इंद्रधनुष कैसे बनाएं

आइजैक न्यूटन पहली बार दिखा रहा था कि सफेद रोशनी दृश्यमान स्पेक्ट्रम के सभी रंगों से बना है। उन्होंने यह भी प्रयोग किया है कि इसे अपवर्तन कहा जाने वाला एक प्रक्रिया के लिए अलग-अलग रंगों में विघटित किया जा सकता है। इस प्रयोजन के लिए उन्होंने एक प्रिज्म का इस्तेमाल किया, लेकिन पानी का उपयोग भी संभव है। इस तरह आपको इंद्रधनुष मिलते हैं, जैसे आप आकाश में देखते हैं।

कदम

विधि 1

एक प्रिज्म के साथ प्रकाश को फिर से फेंकना
1
प्रिज़्म प्राप्त करें प्रत्येक प्रकार के प्रिज्म एक विशेष तरीके से प्रकाश पर कार्य करता है। इस मामले में, आपको अलग-अलग तरंग दैर्ध्य के अनुसार प्रकाश किरणों को कमजोर करके प्रकाश की गति को बदलने के लिए आपको एक अलग प्रिज्म की आवश्यकता होगी। दूसरे शब्दों में, कम तरंग दैर्ध्य, जितना अधिक प्रकाश विचलित होता है, उतना ही लंबा होता है, उतना ही सीधे प्रक्षेपवक्र होता है। इस घटना ने इंद्रधनुष पैदा किया जब प्रकाश प्रिज़्म के माध्यम से गुजरता है।
  • आप वैज्ञानिक, शौक या इंटरनेट स्टोर पर एक प्रिज्म खरीद सकते हैं। आम तौर पर, कम जटिल लोगों को बहुत खर्च नहीं होता है।
  • 2
    एक धूप जगह खोजें प्रिज्म उस रंग में सफेद रोशनी की किरणों को टुकड़े टुकड़े करता है जो इसे लिखते हैं। इसलिए, आपको एक प्रकाश स्रोत की आवश्यकता होगी। आपको सूरज से उजागर हुई एक खिड़की के पास स्थित होना चाहिए या जब मौसम अच्छा होता है
  • 3
    सुनिश्चित करें कि प्रकाश प्रिज्म के माध्यम से गुजरता है। सुनिश्चित करें कि कोई भी बाधा रोशनी के प्रक्षेप में बाधित नहीं हो। जब वह इसके माध्यम से गुजरता है, यह एक इंद्रधनुष में फैलता है। यह घटना अधिक स्पष्ट होती है यदि आप प्रिज्ज़ की दिशा में एक दीवार या श्वेत पत्र की शीट की ओर देखते हैं।
  • विधि 2

    मिस्टिंग का प्रयोग करें
    1
    पानी के स्रोत का पता लगाएं आम तौर पर, इंद्रधनुष वर्षा में दिखाई देता है क्योंकि आकाश से गिरने वाले पानी की बूंदें सूरज की रोशनी को बदल देती हैं। इस घटना को पुन: उत्पन्न करने के लिए, आपको पैंतरेबाजी के लिए पानी का एक स्रोत मिलना चाहिए। एक पानी के पाइप या वापावर की बोतल ठीक हो जाएगी।
  • 2
    Nebulizzala। यदि आप इंद्रधनुष बनाना चाहते हैं, तो पानी का एक सतत प्रवाह आदर्श नहीं है। इसके बजाय, आपको इसे नींबू करना चाहिए ताकि यह प्रकाश से गुज़रता हो। आप एक पानी के पाइप के अंत में अपने अंगूठे को पकड़ कर इस धुंध का उत्पादन कर सकते हैं या अगर यह एक नोजल से सुसज्जित है, तो इसे उस समारोह में बदल दें जिससे आपको यह स्प्रे मिल सके।



  • 3
    पानी के साथ प्रकाश को ताज़ा करें ट्यूब को चालू करें ताकि सूरज की रोशनी पानी की धुंध के माध्यम से गुजर जाए। इस तरह, किरणों को बूंदों से फेक दिया जाएगा और आप इंद्रधनुष बनाने देखेंगे।
  • विधि 3

    अभी भी पानी का उपयोग करें
    1
    पानी के साथ एक गिलास भरें। यह चिकनी दीवारों के साथ पारदर्शी होना चाहिए। यदि यह रंग का, अपारदर्शी या काम किया गया है, तो प्रयोग काम नहीं करेगा। इसे पानी भरने के लिए भरें, ध्यान रखें कि इसमें पानी डालना न हो।
    • वैकल्पिक रूप से, आप एक टब या किसी अन्य कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं। इस मामले में, कंटेनर में 45 डिग्री के कोण पर एक दर्पण डाल दिया।
  • 2
    कांच के माध्यम से प्रकाश पारित करें इसे ऊपर से आना चाहिए और पानी की सतह को सीधे दबाकर गिलास के बाहर इंद्रधनुष का निर्माण करना चाहिए। पानी प्रिज्म के रूप में उसी तरह प्रकाश बीम को पुनःप्राप्त करता है।
  • 3
    दृश्यता सुधारने के लिए पृष्ठभूमि का उपयोग करें यदि आप इंद्रधनुष नहीं देख सकते हैं, तो उस जगह को प्रकाश या प्रहस्तित करने के लिए ग्लास रखें, जिस पर एक दीवार या श्वेत पत्र की शीट पर से गुजरता है। यह पृष्ठभूमि इंद्रधनुष स्पष्ट कर देगा। आप अन्य रंगों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन वे प्रभावी नहीं होंगे
  • यदि आप टब में एक दर्पण डुबकी हैं, तो प्रकाश बीम रीफ्रैक्ट देखने के लिए शीर्ष पर कागज की शीट डाल दें।
  • टिप्स

    • यदि आप पानी छिड़का कर एक आउटडोर इंद्रधनुष बनाना चाहते हैं, तो एक गर्म और सनी दिन चुनें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com