लैंप धारक से एक टूटी हुई लाइट बल्ब को कैसे हटाएं

टूटी लाइट बल्ब का उन्मूलन करने के लिए विभिन्न सुरक्षा सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है, लेकिन सही उपकरण के साथ भी एक फंसे बल्ब को इलेक्ट्रीशियन को बुलाए बिना हटाया जा सकता है। यदि आपके पास प्रकाश बल्ब हैं जो हमेशा निकालना मुश्किल होता है, तो यह जानने के लिए नीचे पढ़ें कि आप इस समस्या को कैसे हल कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

लाइट बल्ब हटाने
सॉकेट चरण 1 से एक टूटी हुई लाइटबल्ब निकालें शीर्षक वाला इमेज
1
दस्ताने और सुरक्षा चश्मे की एक जोड़ी पहनें। टूटे कांच को संभालने से पहले, अपने आप को काटने से बचने के लिए हमेशा काम के दस्ताने की एक जोड़ी का उपयोग करें आदर्श उन्हें बिजली के खिलाफ खुद को बचाने के लिए रबड़ के दस्ताने के एक दूसरे जोड़ी या दस्ताने के नीचे पहनने के लिए पहनना होगा, अगर काम करते वक्त विद्युत् प्रवाह फिर से सक्रिय होता है। सुरक्षा चश्मा कांच के टुकड़ों से आँखों की रक्षा करते हैं, और बहुत महत्वपूर्ण हैं, खासकर अगर दीपक धारक छत पर है
  • यदि प्रकाश बिंदु सुरक्षा के चश्मे के अलावा छत पर है, तो एक टोपी को बाल में गिलास के छिड़कों से बचने की सलाह दी जाती है।
  • यहां तक ​​कि अगर बिजली की आपूर्ति को हटा दिया गया हो, तो अभी भी संभावना है कि संभवतः दोषपूर्ण या खराब तारों के चलते प्रकाश बिंदु हमेशा वोल्टेज के नीचे होता है। इन मामलों में अपने आप को बचाने के लिए दस्ताने इन्सुलेट पहना जाना चाहिए।
  • सॉकेट स्टेप 2 से टूटे हुए लाइटबल्ब को निकालें शीर्षक वाला इमेज
    2
    फर्श से सभी कांच के टुकड़े हटाएं आप ग्लास को निकालने और फेंकने के लिए झाड़ू, चीर या वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं। छोटे टुकड़े को बढ़ाया कागज या कार्डबोर्ड के टुकड़े की मदद से एकत्र किया जा सकता है, जबकि कांच का पाउडर डक्ट टेप के टुकड़े के साथ।
  • सावधानीकॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब, जिसे ऊर्जा-बचत लाइट बल्ब के रूप में भी जाना जाता है और एक सर्पिल आकार होने पर, वे टूटने पर पारा वाष्प खो सकते हैं। इस मामले में, आपको बाहर की सभी खिड़कियां और दरवाजों को खोलना होगा, हीटिंग या एयर कंडीशनिंग को बंद करना होगा, और अंतिम उपाय के रूप में केवल एक वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करना होगा।
  • सॉकेट स्टेप 3 से एक टूटी हुई लाइटबिल निकालें शीर्षक वाला इमेज
    3
    यदि आवश्यक हो, तो कोई अतिरिक्त ग्लास टुकड़े एकत्र करने के लिए एक मोम कोट लागू करें। अगर प्रकाश बल्ब पर गिलास का एक उचित मात्रा अभी भी है, या यह छत पर है, तो कांच के टुकड़े को हटाने के लिए एक तिरपाल के नीचे रोल करें।
  • सॉकेट स्टेप 4 से एक टूटी हुई लाइटबिल निकालें शीर्षक वाला इमेज
    4
    यदि दीपक दीवार सॉकेट से जुड़ा हुआ है, तो इसे अनप्लग करें। यदि दीपक टूट गया है, तो आपको बिजली की आपूर्ति बंद करने के लिए करना है, दीवार के आउटलेट से पावर कॉर्ड को अनप्लग करना है।
  • सॉकेट चरण 5 से एक टूटी हुई लाइटबिल निकालें शीर्षक वाला इमेज
    5
    अगर प्रकाश बल्ब दीवार या छत प्रकाश पर है, तो घर के उस हिस्से के सापेक्ष विद्युत आपूर्ति को डिस्कनेक्ट करें जहां प्रकाश बिंदु स्थित है। विद्युत पैनल का पता लगाएँ जहां फ़्यूज़ या सर्किट ब्रेकर और सर्किट ब्रेकर स्थित हैं, और प्रकाश बिंदु की आपूर्ति वाली लाइन की बिजली की आपूर्ति को डिस्कनेक्ट करें फ्यूज को खोलें या बंद स्थान पर चुंबकोधी स्विच डाल दें।
  • यदि फ़्यूज़ या सर्किट तोड़ने वाले के पास कोई लेबल नहीं है, तो पूरे सर्किट में बिजली की आपूर्ति बंद करें मान लें कि प्रकाश स्रोत को बिजली की आपूर्ति केवल डिस्कनेक्ट कर दी गई है क्योंकि आपने पास की बिजली आउटलेट में बिजली की आपूर्ति काट दिया है।
  • यदि पर्याप्त प्राकृतिक प्रकाश नहीं है, तो बिजली को डिस्कनेक्ट करने से पहले एक टॉर्च लें।
  • सॉकेट चरण 6 से एक टूटी हुई लाइटबिल निकालें शीर्षक वाला चित्र
    6
    पर दस्ताने के साथ, धातु के आधार पर वामावर्त का रास्ता खोलने का प्रयास करें। संभवतः इस कटौती से बचाव के लिए यह ऑपरेशन केवल विशेष रूप से एक बड़ी जोड़ी के दस्ताने के साथ किया जाना चाहिए। यदि प्रकाश बल्ब दीवार या छत प्रकाश में है, तो रबड़ के अंडरग्लो की एक जोड़ी दूरस्थ संभावना से रक्षा करती है कि बुरी तरह से वायर्ड तारों से विद्युत झटका पड़ सकता है, जब भी बिजली बंद हो जाती है।
  • यदि आप इसे हटाने के लिए प्रबंधन करते हैं, तो फर्श पर प्रकाश बल्ब को छोड़ने के लिए सावधान रहें और टूटा ग्लास को साफ करने से बचें।
  • यदि, बल्ब को खोलते समय, आपको आंशिक प्रतिरोध मिलना चाहिए, इसे थोड़ा विपरीत दिशा (समय) में बदलें और फिर इसे खोलना शुरू करें। जिस बिंदु से आप का विरोध करते हैं, उसे दूर करने के लिए मजबूर करने की कोशिश करना, दीपक धारक को तोड़ने का कारण हो सकता है।
  • सॉकेट चरण 7 से टूटे हुए लाइटबल्ब को निकालें शीर्षक वाला इमेज
    7
    अधिक शक्ति का प्रयोग करने के लिए और अधिक सटीकता प्राप्त करने के लिए, पियर की एक जोड़ी का उपयोग करें ये आपको संकीर्ण spouts के लिए बल्ब के धातु आधार को मजबूती से कसने के लिए अनुमति देते हैं। उन्हें उंगलियों की तुलना में अधिक बल लागू करने के लिए धातु के आधार को अनसूप किया जाना चाहिए। हमेशा दक्षिणावर्त घुमाएं
  • चिंता मत करो अगर बल्ब का धातु का आधार टूटना शुरू हो जाए। तो इसे हटाने के लिए और भी आसान हो जाएगा, इसलिए बल्ब किसी भी तरह से फेंक दिया जाएगा।
  • यदि आपके पास कोई पेयर नहीं है, तो आप उन्हें पड़ोसी से उधार ले सकते हैं या एक जोड़ी खरीद सकते हैं। पहले अनुभाग को पढ़ने के बिना वैकल्पिक तरीकों को अपनाने की कोशिश न करें "चेतावनी" इस लेख के अंत में
  • सॉकेट चरण 8 से एक टूटी हुई लाइटबिल निकालें शीर्षक वाली छवि
    8
    बल्ब बेस के अंदर से पियर का इस्तेमाल करने की कोशिश करें यदि आप बेस के बाहर समझ नहीं सकते हैं, या यदि आप बाहर से बल्ब को वामावर्त की तरह नहीं खोल सकते, तो बल्लेबाज़ी के अंदर से फेंकने की कोशिश करें, आधार के किनारे बल को कैलीपर बनाने के लिए खोलें धातु का पहले की तरह, सतही घुमावदार घड़ी की दिशा में
  • सॉकेट स्टेप 9 से एक टूटी हुई लाइटबिल निकालें शीर्षक वाला इमेज
    9



    यदि इनमें से कोई भी सिस्टम काम नहीं कर रहा है, तो स्कूड्रियर को देखभाल के साथ उपयोग करें धातु के आधार और दीपक धारक के बीच एक छोटे से फ्लैटहेड पेचकश डालें। बहुत सावधान होने के कारण, धीरे से धातु के अंदर घुमाएं, फर्श के साथ आधार पर अच्छी पकड़ पाने के लिए पर्याप्त है। ऊपर वर्णित के रूप में इसे खोलने का प्रयास करें
  • सॉकेट चरण 10 से एक टूटी हुई लाइटबिल निकालें शीर्षक वाला चित्र
    10
    स्थानीय नियमों के अनुसार टूटे कांच के निपटान प्रकाश बल्ब के निपटान के बारे में स्थानीय अध्यादेशों को जांचना आवश्यक हो सकता है या मामले पर सूचना का अनुरोध करने के लिए स्थानीय अपशिष्ट निपटान सेवा से संपर्क कर सकता है। तापदीप्त बल्ब, जो कि वास्तव में बल्ब के आकार में होते हैं, कभी-कभी असामान्य कचरे के साथ निपटारा हो सकता है अपनी छोटी पारा सामग्री के कारण, कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट बल्ब को एक सर्पिल आकार के साथ विशिष्ट संग्रह केंद्रों पर निपटाया जाना चाहिए।
  • जितनी जल्दी हो सके टूटी कांच को इकट्ठा करने के लिए आप वैक्यूम क्लीनर बैग को खाली करें।
  • सॉकेट चरण 11 से टूटे हुए लाइटबल्ब को निकालें शीर्षक वाला इमेज
    11
    जब विद्युत प्रवाह अभी भी डिस्कनेक्ट हो जाता है, तो एक नया बल्ब डालें। अपने दस्ताने और सुरक्षा चश्माएं चालू रखें, और वापस सत्ता में प्लग न करें। बल्ब को दक्षिणावर्त स्क्रू करें जब तक कि आप थोड़ा प्रतिरोध महसूस न करें। आवश्यक से अधिक बल का उपयोग न करें
  • एक नया बल्ब बढ़ने से पहले, आपको वायर्ड और हल्के बल्बों से बचने के तरीके पर अनुभाग पढ़ना चाहिए।
  • विधि 2

    एम्बेडेड और फुलमिनेटेड लाइट बल्ब से बचें
    सॉकेट स्टेप 12 से एक टूटी हुई लाइटबिल निकालें शीर्षक वाला इमेज
    1
    दीपक धारक के नीचे पीतल की जीभ को सही ऊंचाई पर रखें। यदि अंतिम बल्ब दीपक सॉकेट में फंस गया होता, तो यह पीतल की जांघ को नीचे धकेल सकता था ताकि बल्ब के साथ उचित संपर्क को रोकने के लिए। यह टैब दीपक सॉकेट के आधार से लगभग 20 डिग्री के कोण पर उठाया जाना चाहिए। यदि नहीं, तो बिजली बंद करें और एक जोड़ी की कसियों के साथ जीभ को धीरे से सही स्थिति में लाने के लिए उठाएं।
  • सॉकेट स्टेप 13 से एक टूटी हुई लाइटबिल निकालें शीर्षक वाला इमेज
    2
    नए लाइट बल्ब को धीरे से पेंच करें जब एक नया बल्ब बढ़ता है, तो आपको बल्ब धारक के साथ धागा को संरेखित करने के लिए सावधान रहना चाहिए, फिर आपको धीरे-धीरे घड़ी की कगार पर स्क्रू करना चाहिए जैसे ही आप थोड़ी सी प्रतिरोध महसूस करते हैं रोकें यदि रोशनी को चालू करना है, तो दीपक चमकती शुरू हो जाता है, स्विच बंद कर देता है और एक चौथाई मोड़ को दक्षिणावर्त बारी करता है।
  • सावधानी: एक प्रकाश बल्ब बदलने से पहले, हमेशा सुनिश्चित करें कि दीपक प्लग अनप्लग हो गया है या स्विच बंद है
  • सॉकेट चरण 14 से टूटे हुए लाइटबल्ब को निकालें शीर्षक वाला इमेज
    3
    दीपक धारक के अंदर को साफ करने के लिए, एक साफ और सूखे कपड़े का उपयोग करें। यह कार्य केवल और विशेष रूप से किया जाना चाहिए जब आप सुनिश्चित हों कि वर्तमान प्रकाश बिंदु से हटा दिया गया है यदि कोई प्रकाश बल्ब माउंट किया गया है, तो इसे अनस्यूट किया जाना चाहिए रबर के दस्ताने या अन्य इन्सुलेशन सामग्री की एक जोड़ी पहने हुए, बस एक साफ, सूखे कपड़े या कपड़े के साथ दीपक धारक धागा के धातु के इंटीरियर को मिटा दें। आप बल्ब आधार के बाह्य धागे को भी वापस स्क्यूइंग करने से पहले साफ़ कर सकते हैं।
  • चिराग को किसी भी जंग या जंग को दूर करना चाहिए जो दीपक धारक पर बना हो सकता है, जिससे जोखिम को कम किया जा सकता है कि दीपक विद्युत चुराया जा सकता है या दीपक सॉकेट में फंस सकता है।
  • अगर जंग एक चीर के साथ नहीं आते हैं, तो आप स्कॉचब्रैटेड स्पंज या कांस्य का ब्रश ब्रश का उपयोग कर सकते हैं।
  • सॉकेट चरण 15 से टूटे हुए लाइटबल्ब को निकालें शीर्षक वाला इमेज
    4
    सबसे अधिक प्रतिरोधी जंग को साफ करने के लिए विद्युत संपर्कों के लिए एक समर्पित डिटर्जेंट का उपयोग किया जा सकता है। यदि एक चीर के साथ इसे साफ करने के लिए बहुत ज्यादा जंग है, तो यह विशिष्ट स्नेहक की सहायता से इसे हटाने के लिए आवश्यक हो सकता है ऐसा करने के लिए, केवल डिटर्जेंट या इलेक्ट्रिकल संपर्कों के लिए स्प्रे का उपयोग करें।
  • किसी अन्य पदार्थ की एक स्नेहक के रूप में उपयोग बल्ब विद्युत् से मारना, विद्युत प्रवाह के पारित होने को रोकने के लिए या सॉकेट में बल्ब ब्लॉक करने के लिए बनाने का जोखिम शामिल है।
  • सॉकेट चरण 16 से टूटे हुए लाइटबल्ब को निकालें शीर्षक वाला इमेज
    5
    ऐसे मामले में जहां प्रकाश बल्ब अक्सर बिजली है, एक उच्च वोल्टेज के लिए किस्मत बल्ब का उपयोग करें। यदि प्रकाश बल्ब केवल कुछ हफ्तों या कुछ महीनों में ही खत्म हो जाते हैं, तो शायद उन्हें बहुत अधिक शक्ति मिलती है बहुत अधिक कंपन या बहुत अधिक गर्मी एक प्रकाश बल्ब को जला कर सकते हैं। लैंप सॉकेट के लिए सिफारिश की तुलना में थोड़ी अधिक वोल्टेज के लिए डिज़ाइन किया गया एक लंबा जीवन प्रकाश बल्ब, अब अधिक समय तक रहना चाहिए।
  • इटली में, घरेलू बिजली के आउटलेट 230 वोल्ट हैं तो प्रकाश बल्ब का उपयोग करें "लंबे जीवन" 240 वोल्ट पर यूरोपीय संघ और अधिकांश अन्य यूरोपीय देशों में, मानक से लेकर 220 से 240 वोल्ट तक।
  • संयुक्त राज्य में, घरेलू बिजली के आउटलेट्स 120 वोल्ट हैं इसलिए प्रकाश बल्ब का इस्तेमाल किया जाना चाहिए "लंबे जीवन" 130 वोल्ट पर
  • दुनिया के बाकी हिस्सों में, बिजली के मानक बहुत भिन्न होते हैं। यदि आप बिजली के आउटलेट के वोल्टेज के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो जांचें [1]
  • चेतावनी

    • टूटे हुए बल्ब को खत्म करने के लिए आलू या अन्य वस्तुओं का उपयोग करने का सुझाव देने वाली सलाह से बचें आप संभवतया दीपक सॉकेट में अन्य सामग्री के रस या अवशेष छोड़ देंगे, जो बिजली के तारों को कुचलना कर सकता था और संभावना है कि नई बल्ब टूट सकता है।
    • यदि आप चेतावनी देने के बावजूद ऊपर वर्णित उन लोगों के लिए एक वैकल्पिक प्रणाली अपनाने का निर्णय लेते हैं, तो अछूताए हुए काम दस्ताने की एक जोड़ी पहनना याद रखें। किसी भी उपकरण का उपयोग करने से पहले, यह सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से सूखा है, और एक नया बल्ब स्थापित करने से पहले खाली दीपक धारक को भी सूखा।

    चीजें आप की आवश्यकता होगी

    • फ्यूज बॉक्स या चुंबकोथर्मासिक स्विच के साथ विद्युत पैनल तक पहुंच
    • काम दस्ताने की एक जोड़ी
    • सरौता की एक जोड़ी
    • एक पेचकश (दुर्लभ मामलों में)
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com