पशुधन की देखभाल कैसे करें

आपने अपना पहला मवेशी मवेशी खरीदा! आपके लिए अच्छा है और प्रजनन की दुनिया में आपका स्वागत है रतुआवाहकों के लिए जरूरी काम के बारे में, पशुओं की देखभाल, सामान्य रूप से, गायों की देखभाल करने के समान है गायों

, सिवाय इसके कि बछड़ों, चालकों और बैल जैसे मवेशियों के अन्य वर्ग शामिल नहीं हैं।

यह मानते हुए कि आपकी बाड़, भवन, जल स्रोत और खनिज स्प्रिंग्स सही काम कर रहे हैं और आप पहले से ही जानवरों को मोटा कर चुके हैं, पशुओं की देखभाल करना अपेक्षाकृत आसान होना चाहिए यदि आप जानते हैं कि आप क्या मिलना चाहते हैं। विभिन्न प्रजातियों और पशुओं के विभिन्न प्रकार के अलग अलग उपचार की आवश्यकता: बछड़ों बहुत काम की आवश्यकता होती है के लिए करते हैं, steers svezzati- बैल की ज्यादा वध और मेद कलम में vitelli- मवेशियों के लिए गायों की अधिक देखभाल की आवश्यकता से मवेशियों की भी बहुत कुछ देखभाल की आवश्यकता होती चरागाह।

आपके पास मवेशियों की जो भी प्रजातियां हैं, उनको ध्यान में रखने के लिए कदम अपेक्षाकृत समान रहते हैं: अपने झुंड की देखभाल करने के लिए नीचे पढ़ें।

कदम

केयर फॉर कैटल स्टेप 1
1
पशु फ़ीड और / या बहुत चारा उपलब्ध कराते हैं यह मवेशी देखभाल का सबसे महत्वपूर्ण चरण है: यदि आप इसे नहीं जानते हैं तो इसे लंबे समय तक रहने के लिए इंतजार नहीं कर सकते। हालांकि मवेशी यह मुख्य रूप से घास खिलाता है और खेतों में चारा चरते जा सकता है, कुछ मामलों में पशुधन के लिए सिलेज, घास और अनाज के पोषक तत्वों ध्यान में रखा या विकसित किया जा करने के लिए एक सूखी बहुत में या एक में जरूरत है कि के रूप में सेवा विशिष्ट क्षेत्र बहुत ही हिमपात वाले सर्दियों वाले क्षेत्रों में गर्भवती महीनों में पशुओं को घास पर चढ़ने की इजाजत नहीं होती - मवेशियों को मारे जाने के लिए मवेशी अक्सर रखा जाता है, जहां घास की कोई भी घास नहीं होती है। दोनों ही मामलों में यह बेहतर है कि निर्माता ने मवेशियों को खाना खिलाया, उसे खाने के लिए कुछ भी न खाएं।
  • सर्दियों चराई क्षेत्रों में जहां बर्फ जम जाता है में प्रचलित है: बाड़ बंद और सर्दियों के दौरान खेतों या चराई में अपने मवेशी ले आओ वास्तव में एक स्थायी अभ्यास है और कम कीमत पर, और चरागाह घास कतरनों के होते हैं, या गांठें के माध्यम से घास और स्टॉक का
  • चराई पर चरागाह घूमने वाले जानवरों की अत्यधिक अनुशंसित अभ्यास है: यह चरागाह के स्थान का अनुकूलन करता है और लगातार चराई की तुलना में खाद को समान रूप से वितरित करता है।
  • कैरर फॉर मर्टल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    पानी और खनिज उपलब्ध होने के बारे में सोचें। हर प्रकार के मवेशियों के लिए पानी सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है: यह अमानवीय होगा, क्रूर नहीं कहना, ऐसी बात को अस्वीकार करने के लिए। ढीले खनिजों या नमक के ब्लॉकों के रूप में पोषक तत्व उतनी ही महत्वपूर्ण हैं जैसे: भोजन के प्रकार के साथ पशुओं को नमक के लिए उच्च आवश्यकता होती है जो वे उपभोग करते हैं।
  • कैरर फॉर मरीसल स्टेप 3 नामक छवि
    3
    स्वस्थ झुंड को रखें। टीकाकरण और worming और जूँ कार्यक्रमों पर अप टू डेट रखें विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप एक बंद झुंड है (पोषण के बारे में अधिक है कि भंडारण या कच्चे तेलों के बाड़) और अपने झुंड ऐसे एंथ्रेक्स रूप में कुछ बीमारियों के लिए खतरा है, गोजातीय वायरल डायरिया (बीवीडी), बछड़ा डायरिया, और आईबीआर (संक्रामक गोजातीय rhinotracheitis)। जानवरों की कुछ प्रजातियों अधिक दूसरों की तुलना में कुछ बीमारियों से ग्रस्त हैं, तो (यदि वहाँ एक पशु चिकित्सक नहीं है) बड़े जानवरों के लिए या अन्य किसानों या पशु पालक द्वारा एक पशु चिकित्सक के साथ जांच सुनिश्चित करें क्या टीकाकरण है कि सबसे अच्छा आपके मामले के लिए उपयुक्त हैं ।



  • कैरेट फॉर कैटल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    नियमित रूप से जांचें कि आपके पशुओं में बीमारी या चोट के लक्षण हैं चराई की तुलना में अधिक बार सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है, क्योंकि वे बीमार होने की अधिक संभावना रखते हैं: आमतौर पर वे हर बार तंग आये जाते हैं, जबकि चराई नियंत्रित होती है जब उन्हें चरागाह से चले जाना पड़ता है या दूसरे को बाड़
  • संभोग के दौरान भेड़-बकरियों को अधिक बार बार-बार जाँच की आवश्यकता होती है, खासकर अगर एक झुण्ड में एक से अधिक बैल हो। अगर आप किसी विशेष गाय या गायों के समूह के लिए बैल के बीच प्रतियोगिता के कारण संभोग के मौसम के दौरान बैल के झुंड इकट्ठा करते हैं तो आप घायल हो सकते हैं। एक लंगड़ा, एक घायल या टूटे लिंग एक बैल की क्षमताओं और संभोग में उनकी सफलता से समझौता कर सकते हैं।
  • ऐसे भेड़-बकरियों को भी चेक करने की जरूरत है कि कौन सी गायों ने मैट किया है और कौन सी चीजें हैं मैं अभी भी गर्मी में हूँ.
  • सूखे बैचों में आयोजित होने वाले वाल्वों को निमोनिया या परिवहन बुखार, एसिडोसिस, कार्बुनल आदि से पीड़ित होने की संभावना है। मेदों के लिए मवेशी अन्य लोगों की तुलना में अम्लरोग का खतरा अधिक होता है, और समान रूप से श्वसन रोगों का खतरा होता है जो धूल या धूलयुक्त भोजन से उठाए जा सकते हैं।
  • केयर फॉर कैटल फॉर कैटल स्टेप 5
    5
    अपने बाड़ और मशीनों को अच्छे कार्य क्रम में रखें: अच्छी बाड़ पड़ोसियों के बीच अच्छे संबंधों का उत्पादन करते हैं- अच्छी तरह से बनाए गए मशीनरी से किसान खुश होता है जब हम पशुओं का ध्यान रखते हैं तो हमें इस प्रकार की बात पर विचार करना होगा।
  • यदि बाड़ अच्छी तरह से बनाए रखा और तय नहीं कर रहे हैं या अगर छेद हैं तो मवेशी बच जाएंगे। कभी-कभी बच निकलेगी, भले ही आपने बाड़ को अच्छी तरह से बनाए रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ किया हो: आपको इसकी उम्मीद करनी होगी, लेकिन यह एक आम बात नहीं बननी पड़ती।
  • मशीनरी जिसे तेल से सना हुआ और चिकनाई रखा जाता है, और जिनके पहना या टूटे हुए हिस्से को मरम्मत या बदल दिया जाता है, वे लंबे समय तक रहेंगे। पुरानी मशीनरी आपके मवेशी या नई मशीनरी से ज़्यादा देखभाल की मांग करती है, लेकिन बाद में जल्द ही बाहर निकलेगा यदि आप इसकी देखभाल नहीं करते हैं।
  • टिप्स

    • अपने पशुओं को शांत रखो और ऐसा करो रैली जितना संभव हो चुपचाप: यह अच्छा मवेशियों का उत्पादन करेगा और खाने के लिए भी अच्छी बीफ़
    • आपातकालीन किट तैयार करने के बारे में सोचें जो आपको अपनी भेड़-बकरियों के लिए आवश्यकता हो सकती है, यदि आपके डॉक्टर उसे समय से निपटने के लिए समय नहीं मिल पाए।
    • आपातकाल के मामले में अपने पशु चिकित्सक के फोन नंबर को तैयार रखें
    • यदि आप अपने गांठों से घास गांठों को खिलाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि तारों या जाल में कटौती करें: मवेशियों को लपेटकर जाल या प्लास्टिक की तारों के माध्यम से खाने के लिए असंभव है क्योंकि यह नहीं है "उपकरणों" तुम क्या हो?

    चेतावनी

    • पशुधन की देखभाल हर किसी के लिए नहीं है, क्योंकि उसे कठिन काम की आवश्यकता होती है और जानवरों को स्वस्थ और अच्छी तरह से खिलाया जाने के लिए बहुत प्रयास हैं
    • बछड़ों के साथ बैल और गायों खतरनाक हो सकती हैं यहां तक ​​कि सबसे मज़ेदार और सबसे अविश्वसनीय पशु खतरनाक हो सकते हैं यदि मोटे तौर पर इलाज किया जाता है और एक कोने में रखा जाता है जिसकी एकमात्र तरीका आप के माध्यम से गुजरती हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com