समयपूर्व जन्मजात बिल्ली के बच्चे की देखभाल कैसे करें

जैसे ही वे पैदा होते हैं, सभी बिल्लियों अंधे, बहरे होते हैं और अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित नहीं कर सकते, इसलिए वे पूरी तरह से अपनी मां पर निर्भर करते हैं जब वे निर्धारित तिथि पर पैदा होते हैं, तो उन्हें बहुत अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है, लेकिन अगर वे समय से पहले ही उन्हें अतिरिक्त ध्यान और ध्यान की आवश्यकता होती है अगर किसी कारण के लिए आपके मां से अलग हो चुके बच्चे के जन्म से पहले जन्म के बच्चे हैं, तो पता है कि बहुत धैर्य और प्रयास के साथ आप उन्हें बचा सकते हैं और उन्हें लंबे और स्वस्थ जीवन सुनिश्चित कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

एक आरामदायक वातावरण बनाएँ
1
एक गर्म, शुष्क तौलिया के साथ बिल्ली के बच्चे सूखी एक अच्छी मां बिल्ली बच्चों को झिल्लियों को हटाने के लिए ले जाती है- यह बिल्ली के बच्चे को सूखने के लिए और उनकी श्वास को उत्तेजित करता है, जो समय से पहले पैदा हुई बिल्लियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यदि उनके पास मां नहीं है, तो नरम, गर्म, सूखी तौलिया के साथ प्रत्येक बिल्ली को धीरे से सूखा। तौलिया के साथ छोटे परिपत्र आंदोलन बनाओ जब तक बिल्ली के बच्चे पूरी तरह सूख न हो जाए।
  • बिल्ली के बच्चे को एक साथ रखें ताकि वे एक दूसरे को अपने शरीर की गर्मी के साथ गर्म कर सकें।
  • समयपूर्व बिल्लियों को बहुत ठंडा और आसानी से शांत महसूस होता है - यह एक बड़ी समस्या है क्योंकि वे कम समय में खाने और मरने से रोक सकते हैं।
  • 2
    एक गर्म और सूखी जगह में बिल्ली के बच्चे रखो एक आरामदायक घोंसला के लिए उन्हें तैयार करें छोटे लोग एक दूसरे को गर्म करने के लिए इकट्ठा करना चाहते हैं और एक दूसरे को गर्म करने के लिए मिलते हैं जैसे वे मां के पेट के अंदर होते हैं। उन्हें एक बड़ा पर्याप्त बॉक्स प्राप्त करें, तौलिये के नीचे और गर्म पानी के थैले (या हीटिंग पैड) को रखें।
  • सुनिश्चित करें कि गर्म पैक बिल्ली के बच्चे के साथ सीधे संपर्क में नहीं है, उनकी नाजुक त्वचा बहुत आसानी से जला सकती है तौलिये की एक परत के नीचे गर्म पानी का बैग रखो ताकि बिल्ली के बच्चे चोट लगी बिना गर्मी महसूस कर सकें।
  • 3
    नालिका को काट मत करो। बिल्ली के नाभि से लटकने वाले नाल के अवशेषों को स्पर्श न करें। नाक को काटने या चुटकी करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह स्वयं सूखता है और कुछ दिनों के भीतर गिर जाती है, भले ही बिल्लियाँ समय से पहले ही हो। नाल काटने से रक्तस्राव, हर्निया या नाभि संक्रमण हो सकता है जो घातक हो सकता है।
  • 4
    कमरे के तापमान को 29 और 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रखें एक समयपूर्व बिल्ली का बच्चा गर्मी के स्रोतों से दूर जाने या दूर करने में सक्षम नहीं है, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि कमरे में सही तापमान है। जीवन के पहले तीन हफ्तों के लिए किट के शरीर का तापमान 35 और 37 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे इसे तक पहुंच सकते हैं, कमरे के तापमान को 29 और 32 डिग्री सेल्सियस के बीच बढ़ाएं
  • जीवन के दूसरे और तीसरे सप्ताह के बीच तापमान 27 डिग्री सेल्सियस कम करें। उस बिंदु पर बिल्ली के बच्चे अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में सक्षम होना चाहिए।
  • पूरे घर को गर्म करने के बजाय, बिल्ली के बर्तन के लिए एक कमरा निर्दिष्ट करें और एक गर्म रखें।
  • बिल्ली के पास उपलब्ध गर्मी के अन्य स्रोत हैं गर्म पानी का एक बैग, एक ताप पैड या एक तौलिया में लिपटे गर्म पानी से भरा बोतल ठीक है। जांच लें कि ये गर्मी स्रोत बिल्ली के त्वचा के साथ सीधे संपर्क में नहीं आते हैं।
  • एक बिल्ली का बच्चा overheating संभव है. अगर ऐसा होता है, तो उसके कान बहुत लाल होते हैं और उसकी त्वचा सामान्य से अधिक तापमान होता। बिल्लियां जो बहुत गर्म महसूस करती हैं उन्हें बल दिया जाता है और म्याऊ यदि वे स्थानांतरित कर सकते हैं, तो वे लगातार एक शांत जगह की तलाश करेंगे
  • भाग 2

    शक्ति
    1
    एक पशुचिकित्सा से परामर्श करने पर विचार करें बोतल से बिल्ली के बच्चे को दूध पिलाने की एक बहुत ही मांग ऑपरेशन है। आपको उन्हें अपने जीवन के पहले सप्ताह के लिए हर एक या दो घंटे खिलाना होगा। उन्हें जीवित रहने का सबसे अच्छा मौका देना आवश्यक है।
    • मदद के लिए पशु चिकित्सक या पेटी से पूछने में संकोच न करें वे आपको एक किराए की मां की पेशकश करने में सक्षम हो सकते हैं या कृत्रिम रूप से नवजात बिल्ली के बच्चे को खिलाने में कुछ अनुभव वाले लोगों के साथ संपर्क में रह सकते हैं। कुछ संगठन भी आपको मुफ्त सामग्री प्रदान करने में सक्षम हो सकते हैं ताकि आप उनकी देखभाल ठीक से कर सकें।
  • 2
    यदि मामा बिल्ली उपलब्ध नहीं है, तो बिल्ली के बच्चे के लिए कुछ विशिष्ट दूध खरीद लें क्योंकि यह केवल एक ही है जो पच सकता है। उदाहरण के लिए, गाय का दूध उपयुक्त नहीं है क्योंकि इसमें लैक्टोज है, एक पदार्थ है जो कि ज्यादातर बिल्लियों को हज़म नहीं कर सकता है और दस्त का कारण बन सकता है। आपातकालीन स्थितियों में इसे बकरी के दूध के साथ बदलें, यदि आपको बिल्लियों के लिए कृत्रिम दूध नहीं मिलता है: इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है और बिल्ली के बच्चे को सूखने से रोकेंगे।
  • विशिष्ट दूध ऑनलाइन या पशु चिकित्सकों द्वारा खरीदा जा सकता है इन सूत्रों में वही वसा, प्रोटीन और विटामिन शामिल हैं, जो मां के दूध के रूप में होते हैं। वे पाउडर के रूप में उपलब्ध हैं और उबलते पानी से तैयार होते हैं, बच्चों के लिए तैयार दूध के समान।
  • सुनिश्चित करें कि किटान्स इसे तैयार करने के तुरंत बाद दूध पीते हैं, क्योंकि उच्च वसायुक्त पदार्थ बैक्टीरिया की वृद्धि को बढ़ावा देता है और आसानी से दूषित होता है।
  • 3
    भोजन के लिए उपयुक्त भोजन और वातावरण तैयार करें बिल्ली के बच्चे गर्म रहना चाहिए - यदि वे ठंडे हैं तो वे दूध पचा नहीं सकते हैं और बीमार महसूस कर सकते हैं। सभी बिल्ली के बच्चे के लिए पर्याप्त दूध तैयार करें और इसे स्वच्छ, निष्फल बच्चे की बोतल में डाल दें। बाजार में विशेष बोतलें हैं "स्तनपान" समय से पहले बिल्ली के बच्चे का - वे छोटे और प्रयोग करने में आसान हैं।
  • एक समयपूर्व बिल्ली के बच्चे में बहुत सी चीजें हैं जो ठंडे-खून वाले जानवरों के साथ होती हैं - अगर कमरा जमी है, तो पशु पाचन के लिए आवश्यक एंजाइमों का उत्पादन नहीं कर सकता।
  • 4
    जब आप उसे खिलवाते हैं, तो उसके पेट पर बिल्ली का बच्चा रखें, उसी तरह वह अपनी मां से दूध ले लेगा। इस तरह, वह आसानी से बोतल टीट खोजने में सक्षम हो जाएगा यदि आपको इसे नहीं मिला है, तो टिप पर दूध की एक बूंद डालें और सुनिश्चित करें कि यह मुंह को छू लेता है कभी-कभी यह आवश्यक है कि उन्हें थोड़ी देर तक अपने होंठ उंगलियों से खोलकर यह सुनिश्चित करें कि वे टीट पर चिपक जाएं।
  • जब तक उनका पेट गोल नहीं हो जाता चूसते हैं, लेकिन प्रफुल्लित नहीं होता। यदि पेट पसली पिंजरे से अधिक व्यापक है तो इसका मतलब है कि यह पर्याप्त खाया है और पूर्ण है। ज्यादातर बिल्ली के बच्चे स्तनपान के दौरान सोते हैं जब वे पूर्ण होते हैं। जब ऐसा होता है, तो उनके मुँह से चटनी दूर करें और उन्हें गर्मी में डाल दें।
  • 5



    यह सुनिश्चित करें कि एक बार जब यह कृत्रिम रूप से भोजन करता है तब बिल्ली का बच्चा पचता है उन्हें इसकी आवश्यकता है, इसलिए आपको अपने लिए प्रदान करना होगा इसे समायोजित करें ताकि उसका पेट आपके कंधे के ऊपर झुका सके और धीरे-धीरे इसे अपनी पीठ पर लाए। जब तक आप इसे सुनें तब तक स्ट्रोक जारी रखें "मुक्त"।
  • किसी भी अवशिष्ट फार्मूला को साफ करने के लिए नमक कपड़े का उपयोग करना सुनिश्चित करें कि बिल्ली का बच्चा ख़राब हो सकता है।
  • 6
    यदि किसी कारण से आपको पता है कि बिल्ली के बच्चे की मां कहां है, तो सुनिश्चित करें कि उनके पास अपना कॉस्ट्रम है जन्म के तुरंत बाद, मां ने एक विशेष दूध का उत्पादन किया जिसे कॉलोस्ट्रम कहा जाता है, नवजात शिशुओं की प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक एंटीबॉडी में समृद्ध होता है, खासकर यदि वे समय से पहले हो। दूसरे शब्दों में, कोलोस्ट्रम एक प्रकार की प्राकृतिक टीका है जो बिल्ली के बच्चे मजबूत और स्वस्थ बनाती है।
  • कोलोस्ट्रम भी विटामिन और खनिजों में समृद्ध है, किटों के विकास और विकास के लिए महत्वपूर्ण तत्व हैं।
  • 7
    यदि आवश्यक हो, तो बिल्ली के बच्चे को अपनी मां के दूध पीने में मदद करें जो मजबूत होते हैं वे चूसने में आसानी से निप्पल के साथ खुद को जोड़ सकते हैं, जबकि कमजोर लोगों को मदद की आवश्यकता हो सकती है यदि आपको उनकी सहायता करनी चाहिए, तो मां के निप्पल से कोलोस्ट्रम की एक बूंद लेने की कोशिश करें और उसे बिल्ली के मुँह के संपर्क में डालें। इसे चखने के बाद, वे अपनी मां से सीधे दूध चूसने की अधिक संभावना रखते हैं
  • आमतौर पर, पीछे के स्तन अधिक दूध का उत्पादन करते हैं। यदि आप बिल्ली के बच्चे को कोलोस्ट्रम देना चाहते हैं, तो पीठ के स्तन का चयन करें और निप्पल के पीछे अपने प्रमुख हाथ के सूचक और अंगूठे को धीरे से रखें। कोलोस्ट्रम से बाहर निकलने की सुविधा के लिए बहुत धीरे से दबाएं।
  • सुनिश्चित करें कि वे अक्सर खाएं पोषण के संदर्भ में, एक समयपूर्व जन्म का बच्चा पूरी तरह से मां के दूध पर निर्भर करता है जो उन्हें बहुत कम भोजन करता है, लेकिन अक्सर (हर 1 या 2 घंटे)।
  • भाग 3

    बिल्ली के स्वास्थ्य की देखभाल करें
    1
    बिल्ली के बच्चे को खिलाने के लिए एक तालिका का पालन करें। समयपूर्व बिल्लियों का पेट बहुत छोटा है और इसमें एक समय में बहुत कम मात्रा में दूध शामिल हो सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आप सहज रूप से हर 1 या 2 घंटे, दिन और रात के लिए 5 या 10 मिनट के लिए चूसना होगा! यदि आप वास्तव में स्वस्थ हो जाना चाहते हैं, तो पता है कि कोई विकल्प नहीं हैं और आपको उन्हें 24 घंटों में अक्सर खाना देना होगा। एक विचार प्राप्त करने के लिए, निम्न तालिका पढ़ें:
    • 1 से 3 दिनों तक: कृत्रिम दूध के 2.5 मिलीलीटर प्रति 2 घंटे;
    • 4 से 7 दिनों तक: कृत्रिम दूध का 2.5-5 मिलीलीटर प्रति दिन 10-12 बार;
    • 6 से 10 दिन तक: 5-7.5 मिलीग्राम शिशु फार्मूला 10 बार एक दिन;
    • 11 से 14 दिनों तक: कृत्रिम दूध के 10-12.5 मिलीलीटर प्रति 3 घंटे;
    • 15 से 21 दिनों तक: शिशु फार्मूले के 10 मिलीलीटर एक दिन में 8 बार;
    • 21 दिनों से 6 सप्ताह तक: 12.5-25 मिलीलीटर फार्मूला दूध में प्रति दिन 3-4 बार और सामान्य आहार।
    • यदि बिल्ली का भूख अभी भी भूखा है, तो आप इसे देखेंगे - यह रोने और अधिक दूध की तलाश में घूमता है।
  • 2
    कुत्ते के लिए एक सुई मुक्त सिरिंज का प्रयोग करें जो खा नहीं सकते हैं कुछ समय पहले बिल्लियों की कम वृत्ति होती है और सीधे टीट से नहीं चूस सकते। यदि यह मामला है, तो उसके होंठों के बीच उंगलियों को डालने से धीरे-धीरे बिल्ली के मुँह खोलें। कृत्रिम दूध से भरा एक सुई के बिना सिरिंज का उपयोग करना, अपनी जीभ पर एक बूंद छोड़ दें इस तरह वह खुद पर हमला करने में सक्षम होना चाहिए।
  • समय और धैर्य दो महत्वपूर्ण तत्व हैं और यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे नहीं पहुंचाया जा सकता है। एक बार में दूध की कुछ बूंदों से अधिक बिल्ली के बच्चे न दें - जो जोखिम उठाते हैं, जो सीधे अपने श्वासनली में सीधे प्रवेश करते हैं। वे घुटन या दूध अपने फेफड़ों में जा सकते हैं जिससे न्यूमोनिया हो सकता है
  • 3
    बिल्ली के बच्चे को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित करें कि वे मूत्राशय और आंत को खाली करें। छोटे बिल्ली के बच्चे अपनी जरूरतों को स्वस्थ नहीं करते हैं, लेकिन जब तक उनकी मां अपने जननांग और गुदगुदी इलाकों में उन्हें उत्तेजित न करें तब तक उन्हें पकड़कर रखें। अगर उनके पास मां नहीं है, तो आपको इस प्रतिबिंब को खुद ही बनाना होगा। यहां बताया गया है कि कैसे:
  • एक कपास झाड़ू का प्रयोग करें गर्म पानी से सिक्त बिल्ली के बच्चे के पीछे धीरे से रगड़ें
  • बिल्ली के बच्चे को कपास की गेंद पर सीधे अपनी जरूरतें करनी चाहिए।
  • एक बार बिल्ली का बच्चा मुक्त हो गया है, कचरे में घाटी फेंक
  • यदि आवश्यक हो, तो एक और सिक्त पैड का उपयोग करें।
  • जानवरों की पीठ को सूखे कपड़े से साफ कर दें इससे पहले किनील वापस अपने केनेल में डाल दें।
  • दिन में इस ऑपरेशन को 3 या 4 बार दोहराएं। हर बार जब आप खत्म होते हैं, तो अपना हाथ अच्छी तरह धो लें
  • 4
    हमेशा सब कुछ साफ रखें आप किसी भी बीमारी या समय से पहले बिल्ली के बच्चे के संक्रमण के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं। जानवरों को स्पर्श करने से पहले, हमेशा अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं और संभवतः एक साफ शर्ट का उपयोग करें कि आप अपने कपड़े पहन लेंगे। इस तरह, आप बिल्ली के बच्चे को बाहर की दुनिया से जीवाणुओं के संपर्क में आने से रोकेंगे।
  • प्रत्येक उपयोग के बाद हमेशा विभिन्न बोतलों और टीट्स को बाँधना याद रखें। ऐसा करने में, संभव संक्रमण के जोखिम को कम करें शिशु वस्तुओं को साफ करने के लिए नामित निस्संक्रामकों का उपयोग करें, जैसे मिल्टन समाधान। या, अगर आपके पास भाप का उपयोग करने का मौका है तो यह ठीक है ठीक है।
  • बिल्ली के बत्ती के बिस्तर को दैनिक बदलें कभी-कभी उन्हें या उल्टी की आवश्यकता होती है, इसलिए उनके वातावरण को साफ करना बिल्कुल महत्वपूर्ण है।
  • टिप्स

    • बिल्ली के बच्चे के लिए गर्भावस्था अवधि लगभग 63-69 दिन है और जो 63 दिनों से पहले पैदा होती हैं उन्हें समय से पहले के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। हालांकि, एक बिल्ली की अवधारणा की तारीख को स्थापित करना बहुत मुश्किल है और इसके परिणामस्वरूप, समयपूर्व बिल्ली की अवधारणा सामान्य है।

    चेतावनी

    • समय से पहले बिल्ली के बच्चे की देखभाल एक मांग की नौकरी है, लेकिन इसके लायक है। जितना संभव हो उतना लगे, लेकिन किसी को खोने की संभावना के लिए तैयार रहें इन छोटे प्राणियों, जैसा कि मदर प्रकृति ने तय किया है, उनकी माताओं से वंचित होना चाहिए, मनुष्य से नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com