ग्रीष्मकालीन में बिल्ली को शांत कैसे करें

यदि गर्मी में गर्मी बहुत अधिक होती है, तो यह निर्जलीकरण, गर्मी के झटके और झटके से पीड़ित हो सकती है। लोगों के विपरीत, बिल्लियां पसीना नहीं करती, इसलिए गर्मी का सामना करना उनके लिए मुश्किल हो सकता है जब तापमान बढ़ने लगते हैं मुख्य तकनीकों जिसके साथ बिल्लियों ने सही शरीर का तापमान बनाए रखा है, वे स्वयं को सूर्य तक नहीं उजागर करते हैं, गतिविधियों कर रहे हैं, पीने का पानी और पुताई। हालांकि इन विधियों में से कोई भी काम नहीं करता है, यदि बिल्ली को गर्म घर या कार में रहने की संभावना के बिना रहने के लिए मजबूर किया जाता है, तो इस तरह से एक गर्मी स्ट्रोक से पीड़ित होने का जोखिम चल रहा है। हालांकि, ध्यान रखें कि आपके प्यारे दोस्त गर्मियों में शांत रहें और इस तरह से स्वास्थ्य और खुशी सुनिश्चित करने में आपकी मदद करने के लिए प्रक्रियाएं हो सकती हैं।

कदम

विधि 1

बिल्ली को एक ताज़ा वातावरण प्रदान करें
कूल आपका कैट डाउन इन द गर्मी चरण 1
1
एयर कंडीशनर चालू करें यदि आपके पास एयर कंडीशनिंग सिस्टम है, तो बिल्ली को घर पर रखें और सुनिश्चित करें कि यह शांत रहता है। घर में अपनी खुद की शान्ति सुनिश्चित करने के लिए आप जितनी पहल करते हैं, वह भी बिल्ली के लिए अच्छे हैं, इसलिए अंधा, पर्दे और दरवाजे बंद रखें।
  • अगर बिल्ली को बहुत ठंडा लगता है, तो इसे एक हल्के तापमान के साथ कमरे में रखें (कभी-कभी एयर कंडीशनर और प्रशंसकों के कमरे में बहुत ज्यादा ठंडा हो सकता है और कुछ समय बाद बिल्ली चिढ़ हो सकती है)।
  • यहां तक ​​कि अगर आपकी बिल्ली को बाहर समय बिताना पसंद है, तो आपको गर्मियों में सबसे घंटों के दौरान घर के अंदर भी रखना चाहिए, जो कि 10:00 और 16:00 के बीच है
  • कूल आपका कैट डाउन इन द ग्रीष्म स्तरीय 2 नामक छवि
    2
    घर में वायु संचलन में सुधार करने के लिए प्रशंसकों को चालू करें अगर आपके पास एयर कंडीशनिंग सिस्टम नहीं है, तो आप प्रशंसकों को चालू कर सकते हैं और घर को शांत रखने के लिए खिड़कियों को खोल सकते हैं और बिल्ली के लिए एक स्वीकार्य जलवायु की गारंटी ले सकते हैं। प्रशंसकों को खुली खिड़कियों के सामने रखो, ताकि वे घर के अंदर हवा ले जाएं और इसे ताज़ा करें। आसपास के पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित वेंटिलेटर्स का उपयोग करें और देखें कि घूर्णन ब्लेड कवर ढीले नहीं आते हैं।
  • कमरे के केंद्र का सामना करने वाले मंजिल स्तर पर एक या अधिक प्रशंसकों को रखो - इस तरह, बिल्ली वांछित दूरी पर खुद को रख सकती है, जहां वह हवा के आंदोलन से अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकती है। पंखा बिल्ली को एक तरह से मानव के लिए पसीने के समान ही ठंडा करता है
  • कूल आपका कैट डाउन इन द ग्रीष्म स्टेप 3 नामक छवि
    3
    बिल्ली को ताजे पानी के लिए निरंतर उपयोग की गारंटी दें ठीक से हाइड्रेटेड रहने के लिए, बिल्लियों को किसी भी समय पीना चाहिए। इसके अलावा, जब बिल्ली के रक्त का तापमान बढ़ता है, मैं "सेंसर" अपने मस्तिष्क में मौजूद होने के कारण उसे ठंडा रहने और रक्त को पतला करने के लिए पीने के लिए। इस कारण से, यह जरूरी है कि आपके पास हमेशा ताजा और साफ पानी तक पहुंच हो।
  • कई बड़े कटोरे व्यवस्थित करें (जैसे प्लेट या कुत्ते का कटोरा)। जब कटोरा बड़ा होता है, तो बिल्ली अधिक पीने के लिए इच्छुक है, क्योंकि आम तौर पर कंठ के किनारों को छूने के लिए मूंछें नहीं चाहती। कम से कम एक दिन में एक बार पानी को बदलने और लगातार ऊपर उठाने के लिए सुनिश्चित करें।
  • उसे कभी भी पानी पीने की अनुमति नहीं देते, जिसमें शैवाल होते हैं, क्योंकि वे जहरीले होते हैं और दस्त, उल्टी, आक्षेप और अचानक मृत्यु भी हो सकती है।
  • एक फव्वारा लेने पर विचार करें जहां बिल्ली पी सकती है कई बिल्लियां पानी चलाने के लिए पसंद करती हैं और इस संबंध में एक फव्वारा बहुत अच्छा होगा।
  • कूल आपका कैट डाउन इन द ग्रीष्म स्टेप 4 नामक छवि
    4
    बिल्ली को एक ताजा क्षेत्र चुनने दें। ये जानवर हमेशा सबसे अच्छे बिंदु जानते हैं, भले ही यह गर्म हो। वे बाथटब में या सिंक में झुकना पसंद करते हैं, क्योंकि मिट्टी के बर्तनों ने उन्हें ठंडे मौसम के बावजूद शांत रखा। क्योंकि वे अक्सर कूलर होते हैं, बिल्लियां कभी-कभी टाइलयुक्त क्षेत्रों, जैसे बाथरूम, कपड़े धोने और रसोईघर पसंद करते हैं अगर आप देखते हैं कि आपका प्यारे दोस्त एक ऐसा क्षेत्र चुनता है जहां वह सहज महसूस करता है, उसे वहां छोड़ दो।
  • विधि 2

    बिल्ली शांत करने में मदद करें
    कूल आपका कैट डाउन इन द ग्रीष्म स्टाइल 5 नामक छवि
    1
    अपने किटी को गर्म दिनों में निष्क्रिय रहने दें। जब यह बहुत गर्म होता है, तो यह विशेष रूप से ऊर्जावान गेम बनाने का सही समय नहीं है। ऐसा वास्तव में ऐसा नहीं है कि उसे लेजर प्रकाश का पीछा करने दें या उसे मक्खी पर रस्सी पकड़ने दें। आपको इसे आराम से प्रोत्साहित करना चाहिए और चीजों से शांति से व्यवहार करना चाहिए। शारीरिक गतिविधि गर्मी पैदा करती है और बिल्ली को पहले से ही मुश्किल मौसम की स्थिति में और अधिक जोड़ने की जरूरत नहीं है।
  • कूल आपका कैट डाउन इन द गर्मी चरण 6
    2
    सुनिश्चित करें कि बिल्ली छाया में रह सकती है। आपको सावधानी बरतनी चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि, जब वह बाहर हो, तो आप खुद को छायादार जगहों पर रख सकते हैं, बजाय सूरज में रहने के लिए मजबूर होने के बजाय आप एक पेड़, झाड़ी या यहां तक ​​कि एक बगीचे के छतरी की छाया पा सकते हैं। अगर बदले में बिल्ली घर के अंदर रहती है, तो वह कमरे में रहने के लिए मजबूर हो जाता है, जो सूर्य के प्रकाश में उज्ज्वल रूप से उजागर होता है और उज्ज्वल सूरज की रोशनी से दूर रहता है
  • यदि आपकी बिल्ली हमेशा बाहर रहती है, तो दरवाजों को बंद करने से पहले सभी बाहरी इमारतों और ग्रीनहाउस की जांच करना सुनिश्चित करें - इन इमारतों को बहुत उबाऊ हो सकता है और आपका चार-पैर वाला दोस्त भी मर सकता है अगर वह अंदर फंस जाता है।
  • कूल आपका कैट डाउन इन द गर्मी चरण 7
    3



    एक नम तौलिया के साथ इसे ताज़ा करें ज्यादातर बिल्लियों नमी को पसंद नहीं करते हैं, लेकिन आप गीले कपड़े के साथ थोड़ी सी शांत कर सकते हैं। बस ठंडे पानी के साथ एक तौलिया को गीला कर लें और धीरे से पीठ के निचले भाग तक सिर की नोक से जानवर पर रगड़ें।
  • यदि बिल्ली बहुत गर्म है, तो आप इसे गीला तौलिया का प्रयोग करके बहुत सावधानी से गीला कर सकते हैं, जितनी बार आप कर सकते हैं और यह कि बिल्ली बर्दाश्त कर सकती है।
  • कूल आपका कैट डाउन इन द ग्रीष्म स्टीयर 8
    4
    हर दिन पशु ब्रश करें रफेड फर गर्मी को बरकरार रखता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि उसके बालों को उलझ नहीं किया गया है, जिससे कि हवा आसानी से जानवर को ताज़ा कर सकें।
  • दिन के सबसे अच्छे समय के दौरान पशु को ब्रश और कंघी करने के लिए एक नियमानुसार सेट करें, उष्ण काल ​​आने से पहले, उदाहरण के लिए सुबह जल्दी। बिल्ली अधिक सहयोग करने के लिए तैयार रहती है, क्योंकि यह गर्मी से अयोग्य नहीं होगी।
  • त्वचा को उजागर करने के बिंदु पर बाल दाढ़ी नहीं करें, क्योंकि यह सूर्य में जला सकता है और समय के साथ, एक त्वचा ट्यूमर विकसित कर सकता है।
  • हालांकि गर्म दिनों के दौरान मोटी फर बनाए रखना एक विरोधाभास की तरह लग सकता है, विशेषज्ञ वर्तमान में इस बात से सहमत हैं कि इससे शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जैसे वे सर्दियों में करते हैं इस कारण से, यदि आप बिल्ली बंद करते हैं, तो उसे शांत रहने में मदद नहीं करें
  • हालांकि, यदि फर बहुत ही झटकेदार या उलझ गया है, तो यह एक के रूप में आ सकता है "खोल" बिल्ली के शरीर के ऊपर इसका मतलब यह है कि बाल अपनी इन्सुलेट फ़ंक्शंस को ठीक से नहीं करते हैं और यह पेशेवर मैनेजर के हस्तक्षेप को समायोजित करने के लिए आवश्यक है।
  • कूल आपका कैट डाउन इन द गर्मी चरण 9
    5
    एक शांत छुपा स्थान बनाएं आप बिल्ली को कम शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, जब इसे बहुत गर्म होने पर पीछे हटने के लिए एक अंधेरी जगह दे। बस एक शांत और शांत जगह में एक बॉक्स लगा, एक कोठरी की तरह, एक कुर्सी के पीछे या घर के शांत कोने में एक सूती कपड़े या स्पंज के साथ कोट करें- एक आलू के थैले को एक जुलाब में रखें और ठंडा प्रभाव को अधिकतम करने के लिए कपड़े के नीचे रखें।
  • वैकल्पिक रूप से, बिल्ली के पसंदीदा कोनों में शीट या कपड़ा डालें, इस तरह से इसके फर और गर्म सतहों के बीच बाधाएं बनाएं
  • विधि 3

    हीट स्ट्रोक को पहचानें और इलाज करें
    कूल आपका कैट डाउन इन द ग्रीष्म पायथ 10
    1
    गर्मी स्ट्रोक के लक्षण देखें। इनमें तेज, कष्टदायक श्वास, सुस्ती, उज्ज्वल गुलाबी कान, भ्रम, कमजोरी, सभी चौकों, झटके, बेचैनी और यहां तक ​​कि मिर्गीय बरामदगी पर रहने की अक्षमता शामिल है।
    • जब एक बिल्ली में एक गर्मी का स्ट्रोक होता है, तो उसके पैरों का पैड बहुत गर्म होता है। यदि आपको डर है कि आपका पालतू इस तरह एक एपिसोड का सामना कर रहा है, तो इसे तुरंत एक ताजा सतह पर ले जाएं, जैसे टाइल फर्श इसके बाद, प्रशंसक चालू करें और उसे निर्देश दें ताकि एयरफ्लो बिल्ली का निवेश कर सके और इसके तापमान को कम कर दे।
  • कूल आपका कैट डाउन इन द ग्रीष्म स्टेप 11 नामक छवि
    2
    नम कपड़े और पानी के साथ कूल करो यदि बिल्ली को गर्मी के झटके से पीड़ित होने लगता है, पैरों के पैड पर गीले तौलिए डालते हैं और तुरंत उन्हें पीने के लिए कुछ पानी देते हैं यदि यह पीने के लिए बहुत कमजोर है, तो गीले कपड़े के साथ मसूड़ों को गीला करने की कोशिश करें।
  • बर्फ के पानी या बहुत ठंडे पानी का उपयोग न करें, क्योंकि पशु के शरीर के साथ बड़े तापमान में अंतर एक सदमे का कारण हो सकता है।
  • ग्रीष्मकालीन चरण 12 में कूल आपका कैट डाउन इमेज
    3
    सलाह लेने के लिए पशु चिकित्सक को बुलाओ आपके बिल्ली के मित्र मित्र के गर्मी के स्ट्रोक के इलाज के लिए आपको चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता हो सकती है। पशु चिकित्सक उसे तापमान कम करने और आंतरिक अंगों को रक्त की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए नसों में तरल पदार्थ देगा। जब एक बिल्ली का शरीर का तापमान बढ़ता है, तो उसका खून घने हो जाता है और महत्वपूर्ण अंगों के संचलन में कमी आती है।
  • अगर आपको डर है कि बिल्ली का गर्मी का स्ट्रोक है, तो डॉक्टर को तुरंत फोन करें
  • टिप्स

    • गर्मी के दौरान नियमित रूप से बिल्ली को पिस्सू के इलाज के लिए पेश किया जाता है, चूंकि इन उपद्रवों को गर्म काल में खराब करना पड़ता है। परजीवी की वजह से होने वाली खुजली बिल्ली के स्वास्थ्य की स्थिति को बढ़ाती है, जो उच्च तापमान से पहले ही समझौता कर रही है।
    • बुजुर्ग बिल्ली, अधिक देखभाल की जरूरत है - अगर यह अधिक वजन है, तो यह गर्मी से और भी अधिक भुगतना होगा
    • यदि आप इसे गर्म दिनों में चलने के लिए लेते हैं, तो यह केवल सुबह या शाम को करते हैं।
    • जब आपको इसे लंबी यात्रा के लिए चलाने की आवश्यकता होती है (उदाहरण के लिए किसी चाल या छुट्टी के लिए), हमेशा वायु कंडीशनर चालू करें या वेंटिलेशन सुनिश्चित करने के लिए एक खुली खिड़की छोड़ दें। वाहक को उस बिंदु पर कभी कवर न करें जहां यह वायु प्रवाह को पशु तक पहुंचने से रोकता है।

    चेतावनी

    • गर्मी स्ट्रोक का सबसे सामान्य कारण वेंटिलेशन के बिना गर्म जगह में स्थायित्व है, जैसे कार के इंटीरियर या बहुत गर्म कमरे गर्मियों में कार में बिल्ली को उखाड़ फेंक न दें, कर्कश सूर्य के नीचे और एयर कंडीशनिंग के बिना। आपको इसे कार में कभी नहीं छोड़ना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com