मलक अवशोषण गुणांक की गणना कैसे करें

दाढ़ अवशोषण, जिसे देवी विलुप्त होने के गुणांक के रूप में भी जाना जाता है, प्रकाश की एक निश्चित तरंग दैर्ध्य को अवशोषित करने के लिए एक रासायनिक प्रजातियों की क्षमता को मापता है। यह जानकारी माप के दौरान एकाग्रता या समाधान के आकार में अंतर को ध्यान में रखे बिना विभिन्न रासायनिक यौगिकों के बीच तुलनात्मक विश्लेषण करने की अनुमति देती है। यह रसायन विज्ञान में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला डेटा है, जिसे विलुप्त होने वाले गुणांक के साथ भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए जो भौतिक विज्ञान में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। मोडर अवशोषण के माप की मानक इकाई लीटर प्रति छेद प्रति सेंटीमीटर (एल मोल-1

सेमी-1)।

कदम

विधि 1

समीकरण द्वारा दाढ़ अवशोषण की गणना करें
1
अवशोषण के विषय में लैम्बर्ट-बीयर कानून को समझें: ए = एलएलसी. शोषक के सापेक्ष मानक समीकरण है ए = एलएलसी, जहाँ एक यह नमूना द्वारा चुने गए और लीन किए गए तरंग दैर्ध्य से उत्सर्जित प्रकाश की मात्रा का प्रतिनिधित्व करता है, ɛ यह दाढ़ अवशोषण है, एल यह परीक्षण रासायनिक समाधान ई के माध्यम से प्रकाश द्वारा यात्रा की दूरी है समाधान की प्रति इकाई मात्रा के अनुसार अवशोषित रासायनिक प्रजातियों की एकाग्रता (यानी, "molarity")।
  • अवशोषण (पहले परिभाषित "ऑप्टिकल घनत्व") भी एक संदर्भ नमूना की तीव्रता और अज्ञात नमूने के बीच के अनुपात का उपयोग करके गणना की जा सकती है। यह समीकरण द्वारा व्यक्त किया गया है ए = लॉग10(या/ आई).
  • तीव्रता एक स्पेक्ट्रोफोटोमीटर का उपयोग करके मापा जाता है।
  • एक समाधान का शोषक इसके माध्यम से जाने वाली हल्की तरंग की लंबाई के अनुसार भिन्न होता है। परीक्षा के तहत समाधान की संरचना के आधार पर, कुछ तरंग दैर्ध्य अन्य की तुलना में अधिक अवशोषित होते हैं, इसलिए हमेशा यह संकेत देना याद रखें कि गणना करने के लिए कौन सी तरंगदैर्ध्य का उपयोग किया गया था
  • 2
    दाँत अवशोषण की गणना करने के लिए लैम्बर्ट-बीयर समीकरण के व्युत्क्रम सूत्र का उपयोग करें बीजीय नियमों के आधार पर, प्रारंभिक समीकरण के सदस्य में दाँत अवशोषण को अलग करने के लिए हम लंबाई और एकाग्रता से अवशोषण को विभाजित कर सकते हैं: ɛ = ए / एलसी. इस बिंदु पर, हम माप के लिए उपयोग किए गए प्रकाश तरंग दैर्ध्य की चक्रीय अवशोषण की गणना के लिए प्राप्त समीकरण का उपयोग कर सकते हैं।
  • अलग-अलग मापों का अवशोषण समाधान की एकाग्रता और प्रकाश की तीव्रता को मापने के लिए उपयोग किए जाने वाले कंटेनर के आकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। मूलाशय अवशोषण इन विविधताओं को मुआवजा देता है
  • 3
    एक स्पेक्ट्रोफोटोमीटर का प्रयोग करके आप समीकरण में संबंधित वेरिएबल से बदला जाने वाले मानों को माप सकते हैं। स्पेक्ट्रोफोटोमीटर एक ऐसा साधन है जो विशिष्ट तरंग दैर्ध्य पर प्रकाश की मात्रा को मापता है, जो परीक्षा के तहत समाधान या मिश्रित के माध्यम से पार करने में सक्षम है। प्रकाश का हिस्सा अध्ययन समाधान द्वारा अवशोषित किया जाएगा, जबकि शेष पूरी तरह से इसे पार कर जाएगा और इसके शोषक की गणना के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।
  • अध्ययन करने के लिए समाधान तैयार करें एकाग्रता की ज्ञात डिग्री का उपयोग करना कि चर द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा समीकरण। एकाग्रता की माप की इकाई है तिल (मॉल) या तिल प्रति लीटर (मोल / एल)।
  • चर को मापने के लिए एल, समाधान की दुकान या ट्यूब के कंटेनर की लंबाई शारीरिक रूप से मापा जाना चाहिए। इस मामले में माप की इकाई सेंटीमीटर है
  • शोषक को मापने के लिए स्पेक्ट्रोफोटोमीटर का उपयोग करें, एक, माप के लिए चुना तरंग दैर्ध्य के आधार पर परीक्षण के तहत समाधान का। तरंग दैर्ध्य की माप की इकाई मीटर है, लेकिन जब से अधिकांश लहरों में बहुत कम लंबाई होती है, वास्तव में, नैनोमीटर (एनएम) अधिक बार प्रयोग किया जाता है अवशेष माप की किसी भी इकाई से जुड़ा नहीं है।
  • 4
    समीकरण में संबंधित चर के साथ मापा मूल्यों को बदलें, फिर दाढ़ अवशोषण गुणांक प्राप्त करने के लिए गणना करें चर के लिए प्राप्त मूल्यों का उपयोग करें एक, और एल और उन्हें समीकरण के भीतर बदलें ɛ = ए / एलसी. गुणा एल के लिए , फिर विभाजित करें एक मस्तिष्क अवशोषण की गणना के लिए इस उत्पाद के परिणाम के लिए
  • उदाहरण के लिए, हम 1 सेमी की लंबाई वाले टेस्ट ट्यूब का इस्तेमाल करने और 0.05 मॉल / एल के एकाग्रता के साथ एक समाधान के अवशोषण को मापने के लिए अनुमान लगाते हैं। प्रश्न में हल के अवशोषण, जब यह 280 एनएम के बराबर लंबाई की लहर से पार कर जाता है, तो 1.5 है। विचाराधीन समाधान के दाढ़ अवशोषण क्या है?
  • ɛ280 = ए / एलसी = 1.5 / (1 x 0.05) = 30 एल मोल-1 सेमी-1
  • विधि 2

    मूलांक अवशोषण की गणना ग्राफ़िक रूप से करें


    1
    हल्की तरंग की तीव्रता को मापें क्योंकि यह एक ही समाधान के विभिन्न सांद्रण के माध्यम से गुजरता है। एक के 3-4 नमूने बनाएं विभिन्न सांद्रता पर समाधान. यह एक विशिष्ट प्रकाश तरंग दैर्ध्य द्वारा चलने पर समाधान समाधानों के प्रत्येक अवशोषण को मापने के लिए स्पेक्ट्रोफोटोमीटर का उपयोग करता है। सबसे कम एकाग्रता के साथ समाधान नमूना का परीक्षण शुरू करें और फिर उच्च एकाग्रता नमूने पर जाएं। जिस क्रम में आप माप बनाते हैं, वह महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन इसका इस्तेमाल विभिन्न गणनाओं के दौरान उपयोग करने के लिए व्यक्तित्व का ट्रैक रखने के लिए किया जाता है।
  • 2
    एकाग्रता और शोषक के आधार पर माप की प्रगति का एक ग्राफ़ बनाएं स्पेक्ट्रोफोटोमीटर के साथ प्राप्त डेटा का उपयोग करते हुए, यह प्रत्येक बिंदु पर एक रिपोर्ट करता है लाइन चार्ट. यह एक्स अक्ष पर एकाग्रता और वाई अक्ष पर अवशोषण देता है, इसलिए यह प्रत्येक बिंदु के निर्देशांक के रूप में मापित मानों का उपयोग करता है।
  • अब एक रेखा खींचकर प्राप्त अंकों में जुड़ें यदि आपके द्वारा किए गए माप सही हैं, तो आपको इंगित करने के लिए एक सीधी रेखा मिलनी चाहिए, जैसा कि लैम्बर्ट-बीयर कानून द्वारा व्यक्त किया गया है, शोषक और एकाग्रता एक आनुपातिक रिश्ते से जुड़ा हुआ है।
  • 3
    निर्धारित करें ढाल वाद्य माप से प्राप्त विभिन्न बिंदुओं से परिभाषित प्रवृत्ति लाइन का एक सीधी रेखा के ढलान की गणना करने के लिए, उचित सूत्र का उपयोग प्रश्न में पंक्ति के चयन पर संबंधित दो और एक्स अंक के संबंधित एक्स और वाई निर्देशांक को घटाने के लिए किया जाता है और फिर वाई / एक्स अनुपात की गणना करता है।
  • एक रेखा के ढलान के सापेक्ष समीकरण (वाई2 - Y1) / (एक्स2 - एक्स1)। प्रश्न में पंक्ति के उच्चतम बिंदु को सूचकांक 2 द्वारा पहचाना जाता है, जबकि सबसे कम अंक सूचकांक 1 द्वारा दर्शाया गया है।
  • उदाहरण के लिए, हम इस परिकल्पना करते हैं कि 0.2 मॉल की एकाग्रता में परीक्षण समाधान के शोषक, 0.27 के बराबर है, जबकि 0.3 मॉल की एकाग्रता में 0.41 है। व्यक्तित्व कार्टेसीयन समन्वय वाई का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि एकाग्रता हर बिंदु के कार्टेसीयन समन्वय एक्स का प्रतिनिधित्व करता है। एक सीधी रेखा के ढलान की गणना के लिए समीकरण का उपयोग करके हम प्राप्त करेंगे (वाई2 - Y1) / (एक्स2 - एक्स1) = (0.41-0.27) / (0.3-0.2) = 0.14 / 0.1 = 1.4, जो पता लगाई रेखा के ढलान को दर्शाता है।
  • 4
    प्रकाश की लहर की लंबाई (इस मामले में ट्यूब की गहराई) से दाल अवशोषण प्राप्त करने के लिए रेखा के ढलान को विभाजित करें। मोडर अवशोषण गुणांक की गणना करने के लिए इस पद्धति में अंतिम चरण माप के लिए इस्तेमाल की गई प्रकाश की लहर द्वारा बनाई गई पथ की लंबाई से ढलान को विभाजित करना है। इस मामले में, हमें स्पेक्ट्रोफोटोमीटर द्वारा बनाई गई माप के लिए उपयोग की गई ट्यूब की लंबाई का उपयोग करना होगा।
  • हमारे उदाहरण में, हमने परीक्षण समाधान के अवशोषण और रासायनिक एकाग्रता के बीच के रिश्ते का प्रतिनिधित्व करने वाली सीधी रेखा की 1.4 की ढलान प्राप्त की। यह मानते हुए कि माप के लिए इस्तेमाल ट्यूब की लंबाई 0.5 सेंटीमीटर है, हम यह प्राप्त करेंगे कि दाढ़ का अवशोषण 1.4 / 0.5 = 2.8 एल मोल के बराबर है-1 सेमी-1.
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com