आपके प्रकाश व्यवस्था के लिए सबसे उपयुक्त दीपक कैसे चुन सकते हैं

अपने प्रकाश व्यवस्था के लिए सबसे उपयुक्त बल्ब चुनें

यद्यपि प्रकाश बल्बों में एक प्राथमिक कार्यवाही होती है, लेकिन ऐसे कई विकल्प होते हैं जिनसे आप खो सकते हैं। पहले प्रकाश बल्ब जो `अच्छा लग रहा है` खरीदने के बजाय, आपके सिस्टम के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रकाश बल्ब को खोजने के लिए कुछ समय लेना बेहतर होगा। इतना ही नहीं यह लंबे समय में पैसे बचाने के लिए कर सकते हैं, लेकिन आप भी अपने घर के लिए सबसे सुखद प्रकाश प्राप्त कर सकते हैं, तथ्य यह है कि गलत एक को चुनने में भी एक आग के जोखिम को चला सकते हैं नहीं देख सकते हैं।

कदम

भाग 1

बल्ब मूल बातें जानने के लिए
1
सही वाट क्षमता के लिए खोजें रोशनी प्रणाली के लिए एक प्रकाश बल्ब का चयन करते समय, पहली बात यह है कि इसकी ताकत है प्रत्येक लाइट बल्ब की अपनी शक्ति होती है - ऊर्जा का वह उत्पादन कर सकता है हालांकि, यह संख्या, पारंपरिक प्रणाली के लिए 40 और 120 वाट के बीच भिन्न होती है। प्रत्येक प्रबुद्ध शरीर में कहीं ज्यादा लिखा जाने वाला अधिकतम उपयोग योग्य शक्ति है यह उच्चतम वाट क्षमता है कि प्रकाश बिंदु आग के जोखिम के बिना सामना कर सकता है (यह अधिक शक्ति नहीं खड़ा कर सकता है) इसलिए बल्ब का चयन करना जरूरी है जिसमें प्रकाश बिंदु के अधिकतम या उससे कम की शक्ति है।
  • एक दीपक का उपयोग जो अधिकतम शक्ति से अधिक है, जो कि दीपक धारक को सामना कर सकता है, आग का अधिक जोखिम होता है।
  • दीपक धारक द्वारा अपेक्षित से कम बिजली वाले बल्ब का उपयोग कर सकते हैं।
  • 2
    लुमेन पर ध्यान दें वे प्रकाश बल्ब द्वारा दी गई प्रकाश की मात्रा का उल्लेख करते हैं (वाट क्षमता के विपरीत, जो ऊर्जा की मात्रा को दर्शाता है)। ल्यूमन्स की संख्या जितनी ऊंची होगी, उतना उजला बल्ब होगा। इसके अलावा, यदि आप काफी बड़े स्थान को रोशन करना चाहते हैं, तो आपको उच्च लुमेन (1000 से ऊपर) के साथ एक लाइट बल्ब का उपयोग करना होगा। एक छोटा प्रकाश बिंदु या एक टेबल लैंप को उच्च लाउंन्स के साथ एक लाइट बल्ब की आवश्यकता नहीं होती है
  • लुमेन जितना अधिक होता है, उतना प्रकाश बल्ब से उत्सर्जित अधिक प्रकाश सूर्य की प्राकृतिक रोशनी जैसा होता है
  • 3
    प्रकाश बल्ब के आकार को देखो हल्के बल्ब बहुत भिन्न आकृतियां हैं, प्रत्येक एक विशिष्ट गंतव्य के साथ। सबसे आम प्रकाश बल्ब `बल्ब` के लिए सामान्य रूप में, उन सर्पिल के साथ उन लोगों, और ए इन के अलावा के रूप में होते हैं, वहाँ भी अश्रु के आकार, गोलाकार हैं, उन लौ के आकार का, ट्यूब बल्बों रहे हैं, और कई अन्य किस्मों आम तौर पर आकार इतना महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन कुछ दीपक धारकों को ठीक से काम करने या सही डिजाइन करने के लिए प्रकाश बल्ब की एक विशेष और विशिष्ट आकार की आवश्यकता होती है। तो सबसे पहले, दीपक धारक को चेक करें, और तब बल्ब की तलाश करें जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है।
  • 4
    `प्रकाश बल्ब का औसत जीवन काल की जांच करें सभी प्रकाश बल्ब समान रूप से निर्मित नहीं होते हैं - कुछ प्रकाश बल्ब लंबे समय तक पर्याप्त होते हैं, जबकि अन्य केवल कुछ महीनों या वर्षों तक काम करते हैं। प्रत्येक प्रकाश बल्ब की पैकेजिंग में उम्मीद की औसत जीवन अवधि होना चाहिए, जिसे आमतौर पर तीन घंटे की दैनिक उपयोग के आधार पर लिया जाता है। यदि आपको प्रकाश बल्ब को उस जगह पर रखना चाहिए जहां आप इसे अक्सर उपयोग करते हैं, तो उस जगह की तुलना में लंबे जीवन काल के साथ एक प्रकाश बल्ब को ढूंढना बेहतर होगा जिसे आप कम बार उपयोग कर सकते हैं
  • आम तौर पर हलोजन लैंप उन हैं जिनके पास सबसे लंबे समय तक औसत जीवन है।
  • दूसरी तरफ, गरमागरम प्रकाश बल्ब, छोटे औसत जीवन के साथ हैं
  • 5
    प्रकाश बल्ब से प्रकाश का `रंग` को देखें कई प्रकाश बल्ब पैकेजिंग पर अपने `रंग` की रिपोर्ट करते हैं - यह एक विशेषता है जो बताता है कि हल्के या ठंड का उत्पादन कैसे किया जाता है एक गर्म रंग का मतलब है कि प्रकाश पीला / नारंगी होगा, जबकि एक ठंडा रंग एक सफेद / स्वर्गीय प्रकाश का अर्थ है। हालांकि प्रकाश बल्ब का चयन करते समय यह आवश्यक नहीं हो सकता है, आपको सावधान रहने में दिलचस्पी हो सकती है कि जब आप चाहते हैं कि हल्के बल्ब को हल्के बल्ब के साथ नहीं खरीदना चाहिए, तो यह आपको हल्के पीले रंग की जगह लेता है।
  • प्रकाश का रंग केल्विन पैमाने का उपयोग करके उसके तापमान से मापा जाता है। उदाहरण के लिए, यदि एक प्रकाश बल्ब का 5000k का रंग होता है तो इसका मतलब है कि इसका रंग तापमान 5000 डिग्री केल्विन है
  • सबसे आम `रंग` चमकदार सफेद, ठंडा सफेद, गर्म सफेद, और प्राकृतिक प्रकाश है।
  • 6
    लाइट बल्ब की ऊर्जा लागत की जांच करें प्रारंभिक लागत से परे, प्रकाश बल्ब के उपयोग से संबंधित एक समग्र ऊर्जा लागत होती है यह बिजली की कीमत है जो प्रश्न में बल्ब के पूरे उपयोगी जीवन के लिए बिल में भुगतान किया जाता है। उनके जीवन चक्र में ऊर्जा बचाने वाली लाइट बल्ब पारंपरिक लोगों की तुलना में काफी कम है। जब यह संभव हो, तो निम्न बल्बों को कम समग्र लागत से चुनना बेहतर होता है। यह विकल्प थोड़ी अधिक प्रारंभिक लागत को शामिल कर सकता है, लेकिन समय के साथ इसके लाभ एकत्र किए जाएंगे।
  • 7
    प्रकाश बल्ब की पारा सामग्री की जांच करें पारा की सामग्री प्रकाश या बल्ब के संचालन को प्रभावित नहीं करती है - एकमात्र पहलू जो इसे प्रभावित करती है वह इसका निपटान है। वास्तव में, यदि एक प्रकाश बल्ब में न्यूनतम मात्रा में पारा होता है, तो उसे बिना किसी क्रमबद्ध कचरे का निपटारा नहीं किया जा सकता है। आज तक, लगभग सभी सीएफएल फ्लोरोसेंट लाइट बल्बों में पारा शामिल है, हालांकि खरीद के समय हमेशा इसे जांचना एक अच्छा विचार है।
  • भाग 2

    लाइट बल्ब के प्रकारों को जानें
    अपने प्रकाश स्थिरता चरण 1 के लिए परफेक्ट लाइट बल्ब चुनें शीर्षक वाला इमेज
    1
    कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप के साथ प्रयास करें कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट एक सामान्य नाम है जिसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के लाइट बल्बों के लिए किया जाता है। सीएफएल (कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लाइट) लैंप 20-40% कम ऊर्जा का उपयोग उसी प्रकाश या लुमेन (जो इसकी तीव्रता को मापने) के लिए करते हैं। सूरज के करीब प्रकाश बनाने के लिए उनके पास एक सुधारा हुआ रंग है
    • सीएफ़एल लैंप कम गर्मी का उत्पादन करते हैं और तापदीप्त बल्बों की तुलना में अधिक उपयोगी जीवन प्राप्त करते हैं, इस प्रकार खतरनाक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन से पैसे बचाने और पर्यावरण की रक्षा करना।
    • बचत, गुणवत्ता और विनियामक अनुपालन के उच्चतम स्तर को सुनिश्चित करने के लिए, दीपक धारकों और फ्लोरोसेंट लैंप की तलाश करें जिनके पास ऊर्जा सितारा लेबल है।
    • कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप आमतौर पर तालिका लैंप या डेस्क पर, दीवार अलमारियाँ के तहत,,,, उपयोग किया जाता है pedestals या फर्श लैंप पर सीधे उज्ज्वल धारियों पर दीवार पर छत पर झूमर पर दोनों निलंबन है और सतह, छत में recessed , द्वीप के रसोई घरों में, सीढ़ियों के गलियारों और पथों के मार्गों को रोशन करने के लिए, बाहरी दीवारों पर या छत पर घुड़सवार दीवारों या डंडे पर सड़क के लैंप के लिए। पहली पीढ़ी के कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप का इस्तेमाल प्रकाश सेंसर या मंदरघोर से नियंत्रित प्रकाश बिंदुओं पर नहीं किया जा सकता है। हालांकि, नवीनतम दूसरी पीढ़ी के सीएफएल लैंप (जो आमतौर पर अधिक महंगे हैं) को भी लेबल किया जाना चाहिए इन प्रणालियों के साथ संभव संगतता
  • अपने प्रकाश स्थिरता चरण 2 के लिए परफेक्ट लाइट बल्ब चुनें शीर्षक वाला इमेज
    2
    फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब का उपयोग करने पर विचार करें वे अपनी ऊर्जा बचत और उनकी बहुमुखी प्रतिभा के लिए चुना जाता है ये ऊर्जा कुशल प्रकाश बल्ब हैं, क्योंकि वे तापदीप्त बल्ब की तुलना में 20-40% कम बिजली का उपयोग करते हैं और लगभग 20 गुना अधिक समय तक रहते हैं। कई निर्माताओं विशिष्ट उपयोगों के लिए नए फ्लोरोसेंट लैंप बनाती हैं पेंच शिकंजा सामान्य दीपक धारकों में गरमागरम लैंप के स्थान पर इस्तेमाल किया जा सकता है। निर्माताओं फ्लोरोसेंट प्रकाश की गर्मी और नरमता को सुधारने के लिए खुद को समर्पित कर रहे हैं।
  • फ्लोरोसेंट बल्ब आमतौर पर तालिका लैंप या डेस्क पर,,,,,, उपयोग किया जाता है pedestals या फर्श लैंप पर दीवार मंत्रिमंडलों के तहत सीधे उज्ज्वल धारियों पर दीवार पर छत पर झूमर पर लटका दिया जा करने के लिए जो सतह पर लगे, छत में धंसे हुए, द्वीप के रसोई घरों में, सीढ़ियों के गलियारों और पथों के मार्गों को रोशन करने के लिए, दीवार पर या एक पोल पर सड़क लैंप के लिए।
  • अपने प्रकाश स्थिरता चरण 3 के लिए बिल्कुल सही लाइट बल्ब चुनें शीर्षक वाला इमेज
    3
    हलोजन बल्बों को आज़माएं कई आधुनिक दीपक हलोजन बल्ब का उपयोग करते हैं। सामान्य तापदीप्त बल्बों की तुलना में, वे एक सफेद प्रकाश का उत्पादन करते हैं और एक ही शक्ति में उच्च चमक (लुमन्स) होती है। वे ऐसे हैं जो सूर्य के प्रकाश के स्पेक्ट्रम को और अधिक ईमानदारी से पुन: उत्पन्न करते हैं। उनके छोटे आकार और उनकी हल्की तीव्रता उन्हें विशिष्ट प्रकाश व्यवस्था के लिए आदर्श बनाती है।
  • सटीक और नियंत्रित प्रकाश किरणों को प्राप्त करने के कम वोल्टेज हैलोजन लैंप एक नाटकीय प्रभाव के साथ कि कलाकृतियों, वास्तु विवरण, मूर्तियां, आदि की दिशा में संबोधित किया जा सकता प्रकाश की किरणों का सटीक विवरण के लिए धन्यवाद उजागर करने के लिए संकेत दिया जाता है कम वोल्टेज प्रकाश बल्ब में 12 या 24 वोल्ट हैं और ट्रांसफॉर्मर की आवश्यकता है।
  • तथ्य यह है कि हलोजन बल्ब अन्य प्रकार के प्रकाश बल्बों की तुलना में अधिक गर्मी, इसलिए उन्हें अधिक सावधानी के साथ इलाज किया जाना चाहिए। बाजार पर सभी हलोजन लैंप एक स्क्रीन से लैस हैं जो आग के जोखिम को कम करने के लिए अनुमोदित है। जब एक हलोजन बल्ब की जगह लेते हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि आप इसे छू नहीं सकते हैं। हैलोजन बल्ब हमेशा क्योंकि हाथ से सीबम जिन्हें आप जमा कर सकता है काफी बल्ब के तापमान में वृद्धि होगी, काफी शेष उपयोगी जीवन को कम करने, एक साफ कपड़े का उपयोग कर संभाला जाना चाहिए। OJ -10, एमआर 16, जे.सी. / JCD, G9, JDE -11, संयुक्त -3, संयुक्त -4, बराबर (परावर्तक के साथ): हमलों के उदाहरण।
  • हैलोजन बल्ब आमतौर पर डेस्क पर, फर्श लैंप तने पर, बबूल पर, टेबल लैंप है कि एक विशेष जोर देना पर, दीवार अलमारियाँ के तहत, बाथरूम spotlights या शौचालय पर, पिपली पर उपयोग किया जाता है, एक्स्टेंसिबल हाथ लैंप, छत रोशनी जुड़नार, निलंबित लैंप, दिशात्मक स्पॉटलाइट्स, द्वीप रसोई, परिवेश प्रकाश, सीढ़ियों के गलियारों और पैदल चलने वालों पर, और बाहर के पेनाटिफॉर्म या फैलते दिशात्मक रोशनी के साथ।
  • अपने प्रकाश स्थिरता चरण 4 के लिए परफेक्ट लाइट बल्ब चुनें शीर्षक वाला इमेज
    4
    एक गरमागरम बल्ब का उपयोग करें वे सबसे अधिक व्यापक तिथि हैं क्योंकि वे बहुत सस्ते और आसानी से उपलब्ध हैं सबसे आम में 15 से 150 वाट की शक्ति होती है और एक नरम पीला-सफेद प्रकाश उत्पन्न होती है, लेकिन यह भी गुलाबी से नीले रंग के विभिन्न रंग तापमान के साथ पाए जाते हैं। वे पारदर्शी, ओपल या रंग का गिलास के साथ पाए जाते हैं।
  • सामान्य गरमागरम प्रकाश बल्बों में, प्रकाश कांच के बल्ब के अंदर एक रेशा द्वारा उत्पन्न होता है जो बिजली के प्रवाह से गर्म होता है, जब तक कि वह गरमागरम नहीं होता (और प्रकाश का उत्पादन करता है)। परावर्तन के साथ गरमागरम प्रकाश बल्ब फैलाने वाली रोशनी प्रदान करता है और आमतौर पर फर्श को रोशन करने के लिए या दिशात्मक स्पॉटलाइट के लिए उपयोग किया जाता है।
  • तापदीप्त बल्ब सामान्य परिवेश प्रकाश और उच्च शक्ति के लिए आदर्श हैं, और विशिष्ट उपयोगों के लिए भी उपयुक्त हैं। गरमागरम बल्ब का उपयोग करते समय, सावधानीपूर्वक जांचना आवश्यक है कि यह अधिकतम शक्ति से अधिक नहीं है जो दीपक धारक का सामना कर सकता है! संलग्नक के उदाहरण: G25, G16.5, टी बल्ब, बीआर / आर, मानक मध्यम आधार, मानक कैंडेलब्रा (कैंडलस्टिक), पंखे या घरेलू उपकरणों।
  • बल्ब आमतौर पर जोर देने के रोशनी, बुफे, पढ़ने के रूप में, विरोधी हवा लालटेन में, इस तरह के जोखिम रोशनी से के रूप में लेंस, आवर्धक तालिका में उपयोग किया जाता है लिख मंजिल से बाथरूम या शौचालय पर spotlights , पिपली पर, एक्स्टेंसिबल हाथ लैंप, छत में recessed, फानूस पर, छत रोशनी पर, दिशात्मक प्रकाश उपकरण पर, रसोई द्वीप में, व्यंजनों की रैक को उजागर करना, बाहरी दीवार या ध्रुव से सड़कों के लिए, परिवेश प्रकाश, सीढ़ियों और रास्ते, जैसे बिंदु या फैलाना रोशनी के लिए
  • यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यूरोपीय संघ धीरे-धीरे गरमागरम प्रकाश बल्बों पर प्रतिबंध लगा रहा है, जो स्टॉक की पूर्ण कमी तक केवल उपलब्ध होगा।
  • अपने प्रकाश स्थिरता चरण 5 के लिए सही लाइट बल्ब चुनें शीर्षक वाला इमेज



    5
    बराबर बल्बों की कोशिश करो प्रकाश की तीव्रता को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक होने पर उनका उपयोग किया जाता है। परिमाण पीएआर परवलयिक अल्युमिनेज्ड रिफ्लेक्टर (एल्यूमीनियम परवलयिक रिफ्लेक्टर) के लिए खड़ा है। बराबर बल्ब तापदीप्त, हैलोजन या HID (उच्च दबाव निर्वहन) हो, और एक उच्च परिशुद्धता दबाया कांच दीपक परावर्तक जो प्रकाश रेशा से आ रही, बस के रूप में अगर यह एक परवलय थे दर्शाता है हो सकता है। बराबर बल्ब में एक आंतरिक प्रतिक्षेपक और लेंस पर कुछ प्रिज्म हैं जो प्रकाश किरण को नियंत्रित और केंद्रित करने की अनुमति देते हैं। ये विशेष रूप से उज्ज्वल बल्ब हैं और हल्की तीव्रता के नियंत्रण में सटीकता के लिए उपयोग किया जाता है।
  • प्रकाश उत्सर्जन को नियंत्रित करने के लिए हलोजन बराबर बल्ब एक दर्पण प्रतिबिंबित होता है। वे आमतौर पर विशिष्ट उपयोगों और उच्चारण प्रकाश व्यवस्था के लिए प्रकाश बल्ब होते हैं
  • अपने प्रकाश स्थिरता चरण 7 के लिए सही लाइट बल्ब चुनें शीर्षक वाला इमेज
    6
    क्सीनन बल्बों पर एक नज़र डालें वे आम तौर पर पथ या पथ प्रकाश के लिए चुना जाता है अंदर उनके पास क्सीनन है, एक विशेष दुर्लभ गैस जिसका इस्तेमाल विशेष लैंप में किया जाता है। यह ज्ञात है कि उनकी अवधि 10,000 घंटे तक पहुंचती है। हलोजन बल्ब के विपरीत, क्सीनन बल्बों को नंगे हाथों से छुआ जा सकता है, और आमतौर पर पथ को चिन्हित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • सजावटी प्रकाश बल्ब: उनके पास एक अद्वितीय आकार है और आमतौर पर कम वोल्टेज है। उनके पास ओपल और पारदर्शी ग्लास है। ओपल कांच के लेंस को प्राथमिकता दी जाती है, यदि उन्हें विशिष्ट उद्देश्यों के लिए या अप्रत्यक्ष प्रकाश के लिए इस्तेमाल किया जाता है (दीवार इकाइयों के नीचे, फर्नीचर के ऊपर या अलमारियाँ के अंदर)। इसके विपरीत, पारदर्शी लोगों का उपयोग करना बेहतर होता है, यदि वे वस्तुओं पर प्रत्यक्ष जोर देने के लिए उपयोग किए जाते हैं "चमचमाती" (आभूषण, चीनी मिट्टी के बरतन, कांच के बने पदार्थ)
  • 7
    एल ई डी की कोशिश करें (प्रकाश उत्सर्जक डायोड - प्रकाश उत्सर्जक डायोड)। वे छोटे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होते हैं, जो बिजली से पार कर जाते हैं। वे एक उच्च ऊर्जा दक्षता और एक बहुत लंबे उपयोगी जीवन की विशेषता है। वे लाल, हरे, नीले या सफेद हो सकते हैं एलईडी बल्ब का इस्तेमाल आम तौर पर डेस्क लैंप के लिए, बाहरी दीवार लैंप में, परिवेश प्रकाश के लिए, पथों और पथों को रोशन करने के लिए और बिंदु या फैली हुई प्रकाश व्यवस्था के लिए किया जाता है।
  • अपने प्रकाश स्थिरता चरण 6 के लिए सही लाइट बल्ब चुनें शीर्षक वाला इमेज
    8
    विशिष्ट उपयोगों के लिए आप विशिष्ट प्रकाश बल्ब भी चुन सकते हैं। सूची में कुछ तत्व होते हैं।
  • काली रोशनी: अदृश्य पराबैंगनी (यूवी) प्रकाश उत्सर्जित करने के लिए डिजाइन एक फ्लोरोसेंट लैंप। लकड़ी लैंप के रूप में भी जाना जाता है
  • ताप लैंप: विशिष्ट क्षेत्र में तापमान बढ़ाने के लिए दीपक वे अक्सर खाद्य उद्योग में और आउटडोर प्रतीक्षा क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है
  • क्रिप्टन लैंप: श्रेष्ठ गुणवत्ता का एक दीपक जो आर्गन के बजाय महान क्रिप्टन गैस का उपयोग करता है
  • अनब्रेकेबल लाइट बल्ब, सिलिकॉन और टेफ़लोन के साथ कोटेड आदि, इन बल्बों की ख़ासियत विशेष रूप से पेंटिंग है जो एक सुरक्षात्मक अवरोध पैदा करता है जो टूटने से रोकता है और टुकड़ों के निर्माण को रोकता है। कई प्रकार हैं
  • डे लाइट के रंग के साथ बल्ब पूर्ण स्पेक्ट्रम: प्राकृतिक प्रकाश पुन: पेश करने के लिए डिज़ाइन कर रहे हैं और करने के लिए अन्य बातों के अलावा, स्वस्थ हो सकता है क्योंकि यह तनाव, अवसाद और सिर दर्द को कम करेगा उम्मीद है। डेस्क लैंप और फ्लोर लैंप जैसे फ़र्श लैंप और फर्श लैंप में पूर्ण स्पेक्ट्रम प्रकाश बल्ब का अक्सर उपयोग किया जाता है।
  • जर्मीनिकल लैंप: एक गैर-रासायनिक कीटाणुशोधन प्रणाली के रूप में पराबैंगनी प्रौद्योगिकी का उपयोग करें। इस प्रकार की कीटाणुशोधन प्रक्रियाओं में यह कुछ और जोड़ना जरूरी नहीं है, इसलिए वे बहुत सरल, सस्ते और विशेष रखरखाव की आवश्यकता के बिना विकसित होते हैं।
  • अपने प्रकाश स्थिरता चरण 8 के लिए सही लाइट बल्ब चुनें शीर्षक वाला इमेज
    9
    नजदीकी भविष्य के लिए हम इलेक्ट्रॉन इन्ट्रोनेंट ल्यूमिनेसिस बल्ब, या ईएसएल (इलेक्ट्रॉन सेंटिम्यूलेटेड लुमिनेसेंस) को भी ध्यान में रखेंगे। इन बल्बों एक नई उभरती हुई प्रौद्योगिकी है कि उपभोक्ताओं को जो ऊर्जा दक्षता के नाम पर लेकिन कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट बल्ब (सीएफएल) के साथ जुड़े जोखिम के बिना रोशनी की तलाश के लिए एक नया अवसर प्रदान करता है, और उच्च लागत और गरीब बिना कर रहे हैं एल ई डी द्वारा उत्पादित प्रकाश की गुणवत्ता। बल्ब R30 ईएसएल परंपरागत तापदीप्त बल्बों 65 वाट प्रथानुसार नई इमारतों में धंसे हुए, बहुत लोकप्रिय प्रकाश अंक में और घरों में सिर्फ नवीकरण किया गया है इस्तेमाल किया बदलने के लिए डिजाइन किया गया है।
  • आर 30 ईएसएल बल्ब एक प्रकाश किरण का उत्पादन करता है जो कि गरमागरम बल्ब से लगभग अलग-अलग है जिसे प्रतिस्थापित करना चाहते हैं। एक उच्च शक्ति का कारक कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब की तुलना में आर 30 ईएसएल बल्ब को कम समग्र बिजली भार की अनुमति देता है। यह किसी भी महत्वपूर्ण रंग भिन्नता के बिना 10,000 घंटे का प्रकाश पैदा करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में इसका मूल्य 15.00 डॉलर (यूरोप में अभी तक उपलब्ध नहीं है) होना चाहिए। हालांकि इन बल्बों के उत्पादन और परीक्षण ने बाजार में उनके अपेक्षित लॉन्च को धीमा कर दिया है, फिर भी वे भविष्य में बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए ट्रैक पर हैं।
  • भाग 3

    बल्ब को प्रकाश बिंदु से मेल करें
    1
    एक टेबल लैंप या फर्श दीपक के लिए बल्ब चुनें। अगर आपको एक स्वतंत्र टेबल या फर्श लैंप पर प्रकाश बल्ब माउंट करना है, तो आपके पास कुछ विकल्प हैं जांचें कि क्या आप सर्पिल या ए-आकार के संकीर्ण बल्ब का उपयोग कर सकते हैं, दोनों कॉम्पैक्ट या गरमागरम फ्लोरोसेंट्स हल्के बल्बों पर एक गर्म रंग के साथ उन्मुख, क्योंकि उन्हें एक कमरे को रोशन करना होगा और आमतौर पर गर्म रंगों (उदाहरण के लिए `डेनलाईट` बल्ब) ने आंखों को अधिक प्रसन्न किया है।
  • 2
    फांसी झूमर के लिए लाइट बल्ब खोजें इस मामले में यह विकल्प इस तथ्य के कारण सीमित है कि झूमर में बल्ब आधे या कम से कम भाग में दिखाई देता है। आपको पारंपरिक `बल्ब` या `बॉल` आकृति के साथ एक बल्ब की तलाश शुरू करना होगा, एक गर्म रंगीन प्रकाश के साथ इस प्रकार के झूमर में, ज्यादातर लोग कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप या हलोजन बल्ब का उपयोग करना पसंद करते हैं।
  • 3
    एक छत प्रकाश की जगह के लिए बल्ब चुनें। आम तौर पर छत प्रकाश फिक्स्चर recessed होते हैं, इसलिए प्रकाश बल्ब दृष्टि में नहीं रहता है, जिससे झूमर की तुलना में बहुत अधिक विकल्प उपलब्ध होते हैं। एक लाइट बल्ब चुनें जो कि लंबे समय तक उपयोगी जीवन रखता है, इसलिए आपको इसे बहुत बार बदलना नहीं पड़ता है रोशनी का रंग पर्यावरण के माहौल पर निर्भर हो सकता है जो रोशन करेगा। किसी भी प्रकार का बल्ब बल्ब ठीक होगा (जब तक यह दीपक धारक के साथ संगत है), लेकिन संभव है कि यदि संभव हो तो ऊर्जा बचत लैंप ढूंढने का प्रयास करना बेहतर होगा।
  • 4
    एक दीवार दीपक के लिए प्रकाश बल्ब खोजें उपकरण आमतौर पर आकार में छोटे होते हैं और आम तौर पर केवल सजावटी होते हैं - इसका अर्थ है कि आपको दीपक के अंदर पूरी तरह से छिपाया जाने वाला एक छोटा प्रकाश बल्ब खोजने की आवश्यकता होगी। आपको एक बेलनाकार लौ के आकार का प्रकाश बल्ब चुनना चाहिए, क्योंकि ये दीवार के प्रकाश में आसानी से फिट होने के लिए काफी संकीर्ण हैं। दीवार लैंप में कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप और गरमागरम दीपक अधिक आम हैं।
  • 5
    एक recessed प्रकाश स्थान के लिए बल्ब चुनें। Recessed प्रकाश बिंदु उन लोगों के हैं जो आग के उच्चतम जोखिम वाले हैं, इस तथ्य के कारण कि वे पर्याप्त वेंटिलेशन की अनुमति नहीं देते हैं। नतीजतन, पहली बात यह है कि बल्ब बिजली दीपक धारक द्वारा समर्थित अधिकतम शक्ति से अधिक नहीं है। अधिकांश लोग हलोजन, या कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट या गरमागरम प्रकाश बल्ब का चयन करने के लिए recessed स्पॉटलाइट्स का उपयोग करते हैं। प्रकाश का रंग पर्यावरण पर निर्भर करेगा जिसमें यह स्थापित किया जाएगा।
  • 6
    बाहरी प्रकाश स्थान के लिए प्रकाश बल्ब खोजें यदि प्रकाश बिंदु वायुमंडलीय एजेंटों से अवगत कराया गया है, तो यह एक विशिष्ट आउटडोर प्रकाश बल्ब खरीदने के लिए आवश्यक होगा जो कि मौसम द्वारा क्षतिग्रस्त नहीं है। अन्यथा आप एक हल्का बल्ब या सर्पिल या `उज्ज्वल सफेद` रंग के साथ ट्यूब का चयन कर सकते हैं। एलईडी एक काफी अधिक पसंद हैं, जैसे कि गरमागरम और हलोजन बल्ब हैं। याद रखें कि प्रकाश बिंदुओं को एक फोटोकेल या टाइमर द्वारा नियंत्रित किया जाता है, इन सिस्टमों के साथ संगत प्रकाश बल्बों को खरीदने के लिए आवश्यक है। अपने डीलर से यह पूछने के लिए कहें कि कौन से विकल्प चुनने होंगे
  • टिप्स

    • यदि आपको प्रकाश स्रोत या प्रकाश बल्ब पर जानकारी की आवश्यकता है, तो एक प्रकाश उपकरण स्टोर में एक फुटकर विक्रेता से परामर्श करें यह आवश्यक विशेष जानकारी प्रदान करेगा जो पैसे बचा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com