फ्लोरोसेंट लैंप कैसे बदलें

एक मानक गरमागरम बल्ब बदलना स्वाभाविक रूप से सरल कार्यों में से एक है, और एक नए कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट बल्ब को बदलना बस उतना आसान है हालांकि, जब आप एक लंबी ट्यूब फ्लोरोसेंट लैंप को बदलने का समय लेते हैं, तो आप अपने आप में परेशानी पा सकते हैं यह तुरंत स्पष्ट नहीं है कि आप आवास से प्रकाश बल्ब कैसे हटाते हैं, और जब आप एक सीढ़ी पर खड़े हो, तो पूरे पाइप का प्रबंधन करना मुश्किल हो सकता है। समस्याओं के बिना एक फ्लोरोसेंट लैंप को बदलने का तरीका जानने के लिए, निम्नलिखित गाइड देखें

कदम

==

  1. सुनिश्चित करें कि बिजली बंद है फ्लोरोसेंट लैंप को बदलने से पहले सुनिश्चित करें कि उपकरण चालू नहीं है नहीं उपकरण को बिजली हटाने के लिए बस दीवार स्विच का उपयोग करें आप दीपक सर्किट को बाधित करने के लिए विद्युत पैनल का उपयोग कर सकते हैं और उसे सही ढंग से लॉक कर सकते हैं और इसे लेबल कर सकते हैं। यह सत्यापित करने के लिए कि किसी उपकरण में बिजली की आपूर्ति नहीं है, एक वोल्टेज परीक्षक का उपयोग करें

  2. एक सीढ़ी या किसी अन्य समर्थन को तैयार करें अधिकतर संभावना है, आप जमीन के स्तर से आराम से फ्लोरोसेंट लैंप तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे। डिवाइस के नीचे एक सीढ़ी या कुर्सी रखें जो आपको दीपक को आराम से और सुरक्षित रूप से प्रतिस्थापित करने की अनुमति देता है

  3. पहली ट्यूब 90 डिग्री को घुमाएं ऊपर खींचो और धीरे से दोनों हाथों से पहले फ्लोरोसेंट ट्यूब लें, दीपक के छोर तक उन्हें जितना संभव हो उतना करीब रखें। आप टर्निंग के एक चौथाई तक दोनों दिशाओं में ट्यूब को घुमाने में सक्षम हो जाएंगे, जब तक कि यह बंद नहीं हो जाता। इसलिए दीपक के छोर से निकलने वाले प्रांजकों को घुमाएं ताकि उनके पास ऊर्ध्वाधर संरेखण हो और ट्यूब फिर तंत्र के नीचे और बाहर निकल सकें। धीरे धीरे इस नाली के माध्यम से नीचे फ्लोरोसेंट ट्यूब कम। ट्यूब को फर्श पर धीरे से रखो, जहां यह रोल नहीं कर सकता है या बाद में इसे निपटाने के लिए अव्यवस्थित हो सकता है।

  4. आवास में नए फ्लोरोसेंट ट्यूब को उठाएं। नए दीपक को स्थापित करने के लिए, दोनों छिद्रों में खांचे के साथ अपनी टेंस संरेखित करें। ट्यूब को ऊपर की तरफ गुंजाइश में धकेलिए और इसे 90 डिग्री तक घुमाएं जब तक आपको नहीं पता कि यह जगह में फंस गया है। आप यह सुनिश्चित करने के लिए दीपक को एक नाजुक नल दे सकते हैं कि यह दृढ़तापूर्वक लंगर डाले हुए है

  5. अन्य दीपक के साथ इस प्रक्रिया को दोहराएं। ज्यादातर मामलों में, फ्लोरोसेंट लैंप को 2 ट्यूबों के साथ डिज़ाइन किया जाता है। प्रत्येक ट्यूब को बदलने की प्रक्रिया समान है

  6. नए फ्लोरोसेंट लैंप की कोशिश करो दीवार स्विच चालू करें और जांचें कि नया फ्लोरोसेंट लैंप सही ढंग से कैसे चालू हो, यह ध्यान में रखते हुए कि पूर्ण चमक प्राप्त करने के लिए फ्लोरोसेंट लैंप को एक मिनट या उससे अधिक की आवश्यकता है। यदि नए बल्ब ठीक से काम नहीं करते हैं, तो प्रतिस्थापित करने के लिए एक दोषपूर्ण घटक हो सकता है।

कार्यालय लैंप की प्रक्रिया - छत रोशनी

कार्यालय लैंप आमतौर पर एक छत के साथ छत प्रकाश के अंदर होते हैं इस तरह के अवकाशित ल्यूमिनेयर हल्के पाइप का समर्थन करते हैं जिससे दुर्घटनाओं और टूटने को कम किया जा सकता है, लेकिन अंतरिक्ष की कमी और आंदोलन की स्वतंत्रता के कारण बहुत निराशाजनक हो सकता है। टोपी लीवर या स्नैप-इन लॉक द्वारा आयोजित की जाती है।

  1. एक पेचकश का प्रयोग करके, बीच में टोपी को पकड़ते समय लीवर नीचे धक्का। टोपी का समर्थन करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके सिर को मारकर ताले को तोड़ सकता है या स्विंग कर सकता है।

  2. साफ। मौका ले लो, जबकि कीट को हटाया जाता है, छत की रोशनी की सतह से कीट, धूल या कंडेनसेशन और ढालना।

  3. फ्लोरोसेंट ट्यूब के एक छोर को घुमाए या छुड़ाना, और फिर दूसरे।

  4. छेद या इंटरलॉकिंग क्षेत्र की खोज करें जिसमें एनोड / कैथोड पिन रखे जाते हैं और जो आंदोलन की स्वतंत्रता की अनुमति देते हैं।

  5. पहली ट्यूब को पकड़ो और उसे निकालें। दूसरी ट्यूब अधिक आसानी से बाहर आ जाएगी। अन्तर्निर्मित इकाइयों में अक्सर 4 ट्यूब होते हैं, जिसमें एक गिट्टी होती है।

  6. अंतिम ट्यूब को पहले बदलें फिर पहली ट्यूब की जगह पिछले। दूसरे शब्दों में, जब आप उन्हें निकालते हैं तब से अनुक्रम को उल्टा करते हैं।

  7. जब अंतिम ट्यूब रखा गया है, तो टोपी को जगह में रखें और दोनों हाथों को जगह में रखने के लिए और अंगूठे को दबाने के लिए क्लैंप को दबाएं।

  8. स्नैप लॉक को मजबूत दबाव या मजबूत झटका की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि लॉक `यू` के आकार का स्टील वसंत का बना है।

टिप्स

  • फ्लोरोसेंट लैंप द्वारा उत्पादित एक कष्टप्रद चर्चा आमतौर पर इंगित करता है कि प्रकाश बल्ब की बजाय स्टार्टर को प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।
  • गरमागरम दीपक के विपरीत, फ्लोरोसेंट लैंप शायद ही कभी पूरी तरह से जला। इसके बजाय, वे प्रकाश शक्ति कम कर देते हैं या समय के साथ चक्कर लगाते हैं, प्रतिस्थापन की आवश्यकता का संकेत देते हैं



चेतावनी

  • टूटी लैंप आँखें और त्वचा के लिए चोट का खतरा है एक दीपक की जगह जब सुरक्षात्मक चश्मे पहने हुए एक टूटने की स्थिति में आंख की चोट के जोखिम को कम करने में मदद करेगा।
  • सभी प्रकार के फ्लोरोसेंट लैंप में पारा की एक छोटी मात्रा होती है, जिसका मतलब है कि वे तोड़ते हैं अगर वे स्वास्थ्य जोखिम लेते हैं। यदि आप फ्लोरोसेंट लैंप को तोड़ते हैं, तो वेंटिलेशन के लिए एक खिड़की खोलें और एक कंटेनर में टूटे हुए टुकड़े को मिटा दें कि आप निपटान के लिए मुहर लगा सकते हैं।

आप की आवश्यकता होगी चीजें

  • स्काला
  • फ्लोरोसेंट लैंप
  • काले चश्मे
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध

© 2011—2022 GnuMani.com