कैसे एक आध्यात्मिक यात्रा को लागू करने के लिए

आध्यात्मिक यात्रा एक ऐसी यात्रा है जिसे आप यह पता लगाने के लिए करते हैं कि आप कौन हैं, समझने के लिए कि जीवन में आपकी समस्याएं क्या हैं और अपने आप को दुनिया के साथ सामंजस्य करना है। इसका उद्देश्य एक उत्तर पाने के लिए शायद ही कभी मुश्किल है - नए सवाल पूछने के बजाय यह है यह लेख आपको यह नहीं बताएगा कि आपकी आध्यात्मिक यात्रा किस तरह से होनी चाहिए, लेकिन यह आपको ऐसे उपकरण प्रदान करेगा जो आप इसे अच्छी तरह से व्यवस्थित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

आध्यात्मिक लक्ष्यों को परिभाषित करने के लिए
एक आध्यात्मिक यात्रा के चरण 01 पर जाने वाला इमेज
1
समझें कि आपकी यात्रा केवल आपकी है यह विशेष रूप से गंभीर समस्याओं और प्राणपोषक अवसरों के जवाब में हर किसी के लिए और हर प्रकार के यात्रा पर लागू होता है हालांकि, वहाँ सर्वत्र मान्य सिद्धांत होते हैं, का इस्तेमाल किया उपकरण या scelti.Ricorda रास्तों कि भले ही एक परिषद उपयोगी हो सकता है के मामले में, कोई भी आपको बताने के लिए कि यह कैसे अपनी यात्रा या संरचित किया जाना चाहिए क्या दिशा में जाने के लिए सक्षम है।
  • अंत में, आप अपनी यात्रा की दिशा निर्धारित करते हैं अगर इस गाइड में दिए गए किसी भी कदम से तनाव पैदा हो रहा है या हानिकारक हो रहा है, तो इसे अब तक छोड़ दें, जीवन की संपूर्णता को ध्यान में रखने में आपकी मदद करने के लिए एक वैकल्पिक खोज लें।
  • कोई धर्म सच्चाई का एकाधिकार नहीं है यदि आप किसी धर्म या उसके अनुयायियों द्वारा नियंत्रित महसूस करना शुरू करते हैं, सहायता प्राप्त करें या कहीं और जाने पर विचार करें
  • एक आध्यात्मिक यात्रा के चरण 02 पर शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने विचारों और भावनाओं की एक डायरी रखें यह एक नियोजन क्षण की तरह लग सकता है, लेकिन वास्तव में आपकी यात्रा यहां शुरू होती है। अपने विचारों, भावनाओं, भय और अपेक्षाओं की एक सूची बनाएं अपने विचारों को रोज़मर्रा की जिंदगी और व्यापक लोगों पर रिकॉर्ड करें हर हफ्ते, आपने समीक्षा की है कि आपने जो लिखा है और जो लक्ष्यों को हासिल किया है और सप्ताह के दौरान उभरने वाली समस्याओं का ध्यान रखें। समस्याओं, उम्मीदों और महत्वाकांक्षाओं को प्रत्येक विशिष्ट संदर्भ के भीतर अनुभव करने के लिए समझने के लिए इस गतिविधि का उपयोग करें।
  • इस अभ्यास को अक्सर परिभाषित किया जाता है "जागरूकता डायरी"इसका उद्देश्य आपको अपने जीवन को नियंत्रित करने वाले सोचा पैटर्न की पहचान करने की अनुमति देना है, विशेषकर एक नकारात्मक अर्थ में, ताकि आप उन्हें संशोधित करने के लिए ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • एक आध्यात्मिक यात्रा के चरण 03 पर शीर्षक वाली छवि
    3
    उद्देश्यों की एक श्रृंखला निर्धारित करें और प्राथमिकताओं को परिभाषित करें जागरूकता डायरी इन लक्ष्यों के अनुसार आपके विचारों को व्यवस्थित करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है। एक आध्यात्मिक यात्रा मदद कर सकते हैं मौत का डर का सामना करना, दुनिया के आश्चर्य में आश्चर्य की भावना को बढ़ाने के लिए या एक विश्वास प्रणाली है कि अब अपने पाठ्यक्रम समाप्त हो गया है के पीछे छोड़ने के लिए और अधिक शांत और नियंत्रण गुस्से में लग रहा है,। यह आपकी निजी यात्रा है, इसलिए इसे आप जिस चीज पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लेते हैं उसे इलाज या बदलने में मदद मिलेगी।
  • विशेषाधिकार क्या बौद्धिक और भावनात्मक दृष्टिकोण से आपकी मुख्य रुचियां हैं - इस बारे में सोचें कि आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए आप किस चीज को सबसे ज्यादा चकित करते हैं और क्या बदल सकते हैं। एक आध्यात्मिक यात्रा अस्तित्व के बौद्धिक और भावनात्मक पहलुओं को एकीकृत कर सकती है।
  • याद रखें कि आध्यात्मिक लक्ष्यों को कम समय में हासिल नहीं किया जा सकता है, यह एक जीवन भर ले सकता है, और अक्सर यात्रा के दौरान बदल सकता है। अपने आप को समय सीमा देने या तनाव से निपटने से बचें
  • एक आध्यात्मिक यात्रा कदम 04 पर जाने वाला इमेज
    4
    अपनी यात्रा का दायरा तय करें क्या आपके पास हल करने की समस्या है? क्या आप एक निजी परिवर्तन की तलाश कर रहे हैं जो समय के साथ रहता है? क्या आप बस अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करने के लिए एक ध्यान संबंधी अभ्यास की तलाश कर रहे हैं या आप विश्वास का गहरा संकट अनुभव कर रहे हैं? पहले से यह पता लगाने की कितनी दूर आप आप अपनी यात्रा के साथ धक्का प्रयास करें: एक चिकित्सा के रूप, एक आध्यात्मिक यात्रा अपने सभी दुनिया के साथ अपने रिश्ते को बदलने के लिए प्रयासों पर इसके विपरीत, समय और प्रयास बहुत ही सीमित की राशि ले जा सकते हैं, या, ।
  • यह अक्सर ऐसा होता है कि यह यात्रा पूरी तरह से रहता है और यह लगातार पाठ्यक्रम के परिवर्तन उत्पन्न करती है। आध्यात्मिकता जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है और इसका एक अभिन्न अंग है I
  • विधि 2

    आध्यात्मिक स्रोतों से परामर्श करें
    एक आध्यात्मिक यात्रा का शीर्षक नाम की छवि चरण 05
    1
    पवित्र ग्रंथों को पढ़ें बाइबिल, टोरा, कुरान, ताओ ते चिंग, भगवद् गीता और उपनिषदों की तरह धार्मिक ग्रंथों के जीवन पर एक नए परिप्रेक्ष्य की पेशकश करने और विश्वास या अन्य लोगों की संस्कृति के लिए अपनी आँखें खोलने के लिए सक्षम हैं। आप धार्मिक ग्रंथों में की पेशकश पाठ्यक्रमों में से एक के हैं, लेकिन जिन तरीकों से आध्यात्मिक मुद्दों इतिहास के क्रम में संबोधित कर रहे थे मदद कर सकते हैं बेहतर अपनी समस्याओं और आपके सवालों के संदर्भ को समझना को देखने के लिए की जरूरत नहीं है। पवित्र ग्रंथों को पढ़ना, आपका ध्यान नए दिशाओं पर भी बदल सकता है, आपको नए प्रश्नों के सामने डाल सकता है, इससे पहले कि आपके पास शब्दों को तैयार करने के लिए भी नहीं था।
    • अपने अध्ययन के विषय पर पाठ्यक्रम लेने के विचार पर विचार करें। वहाँ विश्वविद्यालयों, स्कूलों और आजीवन सीखने के लिए केंद्र हैं जो विभिन्न धर्मों के इतिहास और संदर्भ ग्रंथों पर पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।
    • यदि आप पवित्र ग्रंथों को पढ़ने के लिए शैक्षणिक ग्रंथों के अध्ययन का समर्थन करने के लिए सोचते हैं, तो पता है कि उनके बीच एक अंतर है धार्मिक अध्ययन और उन "धार्मिक"। धार्मिक अध्ययनों से बाहर के धर्म के मुद्दे को संबोधित करते हैं, जबकि धार्मिक लोग अक्सर उन लोगों द्वारा लिखे जाते हैं जो सक्रिय रूप से उस धर्म का अभ्यास करते हैं।
  • एक आध्यात्मिक यात्रा चरण 06 पर जाने वाला इमेज
    2
    आध्यात्मिकता के विषय पर सार्वजनिक सेवाओं का पता लगाएं। कुछ सार्वजनिक आंकड़े आपके आध्यात्मिक यात्रा के लिए संसाधन या मार्गदर्शक हो सकते हैं। एक तुच्छ उदाहरण एक पारिश पुजारी या एक स्थानीय धार्मिक नेता हो सकता है: अक्सर ये लोग खुद को अपने रास्ते खोजने में मदद करने के लिए स्वयं उपलब्ध कराते हैं। इस व्यक्ति से मिलने से पहले, कार्यक्रम संबंधी सिद्धांतों को समझने के लिए कुछ कार्य या घटना में भाग लेने में सहायक हो सकता है, जिस पर मण्डली का आधार होता है
  • अन्य नागरिक संस्थानों को एक पुजारी या एक सक्षम कर्मचारी की मौजूदगी की उम्मीद है जो नुकसान या दर्द जैसी विशिष्ट समस्याओं का सामना करने में सक्षम हैं।
  • इन संस्थानों में स्वास्थ्य सुविधाओं या विभिन्न सुरक्षा उपायों शामिल हो सकते हैं, लेकिन सहायता प्राप्त करने के लिए आपको उनकी सेवाओं का एक उपयोगकर्ता होना चाहिए।
  • एक आध्यात्मिक यात्रा का शीर्षक, शीर्षक वाला चित्र, चरण 07
    3
    सार्वजनिक डोमेन में आध्यात्मिक स्रोतों को पढ़ें या सुनो। कई लेखकों या प्रचारक जो रोजमर्रा की जिंदगी के साथ संगत एक दृष्टिकोण के साथ आध्यात्मिक या धार्मिक विषयों से निपटते हैं। "आध्यात्मिकता", "धर्म" या "नए युग" अनुभाग में इस तरह की पुस्तकें बुकस्टोर में मिल सकती हैं स्कूलों में, पुस्तकालयों और आस-पास मनोरंजन केंद्र, सेमिनार और रीडिंग समूह कभी-कभी संगठित होते हैं। यहां तक ​​कि ऑनलाइन प्रकाशित रेडियो और पॉडकास्ट अक्सर अनुसंधान, आलोचना और आध्यात्मिक विषयों की चर्चा के बहुमूल्य स्रोत के रूप में प्रकट होते हैं।
  • उन स्थितियों से बचें जिन में एक वित्तीय योगदान का अनुरोध किया जाता है या आसान उत्तर देने का वादा करता है, या यदि आपके पास यह धारणा है कि वे कुछ बेचने का प्रयास कर रहे हैं इन मामलों में, यह बहुत संभावना है कि आपकी आध्यात्मिक प्रगति उनकी प्राथमिकता नहीं है
  • यदि आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं, आध्यात्मिकता की थीम पर केंद्रित रिट्रीट, शिविर और सम्मेलनों में उपस्थित रहें: निश्चित रूप से अपने क्षितिज का विस्तार और नए लोगों से मिलने का एक स्वस्थ तरीका है।



  • एक आध्यात्मिक यात्रा का शीर्षक शीर्षक छवि 08
    4
    समुदाय सहायता के डर के बिना लाभ उठाएं बेशक, "आध्यात्मिक यात्री" की स्टीरियोटाइप, प्रार्थना के पीछे हटने में एक भिक्षु को दर्शाती है, लेकिन वास्तव में यह एक ऐसा अनुभव है जिसे दूसरों की उपस्थिति से समृद्ध किया जा सकता है उन सवालों के बारे में मित्रों और परिवार से बात करें, जिनकी आप तलाश कर रहे हैं और जिन अवधारणाओं को आप परिभाषित करना चाहते हैं प्रश्नों के विषय पर केंद्रित बैठकों या अध्ययन समूहों में भाग लेना। चाहे आप अपनी विशिष्ट क्षमता को सुधारने की कोशिश कर रहे हों, जैसे ध्यान या जागरुकता का अभ्यास, या जो कि आप अपना सांस्कृतिक स्तर गहरा करने का इरादा रखते हैं, दूसरों से सीखना कार्य को और अधिक पूरा कर सकता है।
  • यह एक संभव संरक्षक की पहचान करने का एक तरीका है, लेकिन आप खुद को अपने आप को सलाह दे पाएंगे, जो आपकी यात्रा को और अधिक समृद्ध करेगा।
  • विधि 3

    आध्यात्मिक प्रथाओं का पालन करें
    एक आध्यात्मिक यात्रा का शीर्षक नाम की छवि चरण 09
    1
    ध्यान अभ्यास करें ध्यान हमें स्वयं की भावना को गहरा करने, चिंता को कम करने और मन को स्पष्टता प्रदान करने की अनुमति देता है। यह स्वयं पर ध्यान केंद्रित करने और एकाग्रता को परिशोधित करने के लिए एक तकनीक है। आप जरूरी नहीं कि क्रॉस लेग बैठे अभ्यास करें: यहां ध्यान भी चल रहा है, जबकि अधिकांश धार्मिक ने स्वयं-चिंतन का एक व्यक्तिगत रूप विकसित किया है।
    • योग चिंतन को एक भौतिक घटक जोड़ता है और आपको अपने आध्यात्मिक लक्ष्यों को स्पष्ट करने में मदद करता है।
    • कई अलग-अलग प्रकार के ध्यान हैं तकनीकों को एक सामान्य संदर्भ में सीखा और अभ्यास किया जा सकता है, क्या यह आध्यात्मिकता की बैठकों या ध्यान समूहों है जो एक विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में नियमित रूप से मिलते हैं। अक्सर इन बैठकों में नि: शुल्क प्रवेश होता है, दान के रूप में एक छोटे से शुल्क के साथ।
  • एक आध्यात्मिक यात्रा का शीर्षक नाम की छवि चरण 10
    2
    आध्यात्मिकता की खोज में, शारीरिक व्यायाम भी डालें कुछ धर्म भावना के एक मंदिर के रूप में शरीर को देखते हैं, तो रखना अच्छी हालत में अपने मंदिर नियमित रूप से शारीरिक spirituale.L`esercizio प्रोफ़ाइल में उचित कार्रवाई भी है, तो आप अपने मानसिक क्षमताओं में सुधार कर सकते हैं और आप एक अवसाद हल करने में मदद सकारात्मक सोच को बढ़ावा देने, जीवन के लिए एक समग्र और संतुलित दृष्टिकोण, जिसमें शारीरिक आंदोलन शामिल है, हमें दुनिया के साथ तालमेल रखता है, जागरूकता बढ़ता है और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है।
  • खेल गतिविधियों को थकाऊ होना ज़रूरी नहीं है एक मध्यम गतिविधि, सप्ताह के दौरान ठीक से वितरित की जाती है, शरीर को स्वस्थ और फिट रखती है
  • एक आध्यात्मिक यात्रा चरण 11 पर जाने वाला इमेज
    3
    प्रतिबिंब के लिए रिक्त स्थान बनाएं एक शांत वातावरण, जहां आप शांति में जीवन को प्रतिबिंबित कर सकते हैं, आपको बहुत अधिक उत्तेजनाओं और बहुत अधिक जानकारी की वजह से दैनिक रूप से जमा तनाव से बचाता है कभी कभी परिसरों और कार्यालयों वैकल्पिक प्रकृति के और शांति की उन्मत्त गति कोनों, जिनमें से विश्राम का एक पल एक अंतरिक्ष आनंद लेते हैं और घर पर जागरूकता और radicamento.Crearti बढ़ाने के लिए, कार्यालय में या में करने के लिए छात्रों जहां अवसर ले के साथ आरामदायक लग रहा है और जब आप दिन की घटनाओं से "असंपीड़ित" की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो आप अपने आध्यात्मिक कल्याण को बढ़ावा दे सकते हैं।
  • प्रतिबिंब के स्थान में आप चित्र, चिह्न और पोस्टर डाल सकते हैं - आप फूलों या धूप के साथ इत्र फैल सकते हैं - आप चुप रह सकते हैं या ध्यान संगीत सुन सकते हैं।
  • एक आध्यात्मिक यात्रा का शीर्षक वाला चित्र, चरण 12
    4
    चेतना के वैकल्पिक राज्यों की खोज करें psychoactive पौधों पर हाल के शोध से (जैसे psilocybin मशरूम के रूप में, DMT और मारिजुआना युक्त पौधों) पता चला है कि सक्रिय तत्व उनमें शामिल सिर्फ एक के बाद खुलापन और एक अधिक सहिष्णु व्यक्तित्व के विकास को प्रोत्साहित करने में सक्षम हैं इस प्रकार के पौधों assunzione.Le, आमतौर पर शामनावादी प्रथाओं और साठ के दशक के प्रतिकूल के साथ जुड़े, पदार्थों कि गहन दवा अनुसंधान का विषय है, क्योंकि सकारात्मक सोच के पैटर्न को प्रभावित करने और के लक्षणों को कम करने की क्षमता के होते हैं पुरानी तनाव
  • इटली और अमेरिका सहित दुनिया के कई हिस्सों में इन पौधों का कब्ज़ा और खेती अवैध है।
  • साइकेडेलिक दवाएं एक होने के जोखिम के लिए प्रसिद्ध हैं "बुरा यात्रा "है, जो उन लोगों में भ्रम या आध्यात्मिक भ्रम पैदा कर सकता है जो इसका इस्तेमाल करते हैं। वे बदले में जागरूकता, नियंत्रण के तहत और सीमित मात्रा में लेते समय बहुत मदद प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक आध्यात्मिक यात्रा का शीर्षक वाला चित्र 13
    5
    पवित्र स्थानों पर जाएं ये ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण स्थान हैं, जो पूर्व में धार्मिक प्रथाओं से संबंधित महत्वपूर्ण घटनाओं के दृश्य हैं। पवित्र स्थलों के अलावा तीर्थ यात्रा के कई वस्तु साल भर, ऐतिहासिक महत्व विशेष रूप से (के रूप में कुछ गिरिजाघरों) शायद राजसी अनुपात के अप्रकाशित और आगंतुकों के लिए उदात्त की भावना संवाद करने में सक्षम हैं के अलावा अन्य (जैसे स्टोनहेंज या वेटिकन के रूप में) देखते हैं और दिव्य के एक पवित्र स्थान होने के नाते, एक की आध्यात्मिकता को मजबूत करने में मदद करता है, साथ ही साथ अपनी ऐतिहासिक संस्कृति को गहराता है।
  • इनमें से कुछ स्थानों को पवित्र घटनाओं से जोड़ा जाता है, जैसे हज (मक्का की तीर्थयात्रा) कुछ मामलों में यह विशिष्ट लिटिरिकल कैलेंडर के अनुसार किसी की यात्रा की योजना के लिए उचित है।
  • एक आध्यात्मिक यात्रा चरण 14 पर जाने वाला इमेज
    6
    अपने आप को देखें! अनुसंधान और आपके द्वारा किए जाने वाले अभ्यास की सोच पर प्रभाव के परिमाण पर लगातार नियंत्रण रखें। जागरूकता की डायरी मौलिक महत्व का एक आध्यात्मिक साधन है: यह आपको अपनी खोजों, अपने संदेहों, आपके मूल्य प्रणाली के अभूतपूर्व प्रभाव और दुनिया में आपकी जगह के साथ संपर्क में रखती है। ध्यान दें कि यदि नकारात्मक विचारों का एपिसोड आपके अनुसंधान के दौरान वृद्धि या कमी करता है और अवलोकन के परिणामों के आधार पर दिशा और रूपरेखाओं को सही करता है।
  • आध्यात्मिक यात्रा आपकी आवश्यकताओं के लिए कार्यात्मक है और, हालांकि यह कभी-कभी मुश्किल सड़क हो सकती है, यह आपको अपने और दूसरों से संबंधित तरीके के परिवर्तन के बारे में और करुणा की आपकी क्षमता का आकलन करने की अनुमति देता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com