हर कमरे के लिए उपयुक्त प्रकाश कैसे चुनें

प्रकाश प्रस्तुत करने का एक मौलिक हिस्सा है। अच्छी रोशनी के साथ आप अपनी गतिविधियों को घर पर बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं, और आप अपने घर को पूरी तरह से आनंद लेते हुए आराम से और अधिक महसूस करेंगे हर कमरे में, हालांकि, अलग प्रकाश की जरूरत है आपके घर में प्रत्येक कमरे के लिए प्रकाश व्यवस्था पर निर्णय लेने पर विचार करने के लिए यहां कुछ सुझाव और सुझाव दिए गए हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपको किस तरह की प्रणाली चाहिए, या आप बस प्रेरणा तलाश रहे हैं, तो यह मार्गदर्शिका पढ़ें!

कदम

विधि 1

प्रवेश, हॉल और सीढ़ियाँ
छवि शीर्षक 24286 1
1
एक अच्छी पहली छाप के लिए प्रकाश और सजावट का उपयोग करें प्रवेश द्वार अक्सर एक घर के अंदर पहली छाप प्रसारित करता है। केंद्र में एक पारंपरिक कैंडलस्टिक झूमर का प्रयोग करें, एक आधुनिक लटकन प्रकाश या एक गर्म स्वागत वातावरण बनाने के लिए छत पर चढ़कर प्रकाश प्रणाली का उपयोग करें।
  • अपना बनाएं "कला का काम" हलोजन या समायोज्य ट्रैक रेल का उपयोग कर। दर्पण भी प्रवेश द्वार के लिए एक अतिरिक्त सजावटी स्पर्श हैं।
  • छवि शीर्षक 24286 2
    2
    हालांकि, निश्चित रूप से, अंतरिक्ष के अनुसार सटीक रूप से मापने के लिए सुनिश्चित करें। सभी प्रवेशकों में बड़े झूमर हो सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि माप और अनुपात सही हैं। उसी तरह, यदि आपके पास बहुत अधिक स्थान है, तो आपको एक बड़े पौधे की आवश्यकता होगी। अगर आपके झूमर को ऊपर से भी देखा गया है, तो उस डिज़ाइन को चुनना सुनिश्चित करें जो उस दृष्टिकोण से भी आकर्षक हो।
  • छवि शीर्षक 24286 3
    3
    याद रखें कि सीढ़ियों और रहने वाले कमरों में सुरक्षा कारणों के लिए अच्छी रोशनी होनी चाहिए दुर्घटनाओं से बचने के लिए, नीचे पैमाने पर हल्के स्विच और स्केल पर शीर्ष पर स्थित होना चाहिए। हॉल में सुरक्षा कारणों से, हर 2-3 मीटर की दूरी पर रोशनी लगाने के लिए सबसे अच्छा है। फिटिंग आप चुनते हैं, उदाहरण के लिए, सैलून स्पॉटलाइट्स और सीढ़ियों की लटकन रोशनी के साथ प्रवेश द्वार के झूमर।
  • छवि शीर्षक 24286 4
    4
    आप इन वस्तुओं के साथ दीवार लैंप को भी जोड़ सकते हैं हमेशा आंख के स्तर के ऊपर एक दीवार लैंप (मंजिल से लगभग 170 सेमी) माउंट करें ताकि प्रकाश स्रोत दिखाई न दे।
  • विधि 2

    रहना
    छवि शीर्षक 24286 5
    1
    लिविंग रूम में पूरी तरह से रोशनी का प्रयोग करें कमरे के वातावरण को बढ़ाएं, दीवारों की निरंतरता पर जोर दें, पेंटिंग पर दबाव डालें या अपने कार्यालय, कमरे, कमरे या बेडरूम में सही प्रकाश डालें। आप विशिष्ट प्रकाश व्यवस्था के लिए विभिन्न प्रकाश प्रणालियों का उपयोग कर सकते हैं और विशेष रूप से कुछ क्षेत्रों को आकर्षित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 24286 6
    2
    सामान्य में रोशन करने के लिए अवकाशित स्पॉटलाइट का उपयोग करें यह प्रकाश स्रोत को छिपाने के लिए ऐसा करना बेहतर है इसके अलावा, यहां तक ​​कि छत सिस्टम, दीवार लैंप या इनडोर लैंप एक उत्कृष्ट पसंद हैं और पर्याप्त प्रकाश प्रदान करते हैं ये सिस्टम केवल सजावटी नहीं हैं, बल्कि पढ़ने या खेलने के लिए रोशन करने के लिए भी काम करते हैं।
  • हालांकि समर्थन बांह के साथ परंपरागत दीवार लैंप हमेशा बहुत लोकप्रिय हैं, हालांकि बाजार में अधिक आधुनिक रूप से अधिक लोकप्रिय होते जा रहे हैं।
  • छवि शीर्षक 24286 7
    3
    पेंटिंग, दीवारों और गर्म वातावरण का निर्माण करने वाले कमरे बनाने के लिए recessed या ट्रैक स्पॉटलाइट्स का उपयोग करने का प्रयास करें इसके अलावा, इंटीरियर लैंप उत्कृष्ट हैं।
  • यदि टेबल पर स्थान सीमित है, तो दीवार लैंप एक अच्छा विकल्प है।
  • छवि शीर्षक 24286 8
    4
    बेहतर गुणवत्ता / मूल्य अनुपात के लिए फ्लोरोसेंट लैंपों की कोशिश करें
  • विधि 3

    भोजन कक्ष
    छवि शीर्षक 24286 9
    1
    प्रकाश के साथ एक फोकल बिंदु बनाएं तालिका जगह में है, कुर्सियाँ साफ-सुथरा। तस्वीर को पूरा करने के लिए एकमात्र चीज़ प्रकाश है। यह आपके कमरे का केंद्र बिन्दु होगा, इसलिए यह आपकी शैली को प्रतिबिंबित करना चाहिए लेकिन अच्छी रोशनी की आवश्यकताओं को भी पूरा करेगा। शैली को आपकी प्राथमिकताओं के अनुसार चुनना औपचारिक और आराम से या अधिक औपचारिक हो सकता है
  • छवि शीर्षक 24286 10
    2
    सामान्य प्रकाश व्यवस्था के लिए एक मोमबत्ती की रोशनी या लटकन दीपक का उपयोग करें। दोनों एक गर्म वातावरण बनाने के लिए आवश्यक प्रकाश प्रदान करने के लिए उत्कृष्ट हैं। दीवारों में अवकाश वाली रोशनी अधिक रोशनी प्रदान कर सकती है जिससे भ्रम पैदा हो जाता है कि कमरा अधिक विस्तृत है।
  • जब एक झूमर स्थापित किया जाए, तो सुनिश्चित करें कि यह टेबल के संकीर्ण पक्ष की लंबाई से 15 से 30 इंच कम है। झूमर तालिका से लगभग 75 सेमी होना चाहिए।
  • 200-400 वाट के एक वाट के साथ झूमर एक भोजन कक्ष के लिए प्रचुर मात्रा में प्रकाश प्रदान करते हैं।
  • अधिकतर रोशनी के लिए अभिन्न recessed प्रकाश के साथ एक झूमर खरीदने पर विचार करें।
  • छवि शीर्षक 24286 11
    3
    कमरे में दिशात्मक रोशनी भी जोड़ें आप मेज और / या झूमर में हलोजन recessed बल्ब का भी उपयोग कर सकते हैं इस प्रकार मेज अच्छी तरह से जलाया जाएगा, झूमर पर प्रकाश डाला यदि आपके पास साइडबोर्ड या अलमारियाँ हैं, तो दोनों ओर दीवार लैंप का उपयोग करें आप अधिक जोर देने के लिए रसोई अलमारी या पर्दे के पीछे रोशनी भी डाल सकते हैं।
  • विधि 4

    रसोई
    छवि शीर्षक 24286 12
    1
    रसोई घर अक्सर घर का सबसे भीड़ भरे हिस्सा है। न केवल आप अपने भोजन तैयार करते हैं, लेकिन हर कोई वहां है पाक के प्रयोजनों के लिए पर्याप्त और पर्याप्त प्रकाश बहुत महत्वपूर्ण है, अख़बार पढ़ने और अपने बच्चों के लिए जब वे अपना होमवर्क करते हैं
    • अपनी रसोई का एक डिजाइन जो कि महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर केंद्रित है, और अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप प्रकाश व्यवस्था पर निर्णय लेता है: सामान्य रूप से प्रकाश, कार्य करने, सजावटी या कुछ वस्तुओं पर जोर देने के लिए।
    • उन क्षेत्रों में उच्च-वाइट-लाइट प्रकाश बल्ब का उपयोग करें जहां आप व्यवसाय करते हैं।
    • एक प्लास्टिक या ग्लास झूमर पूरे क्षेत्र को कवर करने के लिए आवश्यक प्रकाश प्रदान करने के लिए काम करेगा।
  • छवि शीर्षक 24286 13
    2
    उस क्षेत्र के केंद्र में फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब का उपयोग करें जहां आप कुछ गतिविधियां करेंगे। 10 वर्ग मीटर से छोटे एक रसोई में दो फ्लोरोसेंट लैंप की आवश्यकता होती है, बजाय 10 और 23 वर्ग मीटर के बीच के लिए अतिरिक्त रोशनी की आवश्यकता होती है। ऐसा करने के लिए आप केंद्रीय क्षेत्रों में एक-दूसरे से 7-10 सेमी की जगह के साथ, रसोई अलमारियाँ के किनारों से 45 सेंटीमीटर में घुमाए गए स्पॉटलाइट का उपयोग कर सकते हैं।



  • छवि शीर्षक 24286 14
    3
    छाती से बचने के लिए और अधिक प्रकाश प्राप्त करने के लिए, अच्छी तरह से झाग रोशन करने के लिए रसोई अलमारियाँ के तहत रोशनी स्थापित करें। फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब सस्ते प्रकाश का एक अच्छा स्रोत है सिंक क्षेत्र में प्रकाश बनाने के लिए, उस पर सीधे रिकॉर्डेड स्पॉटलाइट का उपयोग करें
  • यह स्टोव से दूर 45-60 सेमी करने के लिए छोटे फांसी रोशनी माउंट करने के लिए एक अच्छा नाश्ता या एक dinner- आप भी हॉब से एक स्विच 60-75 सेमी के साथ एक प्रकाश दीपक का उपयोग कर सकते प्रकाश में आदर्श है। प्रकाश प्रतिष्ठानों को चुनें जो तालिका के व्यास से 30 सेमी छोटे होते हैं
  • छवि शीर्षक 24286 15
    4
    Recessed रोशनी का उपयोग करके विशेष वस्तुओं, वास्तुशिल्प विवरण या एक अद्भुत रात्रिभोज को हल्का बनाएं। रसोई के अलमारियाँ और साइडबोर्ड के तहत हल्का बल्ब स्थापित करें जिससे कि अधिक जोर दिया जा सके और शाम के दौरान पर्याप्त प्रकाश हो।
  • छवि शीर्षक 24286 16
    5
    लापता परिवेश प्रकाश प्राप्त करने के लिए फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब चुनें। फ्लोरोसेंट रोशनी छाया को कम करती है, विरोधाभासों और ऊर्ध्वाधर सतहों को अच्छी तरह से रोशन करती है, जिससे अंतरिक्ष को स्पष्टता की भावना होती है।
  • विधि 5

    बाथरूम और वैनिटी
    छवि शीर्षक 24286 17
    1
    बाथरूम मत भूलना अक्सर बाथरूम वह जगह होती है जहां आप कम निवेश करना चाहते हैं। अक्सर दर्पण प्रबुद्ध नहीं होते हैं या सिंक, दर्पण और शॉवर बॉक्स को रोशन करने के लिए केवल एक ही प्रकाश है। हालांकि, गर्म टब और भाप की बारिश तेजी से लोकप्रिय हो रही है, इसलिए बाथरूम में अधिक समय आराम करने में खर्च होता है। चूंकि आप बाथरूम में अपना दिन शुरू और खत्म करते हैं, इसलिए पर्याप्त प्रकाश देने के लिए कुछ अतिरिक्त पैसे क्यों नहीं खर्च करें?
    • हलोजन बल्ब अक्सर क्लासिक होते हैं, लेकिन फ्लोरोसेंट लैंप एक उत्कृष्ट विकल्प भी होते हैं।
  • छवि शीर्षक 24286 18
    2
    10 वर्ग मीटर से बड़ा बाथरूम के लिए सतहों पर घुड़सवार या सजावटी स्पॉटलाइट का उपयोग करें। दीवार को रोशन करने के लिए रोशनी को छत से जोड़कर अच्छी तरह से समर्थन मिलता है और पूरक होता है। वे अक्सर बड़े बाथरूम के लिए उपयुक्त होते हैं।
  • छवि शीर्षक 24286 19
    3
    आईने के लिए प्रकाश का उपयोग करें, लेकिन पता है कि यह छाया बना सकता है यदि आप स्पॉटलाइट का उपयोग करते हैं, तो छाया बनाने के लिए दर्पण पर उन्हें बढ़ने से बचें
  • छाया से बचने के लिए, आप दर्पण के एक तरफ की दीवारों को समर्थन जोड़ सकते हैं। कम से कम 120 सेमी की चौड़ाई वाले दर्पणों के लिए, दीवार कोष्ठक का उपयोग करें और उन्हें मंजिल से 120-200 सेमी पर रखें।
  • यदि आप एक उजागर चिराग का उपयोग करते हैं, तो 40 वाट से अधिक की एक वाट क्षमता का उपयोग न करें। यदि आप पारदर्शी या कांच रोशनी का उपयोग करते हैं, तो 75 से अधिक वाटों की एक वाट क्षमता का उपयोग न करें यदि आप चाहें, तो आप रंगीन फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब का उपयोग कर सकते हैं। चमकीले सफेद प्रकाश त्वचा की टोन की दृश्यता में सुधार करता है
  • छवि शीर्षक 24286 20
    4
    कुछ क्षेत्रों में आप कार्यात्मक और सजावटी उद्देश्यों के लिए अतिरिक्त रोशनी का उपयोग कर सकते हैं। एक तस्वीर या एक खूबसूरत टब रोशन करने के लिए एक स्पॉटलाइट जोड़कर एक सुंदर प्रभाव बनाएँ।
  • बौछार में छत पर स्थापित रिकॉर्डेड स्पॉटलाइट्स या प्लास्टिक की रोशनी इकाई का उपयोग करें। टाइल्स को उजागर करने के लिए हल्की अच्छी तरह प्रकाश डालें और आंतरिक शावर चमक बनाएं।
  • शौचालय क्षेत्र मत भूलना! स्पॉटलाइट को जोड़ना हमेशा बेहतर होता है
  • विधि 6

    बाहरी रोशनी
    छवि शीर्षक 24286 21
    1
    एक्सटीरियर के लिए कार्यात्मक और सुन्दर रोशनी का उपयोग करें घर के बाहरी सौंदर्य को उजागर करने के लिए या अधिक सुरक्षा के लिए कई विकल्प हैं। तो आप बाहर अधिक समय बिताने या पार्टीशन कर सकते हैं!
  • 2
    उपलब्ध प्रकाश के प्रकारों पर विचार करें प्रकाश के दो मुख्य प्रकार हैं: सजावटी और कार्यात्मक
  • छवि शीर्षक 24286 22
    3
    आप रास्ते, दीवारों और प्रवेश द्वार के लिए सजावटी प्रकाश व्यवस्था का उपयोग कर सकते हैं। इन प्रणालियों के डिजाइन को आपके घर और परिदृश्य की नज़र और शैली के पूरक होने चाहिए, जबकि हमेशा पर्याप्त, सुरक्षित और कार्यात्मक प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करनी चाहिए।
  • यदि आप एक दीवार लालटेन स्थापित करते हैं, तो दरवाजे और आस-पास के स्थान के अनुसार सिस्टम को अच्छी तरह फिट करें। ये लालटेन मंजिल से 150-170 सेमी पर आंख के स्तर से ऊपर की तरफ बढ़ना चाहिए। आप दीवार लालटेन की शैली के आधार पर अतिरिक्त लालटेन का चयन कर सकते हैं। अक्सर एक बेहतर प्रभाव के लिए, अगर आपके पास बहुत बड़ी रिक्तियों हैं, तो सड़क के लैंप का उपयोग करना अच्छा है
  • छवि शीर्षक 24286 23
    4
    याद रखें, हालांकि, कि लालटेन रोशनी अक्सर चकाचौंधा प्रकाश का एक स्रोत है वे सभी दिशाओं में प्रकाश का उत्पादन करते हैं और यहां तक ​​कि आपकी संपत्ति के बाहर रोशन कर सकते हैं और चालकों को विचलित कर सकते हैं। कई प्रकाश डिजाइनर इस वजह से लालटेन शैली का उपयोग करने से बचते हैं, इसे रोशनी की सुरक्षा (विरोधी चमक शील्ड) के साथ बदलते हैं और पेड़ों और पौधों के पास रोशनी अधिक आश्रय के लिए रखती है।
  • छवि शीर्षक 24286 24
    5
    कार्यक्षमता कारणों के लिए छिपा रोशनी का उपयोग करें वे विशेष रूप से विशिष्ट पौधों और वास्तु सामग्री को उजागर करने के लिए घर के चारों ओर खुद को जगह देते हैं। एक सक्षम डिजाइनर इन रोशनी को ऐसे तरीके से रखता है कि केवल प्रकाश द्वारा बनाए गए प्रभाव, प्रकाश ही नहीं, दिखाई दे रहा है।
  • 6
    इसके अलावा कुछ सुरक्षा प्रकाश व्यवस्था भी शामिल है अपने घर की सुंदरता और सुरक्षा कारणों के लिए परिधि, छतों और पथ पर प्रकाश डालें
  • टिप्स

    • यहां तक ​​कि अगर एलईडी रोशनी बहुत सस्ता है, तो बेवकूफ़ नहीं बनें कि विक्रेताओं ने 50,000 घंटे की अवधि (लगभग 20 साल की कार्यक्षमता) पर दावा किया। यह छोटे घटकों और चिप्स पर लागू होता है, न कि इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम से जो उनके ऑपरेशन की अनुमति देता है। एलईडी रोशनी गर्मी, आर्द्रता और वोल्टेज स्पाइक्स के प्रति बहुत संवेदनशील हैं।
    • वारंटी के आधार पर आप वास्तव में एक एलईडी लाइट के जीवन का एहसास करेंगे। यदि आपके पास प्रकाश के लिए एक साल की वारंटी है जो आपको लगता है कि 20 साल तक चलेगा, तो यह सुराग है।
    • जिन क्षेत्रों में आप व्यापार करते हैं, वे 2.5 मीटर से अधिक छत वाले कमरे और अंधेरे फर्श और दीवारों वाले कमरे में अधिक वॉटेज देखें।
    • अगर एलईडी दीपक घर के अंदर एक जगह पर है जहां अच्छा वेंटिलेशन है और एक ट्रैक सिस्टम में है, तो यह वास्तव में बहुत कुछ खत्म कर सकता है। यदि, बजाय, एलईडी दीपक एक बंद प्रणाली (विशेष रूप से घर के बाहर) में है, तो इसकी अवधि काफी कम हो जाएगी क्योंकि एक प्रणाली के अंदर तापमान बहुत गर्म है, जो नहीं करता है "सुखी" एलईडी दीपक का विकल्प
    • एक समायोज्य स्विच जोड़ें और अपने कमरे का प्रकाश टोन सेट करें।
    • यदि आप तीन-कदम स्विच के साथ एक दीपक खरीदते हैं, तो आपको एक उपयुक्त प्रकाश बल्ब की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com