एक टूटी हुई लाइट बल्ब कैसे खोलें

एक टूटे हुए बल्ब कांच और धातु को तेज करने का जोखिम होता है, लेकिन जब यह एक दीपक धारक में फंस जाता है तो इससे भी अधिक खतरनाक होता है। मदद के लिए पूछने के बजाय, आप कुछ ऑब्जेक्ट्स की सहायता से टूटी बल्ब को खोलने में सक्षम हो सकते हैं जिन्हें आप निश्चित रूप से अपनी उंगलियों पर पाते हैं इन सुझावों और कुछ सरल सावधानी बरतने से, आप समस्या को किसी समय में हल करेंगे।

कदम

विधि 1

लाइट बल्ब हटाने की तैयारी
1
मुख्य स्विच को डिस्कनेक्ट करें यह कदम आपकी सुरक्षा के लिए मौलिक महत्व का है। सही lifesaver खोजें और सिस्टम का हिस्सा बंद करें जहां बल्ब हटाया जाना है।
  • 2
    जांचें कि कोई तनाव नहीं है जब बिजली से निपटने में झटके से पहले दूसरी बार (शायद तीसरी बार भी) जांच करना हमेशा बेहतर होता है सबसे पहले यह जांच लें कि क्या अन्य रोशनीएं आती हैं या नहीं। यह विधि पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है, और यह निश्चित रूप से काम नहीं करेगा अगर कमरे में एकमात्र प्रकाश बिंदु प्रकाश बल्ब टूट गया था। फिर आपको एक वोल्टेज मीटर के साथ आगे बढ़ना चाहिए जिससे आप सॉकेट या लाइट पॉइंट में प्लग कर सकते हैं।
  • 3
    कुछ सामान सुरक्षित रूप से काम करने के लिए प्राप्त करें जब ग्लास और इलेक्ट्रिक शर्ड्स से निपटने के लिए, आपको रबर के दस्ताने पहनना चाहिए, जैसे बागवानी या बर्तन धोने रबर के लेपित हैंडल के साथ छत भी लें, और ग्लास शार्ड लेने के लिए एक चीर
  • विधि 2

    विभिन्न हटाने के तरीके
    1
    आप टूटे हुए बल्ब को ठीक-थैला पीयर के साथ निकालकर आज़मा सकते हैं। इस पद्धति को सबसे सरल माना जाता है: बल्ब के धातु के किनारों को सरौता के साथ पकड़कर आगे बढ़ें और इसे घुमावने के लिए बारी-बारी से बारी बारी से चालू करें। यहां तक ​​कि अगर धातु टूटता है या अलग हो जाता है, तो भी आप इसे दूर करने में सक्षम होना चाहिए। इसके अलावा, सरौता का उपयोग करके, आप धातु के आधार को पकड़ने से पहले किसी भी कांच के अवशेष को निकाल सकते हैं, और इस टूल के साथ काम करने से टूटी हुई काँच के संपर्क में अपनी उंगलियों का उपयोग करके आप को खुद को घायल करने से रोक सकते हैं।
  • 2
    आप इलेक्ट्रीशियन टेप के एक टुकड़े के साथ आगे बढ़ सकते हैं या पैकेज बंद कर सकते हैं। शायद यह आपके लिए अजीब लगता है, फिर भी चिपकने वाला टेप कई छोटे घर की मरम्मत के लिए उपयोग किया जाता है, और इसलिए भी इस मामले में सहायक हो सकता है। लंबे समय तक टेप का एक टुकड़ा काटा और अपने आप को लपेटो, बाहर चिपकने वाला छोड़ दिया। तब टूटी हुई बल्ब के अंदर रिबन डालें, और एक प्रकाश दबाव लागू करने के विपरीत वामावर्त घुमाएं। ग्लास शार्ड टेप से जुड़ा रहना चाहिए, और चिपकने वाला आपको पकड़ को खोने के बिना धातु के आधार को खोलना चाहिए।



  • 3
    आप एक सूखी साबुन के साथ आगे बढ़ सकते हैं कुछ लोग साबुन का प्रयोग टूटी बल्ब को हटाने का सबसे आसान तरीका के रूप में करने की सलाह देते हैं, हालांकि इस मामले में आपको अगली सफाई में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है बस बल्ब के आधार में साबुन डालने के लिए, साबुन को कांच के कंधों को उठा कर लेना चाहिए, और टूटी हुई बल्ब के आधार को खोलने के लिए आपको साबुन को घुमाएगा। ऑपरेशन के अंत में, शायद आपको दीपक धारक से साबुन के अवशेष को निकालना होगा।
  • 4
    आलू की कोशिश करो इस मामले में आलू के साथ कांच के टुकड़ों को इकट्ठा करने की पुरानी चाल ठीक से काम करती है। आलू को आधा में काटें, और इसे टूटी हुई बल्ब के आधार में डालें। आलू को आपको चोट पहुँचाने से कांच को रोका जा सकता है, और आप आलू को वामावर्त की तरफ बारी करके बल्ब के आधार को खोलना चाहिए। ऑपरेशन के अंत में, शायद आपको आलू के कुछ टुकड़े को निकालना होगा या स्टार्च द्वारा बाएं हस्ताक्षर करना होगा।
  • 5
    कॉर्क का उपयोग करें यद्यपि हमेशा उपलब्ध नहीं है, यदि आपके पास कॉर्क का सही आकार है तो आप इसका उपयोग टूटे बल्ब को हटाने के लिए कर सकते हैं। इसे बल्ब के आधार के संपर्क में रखें, ताकि तेज किनारों को कॉर्क पर ही आराम दिया जा सके और टूटे हुए बल्ब को हटाए जाने तक विपरीत दिशा में घुमाएं।
  • टिप्स

    • कचरे को सही ढंग से हटा दें, इसे अलग अपशिष्ट संग्रह के शुष्क अवशेष भाग में फेंक दें।

    चेतावनी

    • ग्लास shards पर ध्यान दें कि आप काम करते समय ड्रॉप कर सकते हैं, और हटाने तक पूरा होने तक अपने दस्ताने रखें। इसके अलावा, यदि प्रकाश बल्ब छत के स्तर पर है, तो सावधान रहें और सावधानी से अपनी आंखों की रक्षा करें, यदि आपको घर पर विशेष मुखौटे या सरोगेट के साथ जरूरी हो, जैसे डाइविंग मास्क या स्की गॉगल्स
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com