गायों की देखभाल कैसे करें

और इसलिए आपने अपना पहला गाय या गायों का गाड़ियां खरीदा और आपने पहले ही बाड़, खलिहान और कुंडियां स्थापित की हैं। बधाई! अब यह उनकी देखभाल करने का समय है। यह उपचार नस्ल पर निर्भर करता है, चाहे वह दूध या मांस से हो। आम तौर पर डेयरी उत्पादों को मांस की तुलना में अधिक जिम्मेदारी और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है, क्योंकि आपके पास नियमित रूप से उन्हें दूध देने का कार्य भी होता है बीफ़ गायों के साथ, हालांकि, सबसे बड़ी चिंता बछड़ों का प्रजनन और संतोषजनक भोजन है। आने वाले वर्षों में अपनी गायों का ख्याल रखने का सबसे अच्छा तरीका जानने के लिए निम्नलिखित चरणों को पढ़ें।

कदम

भाग 1

दूध गायों
लेयर केयर ऑफ गार्स स्टेप 1
1
गायों को दूध पिलाना यह उनकी देखभाल में पहला और सबसे महत्वपूर्ण पहलू है हमें उन्हें दूध बनाने में मदद करने के लिए पोषण देने की जरूरत है भोजन के बिना, उन्हें इतना दूध का उत्पादन करने की उम्मीद मत करो आप उन्हें घास, गेहूं, सिलेज या उन्हें खिलाने के लिए घास खा सकते हैं, अगर इसके बहुत सारे हैं सुनिश्चित करें कि उनके पास पीने के पानी की लगातार पहुंच है - गायों को पानी के बिना कभी नहीं रहना चाहिए, खासकर जब वे दूध का उत्पादन करने के लिए उठाए जाते हैं आप उन्हें खिलाने के तरीके के आधार पर हर दिन या कम से कम बार आपको एक दिन या एक सप्ताह की आवश्यकता के खिलाए जाने की कोशिश करनी चाहिए। यदि आप चराई हैं, तो आपको उन्हें ताजी घास की गारंटी चाहिए। यदि आप रोलिंग चराई कार्यक्रम का पालन करते हैं, तो आपको हर दिन फेंस वाले क्षेत्र को बदलने की आवश्यकता होगी, या आवश्यकता के अनुसार कम से कम एक दिन या एक सप्ताह में कई बार।
  • यदि वे खलिहान में खिलाए जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उन्हें एक विशेष रूप से तैयार राशन प्राप्त होता है, जो कि उनकी आवश्यकताओं को पूरा करता है, क्योंकि वे दूध का उत्पादन करते हैं। इसका अर्थ है उच्च गुणवत्ता के दूध का उत्पादन करने और इसे स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम, फास्फोरस और प्रोटीन की उच्च सामग्री वाले एक ऊर्जावान भोजन।
  • अपने गायों को मुफ्त खोखले खनिज तक पहुंचने के लिए सुनिश्चित करें।
  • लेज़र केयर ऑफ़ गाव स्टेप 2
    2
    एक अच्छा झुंड स्वास्थ्य कार्यक्रम रखें इसका मतलब है टीकाकरण और विसर्जन और वर्मिंग कार्यक्रमों की समाप्ति तिथि का ट्रैक रखना। यदि आपके पास पहले से ही नहीं है, तो आपको अपनी गायों को सबसे अच्छी स्वास्थ्य देखभाल के लिए प्रस्तुत करने के लिए बड़े जानवरों में विशेषज्ञता वाले क्षेत्र के पशु चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
  • लेयर केयर ऑफ गार्स स्टेप 3
    3
    बीमारी या चोट के लक्षणों के लिए नियमित रूप से अपने झुंड की जांच करें डेयरी मवेशी स्तनचिकित्सा और लंगड़ापन की समस्याओं के प्रति बहुत संवेदनशील हैं और जितनी जल्दी हो सके इलाज की आवश्यकता हो सकती है।
  • लेज़र केयर ऑफ़ गॉव चरण 4
    4
    बार्न को साफ रखें जहां वे रहते हैं या हमेशा ताजा सामग्री के साथ दूध पिलते हैं। यह ऑपरेशन हर दिन किया जाना चाहिए। पुआल या चूरा को बदल दें जो कि नए और साफ-सुथरे सामग्री से गंदे हो गए हैं यदि आप उस क्षेत्र को नहीं रख सकते हैं जहां आपके पशुओं का जीवन स्वच्छ रहता है, तो आप स्तन की सूजन में वृद्धि कर सकते हैं।
  • लेयर केयर ऑफ़ गॉप्स चरण 5
    5
    नियमित रूप से साफ करें और अपने दुहना उपकरणों को व्यवस्थित रखें यदि उपकरण साफ है, तो यह गायों को दूध पीता है और यह भी सुनिश्चित करता है कि दूध साफ है। यदि दूध गंदगी से दूषित होता है तो ई। कोलाई, स्ट्रेटोकोकस, साल्मोनेला, चैंपियोलोबैक्टर, क्लॉस्ट्रिडियम और इतने पर, जीवाणु जो मानव के स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक हैं, का उच्च जोखिम रखता है।
  • लेयर केयर ऑफ गॉओज चरण 6
    6
    मूँगी गायों. उन्हें दिन में दो बार दूध पीना चाहिए, प्रत्येक 12 घंटे में एक बार। आपके पास कितने गायों पर निर्भर करता है, आप उन्हें हाथ से या दुग्ध मशीन के साथ दूध कर सकते हैं। यदि आपके पास तीन से अधिक डेयरी गायों हैं तो दुग्ध मशीन का उपयोग करना बेहतर होगा।
  • जैसा कि उल्लेख किया गया है, एक दिन में उन्हें दो बार दूध देना है, लेकिन दूध देने वाले श्रमिकों के पास कम समय है या जिनके पास परिवार में केवल एक गाय है उन्हें दिन में केवल एक बार दूध देने का अभ्यास करने में कोई समस्या नहीं है।
  • लेज़र केयर ऑफ गा्स चरण 7
    7
    प्रजनन कार्यक्रम का पालन करें। दूध देने के लिए आपकी गायों को दूध जारी रखने के लिए, उन्हें वर्ष में एक बार एक बछड़ा विकसित करने के लिए कवर किया जाना चाहिए।
  • भाग 2

    मांस गायों


    लेज़र केयर ऑफ गा्स स्टेप 8
    1
    मौसम के अनुसार, उन्हें घास दे दो या उन्हें चारागाह में छोड़ दें। जब तक यह संभव हो, तब तक मांस की गाय चराई छोड़नी चाहिए। अगर चरागाह अब उपलब्ध नहीं है या आपके पास चराई के भंडार पाने के लिए पर्याप्त जमीन नहीं है, तो आपको खुद को एक से सीमित करना होगा "बलिदान करने के लिए क्षेत्र" जहां आपको नियमित रूप से घास के साथ उन्हें प्रदान करना है, अधिमानतः गांठों में
    • अपनी गायों को खिलाने के लिए उन्हें इस्तेमाल करने से पहले रस्सियों या जाल को काटने के लिए सुनिश्चित करें।
    • प्रजनन के अपने चरण, उनकी शारीरिक आवश्यकताओं और उनकी शारीरिक स्थिति के अनुसार मांस गायों को पोषित किया जाना चाहिए। यदि वे एक बछड़ा के नर्सिंग कर रहे हैं, तो उन्हें अच्छी गुणवत्ता वाले घास और पूरक की ज़रूरत होगी, यदि आप देखते हैं कि वे केवल घास के साथ ताकत खो रहे हैं उन गायों के लिए जो स्तनपान नहीं कर रहे हैं और अच्छी हालत में हैं, कम गुणवत्ता वाले घास पर्याप्त है। यदि वे पतले हैं, तो उन्हें अच्छी गुणवत्ता वाले घास और संभवतः सर्दियों के दौरान वजन बढ़ाने की खुराक की आवश्यकता होती है, जबकि वसा वाले वजन कम करने के लिए खराब गुणवत्ता वाले चारा पर फ़ीड कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास चराई जमीन है, तो अपने जानवरों को अपने देश में चरने देने की बजाय स्वस्थ और अधिक उत्पादक रखने के लिए रोलिंग चुनें।
    • यह सालाना मिट्टी के नमूनों को लेता है और नियमित रूप से दुराचार करता है, यदि आपके पास कुम्हार या गोबर बीटल नहीं है तो खाद को फैलाने के लिए, चराई और उत्पादक बाड़ को रखने के लिए।
    • हमेशा सुनिश्चित करें कि गायों को साफ पानी और भंग खनिज तक पहुंच है।
  • लेयर केयर ऑफ़ गाव स्टेप्स 9
    2
    अपने झुंड के लिए एक अच्छा स्वास्थ्य कार्यक्रम रखें जैसा कि डेयरी गायों के लिए ऊपर वर्णित है, आपको टीकाकरण की समय सीमा और वर्मीफुज / डिस्फेन्स्टिंग उपचार पूरे वर्ष दौर की जांच करनी चाहिए। कुछ टीके के लिए, याद केवल वार्षिक हो सकता है, लेकिन अन्य उपचार के लिए, प्रति वर्ष अधिक एप्लिकेशन की आवश्यकता हो सकती है अपने गायों के लिए सर्वोत्तम टीके और कृमि उत्पादों को खोजने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें, अगर आपके पास पहले से नहीं है
  • लेज़र केयर ऑफ गॉओज़ स्टेप्स 10
    3
    बीमारी या चोट के लक्षणों के लिए नियमित रूप से अपने झुंड की जांच करें गोमांस गाय थोड़ा सा प्रतिरोधी हैं और डेयरी से मनुष्यों पर कम निर्भर करते हैं, इसलिए ये नस्लों पर कम नियंत्रण की आवश्यकता होती है। बहुत से लोग बीफ मवेशियों को बढ़ाते हैं, हर दिन या दिन में कई बार उन्हें नियंत्रित नहीं करते, जब तक कि वे एक रोलिंग चरागाह का पालन न करें - अक्सर प्रति सप्ताह एक जांच या हर दो हफ्ते ताजा खनिज या चारे को बदलने के लिए पर्याप्त है ।
  • लेयर केयर ऑफ गॉओ चरण 11
    4
    एक रखें प्रजनन कार्यक्रम. यह उन लोगों के लिए अनुशंसित है जो झुंड के एक परिभाषित प्रजनन चक्र का चयन करते हैं, जिसमें प्रजनन कार्यक्रम, वितरण और दुग्ध अवधि की स्थापना की जाती है। हालांकि, वर्ष भर में एक प्रजनन कार्यक्रम बनाने का निर्णय लेने में कुछ भी गलत नहीं है, अगर आप दांतों की बछड़ों को लगातार बेचने में सक्षम होना चाहते हैं
  • लेयर केयर ऑफ गार्ज़ स्टेप्स 12
    5
    नियमित रूप से बाड़ की जाँच करें यहां तक ​​कि अगर आपने ठोस बाड़ का निर्माण किया है, तो उन्हें समय-समय पर जांचने के लिए चोट नहीं आती है, यह देखने के लिए कि गाय गायब होने की कोशिश करती है या अगर आपसे कोई फोन कॉल मिला है, तो आपको बता रही है कि आपकी गायों से बच निकल गया है। यदि ऐसा होता है, तो यह देखने के लिए बाड़ की जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके जानवरों ने भाग लिया और उन्हें मरम्मत क्यों की।
  • टिप्स

    • अपने डॉक्टर के फोन नंबर को हमेशा हाथ में रखें, अगर कोई आपात स्थिति होती है
    • हमेशा अपनी गायों के लिए पानी, खनिज और फीड्स उपलब्ध रखें, उनके स्वास्थ्य के लिए और आपकी मानसिक शांति के लिए
    • गायों की देखभाल और प्रजनन में पोषण सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है।

    चेतावनी

    • अपने गार्ड को किसी गोमांस गाय को कभी कम मत करो जब उसका बछड़ा होता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक या अधिक गायों
    • नियमित कार्यक्रम
    • गायों को पाने से पहले आपके पास पहले से ही स्थिर, बाड़ और कुंडियां तैयार होनी चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com