गहराई से ध्यान कैसे करें

ध्यान, विचित्र, निराशाजनक साबित हो सकता है। इस अभ्यास को आपको आराम क्यों करना चाहिए, आपकी नसों को शांत करना और तनाव को राहत देने में आप वास्तव में भ्रमित होते हैं? आपको क्या ध्यान देना चाहिए? यदि आप सही तकनीकों का पालन करके और एक उचित मानसिक दृष्टिकोण के साथ ध्यान सत्र सेट अप करते हैं, तो आप अपने आप से पूछने के लिए रोक कर गहराई से ध्यान शुरू कर सकते हैं यदि आप ऐसा कर रहे हैं "सही"।

कदम

भाग 1

एक शांत जगह खोजें
ध्यान में रखते हुए चित्र गहरा चरण 1
1
घर में एक बिंदु चुनें, जो विशेष रूप से चुप है यह बेहतर होगा अगर मुझे दरवाजे के साथ कमरे और बच्चों द्वारा या बाहरी ट्रैफिक द्वारा अक्सर आने वाले क्षेत्रों से दूर मिले।
  • ध्यान में रखते हुए छवि का ध्यान गहरा चरण 2
    2
    एक सीधे बैकस्ट के साथ एक कुर्सी लें या फर्श पर एक तकिया डाल दें आदर्श स्थान को बहुत सहज नहीं होना चाहिए, सोते हुए सोते हुए जोखिम के बिंदु पर, लेकिन अभी भी पर्याप्त आराम से आपको कम से कम 20 या 30 मिनट तक बैठने की अनुमति देनी चाहिए।
  • ध्यान में रखते हुए छवि का ध्यान गहरा चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि कमरे में प्राकृतिक प्रकाश है गरीब प्रकाश मन को आराम करने में मदद कर सकता है, इसलिए फ्लोरोसेंट रोशनी के बजाय मोमबत्तियां या दीपक लगाने पर विचार करें।
  • ध्यान दीजिए छवि का ध्यान गहरा कदम 4
    4
    दिन के एक क्षण की स्थापना करें जिससे आप अलग हो जाएं और अन्य गतिविधियों से दूर हो जाएं। आप इस अभ्यास के लिए सुबह या शाम को कुछ समय बिताने का फैसला कर सकते हैं जब बच्चों को नींद आती है और फोन की घंटी बजती है
  • भाग 2

    ध्यान अभ्यास करना
    ध्यान में रखते हुए छवि का शीर्षक गहरा चरण 5
    1
    कुशन या कुर्सी पर बैठो जो आपने तैयार किया है। एक आरामदायक स्थिति खोजें, जो आपको 20 मिनट या उससे अधिक समय तक रहने की अनुमति देता है।
    • आप शुरू करने से पहले वापस खींच रहे हैं, यदि आप पूरे दिन बैठे हैं धड़ को बाएं और दाएं स्थिति से बैठकर, या बिल्ली / गाय की योग स्थिति और तनाव जारी करने और ध्यान पर एकाग्रता को आसान बनाने के लिए बच्चे की स्थिति को घुमाएं।
    • अपने कंधे से आराम करो जब आप श्वास लेते हैं, तब इसे अपने कानों तक ले जाएं, तो इसे गिरने दो। अपनी पीठ को बहुत सीधा रखें और अपने हाथों को अपनी गोद में रखें। ध्यान zazen अपने बाएं हाथ को दाहिने हाथ पर डालने की योजना है, हथेलियों का सामना करना पड़ता है और अपने दाहिने अंगूठे के ऊपर अपने बाएं अंगूठे को रखो, जैसे कि आप अंडे का समर्थन करना चाहते हैं इस तरह, हाथों और अंगूठे को एक परिपत्र आकार की रूपरेखा करनी चाहिए जो प्रतीकात्मक रूप से अनन्त और बेहोश को प्रतिबिंबित करती है: आपके गैर-प्रभावशाली पक्ष को अब खुद को प्रकट करने की अनुमति है
  • ध्यान में रखते हुए चित्र गहरा ध्यान दें चरण 6
    2
    अपनी आँखें बंद करें या एक सफेद दीवार पर ध्यान केंद्रित करें। कुछ लोगों को अपनी आँखों के साथ मनन करना मुश्किल लगता है, जबकि अन्य अपनी आँखों से मनन करना संघर्ष करते हैं क्योंकि कभी-कभी वे उनींदे से अभिभूत होते हैं।
  • सक्रिय रूप से ध्यान केंद्रित करने के लिए मुद्रा "कुछ नहीं"। आपको सफेद दीवार को देखने की जरूरत नहीं है, लेकिन दीवार के माध्यम से। जब आप की आवश्यकता महसूस करते हैं तो पलक करें
  • ध्यान में रखते हुए छवि गहरा चरण 7
    3
    साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करें जब आप एक गहरी मन की स्थिति तक पहुंचते हैं, तो बस शांति और श्वास में बैठने के बजाय अधिक ध्यान में अधिक ध्यान शामिल नहीं होता है। अपनी सादगी में, हालांकि, ध्यान बहुत जटिल है। दस से नीचे गिनती शुरू करें मन को शांत करने के लिए गिनती पर ध्यान दें यदि आपके पास अधिक समय है और यह अभ्यास आपको मदद करता है, तो आप 50 या 100 से गिनती शुरू कर सकते हैं।
  • 8 से ऊपर की गिनती में गहरा साँस लें, 2-4 सेकंड के लिए अपनी सांस रखें और फिर दोबारा 8 से ऊपर की गिनती करें। इस गति को 2 मिनट के लिए रखें।
  • हवा में प्रवेश करने और शरीर को छोड़ने की अनुभूति पर ध्यान दें ऑक्सीजन की कल्पना करें कि शरीर को भरता है और खून में फैलता है। श्वास पर एकाग्रता को खोने के बिना पूरे शरीर में प्रवेश करने वाले ऑक्सीजन को महसूस करें।
  • भाग 3

    एकाग्रता रखें
    ध्यान दीजिए छवि का ध्यान गहरा चरण 8



    1
    अपने विचारों का निरीक्षण करें ध्यान के सबसे कठिन भागों में से एक, जब आप अभी शुरू कर रहे हैं, तो क्या करना है की समस्या से निपटना है। आप बैठे हैं, आप जानबूझकर साँस लेते हैं ... और फिर? समय के साथ, जैसा कि आप इस अभ्यास का अभ्यास करते हैं आपको महसूस होगा कि विचार मन में सहज रूप से उठता है और जैसे ही वे आए हैं, वे दूर जाते हैं। आप इस तथ्य पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं कि आपको बच्चों को जाना है, रात्रिभोज के लिए तैयार होना चाहिए या कुछ समस्या जो हमेशा काम पर मौजूद होती है। इन विचारों से खुद को पहचानने और उन्हें मन और जागरूकता की स्थिति पर कब्जा करने की बजाय उन्हें एक तालाब में मछली तैराकी के रूप में कल्पना करें। उन्हें देखो क्योंकि वे बाहर आते हैं और अपना दिमाग दर्ज करते हैं।
    • अपने व्यक्तित्व और अपने अस्तित्व से खुद को दूर करके, आप अपने आप से खुद को अलग कर सकते हैं "मैं" सोच, जो मन के उस हिस्से से है जो इन विचारों को जन्म देती है। यदि आप श्वास पर एकाग्रता खोए बिना विचारों को मन में घुमाने की अनुमति देते हैं, तो आप उन्हें देख सकते हैं और उन्हें जाने दें
  • ध्यान में रखते हुए छवि को गहरा चरण 9
    2
    लड़ाई मत करो जागरूकता को एक विचार की तुलना में ऊर्जा के रूप में अधिक माना जाना चाहिए, और यह वर्णन और साबित करने के लिए बहुत मुश्किल है। यही कारण है कि ध्यान एक अभ्यास है - और यह ज़ाज़ेन सरल से कहीं ज्यादा दूर है "बैठो"। ध्यान और ज़ेन भिक्षुओं के स्वामी क्या करते हैं? वे बस बैठे हैं
  • उस विचार को पहचानें जो जीवन की विभिन्न घटनाओं और आपके आस-पास की चीजों के बीच बहती है, लेकिन अपने दिमाग को वापस लाने की कोशिश मत करो "जागरूकता" कि आपने लगाया है और जिसकी आपने खुद को आश्वस्त किया है जब आप ध्यान करना शुरू करते हैं तो यह अक्सर होता है कि मन "विचलित" होता है, और यह बहुत निराशाजनक हो सकता है
  • ध्यान में रखते हुए छवि का ध्यान गहरा चरण 10
    3
    "पैनोरमिक प्रभाव" से अवगत रहें एक पुरानी मोंटी पायथन स्केच में रेगिस्तान में दो लोग हार गए हैं। एक निश्चित बिंदु पर वे क्रॉल करना शुरू करते हैं क्योंकि गिद्धों को उनके ऊपर घुमाने लगता है। मैं पानी की सख्त देख रहा हूं जब तक कि उनमें से एक सीधे कैमरे में नहीं दिखता और कहता है: "एक मिनट रुको!"। इस बिंदु पर कैमरे एक शानदार दृश्य बनाते हैं, और सभी फिल्मों को एक कैटरिंग सेवा प्रदान करते हैं जो सभी के लिए उपलब्ध हैं। दो आदमी खाने के लिए शुरू करते हैं और बहुत देर हो चुकी है इससे पहले पूरे दल को रेगिस्तान में घूम रहा है, पानी की कमी के लिए बेताब है, जब तक कोई व्यक्ति नहीं कहता: "एक मिनट रुको!" और पूरी प्रक्रिया फिर से शुरू होती है।
  • आपका मन उसी तरह काम करता है अपने विचारों को देखकर आप सोच सकते हैं: "एक सेकंड रुको, लेकिन विचार देख रहा है कौन?"। यह घटना आपके मन में एक निराशाजनक लड़ाई बन जाती है, और यह उन लोगों में बहुत आम है, जो मानते हैं कि ध्यान एकमात्र है "बैठो"। श्वास पर फोकस, यह सिर्फ एक विचार है, इसे देखो और इसे जाने दो।
  • ध्यान में रखते हुए छवि का ध्यान गहरा चरण 11
    4
    अपने आप को गले लगाओ विचारों से अपने आप को दूर करने और उन्हें देखकर, अपना मन और शरीर अस्तित्व में रखते हैं और साथ ही श्वास भी करते हैं, तो आप इसे नियंत्रित किए बिना अपनी वास्तविक प्रकृति की अनुमति देते हैं। आप अपने अहंकार को गैर-अनुलग्नक सीख रहे हैं और अपनी सच्ची प्रकृति को गले लगाते हैं और प्यार करते हैं।
  • भाग 4

    ध्यान को समाप्त करें
    इमेज का शीर्षक ध्यान गहरा चरण 12
    1
    अपने भौतिक शरीर पर लौटें कुर्सी और फर्श को छूने वाले भागों को समझकर अपनी शारीरिकता को जागरूकता लौटें।
  • ध्यान में रखते हुए छवि का शीर्षक गहरा चरण 13
    2
    समय, मौन और शांति की सराहना करते हुए दो मिनट खर्च करने का प्रयास करें एक सकारात्मक मानसिक प्रक्रिया पूरे दिन के मूड में सुधार कर सकती है।
  • ध्यान में रखते हुए छवि का शीर्षक गहरा चरण 14
    3
    जब आप दैनिक ध्यान पर खर्च करते हैं तब योजना करें। कार्यक्रम का सम्मान करें और आप देखेंगे कि अभ्यास धीरे-धीरे सरल हो जाएगा।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शांत स्थान
    • फर्श पर कुर्सी या कुशन
    • स्ट्रेचिंग अभ्यास
    • प्रकाश
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com