नवजात पिल्ले की देखभाल कैसे करें

जब आप नए पिल्लों के जन्म की उम्मीद करते हैं तो यह पूरे परिवार के लिए हमेशा एक रोमांचक समय होता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि वह माता और अजनब के लिए पर्याप्त देखभाल सुनिश्चित करे। इसे ठीक से लेना माता-पिता के पिल्ले को स्वस्थ रहने और सुरक्षित महसूस करने की अनुमति देगा। इस अनुच्छेद में वर्णित विधियां आपको अपने कुत्ते और अपने घर को कुत्तों के आने के लिए तैयार करने और उनकी देखभाल करने में मदद करेगा।

कदम

भाग 1

"डिलिवरी रूम" की तैयारी
न्यूज़ेन पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपने कुत्ते के लिए उचित आकार का एक बॉक्स चुनें यह वह जगह होगी जहां भविष्य की मां जन्म देगी, इसलिए यह पिल्लों के लिए एक गर्म और सुरक्षित स्थान भी होगा, जहां उन्हें उनकी मां द्वारा कुचल नहीं किया जा सकता है।
  • बॉक्स में 4 पक्ष और आधार होना चाहिए। एक का चयन करें जिसकी लंबाई और चौड़ाई है, जिससे कुत्ते को सिर और फैली हुई दोनों पैरों को पकड़कर आराम से झुकना पड़ता है। पिड्डियों के लिए जगह बनाने के लिए ऊंचाई की ऊंचाई के बराबर इस चौड़ाई में जोड़ें
  • सुनिश्चित करें कि पक्षियों को बचने के लिए शिशुओं को रोकने के लिए पर्याप्त उच्च है, लेकिन साथ ही साथ उन्हें बिना कठिनाई के चलने के लिए माँ को अनुमति देना होगा
  • आप विशेष रूप से मुख्य पालतू दुकानों पर इस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किए गए एक बॉक्स खरीद सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप एक कार्डबोर्ड बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं, या खुद को एक चीपबोर्ड या प्लाईवुड के साथ तैयार कर सकते हैं। एक और समाधान के लिए 2 बड़े और कठोर बक्से, जैसे कि टीवी या घर के उपकरणों - प्रत्येक के अंत में कटौती और एक लंबे समय तक बॉक्स बनाने के लिए उन्हें शामिल होने के लिए है।
  • न्यूबेस पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    पिल्लों के लिए एक स्थान प्रदान करें अजनब को बॉक्स के अंदर एक सुरक्षित स्वर्ग की आवश्यकता होगी जहां मां उन पर झूठ नहीं लगा सकती (अन्यथा वे दम घुट सकती हैं)। यह इस अतिरिक्त स्थान को सीमित करता है और बॉक्स के निचले भाग से लगभग 10-15 सेंटीमीटर लाया जाने वाला एक मजबूत लकड़ी प्रोफाइल स्थापित करता है।
  • झाड़ू के संभाल इस उद्देश्य के लिए एकदम सही है
  • यह विशेष रूप से उपयोगी है जब पिल्ले 2 सप्ताह से अधिक पुराने होते हैं और अधिक बढ़ने लगते हैं।
  • नर्सबॉय पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    बॉक्स का आधार अस्तर। इसे कई समाचार पत्रों और कुछ मोटी तौलिये के साथ कवर करें। वैकल्पिक रूप से, आप एक Vetbed® चटाई प्राप्त कर सकते हैं, यह एक पॉलिएस्टर कंबल है जो कुत्ते और पिल्ले की नमी को अवशोषित करता है।
  • न्यूज़न पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अजन्मे के लिए स्थापित क्षेत्र में वार्मिंग चटाई रखें। उनके लिए तैयार बिंदु पर, समाचार पत्र की चादरियों के नीचे एक वार्मिंग चटाई रखें। एक बार जब पिल्ले पैदा होते हैं, तो चटाई कम से कम सेट करें इससे पिल्ले गर्म रहेंगे जब वे अपनी माँ से दूर होंगी।
  • ताप पैड का एक विकल्प हीटिंग दीपक है, जिसे आप बच्चों के लिए गर्म क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए बॉक्स के कोने में रख सकते हैं। हालांकि, यह समाधान शुष्क गर्मी प्रदान करता है, जो पिल्लों की त्वचा को निर्जलीकृत कर सकता है। यदि आपको इस विकल्प का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें कि बच्चों को नियमित रूप से जांच न करें कि वे स्केल या लाल रंग की त्वचा नहीं हैं। इस मामले में आपको दीपक को निकालना होगा।
  • अस्थायी गर्मी प्रदान करने के लिए एक तौलिया में लिपटे गर्म पानी के बैग का उपयोग करें।
  • केयर फॉर न्यूबॉर्न पिल्पिस चरण 5
    5
    बॉक्स के प्रवेश द्वार के लिए एक कवर रखो। जन्म के दौरान, कुत्ते एक बिल में संरक्षित महसूस करना चाहेंगे- यह उसे सुरक्षित महसूस कर देगा और उसे प्रसव के साथ प्रसन्नता से आगे बढ़ने की अनुमति देगा। बॉक्स के एक तरफ एक बड़ा तौलिया या कंबल डालकर इसे थोड़ा सा कवर करें
  • नर्सबॉय पिल्ले के लिए केयर नाम की छवि चरण 6
    6
    एक शांत कमरे में "डिलीवरी रूम" रखें। नई मां को उसके पिल्लों के जन्म के दौरान परेशान नहीं होना चाहिए, इसलिए बॉक्स को लगाने के लिए शांत स्थान चुनना अच्छा है।
  • केयर फॉर न्यूबॉर्न पिल्बीस चरण 7
    7
    कंटेनर के पास उपलब्ध भोजन और पानी छोड़ें गर्भवती मां की आसानी से पहुंच होनी चाहिए, इसलिए आस-पास के कटोरे की व्यवस्था करें। आखिरकार आप अपने सामान्य स्थान पर भोजन और पानी के कंटेनरों को भी छोड़ सकते हैं, लेकिन पता है कि अगर आप उन्हें डिलीवरी के लिए डिज़ाइन किए गए बॉक्स के पास रख देते हैं, तो कुत्ते को और अधिक आरामदायक और अधिक शांत महसूस करने की अनुमति दें।
  • भाग 2

    बच्चे के जन्म के लिए तैयार
    नर्सबॉय पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    गर्भवती माँ को "डिलीवरी रूम" का पता लगाने की अनुमति दें प्रसव की अपेक्षित तिथि से कम से कम दो सप्ताह पहले, कुत्ते को कंटेनर का विश्लेषण करने दें सुनिश्चित करें कि यह एक शांत स्थान पर है, क्योंकि यह वह है जो श्रम के प्रारंभिक चरण में गर्भवती महिला चाहता है।
  • नवजात पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    बॉक्स के अंदर कुत्ते के पसंदीदा भोजन को रखें। कंटेनर में इस्तेमाल करने में आपकी मदद करने के लिए, नियमित रूप से कुछ व्यंजनों में प्रवेश करें - इस तरह भविष्य में मां कंटेनर को अच्छी चीजों के साथ शांत स्थान पर जोड़ देगी।
  • नवजात पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    माँ को यह कहने के लिए कहें कि जन्म देने के लिए कहां है। चिंता न करें, अगर आप किसी अन्य जगह को पसंद करते हैं जो आपके द्वारा तैयार किए गए बॉक्स नहीं हैं: उनकी प्रवृत्ति उसे कहती है कि वह एक जगह ढूँढ़ें जहां वह सुरक्षित महसूस करती है और यह सोफे के पीछे या बिस्तर के नीचे हो सकती है जब तक आप अपने आप को चोट पहुंचाने का जोखिम नहीं उठाते हैं, तब तक वह उसे पसंद करने के लिए अनुमति दें।
  • अगर मैंने इसे स्थानांतरित करने की कोशिश की, तो आप एक चिंता पैदा कर सकते हैं जो इसे धीमा कर सकती है या फिर जन्म प्रक्रिया को रोक भी सकती है।
  • कैरर न्यूज़बर्न पिल्बी के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    अपने निपटान में विद्युत मशाल रखें अगर कुत्ते बिस्तर के नीचे या सोफे के पीछे जन्म देने का विकल्प चुनता है, तो मशाल उपयोगी हो सकता है- इस तरह आप नेत्रहीन इसे देख सकते हैं।
  • कैरर न्यूज़बर्न पिल्बी के लिए स्टेपल 12
    5
    अपने डॉक्टर के फोन नंबर को आसान रखें फोन बुक में अपना फोन नंबर लिखें या रेफ्रिजरेटर पर रखिए - अगर कोई आपात स्थिति होती है, तो आपको तुरंत नंबर मिलना चाहिए।
  • डॉक्टर से पूछें कि उसके साथ संपर्क में कैसे रहें, अगर कुत्ते ने रात के दौरान पिल्ले को जन्म दिया।
  • कैरर न्यूज़बर्न पिल्पिस के लिए नाम से चित्र चरण 13
    6
    एक वयस्क खोजें जो कि बच्चे के जन्म के चरणों को नियंत्रित कर सकते हैं। एक भरोसेमंद व्यक्ति को गर्भवती माँ के साथ रहना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रसव के दौरान चीजें सही ढंग से आगे बढ़ रही हैं - यह एक ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो कुत्ते को अच्छी तरह जानता है। व्यक्तियों की संख्या को कम करने की कोशिश करें जिससे वे जन्म दे रहे हों, अन्यथा कुत्ते को तनाव महसूस हो सकता है, विचलित हो सकता है और संभावित रूप से प्रसव की प्रक्रिया में भी देरी हो सकती है।
  • कैरर न्यूज़बर्न पिल्पिस के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 14
    7
    पिल्लों के जन्म को देखने के लिए उत्सुकता लाने के लिए न करें। कुत्ते को एकाग्रता और शांति की जरूरत है क्या होता है यह देखने के लिए पड़ोसियों, बच्चों या अन्य मित्रों को आमंत्रित न करें। यह नई माँ को विचलित कर सकता है और उसे परेशान कर सकता है जो डिलीवरी को स्थगित कर देगी।
  • भाग 3

    जन्म के पहले दिन में इलाज प्रदान करें
    कैरर न्यूज़बर्न पिल्बी के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 15
    1
    पिल्ले को प्लेसेंटा में कटौती न करें अगर रक्त वाहिकाओं के लचीली दीवारों से पहले आप इसे काट लें, तो आप नवजात शिशुओं को खून बह सकते हैं। इसे बरकरार रहें, क्योंकि यह आसानी से सूख जाएगा और स्वस्थ रूप से टूट जाएगा।
  • कैरर न्यूज़बर्न पिल्बी के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 16
    2
    नए जन्म के नाभि को भी छोड़ दो। अपने नाभि और नाज़ुक स्टंप पर निस्संक्रामक लागू करना आवश्यक नहीं है। यदि डिलीवरी बॉक्स ठीक से साफ रखा जाता है, तो नाभि संक्रमण का खतरा नहीं होगा और कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं है।
  • केयर नवजात कुत्तों के लिए शीर्षक चरण 17
    3
    बॉक्स के निचले हिस्से में तौलिए और समाचार पत्रों को बदलें यह महत्वपूर्ण है कि पिल्ले पैदा होने के बाद कंटेनर साफ हो जाता है, लेकिन आपको ध्यान देना भी चाहिए कि स्तनपान कराने पर नई मां को परेशान न करें। उस क्षण का लाभ उठाएं जब कुत्ते को गंदे कपड़ों को निकालने और स्वच्छ वाले के साथ बदलने के लिए शौच या पेशाब करना पड़ता है। इसके अलावा गंदे समाचार पत्रों को भी फेंक दें और उन्हें पहले संभव अवसर पर बदलें।
  • कैरर न्यूज़बर्न पिल्बी के लिए शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    4
    माता और पिल्तियां उन दोनों के बीच पहले 4-5 दिनों में एक बंधन बनाते हैं। माता के साथ बंधन विकसित करने के लिए पिल्लों के जीवन के पहले दिन आवश्यक हैं। इस चरण के दौरान आपको उन्हें अकेला छोड़ देना चाहिए और संभवतः चुप रहना चाहिए।
  • पहले कुछ दिनों में संभवतः जितना संभव हो उतना कम समय में बच्चों को स्पर्श करने की कोशिश करें- उन्हें बॉक्स को साफ करने के लिए केवल तब ही संभाल लें, जिसे आपको केवल तीसरे दिन से ही करना चाहिए।
  • नवजात पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    5
    जांचें कि पिल्ले पर्याप्त रूप से गर्म हैं अपने शरीर को महसूस करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करें - यदि वे ठंडे हैं, तो आपको उन्हें छूने के लिए ठंडा या ठंडा होना चाहिए। वे प्रतिक्रियाशील और बहुत शांत नहीं हो सकता है यदि वे गरम हो गए हैं, तो उनके पास लाल कान और जीभ है वे असामान्य रूप से उत्तेजित हो सकते हैं और जानते हैं कि यह वह सब है जो कोशिश कर सकते हैं और गर्मी स्रोत से दूर हो सकते हैं।
  • नवजात शिशु का सामान्य तापमान 34.4 और 37.2 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए। यह तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाता है जब पिल्ला 2 सप्ताह का पुराना होता है। हालांकि, थर्मामीटर के साथ तापमान को मापने के लिए आवश्यक नहीं है। पशुचिकित्सा से पूछें अगर आपके पास कोई संदेह या प्रश्न हैं
  • यदि आप वार्मिंग लैंप का उपयोग करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे पिंडली या लाल रंग की त्वचा नहीं दिखाते हैं, पिल्श नियमित रूप से जांचें - इस स्थिति में, दीपक हटा दें
  • नवजात पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 20
    6
    कमरे के तापमान को समायोजित करें नवजात पिल्लों अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं और जोखिम को आसानी से नीचे ठंडा कर रहे हैं। यदि मां उनके साथ है, हालांकि, गर्मी का एक स्रोत प्रदान करना आवश्यक नहीं है
  • कमरे के तापमान को समायोजित करें ताकि आप शॉर्ट्स और टी-शर्ट में सहज महसूस कर सकें।
  • कपड़ा और तौलिये के तहत इलेक्ट्रिक वॉटर को रखकर बॉक्स में अतिरिक्त गर्मी जोड़ें। ओवरहेटिंग के जोखिम से बचने के लिए न्यूनतम संभव तापमान सेट करें। मनुष्य के शिशुओं की तरह, जानवरों के पिल्ले भी दूर नहीं हो सकते हैं यदि वे बहुत गर्म हैं
  • नवजात पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 21
    7
    यह हर दिन शिशुओं का वजन होता है पहले तीन हफ्तों के लिए प्रत्येक पिल्ला के वजन की जांच करने के लिए डाक स्केल का उपयोग करें। प्रत्येक नमूने के वजन को यह सुनिश्चित करने के लिए लिखें कि वे सभी अच्छी तरह से हैं और वे पर्याप्त पोषण प्राप्त करते हैं। प्रत्येक व्यक्ति के जानवरों के वजन से पहले स्केल प्लेट की जरुरत। आप एक सामान्य घरेलू निस्संक्रामक का उपयोग डिश साफ करने के लिए कर सकते हैं और फिर इसे सूखा सकते हैं।
  • जांचें कि वजन हर दिन लगातार बढ़ जाता है। हालांकि, अगर एक पिल्ला एक दिन में वृद्धि करने में विफल रहता है या कुछ ग्राम भी खो देता है, तो आतंक न करें। जब तक वह जीवंत और नियमित रूप से खा रहा है, तब तक प्रतीक्षा करें और अगले दिन फिर से तौलना। अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें यदि पिल्ला वजन को हासिल नहीं कर रहा है।
  • नक्षत्र पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 22
    8
    सुनिश्चित करें कि आगंतुकों को कोई संक्रमण नहीं है और हानिकारक रोगाणु संचारित नहीं कर सकता है। जो लोग नए पिल्लों को देखने आते हैं वे किसी भी संक्रमण को पेश करने की संभावना रखते हैं, क्योंकि वे अपने जूते या हाथों से जीवाणु या वायरस को संचारित कर सकते थे।
  • कमरे में प्रवेश करने से पहले मेहमानों को अपने जूते बंद करने के लिए कहें, जहां कुत्ते नर्सिंग हैं।
  • पिल्लों को छूने या उसे संभालने से पहले उन्हें भी साबुन और पानी के साथ अपने हाथों को अच्छी तरह से धोने के लिए कहें। किसी भी मामले में, छोटे से लोगों को छेड़छाड़ या संभव के रूप में छोटा रूप में छुआ होना चाहिए।



  • नर्सबॉय पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक 23 छवि 23
    9
    उन पालतू जानवरों को नहीं लाएं जो परिवार का हिस्सा नहीं हैं। अन्य प्राणियां खतरनाक बीमारियों और जीवाणुओं को नए प्राणियों तक पहुंचा सकते हैं। नई माँ रोगों के लिए काफी कमजोर होती है और पिल्ले को इस जोखिम से आगे बढ़ा सकती है। उन जानवरों को रखें जो पिल्लियों के जन्म के पहले दो सप्ताह के लिए अपने परिवार का हिस्सा नहीं हैं।
  • भाग 4

    पिल्लों को चूसने में मदद करें
    केयर न्यूज़बेल पिल्ले के लिए शीर्षक चरण 24
    1
    पिल्ला को माता के निप्पल के साथ संलग्न करने में मदद करें जब वह नवजात है, तो वह अंधे, बहरा है और जब तक वह कम से कम 10 दिन का हो, तब तक नहीं चल सकता। वह निपल को खोजने के लिए और अपनी मां के दूध को चूसने के लिए चारों ओर पड़ी कभी-कभी कुछ पिल्लों को यह जानने के लिए थोड़ी मदद की ज़रूरत है कि स्वयं को स्तन में कैसे जोड़ा जाए।
    • कुत्ते को मदद करने के लिए, पहले आपको अपने हाथों को धोने और सूखना होगा। इसे ऊपर उठाएं और उसे निप्पल के खिलाफ रखें- इस बिंदु पर यह निप्पल की खोज में थोड़ा सा मुंह ले सकता है, लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है, तो धीरे से सिर का मार्गदर्शन करें ताकि उसके होंठ निप्पल पर सही हो जाए।
    • आपको निप्पल से दूध की एक बूंद निचोड़ने की भी आवश्यकता हो सकती है - पिल्ला बदबू आ रही है और छड़ी चाहिए
    • यदि यह अभी भी चूसना नहीं है, तो सावधानी से जबड़े को थोड़ा खोलने के लिए अपने मुंह के कोने में एक उंगली डालें। फिर अपने खुले मुंह को अपने निप्पल पर रखो और अपनी अंगुली बंद कर दें- उस वक्त आपको चूसने लगाना चाहिए
  • नवजात पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 25
    2
    फीडिंग की जांच करें एक मानसिक ध्यान रखें जिसमें पिल्ले अपने विभिन्न निपल्स पर भोजन करते हैं। पीछे के स्तन सामने वालों की तुलना में अधिक दूध का उत्पादन करते हैं। अगर एक पिल्ला हमेशा सामने के निप्पलों पर चिपक जाता है तो वह एक भाई की तुलना में कम दूध पी सकता है जो हमेशा पीठ से बेकार है।
  • यदि आप देखते हैं कि एक बच्चा वही गति से दूसरों के रूप में वजन नहीं बढ़ रहा है, तो उसे पीछे की निप्पल पर रखने की कोशिश करें
  • केयर नवजात पिल्ले के लिए शीर्षक चरण 26
    3
    कृत्रिम बोतल के साथ मां के दूध को मिला न दें। जब नई मां पिल्लों को खिलाती है, तो उसका शरीर दूध का उत्पादन जारी रखता है हालांकि, जब दूध पिलाने की मात्रा कम हो जाती है, दूध का उत्पादन भी कम हो जाता है, उसके जोखिम के साथ कि मां के शरीर को उसके पिल्ले के लिए पर्याप्त पोषण की गारंटी के लिए पर्याप्त रूप से स्रावित करना बंद हो जाएगा।
  • बोतल का उपयोग केवल तभी करें जब यह बिल्कुल जरूरी हो। यह आवश्यक साबित हो सकता है कि पिल्ला के पास अपने छोटे भाई खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए पर्याप्त शारीरिक शक्ति नहीं होती है। इसके अलावा, मां ने निपल्स के मुकाबले अधिकतर नवजात शिशुओं के साथ बड़े लिटर को जन्म दिया हो।
  • केयर न्यूज़बेल पिल्बी के लिए शीर्षक चरण 27
    4
    भोजन और पानी को हमेशा माँ के लिए उपलब्ध रखें कुत्ते अपने बच्चों को छोड़ने के लिए अनिच्छुक रहेगा, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि उसे अपने भोजन के लिए आसान पहुंच मिलनी चाहिए। कुछ नई मां जन्म देने के बाद पहले 2-3 दिनों में बॉक्स भी नहीं छोड़ सकतीं। इस मामले में, अपने कुत्ते के भोजन और पानी को सीधे बॉक्स के अंदर रखें।
  • पिल्ले अपने भोजन को खाने के दौरान अपनी माँ को देखने में सक्षम होंगे
  • न्यूज़ेन पिल्ले के लिए केयर नाम की छवि चरण 28
    5
    कुत्तों को अपनी मां के भोजन में ब्राउज़ करने की अनुमति दें पहले 3-4 सप्ताह के दौरान बच्चे केवल अपनी मां के दूध पर ही भोजन करते हैं। इस अवधि के अंत में, हालांकि, वे अपनी मां के भोजन पर अधिक बारीकी से देखने लगे, इस प्रकार दूध देने के चरण में प्रवेश किया। इस उम्र में, अब वे बच्चे नहीं माना जाता है
  • भाग 5

    अनाथ बच्चों की देखभाल करें
    केयर न्यूज़बेल पिल्ले के लिए शीर्षक चरण 29
    1
    पिल्ले को 24 घंटे एक दिन में सहायता करने के लिए तैयार रहें। अगर आपको व्यक्तिगत रूप से उन्हें उठाना है, तो आपको अपने आप को कड़ी मेहनत करने और खुद को समर्पित करने के लिए तैयार रहना होगा, विशेष रूप से जीवन के पहले 2 हफ्तों में - इस अवधि में उन्हें लगातार ध्यान और सहायता की आवश्यकता होती है।
    • आपको पिल्लों की देखभाल करने के लिए काम से बचना चाहिए, क्योंकि उन्हें पहले 2 सप्ताह के दौरान निरंतर ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
    • अपने कुत्ते को गर्भवती होने की अनुमति देने से पहले इसे ध्यान में रखें यदि आप अनाथ लड़कों की देखभाल करने के लिए इस बिंदु पर नहीं कर सकते हैं, तो आपको गर्भवती होने से बचना चाहिए।
  • न्यूज़न पिल्ले के लिए केयर का शीर्षक चित्र 30
    2
    एक दूध विकल्प खरीदें यदि पिल्ले अनाथ हैं, तो आपको उन्हें एक पर्याप्त फार्मूला प्रदान करना होगा। आदर्श नवजात कुत्तों के लिए विशेष रूप से तैयार किया जाता है, जिसे पाउडर (लैक्टोल) के रूप में विपणन किया जाता है और उबला हुआ पानी के साथ पुनर्गठित किया जाता है (यह बच्चों के लिए शिशु फार्मूले के समान है)।
  • आप आसानी से पशु चिकित्सा क्लीनिक या बड़े पालतू दुकानों पर बाजार पर पा सकते हैं।
  • गाय के दूध, बकरी के दूध या मनुष्यों के लिए कृत्रिम दूध का उपयोग न करें, क्योंकि वे पिल्लों के लिए उपयुक्त सूत्र नहीं हैं।
  • आप अस्थायी रूप से वाष्पीकृत दूध और उबला हुआ पानी के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं, जबकि आप एक उपयुक्त उत्पाद की तलाश कर रहे हैं जो स्तनपान को बदल सकते हैं। उबले हुए पानी के 1 भाग के लिए डिब्बाबंद डिब्बाबंद दूध के 4 भागों का उपयोग करें, जो कि एक फ़ीड के लिए पर्याप्त है।
  • कैरर न्यूज़बर्न पिल्बी के लिए शीर्षक शीर्षक पृष्ठ 31
    3
    पिल्ले हर 2 घंटे में फ़ीड करें जब वे नवजात होते हैं तो उन्हें हर 2 घंटे चूसना पड़ता है, जिसका मतलब है कि आपको उन्हें 24 घंटों में 12 गुना खाना चाहिए।
  • दूध के विकल्प को तैयार करने के लिए पैकेज के निर्देशों का पालन करें (आमतौर पर 30 ग्राम पाउडर को मिलाकर 105 मिलीलीटर उबला हुआ पानी मिला)।
  • केयर के लिए नवजात पिल्ले के लिए शीर्षक चरण 32
    4
    ध्यान दें जब पिल्ला भूख के लक्षण दिखाता है जब वह खाना चाहता है तो वह बहुत शोर हो जाता है - वह चीखना और रोना शुरू कर देता है, क्योंकि यह एक सहज तरीका है जिसमें वह अपनी मां को नर्सिंग करने के लिए कहता है। यदि पिल्ला की फड़फड़ाता है, शिकायत करता है और 2-3 घंटों के लिए नहीं खाया है, तो वह निश्चित रूप से बहुत भूख लगी है और खिलाया जाना चाहिए।
  • यहां तक ​​कि उसके पेट के आकार से आप समझ सकते हैं कि क्या वह भूखा है। क्योंकि पिल्ले के शरीर में कम वसा होता है, जब पेट खाली होता है तो पेट फ्लैट या थोड़ा खोदा होता है - जब यह भरा हुआ होता है, तो पेट बैरल की तरह लगता है।
  • केयर फॉर न्यूबॉर्न पिल्बीज स्टेप 33
    5
    पिल्लों के लिए विशेष रूप से तैयार की गई एक चाट के साथ एक बच्चे की बोतल का उपयोग करें इस प्रकार का टीट मनुष्य के लिए डिज़ाइन की तुलना में नरम है। आप पशु चिकित्सा क्लिनिक में इस प्रकार की बेबी बोतल खरीद सकते हैं और मुख्य पालतू दुकानें
  • एक आपात स्थिति में, आप पिल्ला दूध देने के लिए एक ड्रॉपर का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, आपको इस समाधान से बचने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि जोखिम भी है कि पिल्ला दूध के साथ बहुत हवा भी निगलना है, जिसके परिणामस्वरूप उसका पेट दर्द से फुर्सत कर सकता है।
  • केयर न्यूज़बेल पिल्बी के लिए शीर्षक चरण 34
    6
    पिल्ला को तब तक खाना दो, जब तक यह सहज न हो जाए पिल्ला को खिलाने के लिए लगभग आदर्श खुराक का निर्धारण करने के लिए शिशु फार्मूला की कर सकते हैं पर सामान्य निर्देशों का पालन करें। हालांकि, एक अच्छा नियम यह है कि पिल्ला को भूखे होने तक खाने की इजाजत देना है-जब यह पूर्ण लगता है तो इसे बंद हो जाएगा।
  • सामान्य तौर पर, पिल्ला खाने के बाद सो जाता है और अगले भोजन के लिए पूछेगा जब वह दोबारा भूखा हो जाए या करीब 2-3 घंटे बाद।
  • कैरर न्यूज़बर्न पिल्बीस के चरण 35
    7
    प्रत्येक भोजन के बाद नाक साफ करें। जब आप इसे खिला कर समाप्त कर लें, तो उसके नाक को गर्म पानी में भिगोने वाले कपास की गेंद से मिटा दें। यह साफ करता है कि आपकी मां क्या करेगी और त्वचा के संक्रमण के जोखिम को कम कर देगी।
  • न्यूज़ेन पिल्ले के लिए केयर नाम की छवि चरण 36
    8
    उन सभी औजारों को जीवाणुरहित करें जो आप इसे पोषण करने के लिए उपयोग करते हैं। बच्चों के उपकरणों के लिए एक विशिष्ट तरल निस्संक्रामक का उपयोग करके पिल्ला को खिलाने के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी उपकरणों को धो लें और बाँझ लें या स्टीम स्टीरलाइज़र का इस्तेमाल करें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप पानी में सभी सामान और उपकरण उबाल कर सकते हैं।
  • केयर न्यूज़बेल पिल्बी के लिए शीर्षक चरण 37
    9
    प्रत्येक खिला के पहले और बाद में पिल्ला के बट को साफ करें नवजात पिल्ले पेशाब नहीं करते हैं और सहज रूप से शौच नहीं करते हैं, इसलिए उन्हें ऐसा करने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। आम तौर पर यह उनकी मां है जो इस समारोह का ध्यान रखती है, उसके पिल्ले के पेरिआनल क्षेत्र (पूंछ के नीचे का क्षेत्र जहां गुदा है) को मारता है और आम तौर पर प्रत्येक भोजन से पहले और बाद में किया जाना चाहिए।
  • प्रत्येक भोजन के पहले और बाद में गरम पानी में लथपथ कपास की गेंद से अपने नीचे साफ करें - यह अपने सामान्य शारीरिक कार्यों को करने के लिए पिल्ला को प्रोत्साहित करना चाहिए। बाहर आने वाले मल या मूत्र निकालें।
  • न्यूज़ेन पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 38
    10
    तीसरे सप्ताह से भोजन के बीच का समय कम करना शुरू हो जाता है। जैसे कि पिल्ला बढ़ता है, पेट बड़ा हो जाता है और अधिक भोजन बचा सकता है। जब वह जीवन के तीसरे सप्ताह तक पहुंचता है, तो वह इसे हर 4 घंटे खिलाती है।
  • कैरर न्यूज़बर्न पिल्बी के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 39
    11
    जांचें कि कुत्ते काफी गर्म है शरीर को महसूस करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करें जब यह ठंडा होता है, तो आपको इसे ठंडा या ठंडा होना चाहिए। यह सुस्त और आश्चर्यजनक रूप से शांत भी हो सकता है। यदि यह बहुत गर्म है, तो आप देख सकते हैं कि उसके पास लाल कान और जीभ क्यों है यह एक असामान्य तरीके से विचलित भी हो सकता है - इस मामले में पता है कि यह किसी भी गर्मी स्रोतों से दूर होने का प्रयास करने के लिए अधिकतम प्रयास हो सकता है।
  • नवजात शिशु का सामान्य तापमान 34.4 और 37.2 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए। यह तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाता है जब पिल्ला 2 सप्ताह का पुराना होता है। हालांकि, थर्मामीटर के साथ तापमान को मापने के लिए आवश्यक नहीं है। पशुचिकित्सा से पूछें अगर आपके पास कोई संदेह या प्रश्न हैं
  • यदि आप वार्मिंग दीपक का उपयोग करते हैं, तो पिल्श नियमित रूप से जांचें, अगर वे दांत या लाल रंग की त्वचा दिखाते हैं - इस मामले में दीपक को हटा दें
  • न्यूज़ेन पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 40
    12
    कमरे के तापमान को समायोजित करें नवजात पिल्लों अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं और उन्हें ठंडा होने की संभावना है। यदि उनकी मां उनके साथ है तो गर्मी का एक स्रोत प्रदान करना आवश्यक नहीं है।
  • शॉर्ट्स और टी-शर्ट में आरामदायक महसूस करने के लिए कमरे के तापमान को समायोजित करें
  • आपके द्वारा तैयार किए गए कुत्ते बिस्तर की चादरें के तहत इलेक्ट्रिक वॉटर को रखकर बॉक्स में एक अन्य गर्मी स्रोत जोड़ें। इसे एक तापमान पर सेट करें जो पिल्ले को अतिरंजित होने से रोकने के लिए बहुत अधिक नहीं है नवजात शिशुओं की तरह, यहां तक ​​कि जानवरों की पिल्लों भी दूर नहीं हो सकतीं, अगर क्षेत्र बहुत गर्म हो जाता है
  • भाग 6

    पिल्लों के लिए स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करें
    नर्सबॉय पिल्ले के लिए केयर नाम की छवि चरण 41
    1
    2 सप्ताह के बाद कुत्तों के खिलाफ कृमि को एक उत्पाद दें कुत्तों को कीड़े और अन्य कीटों से पीड़ित किया जा सकता है जो स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है, इसलिए जैसे ही वे बढ़ने लगते हैं, उन्हें कृत्रिम श्वास न हो जाने वाली दवा के साथ इलाज करें। नवजात puppies के लिए संकेत कीड़े के खिलाफ कोई उत्पाद नहीं हैं हालांकि, जब फ़ेनबेंडाजोल (पानाकुर) पशु 2 सप्ताह का पुराना है तब दिया जा सकता है।
    • पनाकूर तरल रूप में एक विषाक्तता है और एक दूध आधारित भोजन के बाद पिल्ला के मुंह में एक सिरिंज के साथ धीरे से प्रशासित किया जा सकता है। जानवरों के शरीर के वजन के प्रत्येक किलोग्राम के लिए, खुराक प्रति दिन 2 मिलीलीटर मौखिक रूप से होती है। उसे दिन में एक बार 3 दिनों के लिए कृपालु करें।
  • केयर फॉर न्यूबॉर्न पिल्बीस स्टेप 42
    2
    पिल्ला को एक पिस्सू उपचार के अधीन करने से पहले 6 सप्ताह की उम्र तक पहुंचने की प्रतीक्षा करें। अगर आप एक नवजात पिल्ला है, तो आप पिस्सू के खिलाफ पशु का इलाज कभी नहीं करना चाहिए। अधिकांश पिस्सू उत्पादों को तब लागू किया जाता है जब पशु न्यूनतम वजन और उम्र तक पहुंच जाता है और वर्तमान में कोई ऐसा उत्पाद नहीं है जो नवजात शिशुओं के लिए उपयुक्त है।
  • सेल्मेक्टिन (गढ़) लागू करने से पहले कुत्ते को कम से कम 6 सप्ताह का होना चाहिए।
  • इसके बजाय, उन्हें कम से कम 8 सप्ताह का होना चाहिए और फ़इप्रॉनिल (फ्रंटलाइन) लगाने से पहले 2 किलोग्राम से अधिक वजन करना चाहिए।
  • केयर न्यूज़बेल पिल्बी के लिए शीर्षक चरण 43
    3
    टीकाकरण प्रोटोकॉल तब शुरू होता है जब पिल्ले 6 सप्ताह का हो। वे आम तौर पर मां से एक निश्चित स्तर की प्रतिरक्षा प्राप्त करते हैं, लेकिन स्वस्थ रहने के लिए आगे टीकाकरण की आवश्यकता होती है। उपयुक्त टीकाकरण कार्यक्रम खोजने के लिए पशु चिकित्सक से प्रतिस्पर्धा करें।
  • टिप्स

    • जब तक आप अपनी आँखें खोलना शुरू नहीं करते हैं, तब तक नवजात पिल्ला को पकड़कर मत चलाना क्योंकि आपकी मां अभी भी शत्रुतापूर्ण हो सकती है!
    और पढ़ें ... (29)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com