जब आप काम पर रहें तो खुद को शांत कैसे करें

कार्यस्थल काफी तनाव का स्रोत हो सकता है। चिंताएं, संघर्ष, अकुशल प्रबंधन, अत्यधिक कार्यभार और कई अन्य कारक निराशा और आगे की असुविधा पैदा कर सकते हैं। सौभाग्य से, वहाँ उपाय है कि आप को शांत करने में सक्षम होने के लिए ले जा सकते हैं। सबसे पहले, अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करने और शरीर को सक्रिय करने के लिए कुछ समय निकालें। इसके अलावा यह इंद्रियों को अपने मूड पर सकारात्मक प्रभाव पाने के लिए उत्तेजित करता है। यदि यह पर्याप्त नहीं है, तो अपने मनोवृत्ति में सुधार लाने और मन की शांति हासिल करने के लिए अभ्यास में अन्य युक्तियां डालें।

कदम

भाग 1

शरीर को आराम करो
1
साँस लेने की लय धीमा करो कैलिब्रेटेड और गहरी साँस लेने से मन और शरीर को काफी शांत करने में मदद मिल सकती है। यदि आपके पास अकेले रहने का मौका है, तो अपने हाथों को अपने पेट पर रखें और 5 सेकंड के लिए गहरा श्वास लें। अपने पेट को दिखने के लिए आपको अपने शरीर में पर्याप्त हवा डालनी होगी थोड़े विराम के बाद, धीमी गति से श्वास छोड़ें, जब तक आप सभी हवा को समाप्त न करें।
  • ध्यान केंद्रित रहें, नाक से श्वास और मुंह के माध्यम से बाष्पीभवन करें।
  • यदि आप अन्य लोगों की उपस्थिति में हैं, तो गंभीर रूप से श्वास लेने के दौरान मानसिक रूप से 5 तक की गिनती तक सीमित होते हैं, फिर आप श्वास छोड़ते समय 5 से फिर से गिन लेंगे।
  • सांस पर विशेष रूप से आपका ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, अन्य विचारों को बिना किसी निर्णय के दिमाग से दूर ले जायें।
  • 2
    खींच बनाओ जबकि आप अपने वर्कस्टेशन में हैं यदि आपके पास दूर होने का मौका नहीं है, तो अपनी मांसपेशियों को कुछ सेकंड के लिए खड़े होकर खड़े हो जाओ आप अपने सिर, कंधे और पैरों को घुमाने के दौरान भी घुमा सकते हैं। अनुबंध और आराम से अपनी मांसपेशियों को आराम से आपको शांत हो सकता है
  • एक समय में एक विशेष पेशी या मांसपेशी समूह पर ध्यान दें उदाहरण के लिए, आप 20 सेकंड के लिए सभी चेहरे से अधिक भुलक्कड़ शुरू कर सकते हैं, फिर धीरे-धीरे आराम करो।
  • अब गले में जाओ और इतने पर, धीरे धीरे नीचे की ओर चलते रहें, जब तक आप पैर की उंगलियों तक नहीं पहुंच जाते।
  • 3
    अपने दिल की लय को बढ़ाएं थोड़े समय के लिए दिल की दर बढ़ाना तनाव से राहत में सहायक हो सकता है। हालांकि पूरी तरह से चिंता को दूर करने के लिए पर्याप्त नहीं है, शारीरिक गतिविधि आपको भावनाओं को प्रबंधित और नियंत्रित करने में सहायता करती है। आप एक समय में कम से कम 10 मिनट के लिए कसरत करने और सक्रिय रखने के लिए आपको सकारात्मक परिवर्तन सुनिश्चित करने की आवश्यकता है
  • आंदोलन बनाने से आप अपने विचारों को काम पर सामना कर रहे समस्याओं पर बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित करने में सक्षम होने के लाभ के साथ स्पष्ट कर सकते हैं।
  • आप लंच ब्रेक के दौरान व्यायाम कर सकते हैं
  • यदि संभव हो तो, बाथरूम या सीढ़ी में घुसने और कूद जैक के एक या दो सेट करते हैं। जब आप व्यायाम करते हैं तो शरीर द्वारा जारी एंडोर्फिन मन पर बहुत शक्तिशाली आराम प्रभाव हो सकता है बेहतर अभी तक, बाहर कुछ क्षण के लिए बाहर जाने के लिए तेज चलने के लिए तेज चलना
  • खुली हवा में थोड़ी पैदल चलना आपको एक तरफ कई इंद्रियों को सांस लेने, आगे बढ़ने और उत्तेजित करने का अवसर देगा।
  • भाग 2

    संवेदनाओं को शामिल करना
    1
    कुछ ऐसी चीज रखें जिसे आप देखते हैं किसी पसंदीदा या अपने पसंदीदा स्मृति चिन्ह की तस्वीर उत्कृष्ट उदाहरण हैं। इस प्रकार के ऑब्जेक्ट को किसी जगह पर रखें, जब भी आप चाहें इसे देखने के लिए अनुमति दें। डेस्क पर एक फूलदान में ताजा फूल डाल देना एक और अच्छा उदाहरण है।
    • यदि तत्काल क्षेत्र में देखने के लिए सुखद कुछ नहीं है, तो अपने दिमाग में जगह या व्यक्ति को प्रदर्शित करें यह सरल दृश्य व्यायाम आपको शांत हो सकता है
  • 2
    मुखर toning की कोशिश करो यह शरीर में तनाव हार्मोन की मात्रा को कम करने के लिए एक उपयोगी तकनीक है। इसमें ध्वनि के समान वोकलाइज़ेशन बनाने में शामिल हैं "ओम" योग चिकित्सकों द्वारा प्रयोग किया जाता है एक जगह खोजें जहां आप अकेले रह सकते हैं और एक परीक्षा ले सकते हैं।
  • अपनी पीठ के साथ बैठो और ध्वनि बनाओ "mmmm" होंठ बंद रखने और जबड़े आराम से रखते हैं
  • शुरू में आप शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं, लेकिन गायन की वजह से श्वास और कंपन को सुखद उत्तेजना का सामना चेहरे, हृदय और पेट से भी हो सकता है।
  • 3
    आप की तरह कुछ सुनें अगर आप काम पर होते हैं, तो आप अक्सर परेशान या चिंतित होते हैं, एक आरामदायक पृष्ठभूमि संगीत आपको शांत करने में मदद कर सकता है संगीत के एक टुकड़े के नोटों पर गुनगुना या गड़बड़ करना, जिसे आप पसंद करते हैं, विशेष रूप से प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन आप सुन सकते हैं
  • प्रकृति की आवाज़ बस आराम के रूप में हो सकती है एक ऑनलाइन खोज करके आप सभी प्रकार के रिकॉर्डिंग पा सकते हैं, लहरों की आवाज से, हवा की आवाज़ से, पक्षियों के गीत में।
  • यह बेहतर होगा यदि मैं डेस्क के पास एक छोटा सा फव्वारा रख सकता हूं जो बहते पानी से उत्सर्जित ध्वनियों और झरनों का आनंद ले सकता है।
  • 4
    गंध, कुछ अच्छा स्पर्श या स्वाद। उत्तेजनाओं को उत्तेजित करते हैं जो आम तौर पर निष्क्रिय रहते हैं, जबकि आप उत्तेजनाओं के साथ काम करते हैं जो आपको आराम करने में मदद कर सकते हैं। अपने मंत्रिमंडल में कुछ रखें जो आपको उन्हें जगाने में मदद करेगी, जैसे सुगंधित मोमबत्तियां, एक विरोधी तनाव की गेंद या एक स्वादिष्ट और स्वस्थ नाश्ता।
  • खाने के बीच के अंतर को ज़ोर देना ज़रूरी है क्योंकि यह मन को शांत करने के लिए स्वाद की भावना को उत्तेजित और उत्तेजित करता है। उदाहरण के लिए, निश्चित रूप से यह आलेख आपको हर बार जब आप उबलते हुए खून महसूस करते हैं, तब आपको चिप्स के पैकेट को खोलने के लिए प्रोत्साहित नहीं होता है उन मामलों में भी चबाने वाली गम चबाने से इस उद्देश्य की सेवा हो सकती है!
  • भाग 3

    हताशा पर काबू पाएं
    1



    एक समाधान खोजें हम आम तौर पर निराश महसूस करते हैं जब हमें लगता है कि हम किसी स्थिति में जो चाहते हैं वह नहीं मिल सकता है। काम पर, इसका मतलब यह हो सकता है कि किसी प्रोजेक्ट की अगुवाई न करें या जिन समय आपके लिए अपेक्षित जवाब नहीं हैं, उनको न होने दें। अपने आप को याद दिलाएं कि किसी भी समस्या का समाधान है। निष्क्रिय रहने से तनाव और हताशा में धीरे-धीरे वृद्धि होगी, इसलिए अपनी समस्याओं का समाधान खोजने के लिए कदम उठाएं।
    • पहलुओं पर विशेष रूप से फोकस करें जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप किसी व्यक्ति के चरित्र को नहीं बदल सकते, लेकिन आप अपने व्यवहार पर प्रतिक्रिया देने के तरीके को बदल सकते हैं।
    • उन चीजों की एक सूची बनाओ, जो आपको चिंता करते हैं, फिर बाधाओं के चारों ओर उठने के तरीके खोजने के लिए विचार इकट्ठा करें
    • अपनी व्यक्तिगत समस्याओं या गपशप के बारे में शिकायत किए बिना, एक अनुभवी सहयोगी या गुरु से सलाह के लिए पूछें कि आप कैसे व्यवहार करेंगे अगर आप उसी कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं जैसे आप अपने सहकर्मियों के बारे में अनुपयुक्त बोलने से बहुत सावधान रहें
  • 2
    अपने आप को एक व्यापक साझेदार के साथ निकाल दें। व्यायामों को सांस लेने के अलावा, किसी से भी बात करना शांत करने का एक शानदार तरीका है एक आराम से व्यक्ति के साथ आमने-सामने बातचीत करना विशेष रूप से प्रभावी है, खासकर यदि आप अपने विश्वास का आनंद ले रहे हैं। आप अपने और आपके सहयोगियों के मनोदशा में सुधार के लिए गेम और प्रोत्साहन का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं, और काम पर अधिक आराम महसूस कर सकते हैं और अपने बारे में और स्थिति के बारे में अधिक आश्वस्त हो सकते हैं। इस तरह आप अपने बीच मजबूत बंधनों की स्थापना भी कर सकते हैं।
  • अपने साथियों के साथ अच्छा संचार करने के लिए आवश्यक है यदि आप और दूसरे सहयोगी अक्सर एक-दूसरे से निराश होते हैं, तो आपसे बात करने के लिए एक बैठक आयोजित करें आपके साथ काम करने वाले अन्य लोगों के समर्थन पर भरोसा करने में सक्षम होने से आप अपनी समस्याओं को बेहतर ढंग से समझ और हल कर सकते हैं। आप हमें सादगी के साथ संपर्क कर सकते हैं, उदाहरण के लिए आप कह सकते हैं "अरे सारा हम एक पल के लिए बैठते हैं और चैट करने के लिए सुनिश्चित करते हैं कि हम हमारी आगामी परियोजना के बारे में भी यही सोचते हैं?"।
  • सावधान रहें जब आप अपने विचारों को वेंट दें अपने कार्यालय में किसी और के लिए समस्याओं और कुंठितों को लेकर, नकारात्मक भावनाओं को कम करने में मददगार हो सकते हैं। हालांकि, अगर आप गलती से अपने मालिक या कोई अन्य व्यक्ति आपको दुखी महसूस कर लेते हैं, तो इससे चीजें खराब हो सकती हैं। इसके अलावा, उदगम का सरल तथ्य उपयोगी नहीं है यदि आप बाद में स्थिति को हल करने के लिए कोई भी व्यावहारिक कदम नहीं उठाते हैं।
  • 3
    बेशक आश्वासन दिया। जो भी कारण आपको तनाव महसूस होता है, अपने आप को याद दिलाना उपयोगी हो सकता है कि दुनिया खत्म नहीं हो रही है। आप और तुम्हारे बीच दोबारा दोहराएं "यह स्थिति केवल अस्थायी है", आपको पता चल जाएगा कि इसमें आश्चर्यजनक शांत प्रभाव हो सकता है यह बेहतर होगा यदि मैंने ये शब्द या कुछ ज़ोर से कहा।
  • आपके विचारों के साथ-साथ आपके शब्दों को आपकी भावनाओं को जितना भी हो उतना ही आपके व्यवहार से प्रभावित होता है। अपने आप को न केवल आपको शांत करने के लिए आश्वस्त करना, बल्कि एक अधिक सकारात्मक मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण प्राप्त करना जो आपको दिन बेहतर रहने की इजाजत दे सके।
  • अन्य सरल बयान जिन्हें आप आश्वस्त करने के लिए उपयोग किया जा सकता है "मुझे अच्छा लगता है" और "सब कुछ हल हो जाएगा"।
  • 4
    उन कारणों को लिखें जो आप परेशान महसूस करते हैं। अजीब लग सकता है, आपकी बीमारी के लिए विशिष्ट कारणों को संबोधित करने के लिए मजबूर होने से आपको शांत हो सकता है यह समझने की कोशिश करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपको वास्तव में क्या चिंता है, इसे लिखने का प्रयास करना है।
  • न केवल लिखने का कार्य ही आपको शांत होने में मदद करेगा, लेकिन कागज पर नकारात्मक भावनाओं और विचारों को स्थानांतरित करने से आप अपनी समस्याओं का समाधान करने और उसे खोजने में सहायता कर सकते हैं।
  • लिखित रूप में अपनी चिंताओं को डालने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आपकी निराशा या चिंता के स्रोत से निपटने और आवश्यक कदम उठाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है।
  • 5
    एक विनोदी तरीके से निराशाजनक परिदृश्यों को फिर से विस्तृत करें अगर आप मानसिक रूप से पीछे हट सकते हैं और निराशाजनक या तनावपूर्ण अनुभवों का पुनः प्रयोग कर सकते हैं तो आप मुझ पर भी हँसते हैं। इसे बनाने की संभावना बढ़ाने के लिए, हताशा के संभावित स्रोतों का विवेकशील तरीके से उन्हें प्रासंगिक रूप से संदर्भित करने के तरीकों का पता लगाएं।
  • आइए एक उदाहरण लेते हैं: एक बिंगो बोर्ड बनाएं जिसमें आपके काम के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है जो आपको समय पर निराश कर चुके हैं। अगली बार जब भी इसी तरह की स्थिति सामने आती है, तब बोर्ड पर संबंधित बॉक्स को चिह्नित करें और इस घटना से परेशान होने के बजाय इसके बारे में हंसने की कोशिश करें।
  • 6
    कड़ी मेहनत के बजाय अधिक कुशलतापूर्वक कार्य करें प्राथमिकताओं को निर्धारित करें और बेहतर समय आपके लिए उपलब्ध कराएं ताकि आप अपने कार्यों को पूरा करने के लिए तहखाने में मजबूर न हों। कामचलाऊ काम में भी procrastinating की आदत, काफी तनाव का स्रोत हो सकती है, जबकि अगर आप अपनी परियोजनाओं के अनुरूप बने रहने का प्रबंधन करते हैं तो आप बहुत शांत और खुश महसूस करेंगे। अपने कार्य दिवसों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने से आपको और अधिक उत्पादक महसूस करने में मदद मिलेगी और इसलिए आपके कार्य से अधिक संतुष्ट होगा।
  • प्राथमिकताओं के आधार पर आपके कार्यों को व्यवस्थित करें
  • उन्हें अधिक प्रबंधनीय बनाने के लिए सबसे जटिल कार्यों को तोड़ दें
  • अपने काम को जल्दी पूरा करें यदि ऐसा करने से कुछ तनाव कम करने में मदद मिल सकती है
  • 7
    शांत रहने का बहाना हालांकि यह मुश्किल लग सकता है, यह वास्तव में काम करता है क्योंकि यह वास्तव में काम करने के लायक है। ध्यान लगाओ ताकि आपकी भावनाओं को नियंत्रित न करें और ऐसा न करें कि आप सभी परेशान नहीं हुए। जैसे कि जादू के अनुसार, आपका मन आपके व्यवहार के अनुकूल हो सकता है।
  • 8
    मदद के लिए एक पेशेवर से पूछें यदि तनाव, हताशा या क्रोध आपके दिनों में सर्वव्यापी हैं, तो मानसिक स्वास्थ्य क्षेत्र में एक विशेषज्ञ से बात करना उचित है। आपकी भावनाओं को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने के तरीके जानने के लिए मदद लेने के साथ कुछ भी गलत नहीं है। यह आपको काम पर शांत, खुश और अधिक उत्पादक महसूस करने का मौका देगा।
  • अपने क्षेत्र में एक वैध पेशेवर पर आपको सलाह देने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप एक ऑनलाइन फोरम के माध्यम से जानकारी खोज सकते हैं या काम पर समस्याओं वाले लोगों को समर्पित सहायता समूह से संपर्क कर सकते हैं। आपके जैसे कई अन्य लोग हैं जो अपने काम की स्थिति के कारण निराश महसूस करते हैं और एक साथ आपसी समर्थन और सलाह देकर समस्याओं को दूर करना आसान हो सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com