नवजात शिशुओं की देखभाल कैसे करें

क्या आपने देखा कि आपका सनी गर्भवती है या शायद इसके बारे में संदेह है। और अब? आपको भविष्य में मां और उसकी गर्भधारण के पिंजरे को तैयार करने के साथ-साथ अज्ञान के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए कुछ चीजें जानना चाहिए।

कदम

भाग 1

नवजात शिशु खरगोशों के आने के लिए तैयार करें
छवि का शीर्षक नवजात खरगोशों के लिए देखभाल चरण 1
1
अपनी माँ को उच्च गुणवत्ता वाले भोजन के साथ फ़ीड करें इसकी पोषण गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान बहुत अलग नहीं होना चाहिए, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि यह पोषण संबंधी मूल्यों में समृद्ध पदार्थों से बना है। लेबल पढ़ें और सुनिश्चित करें कि भोजन बना दिया गया है:
  • प्रोटीन से 16-18% तक;
  • तंतुओं से 18-22% तक;
  • वसा से 3% या उससे कम के लिए
  • सुनिश्चित करें कि बनी हमेशा साफ पानी तक पहुंच सकती है, फिर दिन में दो या तीन बार इसे बदल दें।
  • गर्भावस्था के दौरान या जब माता पिल्लों की नर्सिंग कर रही हो, तो आप अपने फ़ीड को घास या एलफल्फा क्यूब्स के साथ पूरक कर सकते हैं जिससे कि उच्च प्रोटीन का सेवन सुनिश्चित किया जा सके।
  • नक्षत्र खरगोश की देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    नर खरगोश से अलग करें यह पुरूषों को नुकसान पहुंचाने के लिए पुरुष के लिए काफी असामान्य है - हालांकि, वह अभी भी मादा को जन्म देती है जैसे ही वह जन्म देती है, उसे पहले कूड़े का दूध पिलाने से पहले एक नई गर्भावस्था के लिए लाया जाता है। ऐसा होने से रोकने के लिए, जब डिलीवरी की तारीख आ रही है, तो आपको वयस्कों को अलग करना होगा।
  • आदर्श पुरुष को पिंजरे के माध्यम से महिला के साथ संपर्क करने के लिए पर्याप्त बंद रखने के लिए है। इन कृन्तकों ने एक दूसरे के साथ बहुत कुछ बाँध रखा है और अपेक्षाकृत निकटता वाले माता को भविष्य में मां के करीब छोड़कर गर्भावस्था और प्रसव के दौरान एक बेकार तनाव से बचने के लिए छोड़ दिया है।
  • छवि का शीर्षक नवजात खरगोशों के लिए देखभाल चरण 3
    3
    डिलीवरी के लिए जगह तैयार करें बनीज़ जन्महीन हैं और शुरुआत में उन्हें लगातार गर्म वातावरण की आवश्यकता होती है। कुछ सामग्री डालकर एक पिस्तौल तैयार करके घोंसले को तैयार करें जो पिल्ले गर्म और एक स्थान पर एकत्रित किए जाते हैं। सुनिश्चित करें कि छोटे कंटेनर (एक कार्डबोर्ड बॉक्स ठीक है) माता की तुलना में बड़ा है और पिल्ले को बाहर आने से रोकने के लिए लगभग 2.5 सेंटीमीटर का एक बढ़त वाला किनारा है।
  • नरम सब्सट्रेट बनाने के लिए एक उदार मुट्ठी भर डालें (सुनिश्चित करें कि इसमें उर्वरक या कीटनाशक शामिल न हों), पुआल या घास को बॉक्स के अंदर रखें। एक साफ तौलिया पर केनेल के लिए सामग्री को नीचे रखकर सुनिश्चित करें कि पिटाई को नुकसान पहुंचाए जाने वाले कोई ढीले थ्रेड्स नहीं हैं
  • भावी मां सामग्री के स्वभाव को बदल सकती है और उपचत के पूरक के लिए एक छोटा बाल भी आंसू सकता है - यह सब आपको समझ में आता है कि प्रसव की तारीख आसन्न है।
  • पिंजरे के विपरीत दिशा में पिल्लों के लिए घोंसला लगाने के लिए सुनिश्चित करें कि मां के कूड़े के संबंध में, जहां से अजन्मे के लिए किसी भी स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं से बचने के लिए।
  • आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि पिंजरे एक शांत और अंधेरे वातावरण में है मां और पिल्लों के आसपास बहुत अधिक उत्तेजना अत्यधिक तनाव पैदा कर सकता है।
  • भाग 2

    नवजात शिशुओं की देखभाल करना
    नक्षत्र खरगोश की देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    1
    पिल्लों की जांच करें गर्भावस्था के बारे में 31-33 दिन रहना चाहिए। बनी को प्रसव के लिए किसी भी मदद की ज़रूरत नहीं है, जो आमतौर पर रात या सुबह के दौरान होता है इसका मतलब यह है कि एक सुबह, जब आप जागते हैं, तो आपको पिल्ले मिलेंगे तत्काल जांच करें यदि कोई नमूना डिलीवरी से बच न सके। आपको मां को अपने पसंदीदा भोजन की पेशकश करके उसे घोंसले तक पहुंचने और किसी भी मृत पिल्ले को निकालना होगा।
    • आपको बॉक्स से जन्म के प्लेसेन्टा और अवशेषों को भी निकालना होगा।
    • पिल्लों को संभालने में डर नहीं रहें, क्योंकि माँ पहले से आपकी गंध के लिए इस्तेमाल की जाती है
  • नवजात खरगोश की देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 5
    2
    यदि आवश्यक हो तो अजनब को गर्म कर दें यदि मां ने कंटेनर के बाहर एक पिल्ला को जन्म दिया है, तो आपको बनी वापस घोंसले के अंदर डालनी होगी। यह अशुभ बच्चे शायद नीचे ठंडा कर दिया जाएगा और गर्मी की आवश्यकता होगी। इसे सुरक्षित रूप से गर्म करने के लिए, एक गर्म पानी के बैग भरें, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि यह उबलते नहीं है, और इसे तौलिया और सब्सट्रेट के नीचे रखें। गर्भ स्रोतों के साथ सीधे संपर्क में नहीं आने चाहिए, क्योंकि यह उनके लिए बहुत गर्म है
  • नवजात खरगोशों की देखभाल के लिए नाम की छवि चरण 6
    3



    सुनिश्चित करें कि मां को लगातार भोजन और पानी तक पहुंच है पिल्लों को खिलाने के दौरान उसे आज़ादी से खाने और पीने में सक्षम होना चाहिए। इस तरह से यह पर्याप्त मात्रा में दूध का उत्पादन कर सकता है ताकि वह अपने युवा को अच्छी तरह से खिलवा सकें। उन्हें हर रोज ताज़ा भोजन दें और अक्सर पानी के कटोरे की जांच करें, क्योंकि यह आमतौर पर सामान्य से अधिक पीएगा।
  • उन्हें उचित मात्रा में भोजन और पोषक तत्व प्रदान करके, आप अपने पिल्लों को खाने के जोखिम से बच सकते हैं
  • कैरर न्यूज़बर्बर्न खरगोश के चरण 7
    4
    जांचें कि आप स्तनपान कर रहे हैं। खरगोश की प्राकृतिक प्रवृत्ति ज्यादातर समय से घोंसले से दूर रहने के लिए है, इसलिए यदि आप हमेशा बिल्ली के बच्चे को खिलाने पर उसका इरादा नहीं देखते हैं तो आपको सतर्क नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह केवल एक या दो बार दिन में होता है। बल्कि, सुनिश्चित करें कि आप उन्हें नर्स करने में सक्षम हैं। यदि वे खा सकते हैं, तो गन्ने गर्म होते हैं और एक गोल पेट होता है। अगर वे अच्छी तरह से खिलाए जाते हैं, तो वे भी शांत होते हैं और बिल्लियों की तरह म्याऊ नहीं दिखते
  • नवजात खरगोशों की देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 8
    5
    मां को स्तनपान कराने में असमर्थ होने पर तुरंत पशु चिकित्सक से संपर्क करें। यदि बिल्ली के बच्चे कमजोर होते हैं (वे सिर्फ तब प्रतिक्रिया करते हैं जब आप उन्हें लेते हैं), उनके पास एक धुँधनी पेट और झुर्री हुई त्वचा (निर्जलीकरण के कारण) होती है, इसका मतलब है कि उनकी मां उन्हें ठीक से नहीं खा सकती, इसलिए आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए
  • यदि माँ ने घोंसला तैयार कर लिया है, खासकर यदि थोड़ी सी बालिका उपस्ट्रैटम बनाने के लिए फाड़ा गया है, तो इसका मतलब है कि वह अपनी मातृ वृत्ति का पालन कर रही है। समस्या वास्तव में सरल हो सकती है और पशुचिकित्सा दूध उत्पादन को बढ़ावा देने वाले ऑक्सीटोसिन की एक छोटी मात्रा प्रदान करके इसे हल कर सकता है।
  • आपको पशुचिकित्सा से संपर्क करना चाहिए, भले ही माता ने आठ से ज्यादा नमूनों को जन्म दिया हो, क्योंकि वे बहुत अधिक हो सकते हैं और खरगोश हर किसी की आजीविका की गारंटी नहीं दे पाएगा। यदि पिल्ले आठ से ज्यादा हैं या मां उन्हें छोड़ देती है और उन्हें स्तनपान नहीं करती है, तो डॉक्टर आपको बोतल के साथ खिलाने के लिए उचित निर्देश दे सकते हैं। हालांकि, अक्सर परिणाम सकारात्मक नहीं होते हैं, क्योंकि खरगोश पिल्लों के लिए पूरी तरह से उपयुक्त कोई कृत्रिम दूध नहीं है।
  • नवजात खरगोशों की देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    6
    घोंसले को साफ रखें पिल्ले कंटेनर के अंदर अपनी ज़रूरतें पूरी करते हैं, जब तक कि वे अपने दम पर किनारे पर कूदने में सक्षम न हो जाएं, तो आपको इसे हर दिन साफ ​​करना पड़ता है और नए कपड़े और सब्सट्रेट डालते हैं।
  • नवजात खरगोश की देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    7
    उनके पोषण को बदलें पिल्ले छर्रों को जैसे ही दो हफ्ते पुरानी पड़ जाती हैं, उन्हें छिड़कने लगते हैं। हालांकि, उन्हें आठ सप्ताह की उम्र तक नर्सिंग को रोकना नहीं चाहिए। इस समय के दौरान, वे धीरे-धीरे दूध का सेवन कम करना शुरू करते हैं और छर्रों की खपत में वृद्धि करते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि वे अपनी मां के दूध पीना जारी रखें, क्योंकि यह उन्हें रोगज़नक़ों से लड़ने के लिए एंटीबॉडी प्रदान करता है। प्रारंभिक दूध पिलाने से उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली काफी मजबूत होती जा रही है क्योंकि यह स्तन के दूध में एंटीबॉडी पर भरोसा नहीं कर सकती है।
  • इसके अलावा, आपको सब्जियों को कई महीनों तक बनीज़ से नहीं देना चाहिए, क्योंकि वे पाचन समस्याएं पैदा कर सकते हैं। आप उन्हें समय-समय पर कुछ छोटे टुकड़ों की पेशकश करने की कोशिश कर सकते हैं, जब पिल्ले लगभग दो महीने पुरानी हैं, लेकिन दस्त से आंतों की समस्याओं जैसे तुरंत होने पर रोकें। गाजर, रोमन सलाद और गोभी के साथ शुरू करने के लिए अच्छी सब्जियां
  • छवि के लिए शीर्षक नवजात खरगोश के लिए देखभाल चरण 11
    8
    पिल्लों को अपने हाथों में ले लें, न कि इससे पहले कि वे आठ सप्ताह का हो। जब तक वे स्तनपान शुरू नहीं करते, तब तक पिल्ले बीमार और संक्रमित जीवाणु संक्रमण, विशेष रूप से ई प्राप्त कर सकते हैं। कोली, जो उन्हें कुछ घंटों के भीतर मार सकता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों को धो लें यदि आप उन्हें इस उम्र तक पहुंचने से पहले संभालना चाहते हैं। बाद में, उन्हें अक्सर लेने की कोशिश करें, क्योंकि इस तरह से आप वयस्क नमूनों को प्रशिक्षित करेंगे
  • टिप्स

    • आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि मां पिल्ले के साथ ज्यादा समय बिताती नहीं है। खरगोश अपने बच्चों के साथ नहीं रहते क्योंकि वे कुत्तों और बिल्लियों करते हैं, क्योंकि प्रकृति में एक ऐसा व्यवहार घोंसले के लिए ध्यान आकर्षित करेगा। वयस्क नमूने केवल एक या दो बार दिन में पिल्लों को खिलाने के लिए डेन में जाते हैं।
    • हमेशा एक पिल्ला को पुनर्जीवित करने का प्रयास करें यदि यह मृत या ठंडा लगता है
    • खरगोश पिल्ले बालों के बिना पैदा होती हैं और उनकी आँखें बंद होती हैं।
    • जन्म में पिल्लों की संख्या आम तौर पर आपके पास खरगोश के प्रकार पर निर्भर करती है (1-12 बड़े नस्लों के लिए, 1-10 के लिए 1-10)।
    • जब तक कि वे लगभग 10-12 दिन पुरानी न हों, तब तक पिल्ले अपनी आंखें नहीं खोलते।
    • माता अपने बच्चों को कभी भी नहीं ले जाते हैं, इसलिए यदि एक बनी घोंसला से दूर हो जाती है तो आपको उसे कंटेनर में वापस रखना होगा। आपको इसे छूने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि मां उसकी देखभाल समान रूप से करेगी।
    • आम तौर पर इन कृन्तकों ने अपना पहला कूड़ा खो दिया है, इसलिए यदि आप चाहते हैं कि नए दांतेदार उम्मीदें न खोएं! उन्हें देखभाल करने के तरीके सीखने से पहले 4-5 सीने वाले बच्चों की सगाई होनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com