एक भूलभुलैया में ध्यान कैसे करें

हज़ारों सालों से, मनुष्यों ने सजावट से लेकर कला और मिथक तक के कारणों के लिए गोलाबारी के भीतर पाए गए संकल्पों में समृद्ध सर्पिल पथ बनाए हैं। इसके अलावा, भूलभुलैया लंबे समय तक एक रचनात्मक या आध्यात्मिक उपकरण के रूप में इस्तेमाल किया गया है यदि आप आध्यात्मिक अर्थ की खोज या प्रेरणा प्राप्त करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो आप इसे एक भूलभुलैया का उपयोग करके कर सकते हैं।

एक चलने योग्य मार्ग से मिलकर ध्यान उपकरण के रूप में, भूलभुलैया आराम का स्रोत हो सकता है और विचलित या अति क्रियाशील मन को शांत कर सकता है। आप भावनाओं या जीवन में दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं को परेशान करने, एक उलझन के माध्यम से चलने के लिए आप अपने भीतर अस्वस्थता के समाधान में मदद कर सकते हैं और क्या हो रहा है पर प्रकाश डाला में मन stilling से ग्रस्त रहे हैं। दोनों सुखदायक और शांत प्रभाव और भूलभुलैया का रूपक प्रतीकात्मकता, यात्रा या आध्यात्मिक यात्रा के रूप में करना, आप जीवन के महानतम रहस्यों को प्रतिबिंबित करने में सहायता कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

ढूँढें या अपनी भूलभुलैया बनाएँ
चित्र एक भूलभुलैया चरण 1 में ध्यान रखें
1
एक भूलभुलैया खोजें। यदि आप आस-पास रहते हैं या इसे देखने का मौका मिलता है, तो यह आध्यात्मिक स्थान पर ध्यान देने या आध्यात्मिक पथ लेने के लिए आदर्श स्थान होगा। आम तौर पर, चर्च आंगनों या पार्कों, स्पा कस्बों, शैक्षणिक संस्थानों और चिकित्सा सुविधाओं जैसे मैदानी इलाकों जैसे कि अस्पताल उद्यान जैसे स्थानों में मेज़ पाए जाते हैं। हमेशा एक शांत शांत और शांतिपूर्ण जगह में एक के लिए देखो, जहां आप undisturbed चल सकते हैं भूलभुलैया सोसाइटी और वेरिटिडास ने एक वेबसाइट के निर्माण पर सहयोग किया है, जिसे कहा जाता है "वर्ल्ड-वाइड भूलभुलैया लोकेटर" ("विश्व भूलभुलैया लोकेटर"), पते पर उपलब्ध है https://labyrinthlocator.com/. साइट पर जाएं और शहर और राज्य को दर्ज करें जहां आप खोज करना चाहते हैं। आप खोज को सीमित करने के लिए भी चुन सकते हैं, जैसे कि "25 मील (40 किमी) की त्रिज्या में"। चर्चों, अस्पतालों, पार्कों आदि में सार्वजनिक लेबिरिंथों की सूची आपको उनके पते के साथ दिखाया जाएगा। सूची में कुछ निजी लेबिलिंग भी मिल सकते हैं, जहां मालिक आपको आरक्षण के साथ चलने की अनुमति देते हैं।
  • चित्र एक भूलभुलैया चरण 2 में ध्यान रखें
    2
    एक भूलभुलैया बनाओ यदि आपको इसे नहीं मिल सकता है तो आप खुद को खुद बना सकते हैं इसके अलावा, यह साकार करने के लिए रचनात्मक प्रक्रिया का हिस्सा हो सकता है और आपको इसके निर्माण के दौरान आराम करने में मदद मिल सकती है। एक बनाने के लिए, रेत, पृथ्वी या किसी अन्य मिट्टी की सामग्री के साथ कवर एक उपयुक्त क्षेत्र खोजें, जिस पर आप लाइनों को आकर्षित कर सकते हैं वैकल्पिक रूप से, चिपकने वाली टेप के साथ एक बड़ी मात्रा में श्वेत पत्र को जकड़ कर रखो और अपने आप को जमीन पर एक भूलभुलैया रंग दें। यदि आप रेत या जमीन पर एक भूलभुलैया बनाना चाहते हैं, तो इसे बनाने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • 1.8 मीटर चौड़ा के बारे में क्रॉस बनाएं क्रॉस के प्रत्येक चतुर्थांश में एक बिंदु रखो
  • चार घुमावदार रेखाएं बनाएं, जो कि घड़ी की ओर मुख:
  • शीर्ष दाईं ओर स्थित डॉट के साथ क्रॉस के शीर्ष पर जुड़ें
  • क्रॉस के दाहिने हाथ के साथ ऊपरी बाईं ओर जुड़ें
  • निचले सही सिलाई के साथ क्रॉस के बाएं हाथ से जुड़ें
  • एक घुमावदार रेखा खींचना जो निचले बाएं बिंदु से शुरू होती है और, क्रॉस के चारों ओर घूमती है, निचली बांह तक पहुंच जाती है।
  • अधिक जानकारी के लिए, देखें कैसे एक भूलभुलैया आकर्षित करने के लिए.
  • चित्र एक भूलभुलैया चरण 3 में ध्यान रखें
    3
    जैसा कि आप भूलभुलैया आकर्षित करते हैं, आप शांत और विचारशील महसूस करना शुरू कर देंगे। सब कुछ को ध्यान में आप सुन, सूर्य और आपकी त्वचा पर हवा, रेत है कि आपके पैरों के नीचे और टहनी जिसके साथ आप बना रहे हैं नीचे की बनावट सहित ले लो, और इस तरह के गायन के रूप में आप के आसपास लगता है, पर ध्यान देना एक पक्षी का, पानी या तरंगों की आवाज़, उनकी गतिविधियों के दौरान मनुष्य के दूर गड़बड़ और पेड़ों की हलचल। भूलभुलैया का निर्माण अपने आप में, ध्यान या आध्यात्मिक प्रतिबिंब को छूने का एक कार्य होना चाहिए।
  • भाग 2

    एक भूलभुलैया की आंतरिक में ध्यान
    चित्र एक भूलभुलैया चरण 4 में ध्यान में रखते हुए
    1
    भूलभुलैया के प्रवेश द्वार के सामने खड़े हो जाओ। अपने इरादों को घोषित करें उदाहरण के लिए: "मैं इस समस्या का हल खोजना चाहता हूं ..."। यह कुछ भी हो सकता है जो आपको चिंता करता है
  • चित्र एक भूलभुलैया चरण 5 में ध्यान रखें
    2
    दो गहरी साँसें करकर ध्यान लगाओ यह एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि इस तरह से, आप अपने अवचेतन और अपने मन के अन्य हिस्सों को इस समस्या को हल करने की अपनी ईमानदारी से ध्यान देने के लिए आदेश देते हैं।
  • चित्र एक भूलभुलैया चरण 6 में ध्यान रखें
    3



    आप भूलभुलैया में ले जाने वाले ध्यान या आध्यात्मिक यात्रा को नमस्कार कहें। आप अपने विश्वास के आधार पर एक छोटी सी प्रार्थना पढ़ सकते हैं या थोड़े धरती के साथ गंदी हो सकते हैं। अपनी आंखों को बंद करना और प्रक्रिया को शुरू करने के लिए एक सरल धनुष को प्रतिबिंबित करना या बनाना
  • तय करें कि आप नंगे पैर चलेंगे या जूते पहन लेंगे। यदि आप नंगे पैर हैं, तो आप अपने पैरों के नीचे पृथ्वी की स्थिरता महसूस कर सकते हैं और अपनी ताकत से जुड़ सकते हैं।
  • एक भूलभुलैया चरण 7 में ध्यान देने वाला चित्र
    4
    चलना शुरू करें पहला कदम चलने की गति को स्थापित करता है यह धीमा या तेज हो सकता है चलने से प्राप्त करने के उद्देश्य को चुनें क्या आप आध्यात्मिक, विचारशील, जागरूक, लापरवाह, रचनात्मक या क्या महसूस करते हैं? यदि आप एक समस्या को हल करने की कोशिश कर रहे हैं, तो चलने पर ध्यान केंद्रित करें, चलना ध्यान बन जाएगा अब आपके पूरे शरीर को समाधान खोजने पर ध्यान केंद्रित किया गया है
  • यदि आप बहुत परेशान हैं, तो भूलभुलैया में प्रवेश आसानी से भावनाओं को अधिक आसानी से फैलता है। ज्यादातर लोग मस्तिष्क और शरीर के प्रतिबिंब पर निर्भर करते हुए और धीरे-धीरे चलने से शांत होने का प्रयास करते हैं।
  • चित्र एक भूलभुलैया चरण 8 में ध्यान रखें
    5
    चलते रहें अपना मन शांत रखो, और उन विचारों को बंद कर दें, जो हर बार उठते हैं। दूसरे के सामने एक पैर डालकर और लयबद्ध, नाजुक और नियमित रूप से साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • अगर आप किसी समस्या को हल कर रहे हैं, तो चलें जैसे कि वह अस्तित्व में नहीं था: सब कुछ चलें सतर्क चलने की गतिविधि के लिए खुद को त्याग दें आपकी समस्या का वजन आपके पीछे पड़ना चाहिए अब आपके अस्तित्व के विभिन्न हिस्सों में समाधान खोजने की इच्छा की जांच हो रही है। आपको बस इतना करना है कि इसे हस्तक्षेप किए बिना सेते और किसी उम्मीद के चलें। चलते रहो जैसे कि आपको दुनिया में कोई समस्या नहीं है: यह सब जाने दो।
  • अगर आप एक आध्यात्मिक पथ पर चल रहे हैं या प्रेरणा तलाश रहे हैं, तो यह सब फिर से चले जाएं और अपने आप को भूलभुलैया में चलने के अनुभव को दोबारा दें।
  • चित्र एक भूलभुलैया चरण 9 में ध्यान रखें
    6
    जब आप केंद्र तक पहुंचते हैं, तो ब्रेक लें आप थोड़ी देर के लिए यहां बैठ सकते हैं, बैठो या यदि आपको ऐसा लगता है, तो झूठ - तब ध्यान या प्रतिबिंबित करें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप पूरी तरह से अपनी आंतरिक प्रक्रिया को त्याग दें। हमें लगता है कि हम सभी समय के लिए बहुत अच्छा महसूस कर रहे हैं
  • यदि आपको कोई समस्या या हल करने के लिए प्रश्न नहीं है, या आप प्रेरणा की तलाश नहीं कर रहे हैं, बस चुपचाप बैठो और चीजों को होने दें
  • चित्र एक भूलभुलैया चरण 10 में ध्यान में रखते हुए
    7
    बाहर निकलें। जब आप तैयार हों, तो बस भूलभुलैया से बाहर निकलें। उन अंतर्दृष्टि और उपहारों को स्वीकार करें जिन्हें आपने प्राप्त किया हो। कृतज्ञता की भावना का स्वागत करते हुए हमेशा निर्णयों की सुविधा प्रदान करता है आपने जो सीखा है उसके लिए धन्यवाद दें
  • टिप्स

    • लैंडलाइन कटौती नहीं हैं उन्हें भ्रमित करने के लिए अक्सर बात है, लेकिन एक भूलभुलैया कई प्रवेश द्वारों और मरे हुए अंत के साथ एक रास्ता है, और जरूरी नहीं कि एक केंद्र होता है दूसरी ओर, एक भूलभुलैया, केवल एक प्रवेश द्वार और बाहर निकलता है और एक केंद्र तक पहुंचने के लिए इसके माध्यम से चलता है, ताकि हमेशा अपना रास्ता पता चले। जो कोई भूलभुलैया में चलता है वह कभी नहीं खोना चाहिए, क्योंकि यह एक अनावश्यक विचलन होगा - कभी-कभी, यह एक विशेष रूप से महान भूलभुलैया हो सकता है, लेकिन इसका रास्ता अभी भी स्पष्ट होना चाहिए।
    • आप ध्यान केंद्रित करने और शांत होने में मदद करने के लिए भूलभुलैया ध्यान अभ्यास नियमित रूप से अभ्यास करना चाह सकते हैं। यह एक आध्यात्मिक उत्थान, जो दूसरे मनुष्य के कई हजारों है, जो समय के साथ, बिजली और चिकित्सा का एक स्रोत भूलभुलैया में पाया के साथ अतीत में कई सदियों से जुड़ा हुआ है, हो सकता है।
    • एक भूलभुलैया का उपयोग करने का चयन करना आपके ऊपर निर्भर है, लेकिन सबसे अच्छा क्षण शाम को सुबह और देर से दोपहर में होते हैं जब यह बहुत गर्म नहीं होता है। अपने सिर पर झुलसाने वाली धूप के साथ एक भूलभुलैया के बीच में ध्यान करने की कोशिश करना बहुत अच्छा नहीं है, इसलिए अपने मूड और आपके आराम के लिए सही समय चुनना बुद्धिमानी से चुनें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक भूलभुलैया या एक उपयुक्त क्षेत्र, रेतीले या अच्छी मिट्टी के साथ
    • भूलभुलैया आकर्षित करने के लिए एक टहनी या अन्य उपकरण (यदि आवश्यक हो)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com