प्राकृतिक तरीके से गायों और हेइफ़रों को पुन: उत्पन्न करने के तरीके

यह वास्तव में एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है: गायों के अपने झुंड के लिए कुछ घास सुरक्षित करें और कुछ हफ़्ते या कुछ महीनों के लिए उन्हें बगल में डाल दें। वह प्रकृति के लिए अपना रास्ता लेने की प्रतीक्षा करता है और आखिर में फिर से बैल वापस ले जाता है

कदम

ब्रीड गाव और हेइफ़र्स स्वाभाविक रूप से चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
खरीदें एक अच्छा प्रजनन बैल सुनिश्चित करें कि यह एक अच्छा पशु है, यदि आप अपनी गायों को स्वाभाविक रूप से नस्ल बनाना चाहते हैं, या यह एक चयनित पशु है, तो सुधार के लिए झुंड और यह आनुवांशिक प्रोफ़ाइल को बदतर नहीं करता है अपनी गायों की नस्ल की जांच करें और एक बैल चुनें जो वही है। आपको इसे प्राप्त करना चाहिए शुभरात्रि में से एक एक क्रॉसओवर आरंभ करने के लिए, या एक बैल एक ऐसी ही दौड़ या अपने गायों के बराबर से संबंधित, उपयुक्त बछड़ों यदि आप बिक्री या मुद्रा बाजार के साथ प्राप्त करने की आशा। जो कुछ भी पसंद है, इसे समझदारी से लेने के लिए सुनिश्चित करें, इसलिए जब आपको होता है, तो आपको इसके पछतावा नहीं होगा वितरण समय.
  • शारीरिक संरचना गायों और मवेशियों के लिए अच्छा बैल चुनने में यह अत्यंत महत्वपूर्ण है यदि आप अपने आप को एक शारीरिक रूप से कमजोर बैल लेते हैं, तो यह बहुत लंबे समय तक नहीं रहेगा और आप अवर गुणवत्ता की बछड़ों को बढ़ा देंगे।
  • इससे पहले बग को कुछ हफ़्ते खरीदें प्रजनन सीजन, खासकर यदि यह एक युवा बैल है जिसे खरीदा जाने से पहले खाद्य परीक्षणों के अधीन किया गया है। इस तरह आप अपने खेत में इस्तेमाल कर सकते हैं और आप इसके साथ भोजन शुरू कर सकते हैं चोकर उस अनाज की बजाय जिसकी जांच हो गई है।
  • इस नियम का अपवाद अगर बछड़े को चारा के साथ खिलाने के लिए परीक्षण किया गया है, गेहूं के साथ नहीं। यह अभ्यास अधिक आम हो रहा है क्योंकि यह चराई वाले पशुओं की मांग को बढ़ाता है
  • गायों की संख्या और आवश्यक बैल की संख्या के बीच संबंधों पर विचार करें अधिकांश खेतों के लिए, अनुपात 25 - 50 गायों के लिए एक बैल है, चराई के आकार और बैल की उम्र के आधार पर। बड़े झुंड में हैं झुंड अक्सर कम बछड़ों की आवश्यकता होती है: यदि यह आपका मामला है तो अनुपात की पुन: गणना करें।
  • परिपक्व बैल युवा या कुंवारी गायों की तुलना में अधिक गायों को कवर करते हैं, इसलिए आपको इस कारक पर भी विचार करना चाहिए। हर शताब्दी में लगभग 30-50 गायों वाले एक वयस्क पशु साथी, 15-25 के साथ एक युवा नमूना
  • ब्रीड गाव और हेइफ़र्स स्वाभाविक रूप से चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    बैल के शुक्राणु का परीक्षण करें यह एक मौलिक कदम है जिसे खरीदार से पहले बनाया जाना चाहिए, अन्यथा आप वास्तव में धारण की तुलना में बहुत अधिक कीमत पर एक बैल खरीदने का जोखिम उठाते हैं। एक योग्य पशु चिकित्सक इस संबंध में आपकी मदद कर सकता है।
  • यदि आप खरीद के बाद ये विश्लेषण करते हैं और आपको लगता है कि यह बहुत उपजाऊ नहीं है, तो आपको इसे फिर से बेचना होगा और आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली कीमत कम होगी।
  • ब्रीड गाव और हेइफ़र्स स्वाभाविक रूप से चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    बैल को अपने खेत में ले जाओ पानी और भोजन के साथ एक मजबूत बाड़े में रखो सबसे पहले यह बहुत परेशान हो जाएगा, लेकिन कुछ दिनों बाद यह शांत हो जाएगा।
  • एक स्वस्थ पशुओं के अपने प्रबंधन की आवश्यकताओं के अनुसार, आप संभावित स्वास्थ्य समस्याओं और इस तरह के trichomoniasis, गोजातीय वायरल डायरिया, vibriosis के रूप में यौन संचारित रोगों, और इतने पर जाँच करने के लिए संगरोध में बैल सीमित करने के लिए आवश्यकता हो सकती है। यदि आप ऐसा करना चाहते हैं, तो जानवरों को 3-4 सप्ताह तक अलगाव में रखें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी परीक्षणों के लिए यह नकारात्मक है। इस तरह अपने प्रजनन की रक्षा करें।
  • ब्रीड गाव और हेइफ़र्स स्वाभाविक रूप से चरण 4 नाम की छवि



    4
    प्रजनन के मौसम की शुरुआत में गायों के साथ इसे रखो। आप गायों को अपनी बाड़े में रखने पर भी विचार कर सकते हैं, लेकिन केवल अगर अंतरिक्ष काफी बड़ा है बाड़ के लिए पर्याप्त नहीं कम समय में एक गोबर का ढेर में बदलने के लिए बड़े होना चाहिए, लेकिन वह संभोग में सक्षम नहीं होने की बात करने के बैल थका के लिए बहुत बड़ा नहीं होना चाहिए। यदि क्षेत्र बहुत बड़ा है, तो पहले बैल को खरीदने के लिए एक और बैल खरीदने पर विचार करें, लेकिन वही उम्र नहीं।
  • ब्रीड गाव और हेइफ़र्स स्वाभाविक रूप से चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रजनन के मौसम के दौरान आवश्यक रूप से लंबे समय तक गायों के साथ बैल रखें। यह 45 से 120 दिनों तक भिन्न हो सकता है सिद्धांत रूप में, पहली 45-60 दिनों के भीतर कप्लिंग होना चाहिए, लेकिन जाहिर है यह झुंड से झुंड में भिन्न होता है।
  • गृहिणी में बैल द्वारा बनाई गई "प्रगति" के बारे में सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से गायों की जांच करें इस तरह आप अपनी आंखों से जांच कर सकते हैं यदि बछड़े महिलाओं को शामिल करते हैं, या यदि "लड़कियों" की तुलना में घास में अधिक रुचि है
  • झुंड को देखकर थोड़ा समय व्यतीत करने से आपको यह पता चल जाएगा कि आपकी गायों में बछड़े कितना रुचि रखते हैं।
  • आपको लगता है कि यह बहुत यौन सक्रिय नहीं है, तो आप सोच सकते हैं कि यह रात है, जो एक चोट है कि उसे गाय या जो बस कोई दिलचस्पी नहीं है को कवर करने से रोका सामना करना पड़ा है पर संभोग करने के लिए एक अनुकरणीय अधिक इच्छुक है।
  • ब्रीड गाव और हेइफ़र्स स्वाभाविक रूप से चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    संभोग के मौसम के अंत में, बैल से गायों को हटा दें। आगे बढ़ने का सबसे सुरक्षित तरीका पुरुष के समूह से पुरुष को निकालने नहीं है, बल्कि इसके विपरीत। आप ऐसा कर सकते हैं सभा बछड़े के झुंड में झुंड और फिर गायों को केवल पुरुष छोड़ने के लिए छोड़ दें।
  • कुछ प्रजनकों को मौसम शुरू होने तक पुरुष के साथ गाय छोड़ना पसंद करते हैं, इसलिए यह अधिकतर वर्ष तक नहीं रहता है। हालांकि, आपको कुछ समय के लिए प्रजनन सीजन के अंत में बैल को निकालना होगा, यह जांचने के लिए कि कौन सी महिलाएं गर्भवती नहीं हुई हैं और जिन्हें वध करने के लिए नियत किया जा सकता है। अंत में, झुंड से नर को अलग करना केवल आपके व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है।
  • टिप्स

    • आनुवांशिक मानदंड का उपयोग करें और एक अच्छा प्रजनन बैल चुनने के लिए एक शारीरिक परीक्षा का उपयोग करें। वहाँ एक साधन के रूप में आनुवंशिक प्रोफाइल की प्रभावशीलता पर कई अलग-अलग राय vitelli- कई प्रजनकों की गुणवत्ता भविष्यवाणी करने के लिए विश्वास है कि यह एक पर्याप्त गारंटी नहीं है कि आप एक अच्छे बैल (हो रही है, हालांकि अधिक अनुभवी प्रजनकों पता एक अनुकरणीय में देखने के लिए क्या नहीं है )।
    • हमेशा इसे खरीदने से पहले बुल के वीर्य की परीक्षा का अनुरोध करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह "अच्छा काम" करेगा।
    • याद रखें कि शुक्राणुगोई अपने गतिशीलता और आकृति विज्ञान के नियंत्रण के लिए शुक्रत्व के केवल जीवन शक्ति और स्वास्थ्य का पता चलता है। इसका अर्थ यह नहीं है कि बुल एक असाधारण कामेच्छा है और संभोग में रुचि है।
    • शारीरिक रचना और चरित्र तत्व हैं आवश्यक अच्छा प्रजनन बैल चुनने पर विचार करने के लिए बुरे शारीरिक आकार या ऐसी स्पष्ट खामियों के साथ बुरा बैल होने के अलावा कुछ भी बुरा नहीं है, जिसे आप उन्हें अनदेखा नहीं कर सकते।
    • बैल के लिए थोड़ा सा मोटा होना सामान्य है, जब आप बाड़े में जाते हैं जहां उसकी मादाएं होती हैं। हालांकि, आपको चेतावनी देने की धमकी देने के लिए आपको परेशान नहीं होना चाहिए, जैसे कि आपकी ओर दिखाना, अपनी गर्दन को अर्काइज़ करना या अपना सिर आपके प्रति झटकों में। यदि यह आपके या आपके सहयोगियों के साथ इस तरह से व्यवहार करता है, जितनी जल्दी हो सके इसे से छुटकारा पाना.

    चेतावनी

    • संभोग के मौसम के दौरान बैल के साथ बहुत सावधान रहें। ये ऐसे जानवर होते हैं जो हमेशा खतरनाक होते हैं, क्योंकि वे उनकी बहुत सुरक्षात्मक हैं "हरेम" और वे आपकी उपस्थिति को तुरंत खारिज करने की धमकी के रूप में व्याख्या कर सकते हैं
    • एक बैल भी अधिक खतरनाक है अगर वह आपको "मास्टर" के रूप में नहीं पहचानता है।
    • मान लीजिए कि यह दोस्त नहीं होगा और न सोचें कि उसे नियंत्रित करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आपको हमेशा अपनी आंखों से जांच करनी चाहिए कि वे वास्तव में गायों को कवर कर रहे हैं या अगर वह खाने में अधिक दिलचस्पी है
    • यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि आपके पास एक "कुशल" बैल है जो सीज़न के अंत में गायों को गर्भावस्था परीक्षण के लिए जमा करना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com