मवेशी बछड़ों को कैसे छीनने के लिए

दूध देने से बछड़े को अपने दूध के स्रोत से अलग करना होता है, गायों और बछड़ों दोनों के लिए एक मुश्किल समय होता है क्योंकि यह पर्यावरण, मनोवैज्ञानिक और पोषण संबंधी दृष्टिकोण से विशेष रूप से वील के लिए बहुत ही दर्दनाक क्षण है। यह लेख मुख्य अवधारणाओं और गायों से बछड़ों के दूध देने से संबंधित उपायों और इसके विपरीत पर केंद्रित है। यह बछड़ों को एक जगह पर लाने के लिए, जहां वे सुन नहीं सकते हैं, गायों को देखकर या गंध कर सकते हैं, और विरोधी चूसने वाली नाक की अंगूठी की विधि को प्राप्त करने से बछड़ों की माताओं के पारंपरिक अलग से शुरू होता है।

जन्म से 120 और 290 दिनों (3 से 10 महीने) के बीच सबसे अधिक बछड़ों को छोड़ दिया जाता है, लेकिन ज्यादातर ब्रीडर्स 205 दिन (6 महीने) के आसपास बछड़ों को भुजा देते हैं। एक और महत्वपूर्ण कारक बछड़ा का वजन है जिसके लिए यह न्यूनतम 60 किग्रा है

कदम

भाग 1

दूध पिलाने से पहले बछड़ों का प्रीकंडिशनिंग
वीन कैटल स्टेप 1 नाम वाली छवि
1
सींगों को काट लें और दूध पिलाने के समय के ठीक पहले बछड़ा को कुचलना। यह कम से कम बछड़ों को तनाव कम कर देगा, इन कार्यों से बचने के समय के साथ मुलाक़ात करना होता है और इस तरह ताजा दूध की बछड़ों में कोई शारीरिक असुविधा और वजन घटाना होता है।
  • वीन कैटल स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक छोटे से बाड़ में गायों और बछड़ों को एक मजबूत बाड़ के साथ दो या तीन हफ्ते पहले ले जाएं, जो कि बछड़ों को नए वातावरण में पेश करने के लिए छोड़ने की तारीख से पहले। यदि आपके पास विशेष दांत की बाड़ नहीं है, तो पर्याप्त बाड़ लगाने के साथ चरने वाले जमीन का उपयोग करें। उन क्षेत्रों में गायों और बछड़ों को स्थानांतरित न करें जहां गंदगी सांस की बीमारियों और निमोनिया को रोकने के लिए जम जाता है और दूध देने के दौरान और बाद में धूल के कारण होता है।
  • वीन कैटल स्टेप 3 नामक छवि
    3
    विशिष्ट फीड के साथ दूध के पूरक के द्वारा बछड़ों को पूर्व-शर्त प्रदान करता है जिससे कि बछड़ों को दूध पिलाने से पहले फीडर को खिलाना सीखना चाहिए।
  • प्रीकंडिशनिंग तनाव को कम करने का एक शानदार तरीका है, जो कि खरपतवार अवधि के दौरान बछड़ों को भुगतना पड़ता है। पूर्व शर्त में बछड़ों को खिलाने के लिए खुद को खिलाने के लिए बछड़ों को खिलाने और चारा में पीने के लिए शामिल होता है। यह प्रक्रिया माताओं से दूर होनी चाहिए, क्योंकि गायों को गेंडर और शराब पीने के पास काफी आक्रामक होना पड़ता है और बछड़ों को भोजन तक पहुंचने की अनुमति नहीं देते। रेंगना फीडर का उपयोग फीडर से भोजन करने के लिए बछड़ों को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • बछड़ों के लिए विशिष्ट फ़ीड या पूर्व शर्त का मतलब है सिलेज फ्रॉरेज (अनाज, चारा, गेहूं या जई) का मिश्रण और प्रोटीन कॉन्ट्रैक्ट के एक अतिरिक्त के साथ फलियां का घास। यह ध्यान रखें कि वयस्कों में एक या एक से अधिक मवेशी वयस्कों में से बचने के लिए, बोवाइन स्पंजीफॉर्म एनसेफालोपैथी (पागल गाय रोग) के लक्षणों को विकसित करने से बचने के लिए ध्यान केंद्रित करने के लिए जानवरों के उत्पादों के किसी भी प्रकार का पता नहीं होता है। बछड़ों को निमोनिया जैसे श्वसन रोगों के संक्रमित होने से रोकने के लिए मिट्टी और धूल से मुक्त भोजन भी रखें।
  • वीन कैटल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    बछड़ों को टीका लगाया है और बूस्टर इंजेक्शन का प्रदर्शन किया है। वैक्सीन को बछड़ों को पहली बार पेश किया जाना चाहिए, जब वे स्तनपान कर रहे हों। पशु चिकित्सक या वैक्सीन निर्माता द्वारा निर्धारित समय और तरीके में याद किया जाना चाहिए। स्थानीय पशुचिकित्सा के साथ एक गोजाइन स्वास्थ्य नियंत्रण कार्यक्रम स्थापित करने के लिए यह एक अच्छा विचार है कि जहां वे उठाए गए हैं वहां उन सभी बछड़ों को उपलब्ध कराएं।
  • आंतरिक और बाह्य परजीवी के खिलाफ बछड़ों के उपचार दो।
  • वीन कैटल स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    छोटे बाड़े से गायों को निकालने के लिए बछड़ों की भुजाएं, ताकि वातावरण में बछड़ों अकेले रहें जो उन्हें परिचित हो गए हैं।
  • वीन कैटल स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    इन दिनों तनाव की अवधि में बछड़ों की निगरानी करें ताकि उन्हें अत्यंत सावधानी से इलाज कर सकें वासियों को शांत रखने के लिए और वजन कम करने से बचने के लिए इस दांत चरण के दौरान ट्रेककिलाइजर्स का उपयोग करने के बारे में अपने पशु चिकित्सक से परामर्श करें।
  • वीन कैटल स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    दूध देने के दौरान दूध के उत्पादन को प्रोत्साहित करने वाली फ़ीड का उपयोग न करें (कैल्शियम और प्रोटीन की उच्च सामग्री के साथ भोजन)। दूध पिलाने की प्रक्रिया में तेजी से बिगड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, युवा गायों को घास या घास के आहार के साथ खिलाएं या उन्हें खराब चरागाह घास के साथ बाड़ में ले जाएं।
  • वीन कैटल स्टेप 8 नाम वाली छवि
    8
    इस समय के दौरान गायों को दूध न दें। जांचें कि उन्हें स्तन की सूजन से ग्रस्त नहीं है और उनके स्तनों में विस्तार नहीं हुआ है।
  • भाग 2

    बछड़ों के लिए न्यूनतम तनाव के साथ परंपरागत दूध पिलाने
    वीन कैटल स्टेप 9 नाम वाली छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि जिस समय आप दुल्हन के साथ आगे बढ़ने का निर्णय लेते हैं, वह सुंदर धूप और शांत दिन पर होता है, हल्के जलवायु के साथ, हवा, बरसात या ठंड के बजाय।
  • वीन कैटल स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक बिंदु पर गाड़ियों के बाहर फ़ीड तैयार करें जहां गायों को यह देख सकते हैं और गंध कर सकते हैं।
  • वीन कैटल स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    गायों को बाड़ से बाहर निकालो एक बार गायों गेट पर पहुंच गई हैं, इसे खोलें और इसे शांत और सावधानी से बाहर निकालें। नियमित अंतराल पर एक समय में बाड़ को छोड़कर केवल कुछ गायों को बछड़ों को धीरे-धीरे प्रक्रिया के इस चरण से दूर करने में मदद मिलेगी। दुग्ध की जाने वाली गायों और बछड़ों की संख्या के आधार पर, आप दिन में दो बार की बजाय गायों के एक समूह को प्राप्त कर सकते हैं।
  • कुछ गायों जो दांयेदार बछड़ों की देखभाल करते हैं वे बाड़े के अंदर छोड़े जा सकते हैं यह गैर-गर्भवती गायों का मामला होगा जो कि कत्तल या गायों की होनी चाहिए, जो उम्र के कारण बेहतर गुणवत्ता वाले चारागाह की आवश्यकता होती है। एक वर्षीय हेइफ़र दूध देने वाले बछड़ों की देखभाल के लिए माताओं को बदलने के लिए उत्कृष्ट हैं।
  • वीन कैटल स्टेप 12 नाम वाली छवि
    4
    बाड़ से बाहर सभी गायों को जाने के बाद, सुनिश्चित करें कि कोई बछड़े बच नहीं गए हैं। यदि आप शांति से और कुशलता से आगे बढ़ते हैं, तो बछड़ों की दीवारों को शायद ही छोड़ दिया जाएगा वास्तव में पहले जाने वाले लोग हमेशा गाय होते हैं और बछड़े आखिर में कतार देते हैं, जिससे उन्हें गायों से आसानी से अलग किया जा सकता है।
  • वीन मवेशी चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र



    5
    बछड़ों को स्थायी रूप से कहीं और उन्हें बेचने से पहले, उन्हें कुछ दिनों तक बाड़े में छोड़ दें, जब तक कि वे पूरी तरह से शांत न हों।
  • भाग 3

    प्राकृतिक दूध पिलाने
    • प्रकृति अपने पाठ्यक्रम ले चलो इस पद्धति के लिए मनुष्य के किसी भी हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि यह स्वयं ही उचित समय पर बछड़ा को खुद से निकालने के लिए माता होगी। आमतौर पर खेतों में बड़े भूखंडों, या किसी भी ऐसे वातावरण में जहां मवेशियों को छोड़ने के लिए नि: शुल्क छोड़ दिया जाता है और दूध देने के लिए निर्धारित नहीं किया जाता है, गाय एक दूसरे संसार से पहले पैदा हुई अपनी पिछली बछड़ा से अलग होगी।
    • यह अक्सर बाहर निकलने के लिए सबसे अच्छा तरीका नहीं है बछड़ों की weaning गाय के लिए, दूध पिलाने के लिए शारीरिक परिस्थितियों को ठीक करना मुश्किल हो सकता है। गाय को एक जन्म और अगले के बीच स्तनपान निलंबित करने की भी आवश्यकता होती है। बेहतर दुग्ध और गायों ने वज़न को अधिक आसानी से ठीक कर दिया है, यदि प्राकृतिक विधि द्वारा आवश्यक समय से पहले वाल्व का उपयोग किया जाता है।
    • किसी भी मामले में, प्राकृतिक दूध पिलाने वाला तरीका उस किसी अन्य प्रक्रिया से कम तनावपूर्ण होता है जिसे मानवीय हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। बछड़ा एक परिवार समूह को बनाए रखने में सक्षम है और झुंड में शामिल किया जा सकता है, सामाजिक फायदे और समूह की सुरक्षा का आनंद लेते हुए अचानक एक अपरिचित माहौल में चले गए और चारे को खिलाने और चारा देने के लिए खिलाया जा रहा है। और इसे अकेले से निपटना होगा

    भाग 4

    बाड़े में परंपरागत दूध पिलाने
    • ध्यान दें कि क्या होता है जब बछड़ों को चरागाह से निकाल दिया जाता है जो वे गायों के साथ साझा करते हैं यदि आप उन्हें प्रत्यक्ष रूप से एक बाड़े में ले जाते हैं जहां उन्हें सीधे फीड और पानी पर भोजन करना पड़ता है और जहां उन्हें खुद को देना पड़ता है, तो मादाओं की कमी के कारण झुकाव से प्रतिक्रिया होती है। उनकी असुरक्षा, आतंक और निराशा संक्रामक हैं - जब एक बछड़ा फिसलने से शुरू होता है और बाड़ के साथ पागलपन चलाता है, तो अन्य बछड़ों को इसे अनुकरण करते हैं यह आमतौर पर तब होता है जब बछड़ों को अपनी मां से अलग कर दिया जाता है, बोर्ड पर ट्रेलर पर बिक्री के लिए सीधे एक बाड़े पर भेजा जाता है और फिर एक दूर खेत में ले जाया जाता है जहां उन्हें खुद को नए वातावरण से परिचित कराने और शांत होने में मजबूर किया जाता है।

    भाग 5

    अलग बाड़ के साथ मुलायम
    वीन कैटल स्टेप 14 नामक छवि
    1
    बछड़ों को तैयार करें पिछले अनुभागों के चरणों का पालन करें "दूध पिलाने से पहले बछड़ों का प्रीकंडिशनिंग" और "बछड़ों के लिए न्यूनतम तनाव के साथ परंपरागत दूध पिलाने"। गायों और बछड़ों को अलग-अलग और आसन्न बाड़ों में अलग करना जिससे कि वे एक दूसरे को देख सकें और स्तनपान कराने की अनुमति देने के बावजूद एक दूसरे को गंध कर सकें।
    • बाड़ के दोनों किनारों से तार जाल और विद्युत तार लगाकर गायों और बछड़ों को करीब आने से रोकना एक शानदार तरीका है। सबसे बेईमान माताओं को अपने बछड़ों के साथ पुनर्मूल्यांकन से रोकने के लिए एक और धोखा दोहरी बाड़ है।
  • वीन कैटल स्टेप 15 नाम की छवि
    2
    गायों और बछड़ों को स्थिति के लिए इस्तेमाल करने की अनुमति दें उन्हें इन शर्तों के तहत एक-दूसरे के साथ 3-5 दिनों तक बातचीत करने की अनुमति दें, जब तक कि वे एक-दूसरे के लिए रुचि खो न दें।
  • वीन कैटल स्टेर 16 नामक छवि का शीर्षक
    3
    कुछ दिनों के बाद गायों को ले जाएं। दुग्ध की प्रक्रिया पूरी होने के बाद गायों को अन्य चरागाहों में ले जाने के लिए संभव होगा।
  • भाग 6

    नाक प्लेट या विरोधी चूषण अंगूठी के साथ आंकी
    वीन कैटल स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    बछड़ों को मवेशियों के लिए उचित रोकथाम के पिंजरों में प्रवेश करने की अनुमति दें
  • वीन कैटल स्टेप 18 नामक छवि का शीर्षक
    2
    बछड़ों की नाक पर रिंग ठीक करें अंगूठी को बछड़ा की नाक के लिए तय करने के लिए, अंगूठी के छोर को हेरफेर करने के लिए पर्याप्त होगा, या प्लेट के मामले में अंगूठी के केंद्र में स्क्रू को कसकर या विरोधी पर्ची अंगूठी के लिए कस कर देना चाहिए। ये अंगूठी प्रकार केवल अस्थायी उपयोग के लिए हैं, बुल नाक के छल्ले के विपरीत, और केवल एक या दो सप्ताह बाद हटा दिए जाएंगे
  • वीन कैटल स्टेप 1 नामक छवि शीर्षक
    3
    मां के साथ वील फिर से कनेक्ट करें गाय वाल को हटा देगा अगर बाद में विरोधी चूसने की अंगूठी पर सुझावों की वजह से करीब पहुंचने की कोशिश करता है जो स्तनों को चुभन देगा। विरोधी चूषण की अंगूठी वील को चराई, रेंगना फीडर या पीने के पानी पर खिला देने से रोकती नहीं है, न ही उसे मां के करीब रहने से रोकता है।
  • वीन कैटल स्टेप 20 नामक छवि
    4
    एक या दो हफ्तों के बाद गाय का दूध समाप्त हो जाता है और बछड़ा को अब स्तनपान कराने की जरूरत नहीं है। इस बिंदु पर बछड़ों को बड़ी कठिनाई के बिना गायों से अलग किया जा सकता है और विरोधी चूषण की अंगूठी को हटाया जा सकता है। आदर्श रूप से दूध पिलाने के लिए नाक के छल्ले को 7 या अधिकतम 10 दिनों के बाद हटा दिया जाना चाहिए।
  • भाग 7

    बोतल दूध पिलाने
    वीन कैटल स्टेप 21 नामक छवि
    1
    Weaning प्रक्रिया के लिए तैयार करें इसकी देखभाल करने और महीनों के लिए बोतल के साथ खिलाने के बाद एक अनाथ अनाज का बछड़ा, दोनों बछड़ों और उस व्यक्ति को भावनात्मक आपदा दे सकता है जिसने इसे उठाया। दूध देने वाले चरण के दौरान बछड़ा बहुतायत से शिकायत करेगा, लेकिन ब्रीडर को मेहनती और दृढ़तापूर्वक साबित करना होगा।
    • लगभग 3 या 4 महीने की उम्र में एक बोतल या बाल्टी के साथ बछेड़ों को छोड़ दिया जाना चाहिए।
  • वीन कैटल स्टेप्स 22 नाम की छवि
    2
    वील को दिए गए दूध के दो तरीके हैं: दिन में वील को दिए गए दूध की मात्रा को कम करें- धीरे-धीरे दूध कम करें जब तक कि बछड़ा को केवल पानी पीने के लिए नहीं किया जाता।
  • दूध देने वाली प्रक्रिया की शुरुआत में दूध की खुराक कम करना बछड़ा को कुछ तनाव से गुजरना होगा। आप खुराक 1 / 1.5 लीटर से कम करके शुरू कर सकते हैं।
  • पानी के साथ दूध को कम करना प्राकृतिक तरीके से पहुंचाता है जिसमें गाय ने अपना बछड़ा छोड़ा है। वास्तव में, चूंकि बछड़ा एक निश्चित आयु (लगभग 3 महीने) तक पहुंचता है, इसलिए मां के जीव द्वारा उत्पादित दूध की मात्रा धीरे-धीरे घट रही है। तब आपको कुल मिलाकर एक आठवें के बराबर पानी की खुराक से समय-समय पर दूध कम करके आगे बढ़ना चाहिए, जब तक कि समाधान में पानी का विशेष रूप से न हो।
  • वीन कैटल स्टेप 23 शीर्षक वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि दूध देने वाली प्रक्रिया के दौरान वील में हमेशा ठोस भोजन, पानी और खनिज होते हैं। वील का उपयोग घास और / या फ़ीड और / या घास पर फ़ीड के लिए पहले से ही किया जाना चाहिए जब खरपतवार प्रक्रिया शुरू होती है।
  • अगर आपके पास चराई जमीन है, तो बोतल-खिलाए गए बछड़े को साफ, रसीला चरागाह में ले जाने का ध्यान रखें।
  • टिप्स

    • एक अच्छा बाड़ हमेशा आवश्यक होता है कि आप को अपनाने का चयन करने के लिए किस तरीके से दूध पिलाने का तरीका होता है। गायों को बछड़ों से अलग रखने के लिए, बिजली की बाड़, तार जाल या कांटेदार तार का उपयोग करना आवश्यक होगा।
    • वांछित वासियों के वजन को नियमित रूप से जांचने के लिए सुनिश्चित करें कि वे स्वस्थ हैं। किसी भी संदेह या चिंताओं के लिए डॉक्टर के साथ तुलना करें
    • सुनिश्चित करें कि दूध देने के लिए इस्तेमाल बाड़ धूल या गंदी नहीं है इन शर्तों से बछड़ों में बीमारियों और बीमारियों का कारण हो सकता है जिन्हें टाला जाना चाहिए, खासकर यदि आप समाप्त होने के कुछ दिनों बाद बछड़ों को बेचने का इरादा रखते हैं।
    • गाय हमेशा बछड़ों के साथ फिर से जुड़ने का प्रयास करेंगे, विशेष रूप से प्राइमर गायों ये हेइफ़र पुराने गायों की तुलना में बछड़ा को छोड़ने के लिए कम इच्छुक होंगे, इसलिए माताओं द्वारा बाड़ से बाहर निकलने के सभी प्रकार के प्रयासों को प्रदान करना आवश्यक होगा।
    • प्रेयिपारों को कुछ दिनों के लिए एक बहुत ही सुरक्षित बाड़े में बांधना ताकि उन्हें आवेगों से बच्चों में लौटने के लिए विचलित कर सकें। सुनिश्चित करें कि बाड़ बिल्कुल लीकप्रूफ है
    • प्रसव के तुरंत बाद गर्भवती होने वाली गायों को गैर-गर्भवती गायों की तुलना में अपने बछड़ों पर फिर से शामिल होने के लिए कम प्रत्याशित किया जाएगा, क्योंकि वे अजनबित बच्चे पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
    • कम तनाव वाली गायों और बछड़ों को दूध पिलाने की अवधि के दौरान भुगतना पड़ेगा, कम समय लगेगा क्योंकि वे अब एक दूसरे की जरूरत महसूस नहीं करते हैं। बछड़ों को निरंतर वजन बनाए रखने और स्वस्थ होने की प्रवृत्ति होती है, यदि धनुपान से उन्हें अत्यधिक तनाव नहीं मिलता है दूध पिलाने के दौरान बछड़ा तनाव को कम करने का सबसे अच्छा तरीका पूर्वनिर्धारित करने का सहारा है।
    • सूखे की अवधि के दौरान दूध देने के समय की आशा करना संभव है, जिसमें गायों में खुद या बछड़ों के लिए पर्याप्त भोजन नहीं है। जन्म के 120 दिनों के करीब बछड़ों को छोड़ देना पड़ सकता है, माताओं के लिए पर्याप्त रूप से पर्याप्त रूप से कमजोर होना
    • जबकि बछड़ों को बिक्री तक सबसे अच्छा चारागाह भूमि में रहना होगा, गायों को गरीब चराई या खिलाया घास और चारा में ले जाया जाएगा।
    • 95 प्रतिशत मामलों में नाक प्लेट स्तनपान के लिए एक निवारक के रूप में काम करेगी। हालांकि, 5 प्रतिशत मामलों में, कुछ बछड़ों को अपनी नाक पर प्लेट को बारी करना सीखना होगा ताकि वे अपनी मां से दूध पिलाने में सक्षम हो सकें। इन मामलों में प्लेट को सही स्थिति में नीचे की तरफ बदल दिया जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • जानवरों के बाद चिल्लाओ या चलाने न करें। ऐसे रवैये के कारण बछड़ों में अधिक तनाव पैदा होगा।
    • गायों को छोड़ने से पहले दूध देने वाली बाड़ के बाहर भोजन की तैयारी करना आपको वासियों के भागने से पहले फाटक बंद करने और भूख गाय से अभिभूत होने के जोखिम से बचने की अनुमति देता है।
    • दूध देने के लिए हेइफ़र्स प्राइमिपेयर की प्रतिक्रिया पर ध्यान दें। अगर वे बिजली के तार या धातु पैनलों के साथ पर्याप्त रूप से प्रबलित नहीं हुए हैं तो वे बाड़ से बचेंगे। प्राथमिकताएं अपने पहले बछड़े से लौटने के लिए इतनी दृढ़ संकल्प बनेंगी कि वे इसे वापस पाने के लिए हर चीज की कोशिश करेंगे। यह जरूरी है कि वे सफल न हों।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com