बछड़ों को मजबूत कैसे करें

बछड़े की मांसपेशियां पैर के निचले हिस्से में स्थित होती हैं, टखने और घुटने के बीच। यह मांसपेशियों समूह कई उद्देश्यों और कार्यों में कार्य करता है जब बछड़े अविकसित होते हैं और आकृति से बाहर होते हैं, तो आप शारीरिक गतिविधि के दौरान उन्हें बहुत अधिक थकाऊ होने का जोखिम रखते हैं। चूंकि आप अक्सर चलने या चलने के दौरान बछड़े की मांसपेशियों का उपयोग करते हैं, इसलिए शरीर के इस क्षेत्र में चोट आपकी गतिशीलता को सीमित कर सकती है और आपको बहुत दर्द महसूस हो सकता है। आप इन अभ्यासों और इन गतिविधियों के साथ दर्दनाक बछड़ों की चोटों को रोकने के लिए सीख सकते हैं जो उन्हें सुदृढ़ कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

बछड़ों को मजबूत करने के लिए बैठे व्यायाम
छवि का शीर्षक ताकतवर काफ़ी स्नायुयाँ चरण 1
1
एक सीधे पीठ के साथ एक कुर्सी पर बैठो, पैर झुकाव और दृढ़ता से जमीन पर आप के सामने सुनिश्चित करें कि वजन दोनों पैरों पर समान रूप से वितरित किया गया है।
  • छवि का शीर्षक ताकतवर काफ़ी स्नायुयाँ चरण 2
    2
    अपनी उंगलियों के साथ फर्श पर अपने पैर पुश करें अपने पैरों को उठाने के बिना, जमीन से ऊँची एड़ी को ऊपर उठाने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें इस स्थिति को 2 सेकंड के लिए पकड़ो, फिर अपने पैर वापस जमीन पर लाएं।
  • छवि का शीर्षक ताकतवर काफ़ी स्नायुयाँ चरण 3
    3
    प्रत्येक चरण के लिए 30-40 पुनरावृत्तियों के लिए इस अभ्यास को दोहराएं। आप दोनों पैरों को एक साथ या एक बार में प्रशिक्षित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक सशक्त बछड़ा मांसपेशियों चरण 4
    4
    वज़न का उपयोग करके व्यायाम को और अधिक चुनौतीपूर्ण बनाओ प्रत्येक क्वाड्रिसएप्स पर 2 किलोग्राम वजन रखो और दोहराव की एक ही संख्या का प्रदर्शन करें।
  • छवि का शीर्षक ताकतवर काफ़ी स्नायुयाँ चरण 5
    5
    इस अभ्यास को पूरा करने के बाद कुछ मिनट के लिए बछड़ा की मांसपेशियों को बढ़ाएं। व्यायाम एक सप्ताह के लिए सप्ताह में 3-4 बार दोहराएं।
  • विधि 2

    छवि का शीर्षक ताकतवर काफ़ी स्नायु चरण 6
    1
    जिम में बछड़ा प्रेस का उपयोग करें शुरुआत में बिना वजन के बिना शुरू करें बछड़ा की मांसपेशियों को खींचने के बाद, मशीन का वजन समायोजित करें
  • छवि का शीर्षक ताकतवर काफ़ी स्नायुयाँ चरण 7



    2
    एक अलग तरीके से प्रेस में व्यायाम करें प्रशिक्षण की शुरुआत में, धीमी गति से केंद्रित आंदोलनों से शुरू करें। इसके अलावा, प्रत्येक पुनरावृत्ति को कुछ सेकंड के लिए अपने बछड़े स्थिर रखने के लिए रखें नकारात्मक और सकारात्मक प्रतिरोध का प्रयोग करने से आपको इन मांसपेशियों को कड़ी मेहनत करने में मदद मिलती है।
  • छवि का शीर्षक सशक्त पुरूष स्नायु चरण 8
    3
    5 मिनट के लिए प्रेस को प्रशिक्षित करें और प्रत्येक चरण के लिए 15 पुनरावृत्तियों के 3 सेट करें। व्यायाम एक सप्ताह के लिए सप्ताह में 3-4 बार दोहराएं।
  • विधि 3

    रस्सी लंघन
    छवि का शीर्षक सशक्त पुरूष स्नायु चरण 9
    1
    रस्सी कूदने से पहले अपने पैर की मांसपेशियों को अच्छी तरह बढ़ाएं रस्सी को धीमा गति से धीमा करके शुरू करें 3 मिनट के लिए जारी रखें जब आप गर्म हो गए, तो गति बढ़ाना शुरू करें
  • छवि का शीर्षक ताकतवर काफ़ी स्नायु चरण 10
    2
    रस्सी का उपयोग करके कूदो अपने बछड़ों को अपने पैर की उंगलियों पर लैंडिंग करके तीव्रता से काम करें, पूरे पैरों पर नहीं। 3-4 मिनट के लिए उच्च गति पर कूदना जारी रखें।
  • छवि का शीर्षक ताकतवर काफ़ी स्नायुयाँ चरण 11
    3
    कूदने की आवृत्ति को धीमा करके इस तीव्र कसरत के बाद अपनी बछड़ों को तोड़ दिया। दिल की धड़कन कम होने तक 1 मिनट तक रस्सी को छोड़ें।
  • छवि को मजबूत करें, वासफिश स्नायु स्टेप्स 12
    4
    कूदने वाली रस्सी को और अधिक तेज़ी से फिर से शुरू करें, हमेशा टिपोओस पर लैंडिंग। एक और 5 मिनट के लिए इस अभ्यास के संस्करण को प्रदर्शन करके बछड़ों को प्रशिक्षित करना जारी रखें
  • छवि का शीर्षकः मजबूत करना वास स्नायु चरण 13
    5
    मौके पर चलने से मांसपेशियों को भंग करें। अपने दिल की धड़कन सामान्य होने तक चलते रहें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com