कैसे एक कक्ष को ताज़ा करें

बहुत गर्म और नम एक असुविधाजनक और घुटन वातावरण बना सकते हैं। अगर आपके पास एक एयर कंडीशनिंग सिस्टम है, तो आपको इसे शुरू करना होगा और इसे ठंडा होने की प्रतीक्षा करना है, लेकिन हर किसी के पास ऐसा नहीं है और इसे गर्मी के दौरान लगातार रखना बहुत महंगा हो सकता है। सौभाग्य से, कुछ युक्तियां हैं जो आपको वातानुकूलन के बिना कमरे को ताज़ा करने की अनुमति देती हैं।

कदम

विधि 1

गर्मी स्रोतों को कम करें
कूल डाउन ए रूम चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
पर्दे और शटर बंद करें लगभग 30% अवांछित गर्मी खिड़कियों से आती है। फिर धूप को रोशनी से कमरे में प्रवेश करने से रोकने के लिए पर्दे बंद करें यदि आपके पास अंधा या पर्दे नहीं हैं, तो उन्हें विशेष रूप से स्थापित करें यदि घर दक्षिणी या पश्चिम का सामना कर रहा है खिड़कियों को कवर, आप आंतरिक तापमान 20 डिग्री तक कम कर सकते हैं।
  • पर्दे को सुबह से देर रात दोपहर तक बंद करने की कोशिश करें, जब सूरज इसकी अधिकतम मात्रा में होता है।
  • यदि गर्मी एक लगातार समस्या है, तो ऊष्मीय इन्सुलेट पर्दे खरीदने पर विचार करें।
  • कूल डाउन ए रूम चरण 2 नामक छवि
    2
    सभी उपकरणों, उपकरणों और रोशनी बंद करें जो अनावश्यक गर्मी का उत्पादन करें। किसी भी रोशनी वाले उपकरण कमरे में तापमान बढ़ाने में मदद करता है जिस चीज का आप उपयोग नहीं करते उसे डिस्कनेक्ट या ऑफ़ करें। कंप्यूटर और टेलीविजन विशेष रूप से बड़ी मात्रा में गर्मी उत्पन्न करते हैं, जैसे कि गरमागरम प्रकाश बल्ब। यदि आप कर सकते हैं, कमरे में रोशनी बंद करें
  • यह हमेशा सभी रोशनी बंद करना संभव नहीं है हालांकि, उन्हें कम से कम बेहोशी बनाने की कोशिश करें
  • कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब के साथ गरमागरम प्रकाश बल्बों को बदलने पर विचार करें क्योंकि वे कम गर्मी पैदा करते हैं और पर्यावरण के अनुकूल हैं।
  • कूल डाउन ए रूम चरण 3 नामक छवि
    3
    आदेश रखो कपड़े का ढेर और किसी भी प्रकार की भ्रम गर्मी को अवशोषित करता है और इसे कमरे में फंस जाता है। कम गड़बड़ी के आसपास, अधिक स्थान के लिए गर्म हवा को फैलाने और तेजी से शांत होगा। इसके अलावा, अराजकता भी हवा के परिसंचरण को सीमित कर सकती है, जिससे घर के आंतरिक तापमान में वृद्धि हो सकती है। तो, फर्श पर कपड़े के ढेर को कोठरी में फेंक और दरवाजा बंद करें
  • आराम से एक त्वरित नज़र डालें और जल्दी से आप क्या कर सकते हैं इसे खत्म कर दें।
  • कूल डाउन ए रूम चरण 4 नामक छवि
    4
    एक खिड़की खोलें और घर में दूसरे कमरे बंद करें। यदि यह अन्य कमरों की तुलना में एक कमरे में गर्म है, तो यह संभावना है कि सूर्य की रोशनी में सभी दिन उजागर हुई दीवारों ने बहुत अधिक गर्मी जमा की है फंसे हुए गर्मी को निकालें और कमरे में खिड़कियां खुलने से इसे आगे बढ़ाएं। अपने घर के सभी कमरों को अलग करें कि आप जिस कक्ष को अधिक तेज़ में कर रहे हैं उसे ठंडा करने के लिए उपयोग नहीं कर रहे हैं
  • एक बार ठंडा होने पर, खिड़कियों को बंद करना सुनिश्चित करें
  • विधि 2

    हवा को प्रसारित करें
    कूल डाउन ए रूम चरण 5 नामक छवि
    1
    छत के प्रशंसक को चालू करें और सेटिंग्स बदल दें। छत वाले प्रशंसक बहुत प्रभावी होते हैं क्योंकि वे कमरे के चारों ओर हवा को स्थानांतरित करते हैं और कुछ मौजूदा बनाते हैं। इसके अलावा, वे इसे प्रसारित करके हवा पर कब्जा कर लेते हैं और चूंकि गर्मी बढ़ जाती है, वे पर्यावरण को तेज़ी से शांत करने में मदद करते हैं यदि आपके पास अपने कमरे में एक है, तो उसे स्विच करने में संकोच न करें। यदि आप गति को बदल सकते हैं, तो सर्वोच्चतम चुनें।
    • प्रशंसकों को देखने के लिए देखें कि क्या वे वामावर्त की बारी करते हैं (यदि आप उन्हें नीचे से देख सकते हैं), अन्यथा सेटिंग्स बदल दें
    • उन्हें उच्च गति से वामावर्त बना कर, आप वायु संचलन को बहुत बढ़ा देंगे।
  • कूल डाउन ए रूम चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    आपके पास उपलब्ध अन्य प्रशंसकों को चालू करें टेबल, स्क्वायर, फर्श और दीवार पर चढ़कर प्रशंसकों सभी घर के अंदर के संचलन की मदद करते हैं, ताज़ा हवा का प्रभाव बनाते हैं। एक मध्यम आकार की मेज oscillating प्रशंसक आप गर्म और स्थिर हवा जल्दी और प्रभावी ढंग से स्थानांतरित करने के लिए अनुमति देता है गर्मियों के दौरान, कई कमरों में एक जगह रखें ताकि आप जितनी जल्दी ही प्रवेश कर सकें।
  • बाथरूम में भी वेंटिलेशन सिस्टम स्थापित करें यह आपको लंबे गर्म स्नान के बाद उत्पादित भाप प्राप्त करने में सहायता कर सकता है।



  • कूल डाउन ए रूम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक प्रशंसक के सामने बर्फ की एक पैन रखें एक बेसिन, एक कटोरा या बर्फ के साथ एक कटोरा भरकर और अपने प्रशंसकों में से एक के सामने इसे डालकर अचानक एक एयर कंडीशनर यह ठंड और थोड़ा धुंधला हवा का उत्पादन करेगा, जिससे यह कमरे में जल्दी से प्रसारित हो जाएगा। आप बर्फ के थैले का उपयोग भी कर सकते हैं या यदि आपके पास क्यूब्स नहीं है, तो कुछ इसी तरह से सुधारें, जैसे जमे हुए सब्जियों के पैकेट।
  • कटोरा थोड़ा पूर्वाग्रह रखो और थोड़ा इच्छुक अगर प्रशंसक बर्फ पर प्रभावी ढंग से झटका नहीं लगता है।
  • कूल डाउन ए रूम चरण 8 नामक छवि
    4
    एक खुली खिड़की के सामने एक पोर्टेबल प्रशंसक रखें, बाहर का सामना करना। यह कमरे से बाहर गर्म हवा को धक्का देकर कूलर को शुरू करने के लिए बाहर स्थानांतरित कर देगा। शीतलन के प्रवेश द्वार की सुविधा के लिए छाया के संपर्क में आने वाली एक खिड़की के पास रखो। आस-पास के सभी अन्य विंडो बंद करें घर के दूसरी तरफ कुछ खोलें। इस तरह, आप कुछ वर्तमान बना सकते हैं और तुरंत आंतरिक तापमान को कम कर सकते हैं।
  • विधि 3

    गर्मी की जाँच करें
    कूल डाउन ए रूम चरण 9
    1
    एक विंडो एयर कंडीशनर स्थापित करें या एक पोर्टेबल एक प्राप्त करें एक वातावरण को जल्दी से शांत करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है एक विंडो वातानुकूलन प्रणाली स्थापित करना यह केवल उस वातावरण में तापमान को कम करके कमरे को शांत करेगा। एक केंद्रीकृत वातानुकूलन प्रणाली को ठंडा करने के लिए पूरे घर में काम करना चाहिए, इसलिए इसमें बहुत अधिक समय लगता है। इसके विपरीत, एक सिंगल विंडो एयर कंडीशनर को इकट्ठा करना आसान है, खासकर अगर आपके पास गिलोटिन विंडो है
    • यदि आप स्थापना की देखभाल नहीं करना चाहते हैं या आपके पास उपयुक्त खिड़कियां नहीं हैं, तो पोर्टेबल एयर कंडीशनर खरीदने पर विचार करें। आपको बस इतना करने की ज़रूरत है इसे पावर आउटलेट से कनेक्ट करें। कोई स्थापना आवश्यक नहीं है
  • कूल डाउन ए रूम चरण 10 नाम वाली छवि
    2
    रात में खिड़कियां खोलें। तापमान आमतौर पर देर शाम गिर जाते हैं, यहां तक ​​कि गर्मियों के दौरान भी। सोने से पहले कुछ खिड़कियां खोलकर सबसे ताज़ा हवा का लाभ उठाएं। आप एक सुखद वर्तमान बनाने के लिए खिड़की के पास कुछ प्रशंसकों को रखकर रात के समय के लाभों को अधिकतम कर सकते हैं। सुबह में, गर्मी को फिर से प्रवेश करने से रोकने के लिए पूरे घर को बंद करना सुनिश्चित करें इसके अलावा पर्दे या शटर बंद करें
  • रात के दौरान भी कमरे में सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को डिस्कनेक्ट करने के लिए पर्यावरण को शांत करने के लिए।
  • कूल डाउन ए रूम चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आप आर्द्र जलवायु में रहते हैं तो डेहिमिडिफायर खरीदने पर विचार करें। नमी गर्मी और भी अधिक दमनकारी बना सकते हैं यदि आप एक गीला क्षेत्र में रहते हैं, तो शायद एक dehumidifier स्थापित करने के लिए सबसे अच्छा है। यह एक ऐसा उपकरण है जो एक कमरे में नमी को बेकार करता है, जो कि कमरे में इसे जारी करने से पहले विशेष कॉयल के आसपास बेकार हवा को घूमता है। आप इसे किसी भी उपकरण स्टोर में खरीद सकते हैं।
  • Dehumidifiers सस्ते नहीं हैं, लेकिन आम तौर पर वे पोर्टेबल हैं, इसलिए आप इसका उपयोग अधिकतम करने के लिए इसे एक कमरे से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इसे उस कमरे के बीच में रखें जिसे आप ताज़ा करना चाहते हैं।
  • कूल डाउन ए रूम चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    पर्दे का प्रबंधन करने के लिए जानें यदि आप पर्दे या अंधा का उपयोग करते हैं, तो एक सफेद प्लास्टिक सहायता से तटस्थ रंग चुनें ताकि गर्मी के प्रवेश को प्रभावी ढंग से अवरुद्ध कर सकें। संभव के रूप में खिड़कियों के करीब उन्हें माउंट करने के लिए सुनिश्चित करें शटर भी गर्मी के बाहर अच्छी तरह से लड़ते हैं खिड़की कांच के करीब के रूप में उन्हें स्थापित करने के लिए सुनिश्चित करें कि अंतरिक्ष जहां गर्मी फंस गया है बनाने के लिए संभव है। उन्हें प्रतिवर्ती, एक तरफ सफेद और दूसरे पर अंधेरे लेने पर विचार करें।
  • गर्मियों में, आप सफेद पक्ष का सामना कर सकते हैं जिससे कि यह सूर्य के प्रकाश को दर्शाता है, जबकि सर्दियों में आप गर्मी को अवशोषित करने के लिए अंधेरे पक्ष का सामना कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com