नवजात पिंजरों की देखभाल कैसे करें

नवजात शिशुओं की देखभाल एक मांग वाली नौकरी हो सकती है, क्योंकि उन्हें लगातार ध्यान और देखभाल की आवश्यकता होती है यदि हाल ही में कुछ पिल्ले पैदा हुए हैं, तो वे आपको बहुत प्रयास करेंगे यदि उनकी मां अभी भी आसपास है, तो वह उसका ख्याल रखेगी और आप उसे ठीक से पोषण करके और जीवन के पहले हफ्तों के दौरान उसकी बिल्लियों को छोड़ कर उसे सहायता कर सकते हैं। अगर, हालांकि, अब मां मौजूद नहीं है या उसके बच्चों की देखभाल करने में असमर्थ है, आपको उनकी देखभाल करने की ज़िम्मेदारी लेनी होगी। इसका मतलब यह है कि उन्हें पोषण करना चाहिए, यह सुनिश्चित करना कि वे गर्म रहें और उन्हें अपने शारीरिक कार्यों को भी पूरा करने में मदद करें।

कदम

भाग 1

उन्हें दूध पिलाने
कैरिज फॉर न्यूबेल किटन्स स्टेप 1 नामक छवि
1
स्थिति का मूल्यांकन करें आपको जिस तरह का ध्यान पिल्ले को देना होगा, वह कई कारकों पर निर्भर करता है: उनकी उम्र, अगर मां मौजूद है या नहीं तो उनकी देखभाल और स्वास्थ्य की स्थिति का ध्यान रखना। यदि आपको एक अनाथ पिल्ला मिलती है तो आपको उसे उसी तरह का आश्वासन देना होगा कि उसकी मां उसे गारंटी देगी, जैसे भोजन, गर्मी और मदद के लिए "बाथरूम"। पिल्ला की देखभाल करने से पहले स्थिति को समझने के लिए कुछ समय ले लो।
  • यदि आपको कई बिल्ली के बच्चे मिल गए हैं जिन्हें छोड़ दिया गया है या उनकी मां से अलग हो गया है, तो उन्हें जांचने के लिए कम से कम 10 मीटर की दूरी रखकर देखें कि क्या बिल्ली का रिटर्न
  • यदि बिल्लियों आसन्न खतरे की स्थिति में हैं, तो आपको मां की संभावित वापसी की प्रतीक्षा किए बिना हस्तक्षेप करना होगा। उदाहरण के लिए, आपको तुरंत कार्य करना चाहिए यदि ठंड के कारण पिल्लों को फ्रीज होने की संभावना है, अगर वे ऐसे स्थान पर हैं जहां उन्हें कुचल या कुचल दिया जा सकता है और यदि वहां एक कुत्ते है जो उन्हें घायल कर सकता है
  • न्यूबेस किटन्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    एक पशुचिकित्सा, पशुवादी संघ या क्षेत्र में cattery से मदद के लिए पूछो। आपको इन प्राणियों की देखभाल करने में अकेला महसूस नहीं करना है - पिल्लों का ख्याल रखना एक महंगा काम है और आपको यह सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ करना होगा कि वे जीवित रहें। सहायता के लिए अपने पशुचिकित्सा या पशु कल्याण संघ से संपर्क करें उन्हें एक दत्तक बिल्ली मिल सकती है जो पिल्ले को ठीक से खाने की इजाजत दे सकती है या वे इन अनाथों को खिलाने के लिए बोतल का इस्तेमाल करने के लिए आपको सिखा सकते हैं।
  • न्यूज़ेल किटन्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपनी माँ को भोजन के साथ प्रदान करें, अगर वह अभी भी आसपास है यदि मां बिल्ली अभी भी इस क्षेत्र में है और छोटे लोगों का ख्याल रखती है, तो निश्चित रूप से बेहतर होगा यदि आप उसे अपनी देखभाल करने दें। लेकिन आप पर्याप्त भोजन और शरण प्रदान करके सहायता कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि भोजन और आश्रय अलग स्थानों में हैं, अन्यथा यह अस्वीकार कर दिया जा सकता है।
  • न्यूज़ेल किटन्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    पिल्ले फ़ीड. यदि आपकी मां बिल्लियों के आसपास नहीं है या नहीं कर सकती है, तो आपको खाना तैयार करना होगा और उन्हें खुद को खिलाना होगा। आपको जिस प्रकार का खाना खरीदने की ज़रूरत है वह जानवरों की उम्र पर निर्भर करता है। बिल्ली के बच्चे की सभी खाद्य आवश्यकताओं की सलाह के लिए डॉक्टर से पूछिए
  • जब उनके पास जीवन के एक या दो हफ्ते होते हैं, तो स्तन-दूध के विकल्प का उपयोग करते हुए उन्हें हर एक या दो घंटे की बोतल के साथ खिलाया जाना चाहिए। कभी भी गाय का दूध बिल्लियों से न दें क्योंकि वे इसे नहीं हंस सकते हैं।
  • जब पिल्ले 3-4 सप्ताह तक पहुंचते हैं, उन्हें एक उथले डिश में अपनी मां के दूध का विकल्प देते हैं जिसमें पानी में नरम बिल्ली के बच्चे के लिए ठोस भोजन भी होता है। उन्हें यह प्रस्ताव "भोजन" 4-6 बार एक दिन।
  • बड़ी बिल्लियों के लिए, 6-12 सप्ताह की उम्र के लिए, आप मां के दूध के विकल्प की कम सामग्री के साथ एक बच्चा भोजन तैयार कर सकते हैं और पिल्लों के लिए बड़ी संख्या में बिल्ली के बच्चे भी तैयार कर सकते हैं। इस स्तर पर आप एक दिन में 4 भोजन का आयोजन कर सकते हैं।
  • कैरिज न्यूज़ेन किटेंस के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    सप्ताह में एक बार बिल्लियों का वजन। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सभी अच्छी तरह से खिलाए गए हैं और वे वजन हासिल करते हैं, आपको सप्ताह में एक बार पिल्लों को तौलना चाहिए और मूल्य नीचे लिखना होगा। बिल्लियों को प्रति सप्ताह 99 ग्राम तक 50 ग्राम तक बढ़ाना चाहिए। अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपको डर है कि वे तेजी से बढ़ नहीं रहे हैं
  • भाग 2

    उन्हें प्रबंधित और संरक्षित करें
    कैरिज फॉर न्यूबेल किटन्स स्टेप 6
    1
    यदि माँ पास है, तो जीवन के पहले सप्ताह के दौरान अकेले पिल्ले छोड़ दें। कुछ माताओं बिल्लियों ने पिल्लों को मना कर दिया या अन्यथा बहुत गुस्सा हो सकता है, अगर वे अपने बच्चों को बहुत ज्यादा स्पर्श करते हैं - इस कारण यह उनकी दिलचस्पी में है कि उन्हें बिना अव्यवस्थित छोड़ने के लिए जब मां होती है हालांकि, जब वे जीवन के 2-7 सप्ताह तक पहुंच जाते हैं, तो बिल्लियों को मनुष्यों के साथ बातचीत करना शुरू हो जाना चाहिए और उन्हें छुआ जा सकता है।
  • न्यूज़ेल किटन्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    पिल्लों को बहुत धीरे से संभाल लें यदि आपके पास एक बच्चा है जो उन्हें छूना चाहता है, उन्हें सावधान और विचारशील होने के लिए सिखाना और उन्हें अपनी निगरानी के बिना किसी भी अपने हथियार में पकड़ न दें। बिल्ली के बच्चे बहुत नाजुक हैं और यहां तक ​​कि एक बहुत छोटा बच्चा गंभीर आघात का कारण हो सकता है।



  • न्यूज़ेल किटन्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    जानवरों को सोने के लिए जगह दे दो। अगर उनके पास पहले से ही एक कुत्ता नहीं है, तो उन्हें उन्हें गर्म, सूखी जगह प्रदान करता है जो संभावित शिकारियों से सुरक्षित है। जांचें कि आपने जो स्थान चुना है वह वायुमंडलीय एजेंटों और ड्राफ्ट से सुरक्षित है। आप एक बॉक्स या एक वाहक का उपयोग कर सकते हैं जिसमें आपने कई कंबल या तौलिए लगाए हैं।
  • नवजात बिल्ली के बच्चे के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    पिल्लों को गर्म रखें यदि मां की मां ने उनकी देखभाल नहीं की है, तो आपको गर्म गर्मी या गर्म पानी का थैला डालना होगा जो सही गर्मी प्रदान करने के लिए कुत्ते के अंदर कपड़े में लिपटे हों। जाँच करें कि बिल्ली के बच्चे गर्मी स्रोत से दूर हो सकते हैं यदि उन्हें इसकी आवश्यकता है यह सुनिश्चित करने के लिए अक्सर जांच करें कि वे आराम से हैं
  • भाग 3

    उन्हें खाली करने में मदद करें
    न्यूज़ेल किटन्स के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    मां को बिल्लियों की मदद करने की अनुमति दें, यदि आस-पास मां, वृत्ति से, बिल्ली के बच्चे को अपने शारीरिक कार्यों को करने में मदद करेंगे और आपको उन्हें ऐसा करने की अनुमति देनी होगी। पिल्लों के जीवन के पहले हफ्तों में, मां ने अपने जननांगों को खाली करने और पेशाब को प्रोत्साहित करने के लिए धोया था। कभी इन क्षणों में हस्तक्षेप न करें
  • न्यूज़ेल किटन्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    बिल्ली के बर्तनों को शौच और पेशाब करने में सहायता करें. यदि मां की मां पिल्लों की परवाह नहीं करती है, तो आपको जीवन के पहले सप्ताह में उन्हें इस कार्य में मदद करना होगा। एक नम कपड़े या गीला धुंध लो और बिल्लियों के जननांग क्षेत्र को धीरे से रगड़ें। इस तरह से जारी रखें जब तक कि वे पेशाब और / या शौचिंग खत्म न करें। धोएं या तुरंत कपड़े को फेंक दें और बिल्ली के बच्चे को कूड़े के बाकी हिस्सों से वापस लेने से पहले उन्हें सूखे।
  • न्यूज़ेल किटन्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    चार हफ़्तों की उम्र में, आपको कूड़े के उपयोग का परिचय देना चाहिए इस उम्र में पिल्ले इस का उपयोग शुरू करने के लिए तैयार हैं "बाथरूम"। उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए, प्रत्येक भोजन के बाद कूड़े में डाल दें, और जब वे अपनी ज़रूरतों को पूरा कर लें, तो उन्हें अन्य बिल्लियों के साथ केनेल में वापस लाएं। प्रत्येक बिल्ली का बच्चा प्रत्येक भोजन के बाद कुछ मिनट के लिए कूड़े का उपयोग करें।
  • नक्षत्र के बच्चों के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 13
    4
    जांचें कि क्या समस्याएं उत्पन्न होती हैं। यदि आप देखते हैं कि एक या एक से अधिक पिल्ले मालिश के बावजूद पेशाब या शौच नहीं करते हैं या जब आप इसे लिटिर बॉक्स में डालते हैं, तो आपको यह पता लगाने के लिए तुरंत समस्या होनी चाहिए कि समस्या क्या है। बिल्ली का पेटी को आंतों के ब्लॉक से कब्ज या पीड़ित किया जा सकता है जिसे हटाया जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • एक पशुचिकित्सा या एक पशु कल्याण संघ से मदद के लिए पूछने से डरो मत। दोनों स्वयंसेवकों द्वारा समर्थित हैं जो आपको बिल्ली के बच्चे की देखभाल करने और जीवित रहने की संभावना बढ़ाने में सहायता कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • जब आप एक बोतल के साथ एक बिल्ली का बच्चा बच्चा फ़ीड, इसे पकड़ नहीं के रूप में आप चाहते हैं एक बच्चे, नहीं तो दूध पशुओं के फेफड़ों में खत्म हो सकता है है। हमेशा बिस्तर पर चार पंजे या भोजन के दौरान घुटनों पर रहने दें।
    • पशु चिकित्सक को तुरंत बुलाएं यदि एक पिल्ले बीमार लगते हैं (छींकते, सुस्त होता है, खा नहीं खाता है) बिल्लियों मर सकते हैं यदि वे बीमार हो जाते हैं या पर्याप्त फ़ीड नहीं करते हैं।
    • बिल्ली के गाय का दूध न दें! उनके नाजुक गैस्ट्रिक पथ के कारण पचाने में बहुत मुश्किल है और वे बीमार हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com