है जब लोग आपको कुछ पूछते हैं इस मामले में, सबसे अच्छा लक्ष्य चिंता किए बिना इनकार देना है कि दूसरे व्यक्ति के साथ संबंध सिर्फ इसलिए समाप्त होता है क्योंकि आप अपनी आवश्यकताओं का समर्थन करते हैं
  • छवि असभ्य होने के बावजूद कठोर कदम 2
    2
    अपनी सीमाएं स्पष्ट रखें ऐसे हालात में जहां आपको कुछ ऐसा करने के लिए कहा जाता है जिसमें आपको असहज महसूस होता है, पता है कि आप क्या करने के लिए तैयार हैं और क्या आपके साधनों से परे है। इस तरह, आपको अपने आप से यह पूछने की ज़रूरत नहीं होगी कि आपकी सीमा एक तनावपूर्ण स्थिति के बीच में है, क्योंकि आप पहले से ही उन्हें जानते हैं और आप उनका सम्मान करने में सक्षम होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका भाई अक्सर आपको धन के लिए पूछता है और आपको नहीं पता कि इस मामले को कैसे निपटाना है, तो उस राशि को ध्यान में रखने की कोशिश करें जो आप देना चाहते हैं यदि आप अधिक पैसे देने की इच्छुक नहीं हैं, तो अपनी सीमाओं पर जोर देने के लिए तैयार होने के लिए उसे फिर से बात करने से पहले ध्यान रखें।
  • यदि कोई मित्र हमेशा आपके साथ बाहर जाने का आग्रह करता है, जबकि आप अन्य लोगों के साथ समय बिताना पसंद करते हैं, तो सोचें कि आप उसके साथ रहने के लिए कितना समय चाहते हैं यह एक शाम एक सप्ताह या हर दो हो सकता है उसे वही बताने के लिए तैयार हो जाओ जो आप चाहते हैं ताकि आप अपनी इच्छाओं को न दें।
  • छवि कठोर होने के बिना मुखर होना शीर्षक चरण 3
    3
    प्रत्यक्ष होने पर विचार करें किसी को बताने के लिए आप क्या चाहते हैं, खासकर अगर आप लोगों के लिए अच्छा लगते हैं तो यह वास्तव में कठिन हो सकता है कभी-कभी यह वास्तव में आपको लगता है कि वास्तव में कहने के लिए कठोर लगता है, लेकिन वास्तविकता में यह असभ्य नहीं है। शब्द बदल देगा आपको निष्क्रिय या प्रभावशाली दिखेंगे अपने आप को ताकत और आत्म-जागरूकता के साथ पेश करना बेहतर है, ताकि आप बिना चर्चा के जो भी चाहते हो, प्राप्त कर सकें। संदेह मत करो कि दूसरों को अपने दृष्टिकोण को संभालने में सक्षम नहीं हैं
  • इसे अधिक स्वीकार्य लगता है बनाने के लिए अपनी स्थिति को मॉडरेट न करें उदाहरण के लिए, यदि आप चाहें तो अपनी चाची बिना चेतावनी के आपके पास आना चाहते हैं, तो आप उसे बता सकते हैं: "चाची इदा, कृपया मुझे देखने के लिए आने से पहले मुझे फोन करें इस तरह, मेरे पास आपके आगमन की तैयारी करने का समय होगा"। मत कहो: "चाची इडा, यह बेहतर होगा यदि आप कभी भी आपको पेश करने से पहले मुझे बुलाते हैं, है ना? अगर यह आपके लिए ठीक है, इसका यह अर्थ नहीं है कि यह मेरे लिए भी ठीक है"।
  • याद रखें कि किसी राय या जरूरत को व्यक्त करना कठोर नहीं है, लेकिन मानव जब आप स्पष्ट रूप से अपनी आवश्यकताओं को इंगित करते हैं, तो लोग तदनुसार व्यवहार करेंगे। वास्तव में, लोग यह जानकर प्रसन्न हैं कि आप किसी विशेष स्थिति के लिए कहां खड़े हैं।
  • छवि असभ्य होने के बिना दृढ़ रहें चरण 4
    4
    आपकी स्थिति मानसिक रूप से दोहराएं यदि आप तैयार करते हैं कि आप क्या कहना चाहते हैं, तो बातचीत के दौरान आप असाध्य होने का प्रबंधन करेंगे। आप अकेले अभ्यास कर सकते हैं या किसी मित्र को एक परीक्षा लेने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। दूसरे व्यक्ति क्या कहेंगे और जवाब तैयार करने की आशा करने का प्रयास करें।
  • यह विशेष रूप से उपयोगी है जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ काम कर रहे हों जिसकी आक्रामक या छलनी व्यक्तित्व है और आप अपनी इच्छाओं को देने से डरते हैं
  • अभ्यास करके, आप यह सोच सकते हैं कि चर्चा के उत्साह के दौरान आप क्या कह रहे हैं। यदि आप टकराव के दौरान झुकाव की प्रवृत्ति रखते हैं, तो कुछ परीक्षण करने में वास्तव में उपयोगी होगा।
  • छवि असभ्य होने के बिना दृढ़ रहें चरण 5
    5
    अभ्यास में एक मुखर शरीर भाषा रखो जिस तरह से आप अपनी स्थिति पेश करते हैं, उन्हें प्रभावित किया जाता है। इस धारणा को देने का प्रयास करें कि आपके पास समर्थन का कोई इरादा नहीं है यदि आपके द्वारा भेजा गया संदेश विनम्र या अनिश्चित है, तो संभवतः आप जो भी चाहते हैं वह नहीं मिलेगा।
  • स्थिति पर अपने दृष्टिकोण को व्यक्त करने के लिए नेत्र संपर्क बनाने के लिए आवश्यक है। प्रारंभिक असुविधा को दूर करने के लिए एक दोस्त को अभ्यास करने के लिए आमंत्रित करें
  • एक विस्थापित मुद्रा न मानें और जैसे ही आप बोलें, दूर न देखें।
  • स्पष्ट रूप से बोलें, बदनामी के बदले बड़बड़ाते हुए।
  • अपनी बाहों को पार मत करो, क्योंकि यह वर्चस्व के एक दृष्टिकोण के रूप में माना जा सकता है।
  • भाग 2

    अपराधी बिना क्या चाहते हो जाओ
    छवि असभ्य रहो बिना कठोर कदम 6
    1
    अपने दृष्टिकोण को शांतिपूर्वक दिखाएं। अपने आप को स्पष्ट रूप से व्यक्त करना जानें, लेकिन शांति से ताकि लोगों को पता होना चाहिए कि आप कहां जाना चाहते हैं। याद रखें कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लोगों को पता है कि आप क्या सोचते हैं और आप इस पर छड़ी करेंगे। यदि आप शांत रहें, तो आपको असभ्य नहीं माना जाएगा।
    • कहें कि आपने मानसिक रूप से दोहराया है, लेकिन अप्रत्याशित उत्तर संभाल करने में सक्षम भी हो सकते हैं। अपने लक्ष्यों और सीमाओं को याद रखें और यदि आप घबराहट प्राप्त करना शुरू करते हैं तो उन्हें दोहराना।
    • बातचीत के दौरान आँख संपर्क स्थापित करना याद रखें यदि आप आंख में किसी को देखते हैं, तो संचार अधिक प्रभावी होगा, भले ही आप लाल हो जाएं और आवाज़ शुरू हो जाए।
  • खरा बेदखल बिना दृढ़ रहें चित्र 7
    2
    अपने संदेश को संवाद करने के लिए पहले व्यक्ति में बोलें यदि आपको यह कहना मुश्किल है कि आप क्या कहना चाहते हैं, तो बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है। पहले व्यक्ति का उपयोग आपकी स्थिति को एक कम आक्षेप करने वाला और दूसरे व्यक्ति के उपयोग से अधिक ईमानदार देगा। आपके वार्ताकार को आप जो कहने का प्रयास कर रहे हैं, उसके लिए अधिक ग्रहणशील होंगे और रक्षात्मक पर उतरने के लिए कम इच्छुक होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी दोस्त के साथ काम कर रहे हैं जिसने आपको बहुत अच्छी तरह से इलाज नहीं किया है, तो उसे बताएं: "मुझे इस धारणा है कि मेरे सम्मान के साथ इलाज नहीं किया गया है"।
  • एक अभेद्य स्वर का उपयोग करने से बचें, क्योंकि आप अन्य व्यक्ति को रक्षात्मक बनने का जोखिम लेते हैं। उदाहरण के लिए, मत कहो: "हाल ही में आप बेवकूफ की तरह अभिनय कर रहे हैं"।
  • छवि असभ्य होने के बिना दृढ़ रहें चरण 8
    3



    विनम्र रहें, लेकिन फर्म। अच्छे व्यवहार की सीमाओं के भीतर रहें, लेकिन अपने आप को व्यक्त करने के लिए उपेक्षा न करें यह कहने के बाद कि आपको क्या कहना है, अपने वार्ताकार को सुनो खुद को सुनने के लिए अपनी आवाज़ बढ़ाने की जरूरत नहीं है जब कोई शांत और विचारशील रहता है तो अधिक ताकत (और दया) है
  • उस ने कहा, जब आप बात कर रहे हों तो मुस्कुराते हुए या घबराहट से बचें। आप हास्यास्पद बिना देखे विनम्र हो सकते हैं इस तरह के वातावरण को हल्का कर दें, अगर यह चर्चा के विषय से प्रासंगिक हो।
  • छवि कठोर होने के बिना मुखर होना शीर्षक चरण 9
    4
    अविचल रहें बात करने के बाद, सबसे मुश्किल हिस्सा आपकी स्थिति बनाए रखना है जब दूसरे व्यक्ति असहमत हो। एक ही शांत और रखी टोन के साथ वार्तालाप जारी रखें, लेकिन अपने कदम वापस न लें। अपनी स्थिति की पुष्टि करें, अगर आपको स्पष्ट होने की आवश्यकता हो। महत्वपूर्ण बात यह है कि जब स्थिति जटिल हो जाती है तब देना नहीं है। इसकी तुलना संघर्ष के बिना नहीं होगी, लेकिन किसी की असहमति दिखाकर अशिष्टता का संकेत नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका भाई नर्वस हो जाता है क्योंकि आप अब उसे पैसे उधार नहीं दे सकते, तो आप उसे बता सकते हैं: "डायरियो, मैंने सुना है कि तुम क्या कह रहे हो। मैं तुम्हें पैसे उधार नहीं दे सकता। मैं किसी अन्य तरीके से आपकी सहायता करना चाहूंगा, लेकिन मैं आपको आर्थिक रूप से और अधिक सहायता करने में सक्षम नहीं होगा"।
  • नहीं कहने के लिए तैयार रहें यदि आप अपने आप को खुद से कहने की प्रवृत्ति रखते हैं, तो लोग कह रहे हैं कि सभी चीजों के लिए हां, तो कहने की असुविधा के लिए तैयार रहें "नहीं"। आपको नाटक बनाने की ज़रूरत नहीं है बस नम्रता से कहो "नहीं, धन्यवाद" या जो भी स्थिति की आवश्यकता है, और फिर किसी अन्य विषय पर आगे बढ़ें। यदि आप स्वीकार करने का इरादा नहीं करते हैं, तो यह आपके लिए जो कुछ चाहता है, मना करने के लिए यह वाकई निर्दयी नहीं है।
  • छवि के प्रति कठोर होने के बिना मुखर होना शीर्षक चरण 10
    5
    पता है कि कब जाना है एक बातचीत को झगड़े में बदलने के लिए अच्छा नहीं है यह उपज का मतलब नहीं है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि आप कहीं भी कब प्राप्त नहीं कर सकते। अगर कोई बातचीत करने के लिए तैयार नहीं है या यदि आपको गार्ड से पकड़ लिया गया लगता है, तो आपका मुखरता अशिष्टता के लिए गलत हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने वेतन वृद्धि के बारे में निर्देशक से वार्तालाप शुरू किया और बैठक के दौरान आपको अस्वीकार किए जाने की भावना है, तो यह सवाल बहुत दूर तक नहीं डालना बुद्धिमान होगा। यदि आपको स्टॉप मिला है "नहीं", चर्चा मत करो आपने कहा था कि आपको क्या कहना था और अगर आपको वह नहीं मिला जो आप चाहते थे, तो आपको किसी कारण के लिए ऐसा करना होगा। तर्क केवल चीजों को और भी बदतर बना सकता है
  • भाग 3

    निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार को अस्वीकार करना
    छवि कठोर होने के बिना मुखर होना शीर्षक चरण 11
    1
    अपनी भावनाओं को तोड़ने मत देना जब किसी को खुद को लागू करने में सक्षम नहीं होने की आशंका होती है, तो एक निष्क्रिय आक्रामक रवैया तैयार होता है। वास्तविक इच्छाएं सतह के नीचे उबालें जब वे कहते हैं "हां", भले ही विपरीत वांछित है, और दूसरों की अपेक्षाओं के लिए पैदावार अंत में, असंतोष और क्रोध एक उबलते बिंदु तक पहुंचते हैं और आप अंतराल और नियंत्रण खो रहे हैं। असली विचारों को छिपाने के बजाय आप वास्तव में क्या महसूस करते हैं, आदतन व्यक्त करके समस्या को नियंत्रित कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका पड़ोसी जोर से संगीत सुनता है और आपको पूरी रात जागने के लिए कभी नहीं कहता है, तो आपका नाराजगी कुछ भी नहीं करेगी, लेकिन जब तक आप अंत में पागल हो जाएंगे, आप शायद उसे गुस्से से भरा टिकट छोड़ दें या फिर उसे सामना करने के बजाय पुलिस को बुलाएं और वॉल्यूम को बंद करने के लिए कृपया उससे पूछें।
  • छवि कठोर होने के बिना मुखर होना शीर्षक चरण 12
    2
    उम्मीद मत करो कि लोग आपको विचार में पढ़ लें। मुखरता आत्म अभिव्यक्ति का एक मौलिक रूप है यह अन्य लोगों के बारे में अपने दृष्टिकोण को व्यक्त करने के बारे में है अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो कोई भी कभी नहीं पता होगा कि आप क्या सोच रहे हैं। यदि आप उनकी रिपोर्ट नहीं करते हैं तो दूसरों को आपकी आवश्यकताओं को समझने की अपेक्षा करना सही नहीं है।
  • सावधान रहें जब लोग भ्रमित हों या आपको समझें कि आपने खुद को स्पष्ट रूप से व्यक्त नहीं किया है, और भविष्य में अधिक सटीक होने की कोशिश करें।
  • कहें कि आप हर बातचीत में क्या सोचते हैं, भले ही विषय महत्वहीन है
  • छवि के लिए कठोर होने के बिना मुखर होना शीर्षक चरण 13
    3
    उदासीन होना बंद करो हमेशा से हर किसी को संतुष्ट करना असंभव है, इसलिए कभी भी एक सभ्य व्यक्ति होने से रोकना बहुत जल्दी नहीं है आपकी ऊर्जा सीमित है और यदि आप उन्हें दूसरों को देने की कोशिश करने के लिए उपयोग करते हैं, तो कुछ भी नहीं रहेगा। ज्यादातर मामलों में, जब आप खुद को लागू करते हैं, तो लोग आपका सम्मान करते हैं और खुश हैं कि आप जो करना नहीं चाहते हैं उसे करने के लिए मजबूर न करें।
  • जब आपको किसी वैध कारण के लिए नहीं कहना है तो दोषी महसूस न करें। यदि आप ऐसे काम करते हैं जो आप नकारते हैं तो लंबे समय में आप दुखी व्यक्ति बन जाएंगे। जब आप लोगों को खुश करने की कोशिश करना बंद कर देते हैं, तो दूसरों को भी आपसे कुछ उम्मीद करना बंद कर देंगे।
  • कहने की असुविधा के लिए उपयोग करें, जो आपको लगता है। फिलहाल आप एक भयानक व्यक्ति की तरह महसूस कर सकते हैं, लेकिन एक बार जब आपने कहा है कि आप क्या सोचते हैं, तो आप कुछ और आगे बढ़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र आपके शहर का दौरा करने के लिए आने पर हफ्तों के लिए आपके साथ निपटने पर जोर देता है, तो कुछ परेशानी से चर्चा करने के लिए तैयार रहें और इसे खत्म कर लें। तो आप बेहतर महसूस करेंगे
  • छवि असंगत रहने के बिना निष्ठावान कदम 14 कदम
    4
    एहसास है कि कभी-कभी आप अपमानित कर सकते हैं। यह मनुष्य का एक हिस्सा है और दोस्तों, रिश्तेदारों, सहकर्मियों और अजनबियों के साथ दैनिक बातचीत। कभी-कभी लोग नाराज होते हैं, लेकिन यह दुनिया का अंत नहीं है आप पर भी एक अशिष्ट व्यक्ति होने का आरोप लगाया जा सकता है यह अपने आप को व्यक्त करने और जिस तरह से आप अपना समय और ऊर्जा खर्च करते हैं, उसे स्थापित करने के लिए भुगतान करने के लिए छोटी कीमत है।
  • आप दूसरों के विचार और कार्य के तरीके के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं। आप जिस तरह से संचार कर सकते हैं, उसके बारे में केवल आप ही नियंत्रित कर सकते हैं। जितना संभव हो उतना प्रत्यक्ष और सम्मानजनक रहें, फिर अन्य लोगों को अपनी प्रतिक्रियाओं का प्रबंधन करने दें।
  • असभ्य होने के बिना मुखर होना शीर्षक छवि 15
    5
    अगर आपने कुछ भी गलत नहीं किया है तो माफी नहीं मांगे निष्क्रिय लोगों को टकराव के दौरान असुविधा के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए लगातार पूछना पड़ता है। यदि आप बाद में माफी नहीं करते हैं तो आपके शब्दों में अधिक शक्ति होगी। यदि आप किसी विशेष स्थिति में अपने दृष्टिकोण को बताने वाले हैं, तो आपको इसके लिए कुछ भी अफसोस नहीं है।
  • संयोजक कमजोरी के संकेत के रूप में आपके बहाने की व्याख्या कर सकते हैं। उन लोगों के हाथों में एक खिलौना बनने की जोखिम जो आपको कुछ करना चाहते हैं।
  • माफी मांगो, अगर आपने वास्तव में कठोर या आक्रामक कुछ किया याद रखें कि, सीमाओं को जानने और उन्हें शांतिपूर्वक और स्पष्ट रूप से व्यक्त करने के लिए, आप एक अशिष्ट व्यक्ति होने की स्थिति में नहीं होंगे।
  • टिप्स

    • एक खुशहाल जीवन जीने के लिए और हेरफेर होने से बचने के लिए, आपको अपने मुखपत्र को दिखाने की जरूरत है दूसरों को समझना आवश्यक है कि वे कितनी दूर जा सकते हैं यहां तक ​​कि सबसे अच्छे और सही लोगों की सीमाएं हैं, इसलिए अपने आप पर विश्वास करें और अपने आप का बचाव करें जब आपको लगता है कि आपकी ज़रूरतें पूरी नहीं हुई हैं। कभी भी धमाके को आपसे बेहतर नहीं होने दें, अटल रहें और आपकी रक्षा करने के लिए जो भी हो समय के साथ दृढ़ता से फल फल होता है
    • पता है कि `मुखरता` और `स्वार्थ` के बीच एक सूक्ष्म सीमा है स्वार्थी और असभ्य होने के नाते आपको सम्मान नहीं मिलेगा, भले ही आप इसकी मांग करें। सम्मान चांदी की थाली पर नहीं किया जाता है इसे पाने के लिए आवश्यक है लोगों के साथ व्यवहार करें कि आप किस तरह से व्यवहार करें और अपने आसपास के लोगों पर विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com