अनाथ बच्चे की देखभाल कैसे करें

अनाथ हो चुके नवजात शिशुओं की देखभाल करना बहुत फायदेमंद हो सकता है, लेकिन यह बहुत चुनौतीपूर्ण भी है। मनुष्य मां की मां की भूमिका को पूरी तरह से प्रतिस्थापित नहीं कर सकते हैं और उनकी देखभाल और उन्हें खिलाने का कार्य पूर्णकालिक कार्य है। दुर्भाग्य से, कभी-कभी, मां की मां पिल्लों की देखभाल करने में सक्षम नहीं होती है और कभी-कभी वह इनकार करती है - इन मामलों में यह आवश्यक है कि किसी व्यक्ति को ध्यान में रखा जाए। पहले, आप के प्रजनन के लिए, फिर भी अपने पशु चिकित्सक या स्थानीय पशु अधिकार संघ कि प्रबंधन करता है, विशेष रूप से, इन felines एक पालक बिल्ली कि allattarli- कुछ बिल्लियों इस भूमिका, फ़ीड स्वीकार करते हैं और उनके अनाथ बिल्ली के बच्चे धो सकते हैं खोजने के लिए संपर्क टटोला। यह सबसे अच्छी बात है कि आप उनके अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए क्या कर सकते हैं। यदि यह संभव नहीं है, तो आपको उन्हें बढ़ने के लिए एक उपयुक्त वातावरण बनाना होगा, उन्हें ठीक से भोजन करना सीखना चाहिए और तीन सप्ताह से कम उम्र के पिल्लों की देखभाल करना चाहिए।

कदम

भाग 1

विकास के लिए उपयुक्त वातावरण बनाएं
अनाथ लड़कों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 1
1
बिल्ली के बच्चे को कैसे संभालना सीखें सुनिश्चित करें कि आप हमेशा पिल्लों को चुनने से पहले और बाद में अपना हाथ धो लें, क्योंकि ये जानवर रोगों को ले सकते हैं या आपके हाथों पर कीटाणुओं और बैक्टीरिया के लिए अतिसंवेदनशील हो सकते हैं। जब आप अपनी बाहों में उन्हें पकड़ लें तो कोमल रहें जांचें कि वे गर्म हैं, पैरों के नीचे उनके बीयरिंग का तापमान जांचते हैं। अगर वे ठंडे थे, तो पिल्पी रोने लग सकते थे।
  • यदि आपके घर में अन्य पालतू जानवर हैं, तो उन्हें कम से कम 2 सप्ताह के लिए पिल्ले से दूर रखना सुनिश्चित करें उन्हें एक ही कूड़े, भोजन या पानी का कटोरा साझा न करें, अन्यथा वे रोग फैल सकते हैं।
  • अनाथ बच्चों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 2
    2
    उन्हें गर्म रखें नवजात पिल्ले (2 सप्ताह से कम उम्र के) शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं और आम तौर पर उनकी मां के cuddles द्वारा गर्म कर रहे हैं लेकिन, क्योंकि इस मामले में यह संभव नहीं है, आपको पिल्ले के लिए एक विशिष्ट इलेक्ट्रिक वॉटर प्रदान करना होगा। गर्मी स्रोत के बगल में स्थित बिल्ली के बच्चे रखो, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे गर्मियों के साथ सीधे संपर्क में नहीं आते हैं, अगर इसमें सुरक्षात्मक कवर नहीं होता है - इस मामले में इसे एक तौलिया या तौलिया में लपेटें
  • कुत्तों को सीधे गर्मी के स्रोत तक कभी नहीं उजागर करना चाहिए, क्योंकि वे शरीर के कुछ हिस्सों को जला सकते हैं या ज़्यादा गरम कर सकते हैं।
  • आप एक कपड़ों में लिपटे एक गर्म पानी के थैले का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए अक्सर जांच करें कि यह शांत नहीं है (लगभग 37.5 डिग्री सेल्सियस)।
  • अनाथ लड़के के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि, आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 3
    3
    नींद के लिए एक नरम बिस्तर सेट करें। घर के शांत और पृथक क्षेत्र में एक बॉक्स या एक बिल्ली वाहक रखो। आपके द्वारा चुने जाने वाले स्थान को गर्म, ड्राफ्ट से मुक्त और अन्य पालतू जानवरों से दूर होना चाहिए। कंटेनर के तल पर एक तौलिया या तौलिया रखो, ताकि पिल्लों के लिए यह आरामदायक हो, ताकि वे आराम कर सकें। आरामदायक तापमान को बनाए रखने के लिए आपको दूसरे तौलिया के साथ बॉक्स या वाहक को भी कवर करना चाहिए।
  • घुटन के जोखिम से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि आप बॉक्स या वाहक में हवा के छेद को कवर करते हैं।
  • अनाथ बच्चों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 4
    4
    बिल्ली के बच्चे एक साथ रखें प्रत्येक पिल्ला के लिए एक कंटेनर या एक कैरियर लेने से बचें, लेकिन उन्हें एक ही नरम केनेल में एक साथ रख दें इस तरह वे गर्म और अधिक आरामदायक रह सकते हैं। सुनिश्चित करें कि उन्हें स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त स्थान है।
  • जाँच करें कि वे बहुत गरम होने पर इलेक्ट्रिक वॉटर से दूर हो सकते हैं।
  • भाग 2

    पिल्ले फ़ीड
    अनाथ लड़के के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 5
    1
    बिल्लियों के लिए एक पाउडर दूध खरीदें। आपको पशुचिकित्सा के कार्यालय में एक स्तन दुग्ध पाउडर का विकल्प, प्रमुख पालतू स्टोर्स या इंटरनेट पर भी मिल सकता है। ये मानव उपयोग के लिए दूध के पाउडर के समान हैं, लेकिन मां के दूध की एक ही संरचना के साथ। गाय के दूध के साथ पिल्लों को खिलाओ मत, क्योंकि वर्तमान में चीनी या लैक्टोज पिल्ले के लिए पाचन समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास वर्तमान में दूध प्रतिस्थापन उत्पाद नहीं है और कुत्तों को भूख लगी है, उन्हें उबला हुआ पानी दें, लेकिन पहले से ठंडा किया गया है। ड्रॉपर या सिरिंज का उपयोग करें जब तक कि आप पशु चिकित्सा क्लिनिक या दुकान पर नहीं जा सकते। पानी उन्हें कम से कम हाइड्रेटेड रखता है और पेट की समस्याओं का कारण नहीं है।
  • अनाथ बेटियों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 6
    2
    बिल्ली के बच्चे खिलाने के लिए तैयार करें उबलते पानी में बोतल और टीट को जड़ें, फिर एक साफ कपड़े पर पूरी तरह से ठंडा होने दें। दूध के पाउडर को एक छोटे से झटके के साथ मिलाकर ढक्कन को निकालना और उसे सजातीय बनाना। पिल्लों को देने से पहले इसे 35 - 37.5 डिग्री सेल्सियस पर गरम करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि तापमान सही है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह बहुत गर्म नहीं है, आपकी कलाई पर दूध की कुछ बूंदों को छोड़ दें
  • हमेशा जाँच लें कि बिल्ली के बच्चे उन्हें खिलाने से पहले गर्म होते हैं। अगर उन्हें शरीर का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे होता है, तो यह उन्हें कभी भी नहीं खिलाए, क्योंकि यह आकांक्षा निमोनिया का कारण हो सकता है, जो उचित श्वास को रोकने में मदद करेगा और पिल्ले को मरने के कारण भी पैदा कर सकता है।
  • अनाथ बच्चों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 7
    3



    पिल्ले और बच्चे की बोतल सही ढंग से रखें कभी भी उन्हें अपनी बाहों में पकड़ न दें जैसे कि बच्चों को खिलाने के लिए, लेकिन उन्हें जमीन पर अपने पैरों के साथ छोड़ दें और उनके सिर सीधे जैसे कि वे अपनी मां के दूध को चूस रहे हैं उन्हें कॉलर से रखें और पक्षियों को अपने मुंह के बीच में रखो। पिल्ले अपने सिर को बंद कर देते हैं ताकि एक आरामदायक स्थिति मिल सके। उन्हें बोतल से चूसने दो - उन्हें स्प्रे या उनके मुंह में दूध को मजबूर न करें।
  • उन्हें भोजन के अंत में पचाने के लिए मत भूलना। उन्हें आप जैसे नवजात शिशुओं के लिए बरामद करें अपनी छाती पर अपनी छाती पर, अपनी गोद में या अपने कंधे पर रखें और दो अंगुलियों तक अपनी पीठ पर टैप करें जब तक कि यह बोट्स नहीं हो।
  • अगर किसी पिल्ला को शांत करने वाला शराब पीने में परेशानी होती है, तो सिर रखो और सुनिश्चित कर लें कि यह कदम नहीं उठाएगा। इसे फिर से खिलाने की कोशिश करें और केवल दूध की कुछ बूंदों को छिड़क दें - इस समय यह बोतल पर छड़ी करने के लिए वापस आना चाहिए।
  • अनाथ लड़कों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 8
    4
    आप अक्सर पिल्ले फ़ीड करते हैं आप समझ सकते हैं कि वे भूखे हैं क्योंकि वे रोते हैं और निप्पल की तलाश में घूमते हैं। जीवन के पहले दो हफ्तों के दौरान उन्हें हर 2 या 3 घंटे, दिन और रात खाना चाहिए। विशेष रूप से बिल्ली पिल्लों के लिए डिज़ाइन की गई बोतल का उपयोग करना बेहतर है प्रत्येक भोजन के लिए दी जाने वाली सटीक राशि जानने के लिए पाउडर दूध पैक पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। जब बिल्ली का बच्चा भरा होता है, तो यह आम तौर पर भोजन के दौरान सो जाता है और आपको गोल पेट देखना चाहिए।
  • किसी आपात स्थिति में, पिल्ला के मुंह में दूध डालने के लिए एक ड्रॉपर या छोटे सिरिंज का उपयोग करें
  • दो हफ्ते की ज़िंदगी तक पहुंचने के बाद, आपको रात के दौरान 6 घंटे के अंतराल के साथ हर 3 या 4 घंटे के भोजन के समय को फैलाना चाहिए।
  • भाग 3

    पिल्लों की देखभाल करना
    अनाथ लड़के के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 9
    1
    बिल्ली और मूत्र को निकालने के लिए बिल्ली के बच्चे की सहायता करें आम तौर पर यह मां होती है जो प्रत्येक फीडिंग के बाद अपने जननांगों को मारने का ख्याल रखती है, ताकि मल और मूत्र के पारित होने की सुविधा मिल सके। अनाथ लड़कों के मामले में, हालांकि, यह आप ही है जो अपने बट को एक कपास झाड़ू के साथ गर्म पानी से पहले और प्रत्येक भोजन के बाद पोंछे के साथ रगड़ना होगा। इस तरह आप पिल्ला को उत्तेजित करने और पेशाब करने के लिए उत्तेजित करते हैं, क्योंकि यह अकेले ऐसा करने में सक्षम नहीं है जब तक कि इसके कुछ हफ्ते का जीवन नहीं है। एक साफ कंबल पर बिल्ली का बच्चा रखो और इसे अपने पक्ष में रखना सिकुड़ा हुआ कपास झाड़ू का प्रयोग करें और एक दिशा में जननांगों को पोंछ लें - आगे और पीछे नहीं, क्योंकि आप जलन पैदा कर सकते हैं - इस बिंदु पर आपको ध्यान देना चाहिए कि यह पेशाब और मलजना करना शुरू हो जाता है। इसे रगड़ना जारी रखें जब तक कि यह मल को बाहर करने से रोकता है और मूत्राशय और आंत को पूरी तरह समाप्त नहीं कर पाता है।
    • पिल्ले का मूत्र आम तौर पर गंध नहीं करता है और पीला रंग पीला होना चाहिए। मल के पीले / भूरे रंग के दिखने वाले होते हैं - हालांकि वे सफेद या हरे होते हैं, या मूत्र रंग में गहरा होता है और खराब गंध होता है, इसका मतलब है कि बिल्ली के बच्चे निर्जलित होते हैं या चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है।
  • अनाथ बच्चों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 10
    2
    बिल्ली के बच्चे साफ करें एक बार खिलाया और जरूरतमंद बनाने में मदद की, आपको उन्हें धोना होगा। एक नम और गर्म कपड़े ले लो और छोटे आंदोलनों के साथ अपने फर रगड़ें। अंत में एक कपड़े के साथ उन्हें सावधानी से सूखना सुनिश्चित करें और उन्हें अपने नरम और गर्म कुंडली में डाल दें।
  • आप देखते हैं कि मल के सूखे के अवशेष बिल्ली के फर पर असहाय छोड़ दिया गया है, तो धीरे, उस बिंदु पर पानी गर्म की एक कटोरी में अपने बट immergigli सावधानी का एक बहुत का उपयोग कर, आप नरम मल पोंछते अलग कर सकती हैं।
  • अनाथ बच्चों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 11
    3
    पिल्लों के वजन की जांच करें पहले कुछ महीनों के दौरान बिल्ली के बच्चे वजन में लगातार वृद्धि करना चाहिए दिन के एक ही समय में प्रत्येक बिल्ली का बच्चा तौलना सुनिश्चित करें और एक तालिका के मूल्यों को नोट करें। जन्म के एक सप्ताह बाद, पिल्ले को आमतौर पर वजन में दोगुना किया जाना चाहिए और इस समय के बाद उन्हें प्रति दिन लगभग 15 ग्राम कमाने चाहिए। यदि आप देखते हैं कि उन्हें अधिक वजन नहीं मिलता है या इसे खोना है, तो इसका मतलब है कि स्वास्थ्य समस्या है और आपको उन्हें पशु चिकित्सक के पास ले जाना होगा।
  • उदाहरण के लिए, जन्म के समय कुत्ते के बारे में 90-110 ग्राम वजन होते हैं। जब उनके पास 2 सप्ताह का जीवन होता है तो उन्हें 200 ग्राम वजन करना चाहिए, जबकि 3 सप्ताह में उन्हें 280 ग्राम तक पहुंच जाना चाहिए।
  • अनाथ लड़कों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 12
    4
    पता करें कि उन्हें पशु चिकित्सक के पास लेने के लिए कब उचित है। उन्हें जितनी जल्दी हो सके उन्हें लेने के लिए अच्छा है, जिससे कि चिकित्सक उनकी हाइड्रेशन की स्थिति की जांच कर सकें, अगर उनके पास कीड़े या परजीवी का दुर्गन्ध है और सामान्य रूप से उनका स्वास्थ्य जांचता है। कुछ वेट्स, कभी-कभी, उन लोगों के लिए कोई फीस की आवश्यकता नहीं होती है जो छोड़ दिए गए बिल्ली के बच्चे के साथ काम कर रहे हैं। इसके अलावा, आपको यह भी पता होना चाहिए कि कब चिकित्सा उपचार किया जाना चाहिए। अगर आपको पता है तो उन्हें डॉक्टर के पास ले जाएं:
  • एक बहुत अधिक या निम्न तापमान (39 डिग्री सेल्सियस या 37 डिग्री सेल्सियस से कम);
  • भूख की हानि (अगर कोई पिल्ला पूरे दिन नहीं खाती है, तो उसे तत्काल ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि यह एक आपातकालीन स्थिति है);
  • उल्टी करना (यदि इसे लगातार तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है);
  • वजन घटाने;
  • खांसी, छींकने, आँख या नाक स्राव के निर्वहन;
  • दस्त (यदि यह निरंतर होता है तो आप इसे पशु चिकित्सक को तत्काल लेना चाहिए);
  • ऊर्जा की गिरावट;
  • किसी भी तरह का रक्तस्त्राव (तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है);
  • कठिनाई श्वास (जरूरी हस्तक्षेप की आवश्यकता है);
  • किसी भी प्रकार के आघात, जैसे कार के साथ दुर्घटना, गिरावट, अगर उसे कुचल दिया गया हो, तो चेतना खो जाती है (सभी लक्षण तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है)
  • टिप्स

    • कुछ शहरों में, आवारा बिल्लियां के लिए उत्कृष्ट नसबंदी या जाली कार्यक्रम की योजना बनाई गई है
    • कैटरियां अक्सर कम कीमत पर सलाह और पशु चिकित्सा देखभाल के लिए पूछने के लिए आदर्श स्थान हैं - आम तौर पर इन स्थानों पर कर्मचारी आपको पिल्लों के लिए एक घर ढूंढने में मदद करते हैं, कुछ स्वयंसेवकों ने स्वयं को भी अपनाया जब तक वह अपना नहीं ले जाते हैं।
    • एक नवजात बिल्ली का बच्चा उसकी माँ के साथ होना चाहिए जंगली पिल्ले 4 सप्ताह की उम्र तक अपनी मां के साथ रहना चाहिए, यदि संभव हो तो यह सुनिश्चित करें कि बिल्ली को अकेला ऊपर उठाने के बारे में सोचने से पहले या तो अनाथ हो या छोड़ दिया जाए। कभी-कभी माँ को सिर्फ छिपा दिया जाता है जब वे सामान्य रूप से छोड़ दिए जाते हैं, तो पिल्ले गंदे होते हैं और ठंड और भूख के लिए लगातार रोते हैं।
    • आप अनाथ बिल्ली के बच्चे का एक कूड़े के पार चलो, अगर आप नहीं उन सब को ध्यान वे की जरूरत है या किसी को जो मदद कर सकते हैं इस पर काम नहीं जानता दे सकते हैं, तो संभव के रूप में एक cattery में या पशुओं के अधिकारों संघ, साथ सभी जानवरों लाता है के रूप में जल्द । इन संगठनों को पता होगा कि कैट की देखभाल और प्रबंधन कैसे करें, अगर आप ऐसा नहीं कर सकते।
    • यदि आप केवल एक पिल्ला का ख्याल रखते हैं, तो आप उसके ऊपर एक भरे हुए जानवर को रख सकते हैं, उसे गर्म रखने के लिए और उसकी मां और अन्य कूड़े पिल्लों की याद दिलाएं।

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि सबसे अच्छी देखभाल के साथ, कभी-कभी कुछ बहुत छोटे पिल्ले अपनी मां की देखभाल के बिना मर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com