हम्सटर पिल्ले की देखभाल कैसे करें

हम्सटर पैदा कर रहे हैं बहरे, अंधा और गंजा और जीवित रहने के लिए उचित देखभाल की जरूरत है। यदि आपका हम्सटर गर्भवती है, तो आपको उसे और उसके पिल्लों की देखभाल करने का तरीका सीखना होगा। सही सलाह, गर्भावस्था से दूध देने के बाद, आप छोटे कृन्तकों के अस्तित्व को सुनिश्चित कर सकते हैं और उन्हें एक सुरक्षित घर ढूंढने में मदद कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

बच्चे के जन्म के लिए तैयार
छवि के लिए हैम्स्टर शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 1
1
पिल्लों के लिए प्रतीक्षा करने वाले हम्सटर को पहचानना सीखें. यहां तक ​​कि अगर एक महिला हम्सटर वजन बढ़ता है, जब वह गर्भवती है, यह एक कारक गर्भावस्था का संकेत नहीं देता है। अन्य संभावित संकेतों में गर्दन की अवधि की प्रगति के दौरान भोजन के निर्माण और आक्रामकता के लक्षण एकत्र करने, एक डेन का निर्माण शामिल है।
  • छवि के लिए हैम्स्टर शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 2
    2
    हम्सटर के जीवन चक्र को जानने के लिए जानें ये कृन्तकों को कम समय में यौन परिपक्वता मिलती है और उनमें से कुछ सिर्फ चार सप्ताह के बाद पुन: उत्पन्न कर सकते हैं। आम तौर पर, यह सलाह दी जाती है कि प्रजनकों को पांच या छह महीने की उम्र तक पुन: प्रत्यारोपण करने वाले हम्सर से बचें।
  • हम्स्टर की गर्दन अवधि उनकी प्रजातियों के अनुसार बहुत भिन्न होती है। सुनहरा हम्सटर में 16 दिनों का उत्सव होता है, जबकि 18-21 दिनों में कई बौना प्रजातियां होती हैं। रोबोरोव्स्की हैम्स्टर्स का गर्भनाल अधिकतम 30 दिनों तक रह सकता है।
  • हर चार दिन में गर्मी में प्रवेश करने में सक्षम महिलाओं
  • जन्म से कुछ दिन पहले, मां का पेट बहुत बढ़ेगा। लेकिन यह भी अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का एक लक्षण हो सकता है। पेट की सूजन एक ट्यूमर की उपस्थिति, एक आसन्न हृदय की गिरफ्तारी, यकृत कैंसर या दुर्लभ मामलों में, कुशिंग रोग का संकेत दे सकता है अगर हम्सटर का पेट सूज गया है, तो आपको इसे किसी पशुचिकित्सा द्वारा जांच करनी चाहिए, ताकि किसी भी स्वास्थ्य समस्या से इनकार कर सकें।
  • छवि के लिए हैम्स्टर शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 3
    3
    पिंजरे को साफ करें यह महत्वपूर्ण है कि हम्सटर एक स्वच्छ वातावरण में जन्म दे। इसके लिए, आपको पिंजरे को गर्भावस्था की शुरुआत के दो हफ्ते बाद साफ करना चाहिए (या जब आपको स्थिति की जानकारी होगी) और ताजा कूड़े की एक अतिरिक्त परत जोड़ना चाहिए।
  • विचार करें, क्योंकि माँ प्रसवपूर्व के समय में परेशान नहीं होना चाहती है, तो आप पिंजरे को जन्म से पहले दूसरी बार साफ नहीं कर पाएंगे। डिलीवरी से पहले 2-3 दिनों में पिंजरे को साफ करने से मां को कूड़े को मना करने के लिए परेशान कर सकता था। सबसे अच्छा विकल्प यह है कि जब आप अपनी गर्भावस्था के बारे में जागरूक हो जाते हैं, तो इसे साफ कर लें।
  • डिलीवरी के 14 दिन पहले पिंजरे को फिर से साफ न करें।
  • केमिकल के लिए हम्स्टर शिशुओं के लिए शीर्षक चरण 4
    4
    अपना आहार बदलें मास्टर्स बनने वाले हम्सस्टर्स बहुत सारे प्रोटीन और वसा की आवश्यकता होती है। विशेष फ़ीड को 18-20% प्रोटीन और 7-9% वसा युक्त खोजने की कोशिश करें आप अतिरिक्त कैल्शियम प्रदान करने और स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए डेयरी उत्पादों को पूरक कर सकते हैं।
  • अपनी गर्भवती मां को कुछ पौष्टिक पलकों को दे दो, जैसे गाजर, सूखे फल, कड़ी उबले हुए अंडे, पनीर और सब्जियां। आपको अपने पिंजरे में सामान्य से अधिक भोजन भी देना चाहिए, क्योंकि यह आपके पिल्लों के लिए इसे जमा करना शुरू कर देगा (और सामान्य से अधिक खाने)। उन खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें जो सड़ सकते हैं, क्योंकि वे सभी खाद्य आपूर्ति को बर्बाद कर सकते हैं। हम्सटर बहुत सारे सूखे भोजन देने के लिए और पोषक तत्वों की भूमिका के लिए खराब होने वाले खाद्य पदार्थों को देने के लिए बेहतर है, ताकि उन्हें खाने के बजाय उन्हें खाने की संभावना बढ़ जाए।
  • हैम्स्टर शिशुओं के लिए केयर नाम की छवि चरण 5
    5
    पिंजरे से प्रशिक्षण पहिया और अन्य खिलौने निकालें दुर्घटनाओं या नवजात पिल्लों की आकस्मिक मृत्यु को रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण है
  • हम्स्टर शिशुओं के लिए केयर नाम की छवि चरण 6
    6
    यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो अपने पिता को पिंजरे से दूर ले जाएं। महिला हम्स्टर पुरुषों के प्रति आक्रामक हो सकता है, जब वे एक साथी नहीं चाहते।
  • कुछ उत्साही लोग दावा करते हैं कि बौना हम्स्टर के पिता कूड़े के बढ़ने में बहुत उपयोगी होते हैं। अगर आप अपने पिता को पिंजरे में छोड़ने की कोशिश करना चाहते हैं तो पशु चिकित्सक या हम्सटर विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • केयर फॉर हम्सस्टर बेबीज़ चरण 7
    7
    नरम निर्माण सामग्री के साथ गर्भवती मां प्रदान करें हैम्स्टर्स की गर्भावस्था के लिए पहली प्रतिक्रियाओं में से एक जन्म देने के लिए एक नरम घर का निर्माण करना है। आप टॉयलेट पेपर के टुकड़े की आपूर्ति करके इस ऑपरेशन में जानवरों की सहायता कर सकते हैं कि यह चीर और घोंसले के लिए इस्तेमाल कर सकता है।
  • घोंसले के लिए रूमाल या शौचालय पेपर सबसे उपयुक्त सामग्री हैं। वे बहुत नरम और शोषक होते हैं और मां उन्हें फाड़ और उन्हें व्यवस्थित करने में सक्षम हो सकती है जैसे वह पसंद करती हैं।
  • लंबी तंतुओं या बहुत भारी वाले पदार्थों से बचें, जो पिल्लों को कुचलने या क्रश कर सकता है
  • हम्स्टर शिशुओं के लिए केयर नाम की छवि चरण 8
    8
    पिल्लों के लिए घर बनाएं यदि आपको उन्हें रखने का इरादा नहीं है तो आपको यह करना होगा। यदि आप उन मित्रों को नहीं ढूंढ सकते हैं जो पिल्ला या दो लेना चाहते हैं, तो कोशिश करें Craigslist पर एक विज्ञापन पोस्ट करें. आप स्थानीय स्कूल अध्यापकों से पूछ सकते हैं कि क्यों क्लास में रखने के लिए हामस्टर्स उत्कृष्ट जानवर हैं।
  • यदि आपको पिल्लों के लिए घर नहीं मिल रहा है या उनकी देखभाल नहीं की जाती है, तो हम्सटर पुन: उत्पन्न न होने दें
  • हम्स्टर शिशुओं के लिए केयर नाम की छवि चरण 9
    9
    जानें कि डिलीवरी के दौरान क्या उम्मीद है। डिलिवरी में आमतौर पर एक से दो घंटे लगते हैं, और प्रत्येक पिल्ला के बीच की अंतराल लगभग 15-30 मिनट होती है। मां को वह सभी जगह दीजिए जो उसे चाहिए और प्रसव के दौरान या प्रसव के बाद उसे परेशान न करें।
  • भाग 2

    जीवन के पहले दो सप्ताह के दौरान हम्सटर की देखभाल करें
    हम्स्टर शिशुओं के लिए केयर नाम की छवि चरण 10
    1
    घोंसले को परेशान मत करो जन्म देने से पहले दो दिनों के लिए, अकेले माँ को छोड़ दें। यह पर बल दिया जाएगा और घोंसले और घुसपैठ से घोंसले को बचाने के लिए आक्रामक हो सकता है, इसलिए इसे अकेला छोड़ दो। वह जन्म देने के बाद भी बहुत उत्तेजित हो सकती है - आपको उसे जितना संभव हो उतना परेशान करना चाहिए या वह अपने पिल्लों को छोड़ सकती है, और चरम मामलों में, उन्हें मार भी सकती है।
  • हैम्स्टर शिशुओं के लिए केयर का शीर्षक चित्र 11
    2
    कम से कम दो सप्ताह के लिए पिल्ले चुनें आपको घोंसले को परेशान नहीं करना पड़ेगा और न ही रची हुई हम्स्टर पर अपनी गंध छोड़नी होगी या मां उन्हें त्याग कर सकती है या उन्हें मार सकती है। मां भी बहुत आक्रामक हो सकती है और आप पर हमला अगर आप एक पिल्ला लेने की कोशिश कर सकते हैं।
  • यदि आपको किसी कारण के लिए एक पिल्ला स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, तो एक चम्मच का उपयोग करें। इस तरह आप अपनी गंध को बच्चे को हस्तांतरित करने के लिए सुनिश्चित नहीं होंगे। आप शायद ही कभी ऐसा करने के लिए मजबूर हो जाएंगे - भले ही एक पिल्ला घर से निकल जाए, तो माँ थोड़े समय में इसे ठीक कर लेगी।



  • हम्स्टर शिशुओं के लिए केयर का शीर्षक चित्र 12
    3
    प्रसव के दो सप्ताह के बाद पिंजरे को साफ न करें। हालांकि यह आपके लिए अजीब लग सकता है, यह पिल्ले के सर्वोत्तम हित में है, जो घोंसले में हस्तक्षेप न करें।
  • यदि आपने देखा है कि पिंजरे वास्तव में किसी न किसी बिंदु पर गंदे हैं, तो आप इसे केवल वहां साफ़ कर सकते हैं, लेकिन घोंसला को परेशान न करने के लिए बहुत सावधानी बरत रहे हैं।
  • लगभग 21 डिग्री सेल्सियस पर परिवेश का तापमान रखें
  • हैम्स्टर शिशुओं के लिए केयर का शीर्षक चरण 13
    4
    बहुत सारे भोजन और बहुत से पानी के साथ पिल्लों को भोजन करें आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि पिंजरे को कम से कम दिन में दो बार जांचना चाहिए ताकि उन्हें पर्याप्त पोषण मिले। जब युवा जीवन के पहले सप्ताह तक पहुंचे, तो आप पक्षों के साथ भोजन और पिंजरे के मैदान को फैलाना शुरू कर सकते हैं। मां उनके लिए भोजन इकट्ठा करने के लिए बाहर आ जाएगी, लेकिन उनमें से कुछ अपने आप को तलाशने और इसे करने के लिए शुरू कर देंगे।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी मां और पिल्ले आहार आहार प्रोटीन और वसा में समृद्ध है।
  • एक कटोरे में पानी डालने से बचें, क्योंकि वे अंदर आते हैं तो पिल्ले डूब जाते हैं। इसके बजाय, एक फ्लैट प्लेट का उपयोग करें।
  • आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि पिल्लों को पीने के लिए पहुंचने के लिए पानी की बोतल काफी कम है - आम तौर पर यह जन्म के 10-20 दिनों के बाद होता है।
  • केयर फॉर हम्सस्टर शिशुओं चरण 14
    5
    यदि माता की मृत्यु हो गई तो पिल्ले का ख्याल रखना कुछ मामलों में, डिलीवरी के दौरान जटिलताओं के कारण हम्स्टर अनाथ हो सकते हैं। यदि हम्स्टर 12-14 दिनों की उम्र में पहुंचते हैं, तो वे जीवित होने की अधिक संभावना रखते हैं। पिंजरे के नीचे सबसे कम सेटिंग में एक बिजली के कंबल को रखो, ताकि मां के शरीर से गर्मी की कमी हो सके। टॉयलेट पेपर के टुकड़े हटा दें और पिल्लों के लिए एक घोंसला बनाएं। सुनिश्चित करें कि उनके पास पर्याप्त पोषण है और गर्त को अपनी पहुंच के भीतर रखें।
  • जब हैम्स्टर्स पैदा होते हैं तो बाल और अंधे में कमी होती है। चिंता मत करो, क्योंकि ये इन पिल्लों की सामान्य उपस्थिति है।
  • पहले हफ्ते के दौरान, हम्सटर पिल्ले वजन हासिल करेंगे, फर विकसित करेंगे और सुनवाई की भावना प्राप्त करेंगे। वे जीवन के दूसरे सप्ताह के बीच में रेंगने और भोजन की तलाश शुरू कर देंगे।
  • ड्रॉपर के साथ हैम्स्टर्स को खिलाने के लिए एक पशु दूध के विकल्प का उपयोग करें। आप उन्हें लगभग सभी पालतू जानवरों में पा सकते हैं। यदि आप एक समान उत्पाद नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो बच्चों के लिए दूध पाउडर का उपयोग करने का प्रयास करें। उंगली पर कुछ बूंदों को दबाएं और पिल्ले के मुंह को गीला करें। हम्सटर के मुंह में ड्रॉपर को दबाएं न - दूध चूसना और दूध चाटने की बजाए
  • याद रखें कि नवजात हम्स्टर अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित नहीं कर सकते कमरे के तापमान 21 डिग्री सेल्सियस पर रखें या यदि आवश्यक हो, तो सबसे कम गर्मी की सेटिंग में बिजली के कंबल का इस्तेमाल करें।
  • हम्स्टर शिशुओं के लिए केयर नाम की छवि चरण 15
    6
    कम से कम 12 दिनों के लिए अनाथों के लिए एक किराए की मां ढूँढ़ें घोंसले के सभी अवशेषों को और हम्स्टर से जन्म दें, ताकि मां गंध को समझ न सकें जो किसी अन्य कूड़े से आती है। इस कारण से आपको ऑपरेशन के दौरान रबर के दस्ताने पहनना चाहिए।
  • धीरे से एक टेरी तौलिया में पिल्पि को लपेटें और उन्हें रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने और उन्हें गर्म रखने के लिए रगड़ें। एक किराए की मां का पता लगाएं जो आपके बच्चों की तुलना में कुछ दिनों के छोटे या पुराने बच्चे हैं। किराए की मां से कुछ घोंसले के शिकार सामग्री प्राप्त करें और अपने पिल्ले के आसपास इसे लपेटें आपका लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि उन्हें किराए की मां के बच्चों के समान गंध है। मां को इलाज के साथ बिगाड़ें और फिर पिल्लों को घोंसले में दूसरों के साथ रखा। पिल्ले को घोंसले की गंध को अवशोषित करने का मौका देने के लिए जितनी दूर हो सके रखें।
  • सरोगेट मां पर नज़र रखें अगर उन्हें कुछ ग़लत लगता है, तो वह नए पिल्लों को मार सकता है
  • जरूरत पड़ने पर स्तनपान कराने के लिए एक हम्सटर महिला तैयार करना मुश्किल हो सकता है अकेले छोटे लोगों को उठाने की संभावना की तैयारी करें
  • भाग 3

    जीवन के पहले दो हफ्तों के बाद हम्सटर की देखभाल करें
    हम्स्टर शिशुओं के लिए केयर नाम की छवि चरण 16
    1
    पिंजरे को साफ करें जब युवा जीवन के दो सप्ताह तक पहुंचे। इस बिंदु पर, मां कम सुरक्षात्मक होगी और आप पिंजरे को साफ करने की अनुमति देगा। सामान्य रूप से रखरखाव करें, लेकिन पिंजरे में टॉयलेट पेपर के कुछ टुकड़े को एक बार खत्म कर दें - मां एक दूसरे घोंसले का निर्माण करने का फैसला कर सकती है।
  • छवि के लिए हैम्स्टर शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 17
    2
    दो सप्ताह में पिल्ले लेने शुरू करें यदि आप इस युवा युग से शुरू करते हैं, तो वे तुरंत मानव संपर्क के लिए उपयोग किया जाएगा विकास के इस चरण में अगर वह अपने बच्चों पर आपकी गंध को पहचान लेती है तो मां को कोई समस्या नहीं होगी। याद रखें, हालांकि, हम्सटर puppies बहुत जल्दी से स्थानांतरित कर सकते हैं, इसलिए सावधान रहें जब आप एक रखें.
  • हैम्स्टर शिशुओं के लिए केयर नाम की छवि चरण 18
    3
    कुत्तों को जब वे चार हफ्ते तक पहुंच गए छोटे हम्स्टर को 26 दिनों की उम्र तक नर्सिंग करना जारी रहेगा। बाद में, मां को उन्हें छुड़ाना चाहिए
  • हैम्स्टर शिशुओं के लिए केयर नाम की छवि चरण 1 9
    4
    महिलाओं से पुरुषों को अलग करता है आप करेंगे अपने पिल्लों के लिंग की जांच करें, महिलाओं से पुरुषों को विभाजित करें और उन्हें दो अलग पिंजरों में रखें। आपको उन्हें अपनी मां के साथ नहीं रखना चाहिए, जो इस बिंदु पर अपने प्रजनन में रुचि खो देंगे।
  • डिलीवरी के 40 दिन बाद, कूड़े को पुन: उत्पन्न कर सकते हैं। ऐसा होने से पहले विभिन्न सेक्स के नमूनों को अलग करना महत्वपूर्ण है।
  • गोल्डन हैम्स्टर एकान्त जानवर हैं और आपको छह से सात सप्ताह के बाद उन्हें अलग पिंजरों में रखना चाहिए। ये कृन्तक बहुत क्षेत्रीय होते हैं और यदि कुछ उनके स्थान की धमकी दे देते हैं तो वे आक्रामक हो सकते हैं
  • बौना हम्सस्टर एक समान शांतिपूर्ण तरीके से एक ही लिंग के जोड़ों और कालोनियों में रह सकते हैं। ये कृन्तक अक्सर होते हैं "वे लड़ाई करेंगे" जैसे ही आप जागते हैं यह सामान्य व्यवहार है, लेकिन लगभग 12 सप्ताह के जीवन के बाद आप असली झड़पों को नोटिस करना शुरू कर सकते हैं। इस मामले में, आपको जिम्मेदार हम्स्टर को अलग करना चाहिए और उन्हें अलग पिंजरों में रखना चाहिए। यदि यह एक कॉलोनी में हुआ, तो आपको एक अलग पिंजरे में दुरुपयोग के हम्सटर शिकार को रखा जाना चाहिए।
  • ध्यान दें: यदि आप उन्हें अलग नहीं करते हैं, तो वे एक-दूसरे के साथ मिलना शुरू कर सकते हैं, आपको छोड़कर - कुछ हफ्तों के भीतर - कई पिल्लों के साथ-साथ आपको देखभाल करने की जरूरत है
  • हैम्स्टर शिशुओं के लिए केयर नाम की छवि चरण 20
    5
    हैम्स्टर्स का ख्याल रखना क्योंकि आप किसी अन्य वयस्क. पांच हफ्ते के जीवन के बाद, पिल्ती बड़े हो गए और बड़े हो गए। उनके साथ खेलते हैं, उन्हें खिलाने और उनसे प्यार करते हो जैसे आप सामान्य होते।
  • टिप्स

    • यदि आप देखते हैं कि छोटे लोगों को पीने के लिए तेजी से उपयोग करने के लिए नहीं सीखते हैं, पिंजरे में कुछ अजवाइन (तंतुओं को हटायें) या ककड़ी (बीज के बिना) डाल दें। वे भोजन को मॉइस्चराइज कर रहे हैं
    • एक हम्सटर पिंजरे को कम से कम 0.2 वर्ग मीटर मापना चाहिए। यह भी माँ और पिल्ले को समायोजित करने के लिए बड़ा हो सकता है। यदि आपको लगता है कि मां ने एक बहुत छोटा पिंजरे में जन्म दिया है, तो उन्हें दो हफ्तों के बाद एक नए में स्थानांतरित करें।
    • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपके हम्स्टर कहाँ रहते हैं तुम्हारी ज़रूरत की आखिरी चीज यह है कि उन्हें साँप के द्वारा खाया जाए।
    • नर्सिंग माताओं को अधिक पोषण की आवश्यकता है प्रोटीन युक्त समृद्ध पदार्थ जैसे कि पका हुआ अंडे या दूध में लथपथ रोटी जोड़ें।
    • सुनिश्चित करें कि आप अलग-अलग समय में पिल्लों के लिंग की खोज करते हैं, लेकिन वास्तव में सुरक्षित होने के लिए चार सप्ताह के भीतर।

    चेतावनी

    • यदि स्टोर में खरीदा गया हम्सटर अप्रत्याशित रूप से जन्म देता है, सामान्य से ज्यादा सावधानी बरतें क्योंकि बच्चे समय से पहले हो सकते हैं
    • कुछ माताएं बहुत छोटी हैं और छोटे बच्चों की देखभाल करने का कोई अनुभव नहीं है। एक नर्स ढूंढने के लिए तैयार हो जाओ
    • यदि आप दो सप्ताह के पहले छोटे लोगों को स्पर्श करते हैं, तो आपकी गंध उन पर रहेगी और मां को भ्रमित करेगी, जो तब उन्हें मार सकती थी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • 0.2 वर्ग मीटर से बड़ा एक हम्सटर पिंजरे
    • हैम्स्टर के लिए बहुत भोजन
    • पिल्लों के लिए पानी की अतिरिक्त बोतलें
    • छोटे वाले के लिए पहियों
    • बहुत कूड़े की सामग्री
    • हैम्स्टर के लिए अन्य पिंजरों
    • टॉयलेट पेपर के रोल
    और पढ़ें ... (30)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com