कैसे ध्यान शुरू करने के लिए

ध्यान से लाभ उन लोगों द्वारा व्यापक रूप से प्रोत्साहित किया जाता है जो पहले से ही दैनिक या नियमित रूप से अभ्यास करते हैं लोगों को ध्यान करना चाहते हैं, इसलिए अलग-अलग कारण हैं: शांत करने के लिए "टेर" इंटीरियर, अपने बारे में अधिक जानें, शांत खोजें और वापस डाल दें "जमीन पर पैर", आराम करने के लिए चिंतन को मजबूत या बस क्योंकि यह एक के विश्वास का हिस्सा है चाहे कारणों को ध्यान में रखकर, आप को ध्यान में रखकर, यह कैसे करना है और प्रेरणा रखनी मुश्किल हो सकती है।

कदम

भाग 1

ध्यान के लिए तैयार करें
चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती कदम 1
1
आप क्या हासिल करना चाहते हैं इसके बारे में सोचें लोग विभिन्न कारणों से ध्यान शुरू कर देते हैं। कुछ रचनात्मकता में सुधार करना चाहते हैं, लक्ष्य को बेहतर ढंग से देखना, आंतरिक चर्चा को शांत करना और एक आध्यात्मिक संबंध बनाना चाहते हैं। यदि आपका उद्देश्य केवल आपको हर दिन कुछ मिनट बिताने के लिए अकेले ही अकेले अपने काम के बारे में चिंता किए बिना, ध्यान के लिए पर्याप्त कारण हो सकता है बहुत जटिल कारणों को खोजने के लिए आवश्यक नहीं है सब के बाद, ध्यान बस आराम करने का एक तरीका है, हर दिन की चिंता और चिंताओं को दूर ले।
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती चरण 2 के लिए ध्यान
    2
    एक क्षेत्र का ध्यान विक्षेप से मुक्त करें खासकर यदि आप बस ध्यान देना शुरू कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आसपास के वातावरण उत्तेजनाओं और विकर्षण से मुक्त हों टेलीविज़न या रेडियो बंद करें, सड़क के शोर और द्वार को सुनने के लिए खिड़कियां बंद करें और दूसरे कमरे के साथियों के कारण शोर को दूर करने के लिए। यदि आप अन्य लोगों या परिवार के साथ घर साझा करते हैं, तो ध्यान केंद्रित करने के लिए आपके लिए एक शांत जगह मिलना मुश्किल हो सकता है। उन लोगों से पूछें जो अभ्यास के दौरान चुप रहने के लिए आप के साथ रहते हैं, लेकिन उन्हें पूरा करने के तुरंत बाद उन्हें सूचित करने का वादा करें, ताकि वे अपनी सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकें।
  • आप एक सुगन्धित मोमबत्ती, धूप को हल्का कर सकते हैं या फूलों का एक गुच्छा का प्रबंधन कर सकते हैं जिससे थोड़ा अतिरिक्त स्पर्श हो और आपके ध्यान अनुभव को सुधार सकें।
  • आप बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए रोशनी को बंद या बंद करें
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती चरण 3 के लिए ध्यान
    3
    एक ध्यान कुशन का उपयोग करें यह, के रूप में भी जाना जाता है "Zafu", एक गोल कुशन है जो आपको अभ्यास के दौरान मंजिल पर बैठने की अनुमति देता है चूंकि यह कुर्सियों की तरह पीछे की ओर नहीं है, इसलिए यह आपको वापस दुबला करने की अनुमति नहीं देता है और आपकी ऊर्जा पर फोकस खो देता है। यदि आपके पास जफ़ू नहीं है, तो एक पुराना तकिया या सोफे तकिया भी अच्छा है, जो आपको लंबे समय तक पैर वाले सत्रों में दर्द महसूस करने से रोकता है।
  • यदि आप देखते हैं कि इस बैकलेस तकिया पर बैठी पीठ दर्द का कारण बनती है, सामान्य कुर्सी का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें अपने शरीर के बारे में जागरुकता बनाए रखने की कोशिश करें और जब तक आप विरोध न कर सकें, तब तक अपनी पीठ को सीधा रखें और फिर जब तक आप महसूस न करें कि आप पिछली स्थिति में वापस नहीं लौट सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक, शुरुआती कदम के लिए ध्यान 4
    4
    आरामदायक कपड़े पहनो आपको ऐसी कोई चीज से बचना चाहिए जो आपको ध्यान संबंधी सोच से विचलित कर सकती है, इसलिए तंग कपड़ों पर न डालें जो आपके शरीर पर तनाव पैदा कर देता है, जैसे जीन्स या तंग पैंट। जब आप व्यायाम कर रहे हों या सो रहे हों, पहनने वाले कपड़ों पर विचार करें - इस प्रकार के ढीले और सांस वाले कपड़े सबसे अच्छा विकल्प हैं
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती चरण 5
    5
    उस दिन का समय चुनें, जो आपके लिए सहज है। जैसा कि आप ध्यान के साथ अधिक आत्मविश्वास करना शुरू करते हैं, आप क्षणों में अपने आप को शांत करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं जब आप परिस्थितियों से चिंतित या अभिभूत होंगे लेकिन अगर आप अभी भी शुरुआती हैं, तो शुरुआती बार आपको ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है अगर आपके पास सही मानसिक स्थिति नहीं है। जब आप शुरू कर रहे हैं, तो आप पहले से ही आराम कर रहे हैं, शायद सुबह में पहली बार या अपने स्कूल या काम करने के बाद काम पर ध्यान देने की आवश्यकता है।
  • ध्यान में बैठने से पहले आप संतुष्ट कर सकते हैं कि व्याकुलता के किसी भी स्रोत को समाप्त करें। यदि आपको भूख लगी है तो हल्का नाश्ता करें, यदि आप की आवश्यकता महसूस करते हैं और इतने पर।
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती चरण 6
    6
    स्टॉपवॉच या अलार्म घड़ी को आसान रखें। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप पर्याप्त समय के लिए ध्यान का अभ्यास करते हैं, लेकिन आपको समय की जांच के लिए एकाग्रता को रोकना नहीं पड़ता है। उस समय के लिए अलार्म सेट करें जब आप ध्यान करना चाहते हैं, यह 10 मिनट या एक घंटे के लिए हो सकता है। सबसे अधिक संभावना है, आपका फोन फ़ंक्शन प्रदान करता है "वेक अप" या आप कई ऑनलाइन साइटें और एप्लिकेशन पा सकते हैं जो आपको अपने ध्यान सत्र के समय का समय दे सकते हैं।
  • भाग 2

    ध्यान लगाना
    चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती कदम 7
    1
    अपनी पीठ या कुर्सी पर अपनी पीठ सीधा बैठो। यह आसन आपको श्वास पर ध्यान देने की अनुमति देता है, जब आप श्वास और जानबूझकर साँस छोड़ते हैं। यदि आप बैकस्ट के साथ एक कुर्सी पर बैठे हैं, तो झुकना और गिरने की स्थिति से बचने की कोशिश न करें अपनी पीठ के साथ सीधे रहें जहां तक ​​संभव हो।
    • अपने पैरों को उस स्थान पर रखो जो आप के लिए सबसे आरामदायक पाते हैं। आप उन्हें आगे बढ़ा सकते हैं या उन्हें कमल की स्थिति में पार कर सकते हैं, यदि आप जमीन पर आराम कर रहे एक तकिया का उपयोग कर रहे हैं एक अच्छी तरह से बनाए गए आसन बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण चीज है
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती कदम 8
    2
    आप अपने हाथों से क्या कर रहे हैं इसके बारे में चिंता मत करो मीडिया अक्सर लोगों को अपने घुटनों पर अपने हाथों से ध्यान में रखते हुए दिखाती है, लेकिन अगर आपको इस स्थिति में असहज महसूस होता है, तो आप इसे शांति से बच सकते हैं। आप उन्हें अपनी गोद में रख सकते हैं, उन्हें अपने शरीर के किनारों पर छोड़ सकते हैं, कोई भी स्थिति जिससे आपको अपना मन खाली करने में मदद मिलती है और आपकी श्वास पर ध्यान केंद्रित किया जाता है ठीक है।
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती कदम 9



    3
    अपनी ठोड़ी को मोड़ो जैसे कि आप नीचे देख रहे थे प्रैक्टिस के दौरान आँखें खुली या बंद होने पर कोई फर्क नहीं पड़ता, हालांकि कुछ लोगों को कम पलकों के साथ दृश्य विचलन को अवरोधित करना आसान लगता है। दोनों ही मामलों में, सिर नीचे झुकने से छाती के उद्घाटन की सुविधा होती है और श्वास बढ़ जाती है।
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती चरण 10
    4
    टाइमर सेट करें एक बार जब आपको स्थान सुविधाजनक मिल गया और जब आप सत्र शुरू करने के लिए तैयार हों, तो उस समय के लिए अलार्म सेट करें जब आप ध्यान करना चाहते हैं। अभ्यास के पहले सप्ताह के दौरान पूरे घंटे के लिए एक ट्रान्सेंडैंटल स्टेट तक पहुंचने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें। 3-5 मिनट के सत्र के साथ धीरे-धीरे शुरू करो और अगर आप चाहें तो आधे घंटे, एक घंटे या उससे ज्यादा समय के लिए ध्यान में व्यस्त रहें।
  • छवि शीर्षक के लिए शुरुआती चरण 11
    5
    श्वास के दौरान अपना मुंह बंद रखें। जब आप ध्यान कर रहे हों, तो आपको नाक के माध्यम से श्वास और श्वास छोड़ना चाहिए। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपके जबड़े की मांसपेशियों को आराम मिले, भले ही आपका मुंह बंद हो। जबड़े का अनुबंध न करें और अपने दांतों को पीसकर न करें- आपको आराम करना होगा
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती कदम 12
    6
    सांस पर फोकस यह सब ध्यान में शामिल है। कोशिश करने के बजाय नहीं उन मुद्दों के बारे में सोचें जो आपको दैनिक तनाव कर सकते हैं, अपनी ऊर्जा को प्रत्यक्ष करने के लिए एक सकारात्मक तत्व ढूंढने के लिए निर्देशित कर सकते हैं: आपका श्वास साँस लेना और साँस छोड़ने पर आपके सभी ध्यान डालने से, आपको पता चल जाएगा कि बाहर की दुनिया के अन्य विचारों को आसानी से दूर चले जाएंगे, बिना उन्हें छोड़ने की चिंता किए बिना।
  • जिस तरह से आपके लिए सबसे अधिक आरामदायक है, उस पर अपनी सांस लेने पर ध्यान दें। कुछ लोग फैंसी पर फैलते हैं जो फैलते हैं और अनुबंध करते हैं, जबकि अन्य नाक से गुज़रने वाले हवा पर ध्यान देते हैं।
  • आप सांस से निर्मित शोर पर भी ध्यान दे सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप मन की स्थिति पैदा कर सकते हैं जो आपको साँस लेने के किसी भी पहलू पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती कदम 13
    7
    सांस को देखिए, लेकिन इसका विश्लेषण न करें। अभ्यास का उद्देश्य हर सांस से अवगत होना है, यह जानने के लिए कि यह कैसे वर्णन है। आप को याद रखने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि आप बाद में अनुभव कर रहे अनुभव का वर्णन कैसे कर सकते हैं या आपको बता रहा है। हर एक सांस के वर्तमान क्षण को जीने के लिए सीमित जब एक सांस समाप्त होती है, तो अगले एक पर ध्यान केंद्रित करें आपको मन के साथ कार्रवाई करने के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है, आपको बस इंद्रियों के माध्यम से इसे जीवित करना होगा
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती कदम 14
    8
    सांस पर ध्यान दें, अगर आप अपने आप को विचलित करने का ध्यान रखें यहां तक ​​कि जब आपके पास ध्यान का एक व्यापक अनुभव है, तो आप पाएंगे कि विचार भटकते हैं। आप काम, बिल या कमीशन के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं जो आपको बाद में करना होगा। जब भी बाहर की दुनिया के विचार फिर से सामने आ जाएंगे, तो उन्हें दहशत न दें और उन्हें अनदेखा न करें। इसके बजाय, धीरे-धीरे एकाग्रता को शरीर पर सांस लेने की अनुभूति को वापस लाने की कोशिश करें और दूसरे विचारों को एक बार फिर मिटाना पड़े।
  • आप देख सकते हैं कि साँस छोड़ने की बजाय साँस लेना पर एकाग्रता रखना आसान है। इसे याद रखने की कोशिश करें यदि आप समझते हैं कि यह आपके साथ भी हो रहा है। विशेष रूप से उस भावना पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें जो आपको शरीर छोड़ने पर छोड़ देता है।
  • यदि आपको श्वास पर ध्यान केंद्रित करने में समस्या हो रही है, तो प्रत्येक कार्य की गणना करना शुरू करें
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती चरण 15
    9
    अपने आप से भी ज्यादा मांग न करें इस तथ्य को स्वीकार करें कि जब आप अभी भी शुरू कर रहे हैं तब यह एकाग्रता बनाए रखना मुश्किल है। अपने आप को दोष न दें, याद रखें कि सभी शुरुआती आंतरिक चर्चा को महसूस करते हैं। वास्तव में, कुछ लोग कहेंगे कि वर्तमान क्षण पर ध्यान देने वाला यह निरंतर सही है "अभ्यास" ध्यान की इसके अलावा, यहां तक ​​कि आपके जीवन को रातोंरात बदलने के लिए ध्यान की भी उम्मीद नहीं है। जागरूकता से पहले इसके प्रभाव को लागू करने में कुछ समय लगता है। हर दिन कम से कम कुछ मिनटों के लिए अभ्यास का सम्मान करने का प्रयास करें, जब तक संभव हो तब सत्र को लंबा कर दें।
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आपका फ़ोन सेट अप है "मूक"।
    • सो जाने से पहले ध्यान में मदद करता है "धीमा" मस्तिष्क की गति और आपको अधिक आराम से महसूस करना।
    • याद रखें कि ध्यान तात्कालिक जादुई समाधान नहीं है, बल्कि एक निरंतर प्रक्रिया है। हर दिन अभ्यास करते रहो और समय में आप शांत और आंतरिक शांति की स्थिति तक पहुंच सकते हैं।
    • बेहतर आराम करने की कोशिश करने के लिए शांत संगीत सुनें
    • ओम जैसी मंत्रों को सांस लेने या पढ़ने पर ध्यान देना काफी आम है, लेकिन अगर आप अभ्यास के दौरान संगीत सुनना पसंद करते हैं, तो आराम से पटरियों का चयन करें यदि कोई गीत शुरुआत में चुप है, लेकिन गीत के बीच में एक रॉक लय लेता है, यह उपयुक्त नहीं है और ध्यान प्रक्रिया को बीच में कर सकता है।
    • आपको कुछ निराशा की अपेक्षा है इसके साथ रहने की कोशिश करें, आखिरकार यह आपको अपने बारे में बहुत कुछ सिखा रहा है और साथ ही शांत और शांतिपूर्ण ध्यान के क्षण भी हैं। अपने आप को जाने और ब्रह्मांड के साथ एक बनें।

    चेतावनी

    • किसी भी संगठन से सावधान रहें जो आपको ध्यान देने के लिए धन की अग्रिम राशि के लिए पूछता है। ऐसे लोग हैं, जो ध्यान से लाभ प्राप्त करते हैं और मुफ्त में आपकी सहायता करने में खुशी होगी।
    • ध्यान के दौरान आपके दर्शन हो सकते हैं, यहां तक ​​कि भयानक लोग भी। इस मामले में, तुरंत अभ्यास रोकें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आरामदायक कपड़े
    • एक तकिया / तकिया मदद कर सकता है
    • एक टाइमर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com