दूध की एक अच्छी नस्ल का चयन कैसे करें

क्या आपको व्यक्तिगत उपयोग के लिए डेयरी गाय की ज़रूरत है, उदाहरण के लिए खेत के लिए जहां आप अपने परिवार के साथ रहते हैं, या आप शुरू कर रहे डेयरी कंपनी के लिए सबसे उचित नस्ल की खोज कर सकते हैं? आपके उद्देश्य जो भी हो, वहां से डेयरी गायों की विभिन्न नस्लों को चुनने के लिए, सबसे प्रसिद्ध लोगों से, फ्रिसियन की तरह, दुर्लभ लोगों जैसे डच जैसे हैं। एक अच्छा डेयरी गाय चुनने का तरीका जानने के लिए पढ़ें

सामग्री

कदम

एक अच्छा डेयरी गाय ब्रीड चरण 1 चुनें
1
गाय के आकार का निर्धारण करें नस्ल बहुत जानवर के आकार को प्रभावित करता है, जो बदले में यह निर्धारित करता है कि कितना खाना इसकी आवश्यकता होगी। जितना बड़ा गाय, उतना ही आपको इसे खिलाना होगा। जितना अधिक आप इसे खिलागे, उतना ही आपको भोजन पर खर्च करना होगा। दूसरे शब्दों में, बड़ा गाय, अधिक से अधिक व्यय
  • फ़्रीजीई डेयरी गायों की सबसे बड़ी नस्लों में से एक हैं: वे भोजन के दृष्टिकोण से असली राक्षस बन सकते हैं दूसरी तरफ, जर्सी, सबसे छोटा है और आपको थोड़ा अधिक बचा सकता है।
  • एक अच्छा डेयरी गाय ब्रीड चरण 2 चुनें
    2
    गाय के चरित्र पर प्रतिबिंबित करें क्या आप एक परेशान और संघर्षपूर्ण जानवर का प्रबंधन करने में सक्षम हैं, या क्या आप एक विनम्र व्यक्ति पसंद करते हैं और वह आपको समस्याएं नहीं देते हैं? स्विस गायों संभवतः के रूप में संभव के रूप में विनम्र है दूसरी ओर, फ्रिसियन, अधिक परेशान हैं, जबकि जर्सी उनके किक के लिए प्रसिद्ध है।
  • एक अच्छा डेयरी गाय ब्रीड चरण 3 चुनें
    3
    यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपको गाय का कितना दूध चाहिए। यदि आप दुग्ध उत्पादन को अधिकतम करना चाहते हैं, तो फ़्रीसीस सबसे अच्छा विकल्प है अगर आपको सिर्फ तुम्हारे और आपके परिवार के लिए दूध चाहिए तो एक गाय जो कम देगी वह भी अच्छा होगा। दो-उद्देश्य नस्लों (यानी वे दोनों दूध और मांस के लिए उपयोग किया जाता है) आदर्श हो सकता है, लेकिन पर्याप्त दूध नहीं पैदा हो सकता है डेक्स्टर कम दूध का उत्पादन करता है, जैसे कि आयरशायर और ग्वेर्नसे दूध और पनीर बनाने के लिए आपको एक गाय की भी आवश्यकता हो सकती है: जर्सी और स्विस मोटी और प्रोटीन में समृद्ध दूध का उत्पादन करते हैं, जो मक्खन और पनीर बनाने के लिए आदर्श है। आयरशायर और ग्वेर्नसे भी काफी समान हैं।
  • एक अच्छा डेयरी गाय ब्रीड चरण 4 चुनें
    4



    निर्धारित करें कि आप डेयरी गाय पर कितना खर्च करने जा रहे हैं विभिन्न कारणों के लिए पारंपरिक उत्पादन कार्यों से दुग्ध गायों को छोड़ दिया गया गायों सस्ता हो सकती हैं, लेकिन स्तन स्राव के कारण कम उत्पादक भी हो सकते हैं जो पंजे, किसी भी लंगड़ापन या बाँझपन को बर्बाद कर सकता था। यदि आप कोई व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो इन प्रकार के जानवरों से बचें। यदि आप दिल से एक किसान हैं, हालांकि, इसे छोड़ने के लिए समय और पैसा निवेश करने में कोई समस्या नहीं हो सकती है, जिसे छोड़कर डेयरी गाय का ख्याल रखा जा सकता है।
  • सबसे लोकप्रिय नस्लों दुर्लभ लोगों की तुलना में सस्ता होती हैं। उदाहरण के लिए, एक डच या कनाडाई (दोनों दुग्ध नस्लों) एक अच्छा फ्रेसिअन गाढ़ा से अधिक महंगा हो जाएगा।
  • एक अच्छा डेयरी गाय ब्रीड चरण 5 चुनें
    5
    मूल्यांकन करें कि आपके क्षेत्र में कौन सी नस्लों उपलब्ध हैं आप खुद उस क्षेत्र में पा सकते हैं जहां फ़्रिसियन, जर्सी या स्विस प्रचलित हैं, जबकि अन्य क्षेत्रों में पूरी तरह से अलग दौड़ हो सकती है। क्या दुर्लभ माना जा सकता है, दुनिया के एक भाग में मौजूद नहीं है या विलुप्त हो सकता है और दूसरे में आम है।
  • एक अच्छा डेयरी गाय ब्रीड चरण 6 चुनें
    6
    आपके द्वारा चुना गया नस्ल का अनुसंधान करें आपके द्वारा चुना गया नस्ल (या दौड़) के बारे में और कुछ जानने में दर्द होता है, ताकि आपकी पसंद की पुष्टि करें या अपना मन बदल दें। उनके स्वास्थ्य, प्रजनन क्षमता, दीर्घायु, संविधान, उर्वरता आदि के बारे में जानकारी खोजें। नस्ल के इतिहास को देखने से आपको यह पता चल सकता है कि जब आप पहले नमूनों को खरीदा हैं,
  • एक अच्छा डेयरी गाय ब्रीड चरण 7 चुनें
    7
    गाय ढूंढो और खरीदो एक विक्रेता या एक खेत खोजें जहां आप अच्छी डेयरी गायों खरीद सकते हैं। शुभकामनाएँ और प्रजनन दुनिया में आपका स्वागत है!
  • टिप्स

    • अपनी ब्रीडर गतिविधि को शुरू करने के तरीके के बारे में अन्य जानकारी और सलाह के लिए इंटरनेट पर खोजें
    • सभी जातियों के फायदे और नुकसान हैं कोई भी "सर्वश्रेष्ठ दौड़" नहीं है, चाहे आप जहां रहते हों इस कारण से सावधानीपूर्वक चुनना और समझना चाहिए कि आप अपने गाय से अपनी उपस्थिति के आधार पर नस्ल को चुनने या अपने दोस्तों की सलाह के बजाय अपनी गाय से क्या चाहते हैं।
    • खेत के आकार, दुग्ध उत्पादन और आपके द्वारा खरीदने के लिए उपलब्ध भोजन की मात्रा के आधार पर अपने जानवरों को चुनें। याद रखें, बड़ा गो = भोजन की अधिक जरूरत है - जो जरूरी नहीं कि ज्यादा दूध का मतलब है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com