कैसे पहचानें और निष्क्रिय तनाव से बचें

निष्क्रिय तनाव वास्तविक तनाव का स्रोत है, लेकिन अक्सर हमारे जीवन में अज्ञात है यह अन्य तनावग्रस्त लोगों के संपर्क के कारण होता है - हाँ, तनाव एक संक्रामक होता है, एक सामान्य सर्दी की तरह, केवल इसे लेने के लिए किसी और को दोष देने की संभावना बहुत कम है! इस लेख में, आप सीखेंगे कि निष्क्रिय तनाव कैसे पहचानें और कैसे अपने आप को प्रभावी ढंग से प्रतिरक्षण करना शुरू करें

कदम

चित्र शीर्षक स्पॉट और सेवंड सेकंडल स्ट्रेस चरण 1
1
एक संक्रामक बीमारी के रूप में तनाव का इलाज करें जब किसी और पर जोर दिया जाता है, किसी और की चिंता या तात्कालिकता की भावना को आपके तनाव की भावना में वृद्धि करना बहुत आसान होता है, जब तक कि आप इस व्यक्ति से बहुत मजबूत संबंध न हो और आप स्रोत के प्रति सचेत रहें बाहरी जो आपको परेशान करता है निष्क्रिय तनाव, नकारात्मक भावनाओं का अनजाने अवशोषण है, जो हमारे दिमाग में "दर्पण न्यूरॉन्स" की आग से डाली जाती है, जो हमें हमारे चारों ओर से घेरे के साथ सिंक करने की कोशिश करता है।
  • ध्यान दें कि आपको कैसा महसूस होता है जब आपके आस-पास के किसी स्थान पर चलते हैं, आस-पास दिखते हैं, अधीरता दिखाते हैं, अपना पैर दोहन करना या इसी तरह नकारात्मक कार्रवाइयां करना ध्यान दें कि दूसरे व्यक्ति के रूप में उत्सुक या अधीर होने के रूप में महसूस करना शुरू करने के लिए कितना समय लगता है कई लोगों के लिए, यह बहुत कम है
  • यह भी संभव है कि एक चिंतित और अधीर व्यक्ति के पसीना पिरोमोन्स आपको उसी तरह प्रतिक्रिया दे सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्पॉट और सेवंड सेकंडल स्ट्रेस चरण 2
    2
    अपने जीवन में लोगों को पहचानें जो तनाव के "बीमार" हैं यह आम तौर पर आपके निकटतम लोगों द्वारा जारी किया जाता है, दोनों के साथ रिश्ते और समय बिताए। इसलिए यह आपके साथी, आपके बच्चे, आपके सहयोगियों और पर्यवेक्षकों और ऐसे किसी व्यक्ति के साथ हो सकते हैं जिनके साथ आप बहुत समय बिताते हैं, जैसे प्यारे दोस्तों या पड़ोसियों।
  • कई मामलों में महिलाओं को निष्क्रिय तनाव के प्रति अधिक संवेदी होती है, जो दूसरों की देखभाल करने के लिए हमेशा उपलब्ध रहती है और अपने दुखों को कम करने के लिए बाध्य होती है। लिंग के बावजूद, दूसरों के लिए यह होने की इच्छा, यहां तक ​​कि जब पहले व्यक्ति में परेशान महसूस होता है, तो हम दूसरों के बोझ और इसके साथ नकारात्मक भावनाओं को भी ले सकते हैं। आप जितना अधिक empathic हैं, उतना ही अधिक संभावना है कि आप निष्क्रिय तनाव से ग्रस्त होंगे।
  • स्पॉट और सेवंड सेकेंडहाल्ड स्ट्रेस चरण 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    उन स्थितियों को पहचानें जिनमें निष्क्रिय तनाव उत्पन्न हो सकते हैं। कई बार कोई अनजाने में दूसरों के तनाव को अवशोषित कर सकता है, लेकिन कुछ सबसे सामान्य स्थितियों में शामिल हैं:
  • एक सहकर्मी, एक मालिक या एक ग्राहक के लिए तत्काल लगता है कि एक समय सीमा के लिए प्रेस आप इतनी जरूरी नहीं लग रहे हैं, लेकिन जैसे ही आप इसके बारे में अपने तनाव को महसूस करते हैं, आप क्लब में शामिल हो गए हैं
  • आपके बॉस, पार्टनर या मित्र को आगामी घटना के लिए बहुत जोर दिया गया है और आपको सलाह और आश्वासन के लिए लगातार पूछता है। अंत में, यहां तक ​​कि अगर आप जानते हैं कि सब कुछ नियंत्रण में है, तो आप इसे बहुत तनावपूर्ण लगते हैं।
  • आपका कार्यालय शिकायतों का एक पोत है और संभावित नौकरी हानियों, वेतन में कटौती या कर्मचारियों के घटाने के बारे में चिंताओं, और आवाज हर दिन बढ़ जाती है। काम पर इस तनाव से बाहर रहना मुश्किल है और आप जल्द ही अपने आप को निष्क्रिय तनाव से जूझ रहे हैं।
  • आप के पास एक बच्चा है और आप ठीक हैं, जब तक आपकी मां, आपकी बहनों और दोस्तों के बच्चे पहले से ही अपने डरावनी कहानियों को बताते हैं कि गलत क्या हो सकता है। अचानक उनका डर भी तुम्हारा हो गया है। फिर भी यह केवल एक गर्भावस्था की समस्या नहीं है, यह किसी ऐसे व्यक्ति पर लागू होता है जो एक ऐसी घटना का अनुभव करने वाला है जिस तरह से बदलता है, ऑपरेशन से कैसे निपटना होता है, जेल में किसी प्रिय को मदद करता है, एक उबाऊ बेटा जो "घोंसले में वापस आता है" आदि का स्वागत करता है। ।
  • एक मालिक या पर्यवेक्षक घबराहट से व्यवहार करता है और हमेशा चिढ़ जाता है - और इसके अलावा, "पकड़" की कोशिश करता है किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा तनाव के आक्रमण को अवशोषित करना मुश्किल नहीं है जिसे आप एक मॉडल के रूप में मानते हैं और जिनके आदेश आपके सभी प्रयासों की स्थिति बना सकते हैं।
  • कार्य या आप किसी के साथ संपर्क में हैं जो हमेशा तनाव और तनावपूर्ण होता है इससे पहले कि आप इस व्यक्ति से मिलते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने सकारात्मक महसूस करते हैं, वह आपको उस क्षण झुकाएगा जब आप उससे संपर्क करेंगे, हमेशा से। इस प्रकार का खट्टा और सूक्ष्म व्यक्तित्व आसानी से नकारात्मक भावनाओं को संचारित करता है, अगर आपको पता नहीं है कि क्या सचेत स्तर पर होता है- यानी, आप इस व्यक्ति के तनाव और नकारात्मक दृष्टिकोण का प्रभार ले रहे हैं।
  • सहायता-डेस्क में कार्य करें, जैसे आईटी प्रत्येक कॉल को जरूरी माना जाता है और कॉलर के अनुसार तुरंत एक स्थिति "हल" की जानी चाहिए। जो लोग दूसरों को जरूरी समझते हैं, उनका प्रभार लेने से निष्क्रिय तनाव भारी हो सकता है यदि आप इसे अच्छी तरह से निपटने के लिए नहीं सीखते हैं
  • यदि आप हमेशा वास्तविक आपातकाल की स्थितियों में काम करते हैं (यदि आप उदाहरण के लिए एक सहायक, आदि), आपके सभी काम निष्क्रिय तनाव का स्रोत है, कुछ कार्यस्थल में समर्थन के उचित कार्यक्रमों के साथ मान्यता प्राप्त और संबोधित किया गया है।
  • स्पॉट और सेवंड सेकेंडहाल्ड स्ट्रेस चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी भावनाओं का प्रभार ले लो एक बार जब आप जीवन में क्षणों को पहचान सकते हैं जहां तनाव लगता है, तो आप दूसरों के शिकार होने और उनके तनाव को रोकना शुरू कर सकते हैं।
  • पता चलता है कि निष्क्रिय तनाव में रहना पड़ता है यह आपकी अपनी भावनाओं के कारण तनाव से भी बदतर हो सकता है, क्योंकि आप जानते हैं कि आपके पास कोई नियंत्रण नहीं है और अक्सर आप स्रोत को नहीं समझते हैं हालांकि, यह इस से निपटने के लिए सड़क का एक हिस्सा है - तनाव के स्रोत को नियंत्रित करने के किसी भी विचार को छोड़ देना। जो कोई भी इस तनाव को वितरित करता है वह आपके नियंत्रण से बाहर है, लेकिन अपने तनाव के प्रति आपकी प्रतिक्रिया उस पर नियंत्रण कर सकती है।
  • अपने आप को विचलित करें और अपने और तनाव के बीच एक भौतिक या काल्पनिक बाधा रखें। व्यक्ति जो अपने तनाव संकेतों को भेजता है उससे अलग कुछ पर ध्यान दें। साँस लेने, श्वास और श्वास को ध्यान में रखते हुए 10 तक गिनती करें। अपने हाथ की हथेली को चुम्बन करने के लिए याद दिलाना आपको उस समस्या पर ध्यान केंद्रित रहें जिसे आप हल कर सकते हैं, तनाव के कारण व्यक्ति पर नहीं। अपने पसंदीदा रंग पर फोकस करें कल्पना कीजिए कि आप सुंदर हैं
  • ध्यान दें कि आप आसन, व्यवहार और तनाव शरीर की भाषा की नकल कैसे शुरू करते हैं क्या आप अपने कंधे पर अपने तनावपूर्ण सहयोगी की तरह ही बोर रहे थे? क्या आप अपने साथी की तरह चिंता के लिए भुलक्कड़ हैं? थोड़ी देर के लिए ध्यान दें कि आपके शरीर में तनाव कितना है और होशपूर्वक प्रत्येक भाग को आराम करने के लिए चुनते हैं और उन नकारात्मक कंपनों को हिलाएं।
  • स्पॉट और सेवंड सेकंडल स्ट्रेस चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    5
    यह एक है जो वायुमंडल बदलता है। जब आपको निष्क्रिय तनाव आ रहा है, तो इसे से बचने का प्रयास करें। दयालु और व्यस्त रहने के दौरान, आपको अपने आप को दूर करने में मदद करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • अगर कोई व्यक्ति किसी चीज़ के बारे में शिकायत करता है, तो उस व्यक्ति या स्थिति के बारे में कुछ सकारात्मक बोलें
  • यदि यह व्यक्ति किसी समयसीमा की बैठक के बारे में चिंतित है, तो समय सीमा को पूरा करने और योजना बनाने के लिए एक साथ समय बिताने का सुझाव दें। आप उन्हें दिखा सकते हैं कि आप होमवर्क को प्राथमिकता कैसे देते हैं।
  • यदि आप चिंतित हैं कि नौकरी संतोषजनक नहीं होगी, काम पढ़ने की पेशकश करें, गणना कीजिए, सिद्धांतों की कोशिश करें, प्रयासों की आलोचना करें या इसे बेहतर तरीके से कैसे करें। नकारात्मक होने के कारण चिंता को स्वीकार न करें
  • चित्र शीर्षक स्पॉट और सेवंड सेकंडल स्ट्रेस चरण 6
    6
    यदि व्यक्ति को चीजों के सकारात्मक पक्ष को देखने के लिए आपके प्रयासों से आश्वस्त नहीं लगता है, तो एक ब्रेक ले लो यह सभी को अवशोषित नकारात्मक वातावरण में रहने की आवश्यकता नहीं है।
  • सुझाव दो के लिए एक कप कॉफी या चाय तैयार करने के लिए
  • अगर यह छिपाना मुश्किल है, तो कहें कि आपको बाथरूम जाना है।
  • यदि आप कर सकते हैं, अपने विचारों को साफ करने के लिए, और बाहर निकलने वाली नकारात्मकता को हिलाएं, तो आप बाहर चले जाओ या इमारत के किसी दूसरे स्थान पर जाएं। यह दिखाया गया है कि व्यायाम तनाव को तोड़ता है, जब तक कि आप इसे थोड़ा कम करते हैं
  • चित्र शीर्षक स्पॉट और सेवंड सेकंडल स्ट्रेस चरण 7
    7
    अगर आप किसी निजी स्थिति की बजाय काम पर या स्वैच्छिक स्थिति में हैं, तो गाइड, मैनुअल और प्रशिक्षण से संपर्क करें। अगर कॉल या आपात स्थिति के जवाब देने की बात आती है, तो आपके नियोक्ता या स्वयंसेवी संगठन को निष्क्रिय तनाव से निपटने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करना चाहिए। मैनुअल अक्सर सबसे जटिल लोगों से निपटने के लिए क्रमिक तरीकों की सलाह देते हैं - सुनिश्चित करें कि आप इन स्वयं-रक्षा रणनीतियों के साथ तैयार रहें, ताकि दूसरों की मदद करने के लिए स्वयं की रक्षा कर सकें। यदि कोई मार्गदर्शन या प्रशिक्षण नहीं है, तो इसके लिए सहयोगियों के एक समूह / स्वयंसेवकों से पूछें या उन्हें व्यवस्थित करें
  • यदि ऐसी स्थिति है जहां तनाव में चोटों और शायद मौत भी शामिल है, जैसे डॉक्टरों, नर्सों, बचाव दल और पुलिस, तनाव के लिए पर्याप्त सहायता के लिए अपने संगठन से पूछें। आपकी स्थिति अद्वितीय और अकेले से निपटने के लिए मुश्किल है।
  • चित्र शीर्षक स्पॉट और सेवंड सेकंडल स्ट्रेस चरण 8
    8
    पहचानो और स्वीकार करें कि आप क्या नहीं बदल सकते। आप हमेशा किसी स्थिति या एक समस्या का सकारात्मक प्रभाव नहीं दे पाएंगे और आप हमेशा एक व्यक्ति की उपस्थिति या तनावपूर्ण स्थिति से खुद को मुक्त नहीं कर पाएंगे। इस मामले में, आपको मानसिक रूप से खुद को तैयार करने और सकारात्मक रहने के लिए खुद को तैयार करने की आवश्यकता होगी, और आपको तनावपूर्ण व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को तुम्हारा प्रभाव डालने की अनुमति नहीं होगी। आपको ईमानदारी से बोलने के लिए तैयार रहना होगा:
  • जो तनावपूर्ण होते हैं, उनको बचाने और उन्हें आराम देने की कोशिश करना बंद करो, क्योंकि यह आपके तनाव को बढ़ाता है। कभी-कभी आपको यह देखना है कि यह क्या है, क्योंकि यह संभव है कि जो व्यक्ति घर से काम करने पर तनाव लाता है, वह यह महसूस भी नहीं करता कि यह दूसरों पर होने वाले असर का कारण भी नहीं है। इस व्यक्ति को यह बताएं कि यह आपके लिए असर कर रहा है। पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें, इस व्यक्ति को यह समझने की आवश्यकता है कि स्थिति कैसे हानि पहुंचाई गई है
  • दयालुता के साथ प्रयास करें जलन या आक्रामकता की बजाय दया के साथ प्रतिक्रिया करें यह जानकर कि आपकी चिड़चिड़ी अवस्था दूसरों से आती है, तनावपूर्ण व्यक्ति को (और कुछ मुस्कुराहट) व्यवहार करने का निर्णय ले जाता है। यह थोड़ा शांत करने के लिए काम कर सकता है, लेकिन अगर यह काम नहीं करता है, तो यह आपको दूसरों के तनाव से खुद को दूर करने में मदद करेगा और अपने आप पर दया करेगी।
  • टिप्स

    • एक छोटी सी साप्ताहिक घटना की योजना बनाएं जो आपको खुश कर देती है और पूरी तरह से स्थिति या तनावपूर्ण व्यक्ति से अलग हो जाती है। यह एक फिल्म एक सप्ताह, दोस्तों से दौरे के लिए, रेस्तरां में एक रात के खाने के हो सकता है, एक दोपहर पुस्तकालय में खर्च नई विज्ञप्ति पढ़ने, शहर के ऐतिहासिक हिस्सा है, जो कुछ भी आप चुनते में टहलने के लिए एक दिन, हमें खुशी अपने पवित्र क्षण बढ़ने बनाते हैं।
    • ध्यान या मानसिक उपस्थिति का अभ्यास करें वे लोगों और तनावपूर्ण परिस्थितियों से आपकी लचीलापन का निर्माण करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • जितना संभव हो उतना तनावपूर्ण स्थितियों से दूर चले जाएं। तनावपूर्ण व्यक्ति पास में है, तो आप इसे आप, सप्ताह के अंत में यात्रा और समुद्र के दौरे के साथ बाहर ला सकते हैं, विदेशी अवकाश, सप्ताहांत में इंटरनेट एक्सेस या फोन, स्पा, आदि में दिन बिना खर्च वे आराम करने के सभी तरीके हैं और आपकी वास्तविक भावनाएं सतह पर आती हैं।
    • बच्चों को निष्क्रिय तनाव से पीड़ित हो सकता है, खासकर यदि उनके लिए सफलता की अपेक्षाएं हैं और बहुत से बाहरी गतिविधियों की है यदि कोई बच्चा बहुत तेज़ी से रह रहा है, धीमा कर देता है और यह एक बच्चा बनता है - वयस्क जिम्मेदारियां जल्द ही आ जाएंगी

    चेतावनी

    • जब अन्याय अन्याय, भेदभाव और अन्य सामाजिक बीमारियों से उत्पन्न होता है, तो कार्रवाई एक उत्कृष्ट उत्तर है। यदि आप इस कारण के बारे में एक कार्यकर्ता बन सकते हैं, तो आप अच्छे काम करने में सक्षम हो सकते हैं। यह आपको शक्तिहीनता की भावना को तोड़ सकता है, जब आप किसी प्रिय या मित्र को आराम करने की कोशिश करते हैं। दरअसल उनके स्थान पर कार्य करना या उन्हें समर्थन समूह और कार्यकर्ताओं को जानने में मदद करना एक अच्छा जवाब है। अपने आप का ख्याल रखें और याद रखें कि आप इस समूह का हिस्सा नहीं हैं, आपको दोषी महसूस न करें क्योंकि आप दूसरों को दुनिया को बदलने में मदद करने से पहले अपनी भावनाओं का ध्यान रखते हैं।
    • "दोस्ती" पर ध्यान दो, जो इस तथ्य का पूरी तरह से मिलती है कि दूसरे आपसे अपनी समस्याओं और शिकायत कर रहे हैं। जितनी अधिक वार्ता, उतना ही आपको सावधान रहना चाहिए। अंत में, यह सब नकारात्मकता को अवशोषित करने से आपको बुरा लगेगा और दूसरे के बारे में चिंतित नहीं होगा।
    • यदि निष्क्रिय तनाव आपके जीवन में व्यक्तिगत मुद्दों के बारे में जागरूकता जागता है, तो इसका प्रबंधन करने का सबसे अच्छा तरीका कार्य करना है यदि इस तनाव का स्रोत तुम्हारी जैसी स्थिति के बारे में बात करना है, तो आपका तनाव पूरी तरह निष्क्रिय नहीं है। अपने आप और दूसरों को ईमानदारी से यह समझने के लिए कि तनाव कहाँ से आता है। तनाव के विभिन्न स्रोतों को समझना एक बार में उनसे निपटना आसान होता है
    • निष्क्रिय तनाव के कुछ दुष्प्रभावों में उच्च रक्तचाप, पाचन, अनिद्रा, अवसाद, थकान, तनाव और खराब स्मृति में कठिनाई शामिल है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com