एक अनाथ गैफ की देखभाल कैसे करें

एक समय आएगा जब आपके पास डेयरी या मांस गायों होंगी, आप एक अनाथा वाले बछड़े को उठाने के लिए समाप्त हो जाएंगे। आपको जगह लेनी होगी "मां गाय", उसकी जैविक मां, जो किसी कारण या किसी अन्य कारण से, नवजात बछड़े से निपटने के लिए मना करती है। यदि आपने मां को स्वीकार करने के लिए बछड़ा लेने की कोशिश की है, तो आप को अनाथ स्वयं का ख्याल रखना होगा।

कदम

एक अनाथ कैफ चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
वील को गर्म और सुरक्षित स्थान पर रखो। जगह को खराब मौसम और अन्य जानवरों से बचा जाना चाहिए। एक खलिहान में एक छोटा सा बाड़ पर्याप्त होगा आप खुद को वील बाड़ खरीद या निर्माण कर सकते हैं यह पर्याप्त ऊंचाई होना चाहिए ताकि वील को बाहर आने की इजाजत न करें, अगर यह किसी सवारी के लिए जाने के लिए आती है
  • बहुत सारे पुआल के साथ बाड़ के फर्श को कवर करना सुनिश्चित करें, जिस पर बछड़ा सो सकता है (सर्दियों या शुरुआती वसंत में पैदा हुए बछड़ों के लिए)। बस किसी भी बिस्तर के बिना खलिहान में वील डाल मत करो गायों को गायों की ठंड के कारण अधिक संवेदना होता है, इसलिए उन्हें गर्म रखने के लिए उन्हें एक मोटी परत की जरूरत होती है।
  • गर्मियों में पैदा हुए बछड़ों के लिए आपको एक ऐसा क्षेत्र उपलब्ध कराने की आवश्यकता होगी जो पूरे दिन सूर्य के लिए आश्रय में आती है। हालांकि, बछड़ों को विटामिन डी की ज़रूरत होती है, इसलिए धूप वाले क्षेत्रों तक पहुँचने के अनाथ बाज़ को वंचित नहीं करते हैं, जहां वे भी सो सकते हैं।
  • एक अनाथ कैफ चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    जितनी जल्दी हो सके वील की देखभाल और पोषण के लिए सामग्री खरीदें। कोलोस्ट्रम पहली आवश्यकता है और आप इसे सब कुछ पहले ही हाथ में रखना चाहिए आप कृषि सहकर्मियों में पाउडर कोलोस्ट्रम और बड़े जानवरों के पशु चिकित्सा आपूर्तिकर्ताओं से पा सकते हैं।
  • आप चाहिए जन्म के 24-72 घंटों के भीतर वील कोलोस्ट्रम दें इस अवधि के बाद, बछड़ा आसानी से घातक रोगों के अधीन हो सकता है
  • प्रत्येक 2-3 घंटे में कोलोस्ट्रम की खुराक दें। खुराक वील के वजन पर निर्भर करता है, यह एक या दो क्वार्टर प्रति भोजन होगा। यदि बछड़ा तुरंत बोतल से जुड़ा नहीं होता है, तो आपको एनोफेगल फीडर का उपयोग करने की आवश्यकता होगी, विशेषकर अगर जानवर ठंड से कमजोर हो या किसी के परिणामस्वरूप मुश्किल जन्म.
  • यदि युवा बछड़ा भूख लगी है, तो वह तुरंत बोतल पर चिपकाएगा, खासकर यदि आप इसे दूध पाउडर का स्वाद देते हैं, तो आपकी नाक और मुंह पर कुछ बूंदें डालते हैं। युवा बछड़ों जिन्हें स्तनपान नहीं किया गया है वे स्वाभाविक रूप से बहुत तेजी से सीखते हैं। बड़े बछड़ों को आसानी से अनुकूल होगा, क्योंकि वे दूध से दूध मांसाहार करते थे।
  • एक अनाथ कैफ चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    बोतल या बाल्टी के साथ 2-3 घंटे, जब तक यह 4-5 दिन न हो, वील फ़ीड करें। इस बीच, आप धीरे-धीरे बछड़ों के लिए दूध पाउडर के साथ कोलोस्ट्रम बदलना शुरू कर सकते हैं। इसके बाद, आप दिन में तीन बार दूध देने शुरू कर सकते हैं: सुबह, दोपहर, शाम। वायल को एक दैनिक खुराक देना सुनिश्चित करें जो उसके वजन का 10% से मेल खाती है।
  • वील की वृद्धि के साथ, दैनिक भोजन की संख्या में कमी आ सकती है। जब बछड़ा एक महीने का हो, तो भोजन को दो दिन में कम करें, और जब दो महीने की बात आती है, तो एक दिन एक भोजन रखो। कृत्रिम रूप से खिलाए गए बछड़ों आम तौर पर होते हैं दूध छुड़ाने 3-4 महीने की उम्र में
  • एक अनाथ कैफ चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    पीने के लिए ताजे पानी के वाश का भरपूर भोजन करें। बाड़े में एक बाल्टी रखें जो बछड़ा उलट नहीं कर सकता है। बछड़ों उत्सुक हैं और थोड़े समय में आप ये समझेंगे कि बाल्टी में पारदर्शी तरल पीने के लिए अच्छा है।
  • एक अनाथ कैफ चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    वील को उच्च गुणवत्ता वाले बछड़ों के लिए भोजन राशन दें। विशेष संबंध में बछड़ों के लिए भोजन का मुग़ल करना खोजें यह भोजन प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, ऊर्जा और इसके विकास के लिए आवश्यक अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में समृद्ध है।
  • घास को बनाने के लिए आपको वील पर पहुंचने की ज़रूरत है आप घास, यह उत्कृष्ट गुणवत्ता की है सुनिश्चित करने के लिए, सुंदर उपस्थिति के बावजूद परीक्षण चाहिए, क्योंकि अक्सर और हालांकि हरी, घास पोषक तत्वों में गरीब है और इसलिए केवल अपने पेट भरने के लिए कार्य करता है। घास में 60% फलियां (अल्फला या क्लोवर) और घास का 40% होना चाहिए।



  • एक अनाथ कैल के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    पशु चिकित्सक से पूछिए कि टीकाकरण और विटामिन / खनिज वील को क्या देना चाहिए। यह बछड़ा और उस क्षेत्र की आयु और स्वास्थ्य स्थितियों पर निर्भर करेगा, जहां यह रहता है। एक नवजात बछड़ा प्राप्त करने की जरूरत है कि इंजेक्शन में हैं: विटामिन ए, डी, ई, सेलेनियम (केवल सेलेनियम की कमी के साथ क्षेत्रों के लिए!)।
  • आगे की टीकाकरण की आवश्यकता होगी यदि गाय को दस्त से टीका लगाया नहीं गया है, या यदि मां की मां से कालोस्ट्रम नहीं मिला है तो कुछ टीकाकरण 2-3 महीने की उम्र में दिया जाना चाहिए, आमतौर पर याद करते हैं।
  • एक अनाथ कैफ चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    7
    उस क्षेत्र को रखें जहां वाल का जीवन स्वच्छ रहता है हर दिन नए सिरे से भूसे के साथ भूमि का गंदा पुआल बदलें, और (या pitchforks घोड़ों बाहर mucking के लिए) एक रेक या एक फावड़ा का उपयोग करता मल और गंदे पुआल हटाने के लिए। इसके अलावा उस क्षेत्र की जांच करें जहां बछड़ा खाता है और यदि बछड़ा के पास है "गन्दा", सब कुछ निकाल दें, जिसमें आपको फर्श पर मिल रहे भोजन भी शामिल है
  • एक अनाथ कैल के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    बीमारी के किसी भी लक्षण की पहचान करने के लिए, बछड़ा पर नज़र रखें। यदि आप दस्त से संक्रमित करते हैं (उदाहरण के लिए जोड़ों या नाभि में), श्वास लेने की समस्याएं, या सामान्य से बाहर की गई कुछ भी चीजें, तुरंत एक पशु चिकित्सक को बुलाओ
  • यह चिंता करने में स्वाभाविक है कि क्या बछड़ा आप के बिना खांसी से शुरू होता है क्यों कभी-कभी ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कुछ भोजन गले में बंद हो जाता है, और यदि वे छींक रहे हैं, तो संभवतः बहुत अधिक धूल या भोजन की बिट्स को साँसने के कारण होता है यदि खांसी और छींकना नियमित नहीं है, तो इसके बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है यदि आप अक्सर खाँसी शुरू करते हैं और अन्य लक्षण विकसित करते हैं, तो अपने पशु चिकित्सक को फोन करें।
  • यदि आप अपने भोजन को नियमित अंतराल पर नहीं रखते हैं, तो बछड़ा का पेट चिढ़ हो जाएगा और दस्त आ जाएगा। इसे रोकने के लिए, आपको नियमित भोजन आवृत्ति को बनाए रखना चाहिए।
  • जांच लें कि बछड़े में टीकों, चूहों, जूँ और अन्य कीटनाशक नहीं हैं जो रोगों को ला सकते हैं। एक स्प्रे का प्रयोग करें जो मच्छरों को बचा सकते हैं और मक्खियों को दूर कर सकते हैं।
  • एक अनाथ कैफ के लिए देखभाल के नाम से चित्र चरण 9
    9
    बछड़ा की प्रतिबद्धता के साथ ध्यान रखें, और कम समय में आप देखेंगे कि यह एक बड़ा स्वस्थ गाय बन जाएगा!
  • टिप्स

    • नियमित रूप से स्तनपान कार्यक्रम, उपचार और आवश्यक स्वास्थ्य उपायों को रखें। यह दिनचर्या नाजुक बछड़ा की पाचन तंत्र को अच्छी स्थिति में रखने में मदद करेगी।
    • वायल बाहर की स्थापना (शुरुआती वसंत, गर्मी, शरद ऋतु) बहुत आसान और आसान है। सबसे अच्छी बात यह होगी कि उसे एक पशु साथी (विशेष रूप से एक बकरी) मिलेगा जो उसे दिखाता है कि कैसे नमक चाटना चाहिए, जहां खाने और पीने और कहाँ सोना है
    • कोलोस्ट्रम हमेशा पहुंच के भीतर रखें, भले ही आपके पास जन्म देने के लिए गायों न हों। जब आपको इसकी आवश्यकता होती है, तब आप नहीं जान सकते
    • यदि संभव हो तो, वील के पास एक ऐसा क्षेत्र है जहां इसे चरखा जा सकता है जन्म के कुछ दिनों बाद बछड़ों घास खाना शुरू कर सकते हैं।
    • वील को अपने वजन के 10% के बराबर दूध की एक दैनिक खुराक दें। दिन के दौरान वील को सप्लाई करने के लिए मात्रा 2-3 भागों में विभाजित करें।
    • एक तार जाल उस क्षेत्र को विभाजित करने के लिए पर्याप्त है जहां आप बछड़ा को रखना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • बछड़ों मजबूत जानवर हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह कुचला या परीक्षण के लिए लिया जा रहा है बिना इसे संभालना सुनिश्चित करें।
    • डेयरी बछड़ों मांस की बीमारी से मौत के लिए सबसे अधिक संभावना है जब आप एक अनाथ बछड़ा उठा रहे हैं तो अधिक ध्यान और ध्यान का उपयोग करें
    • जवान बैल को वश में मत करो अगर ठीक से शिक्षित नहीं किया जाता है, बैल बच्चों को वयस्क बैल बन सकते हैं जो मनुष्यों के लिए बहुत खतरनाक हैं। इसे रोकने के लिए, युवा बैल के साथ दोस्त मत बनें, या castralo जितनी जल्दी हो सके
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com