डेयरी गाव फार्म कैसे शुरू करें

डेयरी फॉरेम्स बहुत पैसा कमाते हैं, और प्रारंभिक पूंजी मांस के लिए एक प्रजनन खेत की तुलना में बहुत अधिक है। एक डेयरी फार्म शुरू करने का निर्णय लेने से पहले, आपको यह जानने की जरूरत है कि यह क्या आवश्यक है, और कैसे शुरू किया जाए।

यदि आप अपने व्यवसाय को खरोंच से शुरू नहीं कर रहे हैं, लेकिन इसके बजाय आप इसे अपने माता-पिता या दादा दादी से प्राप्त कर रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए एक सूचनात्मक नोट हो सकता है।

कदम

1
एक व्यवसाय योजना बनाएं यह पहली बार व्यापार के लिए आने वाले लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है लेख पढ़ें खेत कैसे शुरू करें यह कैसे करना है यह जानने के लिए जब आप खरोंच से प्रजनन शुरू करना चाहते हैं, खाद प्रबंधन, पशु स्वास्थ्य प्रथाओं, भोजन राशन, पशु देखभाल और प्रजनन, दुग्ध समय, प्रबंधन जैसे सभी पहलुओं की योजना सुनिश्चित कर लें भागों, मानव संसाधन (आपकी मदद करने के लिए कुछ लोगों को किराए पर लेना पड़ सकता है), दूध पिलाने, बछड़ा की देखभाल, गायों की दुग्ध, फसल, आदि ... आपको निम्न चरणों का पालन करने से पहले इन सभी पहलुओं का विश्लेषण करना होगा।
  • 2
    राजधानी यदि आप पहले से ही संरचित खेत का अधिग्रहण करना चाहते हैं, जिसमें पहले से काम करने की ज़रूरत है (इमारतों, उपकरण, मशीनरी), तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि उसे भंडारण और दूध के पाश्चराइजेशन, गायों के लिए स्टालों, गायों के लिए फ़ीड विकसित करने के लिए बाड़, फ़ीड और खाद भंडारण के क्षेत्र, दुग्ध करने के लिए एक स्थिर, और पर्याप्त भूमि।
  • यदि आप नंगे धरती का एक टुकड़ा खरीदते हैं, तो पता है कि आपको सिल्लो, बर्न, का निर्माण करना होगा, आपको गोबर, बाड़, दूध की गायों (आमतौर पर अस्तबल में) में डाल दिया जाएगा और रिक्त स्थान बनायें जहां गायों को रखना आसान हो। आपको ऐसे क्षेत्र की भी जरूरत होगी जहां वे जन्म दे सकते हैं, और एक सुविधा जहां आप गायों से अलग बछड़ों को अलग रख सकते हैं ताकि गायों को दूध उत्पादन करते समय बोतलों पर खिलाया जा सके।
  • सुनिश्चित करें कि भवनों का आकार गायों की मात्रा के लिए पर्याप्त है जो आप रखना चाहते हैं और न कि उन के साथ आप शुरू करना चाहते हैं: पहले से अनुमान लगाया गया है कि आप जितनी मवेशियों की प्रजनन चाहते हैं, उनमें अधिकतम संख्या का अनुमान है।
  • 3



    एक कंपनी को दूध बेचने के लिए खोजें आपको अन्य बातों के अलावा कागजी कार्रवाई भी करना होगा। कनाडा में, उदाहरण के लिए, दूध उत्पादक के रूप में योग्य होने के लिए, आपके पास कम से कम 100 गायों हों। (डेयरी उत्पादन के लिए उठाए जाने वाले जानवरों की न्यूनतम अनुमति।)
  • 4
    गाय मिलें फ्रेशियन सबसे बड़ा संभव दूध उत्पादन हर दिन हो सकता है। सुनिश्चित करें कि वे अच्छे स्तनों के साथ स्वस्थ और अच्छे उत्पादक हैं, बिना बीमारी और विनम्र। यदि आप दूध की गुणवत्ता जोड़ना चाहते हैं, तो आपको जर्सी गाय और / या भूरे रंग की नस्ल को दूध की दैनिक मात्रा बढ़ाने के लिए भी मिलना चाहिए।
  • टिप्स

    • दुग्ध संचालन के लिए झुंड का स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है। डेयरी गायों को आसानी से बीमार हो सकता है, और गायों की तुलना में पैरों और स्तनों के रोगों की अधिक संभावना होती है - ये दूध बुखार और प्रसुतिपूर्व किटोसिस की संभावना भी हैं। एक स्वस्थ डेयरी झुंड के लिए, आपको सख्त स्वास्थ्य पद्धतियों को बनाए रखना और सुनिश्चित करना होगा।
    • एक मांस प्रजनन कार्यक्रम / जन्म / मांस खेतों के लिए संगठित से अलग करना चाहते हैं, आपकी योजना कम होगी
    • दूध का एक निरंतर बिक्री बनाए रखने के लिए आपको वर्ष में 365 दिन के लिए ब्रीडर होना होगा।
    • खाद बदबू आ रही है इसे स्टालों में जमा न करें, मूत्र और मल में उत्पादित अमोनिया की गंध को कम करने के लिए आसानी से खाद से खांड़ तक खिसकाने के लिए एक प्रणाली ढूंढें।
    • डेयरी गायों को गोमांस पशुओं की तुलना में अधिक पोषण की आवश्यकता होती है, और परिणामस्वरूप उन्हें अपनी शारीरिक जरूरतों को पूरा करने और दूध का उत्पादन करने के लिए अधिक खाने की जरूरत होती है। इसके लिए एक पर्याप्त भोजन राशन आवश्यक है।
    • अपनी गायों के लिए संभव के रूप में प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए दुग्ध के दौरान अच्छे व्यवहारों का पालन करना सुनिश्चित करें।
    • अपनी बीजों को कम से कम एक महीने के लिए अपनी मां की देखभाल करें, ताकि उन्हें ठीक से मजबूत कर सकें।

    चेतावनी

    • यदि आपकी संभव हो तो अपने कैनेट में डेयरी बैल न रखें। वे बहुत खतरनाक हैं, मांस बैल से भी ज्यादा। यही कारण है कि कृत्रिम गर्भनाल आवश्यक है, क्योंकि दूध बछड़े को रखने के लायक नहीं है। कृत्रिम गर्भाधान की तकनीक स्वतंत्र रूप से आपकी गायों को प्रजनन करने का एक अच्छा समाधान है।
    • इस व्यवसाय को सोचें कि यह एक आसान काम है। यह ऐसा नहीं है आप सुबह से पहले सूर्यास्त के बाद हर दिन बहुत व्यस्त होंगे, दुग्ध से नौकरशाही तक की मरम्मत और रखरखाव के लिए हर चीज का पालन करना होगा। आप को किसी पर भरोसा रखने और अपने दैनिक काम करने के लिए काम पर रखने में मदद मिल सकती है, लेकिन भले ही आप किसी को किराये पर ले लें, आपको हमेशा यह देखना चाहिए कि वह कैसा काम कर रहा है और वह क्या कर रहा है।
    • बैंक में कुछ हजार यूरो के साथ इस व्यवसाय को शुरू न करें। आप बीफ़ गायों में बजाय निवेश कर सकते हैं, क्योंकि डेयरी फार्म को शुरू करने से बहुत अधिक पैसे की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com