अकेलापन की सराहना कैसे करें

बहुत से लोग अकेले समय बिताने के लिए सहन नहीं कर सकते हालांकि, वास्तव में दूसरों की कंपनी का आनंद लेने के लिए, आपको सबसे पहले आपकी प्रशंसा करना सीखना चाहिए। यदि आप अकेलेपन को मौका देने को स्वीकार करते हैं, तो आप पा सकते हैं कि आप अपने आप के साथ अकेले समय बिताते समय बहुत उत्पादक होते हैं। इसके अलावा, यदि आप अकेले हैं, तो क्षणों का अच्छा उपयोग करने में सक्षम होते हैं, तो आप दूसरों के बीच होने का अवसर प्राप्त करते समय अधिक सतर्क, आराम और सकारात्मक होंगे। प्रतिबिंबित करने, भावनाओं और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने या अपनी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए आपके निपटान में समय का उपयोग करके अकेलेपन की सराहना करना सीखें

कदम

भाग 1

अकेलापन की सराहना करने के लिए जानें
1
मूल्यांकन करें कि एकांत से उत्पन्न होने वाले लाभ क्या हैं बहुत से लोग गलती से अलगाव या परित्याग के लिए समानता रखते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि एकांत दूसरों के द्वारा लागू होने वाली स्थिति नहीं है। अलग या छोड़ दिया महसूस कर आप दुखी या निराश कर सकते हैं दूसरी ओर, अकेलेपन खुद को नवीनीकरण और अन्वेषण के लिए समर्पित करने के लिए एक सुखद क्षण हो सकता है निम्नलिखित कुछ फायदे हैं जो आप अकेले समय व्यतीत करके प्राप्त कर सकते हैं:
  • आपके दिमाग में आराम करने और पुनः आरंभ करने के लिए ब्रेक लेने का समय है;
  • आपकी व्यक्तिगत उत्पादकता स्तर बढ़ता है;
  • अपने बारे में और जानें;
  • यदि आपके पास कोई समस्या है, तो आपके पास आपके लिए उपलब्ध विकल्पों का बेहतर पता लगाने का अवसर है और इसलिए उपयुक्त समाधान खोजने की अधिक संभावना है;
  • आपके द्वारा की गई धारणा में सुधार हुआ है और इसलिए आप स्वस्थ पारस्परिक संबंधों को स्थापित करने में सक्षम हैं।
  • 2
    प्रगतिशील रूप से आप अकेले खर्च करते समय बढ़ाते हैं यदि आप आमतौर पर लगता है कि अकेलापन उबाऊ है और अप्रिय है, बहुत छोटे कदम उठाने के लिए संतुष्ट रहें, तो बेहतर है कि आप खुद को लंबे समय तक अकेले रहने के लिए मजबूर न करें। सबसे अच्छी रणनीति धीरे-धीरे एकांत के क्षणों को बढ़ाने के लिए है
  • यदि आप आम तौर पर दूसरे लोगों से घिरे होते हैं, तो केवल पूरे सप्ताह के लिए अकेले खर्च करने के लिए दैनिक 30 मिनट का समय निर्धारित करें। आप सामान्य रूप से एक सहयोगी से बदलाव करने के बजाय अपनी कार के साथ काम करने या चलने का निर्णय ले सकते हैं। या आप पार्क में या समुद्र तट के साथ थोड़ी देर तक चल सकते हैं किसी एक की उपस्थिति या रुकावट के बिना आप जो भी गतिविधि कर सकते हैं उस पर हर दिन एक घंटे बिताने के लिए वचनबद्धता उठाएं।
  • इन अनुभवों के नोट ले लो मैंने सोचा था कि यह बेहतर था? क्या तुम ऊब हो? कैसे आए? अकेलेपन के लिए अपने घृणा को बेहतर ढंग से समझने के लिए जितना संभव हो उतना विवरण लिखें
  • 3
    एकांत के क्षणों का सामना करने के लिए अपने आप को बौद्धिक रूप से तैयार करें सिर्फ इसलिए कि आप आश्वस्त हैं कि अकेले रहना उबाऊ है इसका मतलब यह नहीं है कि वास्तव में ऐसा होना चाहिए। जब आप नियुक्ति के लिए अपने साथ लेते हैं, तो उसे दिलचस्प और संतोषजनक गतिविधियों के साथ भरने के लिए कार्यक्रम शुरू करना शुरू करें।
  • उदाहरण के लिए, यह सोचते हैं कि आप एक सप्ताह के अंत में घर पर अकेली बिताने का फैसला किया है, तो आप कुछ फिल्मों किराये पर ले सकते, एक रचनात्मक परियोजना को समर्पित या बार जब आप स्कूल के लिए एक खोज खत्म करने के लिए है का उपयोग करने का फैसला करने की योजना है। ऊर्जा को उच्च रखने के लिए और दिन कम उबाऊ बनाने के लिए, किताबें, संगीत और अन्य मनोरंजन उपकरण भी प्राप्त करें
  • अकेलेपन के क्षणों का सामना करने के लिए तैयार हो जाना समय गुजरने का रहस्य तेजी से हो सकता है। आपको बस इतना करना होगा कि आप कई गतिविधियों को प्रदान कर सकते हैं जो आप अपने निपटान में घंटों भरने के लिए करना पसंद करते हैं।
  • भाग 2

    मनोवैज्ञानिक कल्याण और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करना
    1
    यह कला के लिए जुनून विकसित करता है एकांत के क्षणों के दौरान रचनात्मकता फूल होने के बाद, आप इसे का उपयोग करने वाली गतिविधियों की योजना बना सकते हैं जो आपको इसे खिलाती है। जब आप दूसरों से समय और ध्यान के लिए अनुरोध से विचलित नहीं होते हैं, तो आपका मन अधिक संभावनाओं को खोलता है
    • क्षणों जब आप अकेले हैं एक महान अवसर एक साथ आने के लिए और एक नया व्यापार प्रोजेक्ट बनाने के लिए, एक उपन्यास, एक नया गीत विकासशील लिखना, टेराकोटा वस्तुओं को बनाने के लिए, अपने फोटोग्राफी कौशल में सुधार और इतने पर है । यहां तक ​​कि अगर आप एक विशुद्ध रचनात्मक क्षेत्र में काम नहीं करते हैं, तब भी आप अविष्कारशीलता के झिलमिलाहट से लाभ उठा सकते हैं।
  • 2
    एक शौक के लिए समर्पित यद्यपि आप अपने रुचियों और जुनून को दूसरों के साथ आगे बढ़ा सकते हैं, आप अपने आप को अपने द्वारा स्वयं के परिणाम प्राप्त करने के लिए सेट करके आनंद ले सकते हैं। जो कुछ भी शौक आपको खुश और शांतिपूर्ण महसूस करता है, उसे एकांत में भरें ऐसा करने से आपको सहायता की आवश्यकता के बिना तनाव को आराम और राहत देने की अनुमति देने के दोहरे लाभ मिलते हैं। आप उन चीजों को करने का अवसर ले सकते हैं, जो आपके मित्र या पार्टनर में रूचि नहीं रखते हैं या जिसके लिए उनके पास आपके साथ जुड़ने का समय नहीं है।
  • आप जो गतिविधियां अकेले उपलब्ध शौक के पूर्ण स्पेक्ट्रम को कवर कर सकते हैं आप पहाड़ों में लंबी पैदल यात्रा कर सकते हैं, किताब पढ़ सकते हैं, एक संग्रहालय पर जा सकते हैं या पिस्सू बाजार के स्टालों के माध्यम से ब्राउज़ कर सकते हैं।
  • 3
    एक प्यारे दोस्त के साथ खेलते हैं। सिर्फ इसलिए कि आप अपना समय अन्य मनुष्यों से नहीं खर्च कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप किसी जानवर की कंपनी का आनंद नहीं ले सकते। उदाहरण के लिए, एक कुत्ते की देखभाल करने से आपको मनोवैज्ञानिक विकार के रूप में चिंता, अवसाद और अकेलेपन सहित बड़ी बीमारियों पर काबू पाने में मदद मिल सकती है। कुत्ते आपको घर छोड़ने और बाहर रहने के लिए आपको कंपनी बनाते हैं, आपको स्वस्थ विकल्प बनाने में मदद करने और सहायता करने की आवश्यकता नहीं है।
  • 4
    अपना ख्याल रखना अकेले खर्च करने के लिए खाली समय आना मन की, शरीर और आत्मा को पोषण और शांत करने वाली गतिविधियों के लिए खुद को समर्पित करने का एक आदर्श अवसर है। बहुत से लोग स्वयं की उपेक्षा करते हैं क्योंकि वे हमेशा कुछ और करने में व्यस्त हैं हालांकि, हमारे मानसिक और भावनात्मक कल्याण को प्रदान करने से हमें और अधिक उत्पादक, केंद्रित और रोजमर्रा की जिंदगी में तनाव का सामना करने में मदद मिल सकती है, कैरियर के प्रकार पर ध्यान दिए बिना।
  • ऐसी गतिविधियां जो आपको अपने शरीर, मन और आत्मा की देखभाल करने की अनुमति देती हैं, वे सब कुछ जो आप करना पसंद करते हैं और जो आपको अच्छी तरह से फिर से प्राप्त करने में मदद करता है। सुबह में रोज़ दिनचर्या शुरू करने से पहले या शाम को आराम करने से पहले काम के दिन के अंत में एक लंबा गर्म स्नान करके ध्यान देने का विषय हो सकता है।
  • कुछ गतिविधियों का चयन करें जिन्हें आप प्रत्येक सप्ताह अकेले खर्च किए जाने वाले क्षणों के दौरान आराम और खोलने पर विचार करते हैं कुछ समय बाद आपको लगता है कि आप अकेलेपन की प्रशंसा करना शुरू कर सकते हैं!
  • भाग 3

    प्रतिबिंबित करने के लिए सॉलिट्यूड के क्षणों का उपयोग करें
    1



    आपके पास जीवन के लिए आभारी रहें एकांत में खर्च करने के लिए रचनात्मक तरीके से उपयोग करने का एक शानदार तरीका यह है कि कृतज्ञता की डायरी शुरू करें. आभारी महसूस करने से आपको उन चीजों की सराहना करने की अनुमति मिलती है जिनकी आप पहले से ही नहीं हैं। कृतज्ञता सकारात्मक विचारों के पक्ष में है और मनोदशा में सुधार भी करती है
    • चीजों / लोगों / अवसरों की एक छोटी लिस्टेड सूची बनाने के लिए आपके निपटान में कुछ मिनट का समय व्यतीत करें, जिसके लिए आप आभारी महसूस करते हैं। रात के समय सोने या एक पल के लिए सोते हुए अपने आप को समर्पित करने के लिए यह कुछ आसान हो सकता है
  • 2
    अपने आप को यथार्थवादी लक्ष्यों और उन्हें विकसित करने के लिए एक योजना विकसित करें। अकेले होने के नाते आपके व्यक्तिगत विकास पर प्रतिबिंबित करने के लिए एक महान अवसर हो सकता है। अपने पेशेवर और व्यक्तिगत लक्ष्यों का मूल्यांकन करने के लिए अपने निपटान में समय का उपयोग करें, और उन्हें आपको प्राप्त करने की कितनी कमी है। यदि आपने अभी तक ठोस लक्ष्यों को निर्धारित नहीं किया है, तो ऐसा करने का समय है और एक कार्य योजना तैयार करने के लिए जो आपको उन्हें प्राप्त करने की अनुमति देगा।
  • चूंकि एकांत एकाग्रता और उत्पादकता को बढ़ावा देता है, इसलिए यह आपके लक्ष्य का विश्लेषण करने और अपनी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए एक विधि की योजना बनाने का एक आदर्श अवसर है। बस यह सुनिश्चित करें कि यह है स्मार्ट लक्ष्य, या यह कि वे विशिष्ट, मापन योग्य, व्यवहार्य, प्रासंगिक और एक समय सीमा से जुड़े हुए हैं।
  • नोटबुक लें और अपने कुछ मुख्य लक्ष्यों को लिखें, फिर डिजाइन रणनीतियां जो आपको उन्हें बनाने की अनुमति देती हैं सामान्यतया सबसे जटिल लक्ष्यों को कई मध्यवर्ती अवस्थाओं में विभाजित करने के बाद आसानी से पहुंचने में आसान होता है, जो आपको अंतिम लक्ष्य की दिशा में मार्गदर्शन करेगा। उदाहरण के लिए, यह सोचते हुए कि आप स्पेन जाना चाहते हैं और स्पेन में रहना चाहते हैं, तो धीरे धीरे आगे बढ़ना उपयोगी होगा: पैसे बचाने, स्पेनिश भाषा का अध्ययन करना और नए गंतव्य में नौकरी खोजना।
  • 3
    अपने विचारों और व्यवहारों को एक डायरी में बताएं तर्क और तरीके से अपने तरीके पर प्रतिबिंबित करने का यह एक शानदार तरीका है, अपने आप को बेहतर जानना सीखना अकेलेपन के कुछ पलों को कमाने के लिए लिखना कि आपका दिन कैसा चला गया है, तनाव को दूर करने, सोच और व्यवहार के अपने पैटर्न की पहचान करने और समस्याओं के नए समाधान ढूंढने में आपकी सहायता कर सकता है। नतीजतन, कल्याण और मानसिक स्वास्थ्य के आपके स्तर में सुधार होगा और भविष्य में आप अपने आप को नई चुनौतियों का सामना करेंगे और आप खुद के बारे में अधिक आश्वस्त महसूस करेंगे।
  • 4
    आध्यात्मिक प्रथाओं के लिए समर्पित अकेलापन आपको अधिक आध्यात्मिक बनने में भी मदद कर सकता है चाहे ये आपके धर्म के सिद्धांतों को और अधिक सख्ती से या जीवन के सच्चे उद्देश्य की खोज में तब्दील हो जाए, तो आपको अपने आप से अधिक स्पष्ट और गहराई से सोचने की क्षमता होगी।
  • प्रत्येक व्यक्ति शब्द आध्यात्मिकता के लिए एक अलग अर्थ का श्रेय देता है, लेकिन सामान्य तौर पर यह किसी के भीतर के स्वयं के सम्बन्ध में प्रवेश करने का संदर्भ देता है: एक ऐसी प्रक्रिया जिसे केवल एकांत में किया जा सकता है ध्यान, ध्यान, योग, प्रार्थना या प्रकृति में प्रतिबिंबित करने के लिए और अधिक आध्यात्मिक समझ प्राप्त करने के लिए अपने निपटान में समय का उपयोग करें।
  • भाग 4

    खो गया समय पुनर्प्राप्त करें
    1
    जब आप अकेले हों तो व्यायाम करें स्वस्थ और लंबे जीवन के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना महत्वपूर्ण है इसके अलावा, जब शरीर गति में होता है, तो मस्तिष्क उन एंडोर्फिन नामक रसायनों को जारी करता है जो जीवन को अच्छी तरह से महसूस कर रहे हैं, मनोदशा में सुधार और दिमाग से दूर चिंताओं को दूर करते हैं। अगर आपके पास बर्बाद करने का थोड़ा समय है, तो थोड़ा सा बाइक बनाने का मौका लें।
    • इसके अलावा एक अच्छे मूड में डाल करने के लिए, शारीरिक गतिविधि, आप और अधिक ऊर्जावान बनाता है अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत, बेहतर नींद में मदद करता है और आप एक स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने में मदद करता है। एक रन या अपने कुत्ते के साथ टहलने के लिए जाओ, शहर के बाहर एक जंगल में एक पथ के माध्यम से चलना या सप्ताह के अंत में साइकिल में किसान बाजार में खरीदारी करने जाते हैं।
  • 2
    एक झपकी ले लो कई बार यह इतना प्रतिबद्धताओं अन्य लोगों के साथ आप ठीक से आराम करने के लिए समय नहीं है द्वारा बोझ जा सकता है। दिन के अंतिम घंटे के दौरान एक झपकी ले लो रात नींद के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं, लेकिन अगर दिन के समय कुछ नींद पाने के लिए सही है `मदद कर सकते हैं और अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं और बाद में नियुक्तियों के लिए विश्राम किया।
  • महत्वपूर्ण बात यह है कि कम से कम 20-30 मिनट में थोड़ी सी झपकी लेनी चाहिए और जब आप रात के लिए बिस्तर पर जाते हैं तब भी कई घंटे बचे हैं।
  • 3
    घर के काम और नियमित कामों की देखभाल करें। जब आप रिश्तेदारों या दोस्तों से घिरे नहीं होते हैं, तो आप दैनिक पीसने से आने वाली प्रतिबद्धताओं के साथ कपड़े धोने या आपके बैंक स्टेटमेंट और बिलों की जांच के लिए पकड़ने का लाभ ले सकते हैं। यदि आपके पास अकेले खर्च करने के लिए बहुत समय है, तो उन प्रोजेक्ट की एक सूची तैयार करें जिन्हें आप लागू करना चाहते हैं और उन्हें प्रथा में डालना शुरू कर सकते हैं। इस तरह, एकांत के क्षण अधिक उत्पादक साबित होंगे और इसके अलावा समय तेजी से पारित होगा।
  • 4
    कुछ भी मत करो कुछ लोगों को अपने दिनों के व्यावहारिक रूप से हर क्षण के प्रोग्रामिंग की आदत होती है सच्चाई यह है कि हमेशा की जा रही है "व्यस्त" यह आपको गलती से विश्वास कर सकता है कि आप उत्पादक हैं, लेकिन वास्तव में यह नहीं है। कुछ लोग सोचते हैं कि खाली समय कमजोरी का संकेत है या संकेत है कि वे कठिन प्रयास नहीं कर रहे हैं, इसलिए वे हमेशा व्यस्त हैं
  • समझे कि अवकाश के समय अविश्वसनीय रूप से सकारात्मक हो सकता है यदि यह राहत पाने के लिए उपयोग किया जाता है और ऐसी गतिविधियां करता है जो ताकत बहाल करती हैं इसके विपरीत, यदि आप इसे बेवकूफ बनाने के लिए बेवकूफ गतिविधियों को समर्पित करते हैं, तो आप अंतःस्थापित होने की बजाय अधिक तनाव महसूस करेंगे।
  • जब आप अकेले हों और मूल्यांकन करें कि उनके पास कोई सकारात्मक लाभ है या आप अन्य लोगों की कंपनी में आपको फिर से खोजने के लिए इंतजार कर रहे हैं, तो आप उन चीजों पर गौर करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com