पशुपालन खेती का प्रबंधन कैसे करें

पशुओं के खेत का प्रबंध करना पूर्णकालिक काम हो सकता है, खासकर उच्च मौसम में खेत चलाने के लिए बहुत काम लेता है, और आपको कई ज़िम्मेदारियां लेनी पड़ेगी जो आप को कम नहीं कर सकते। कोई भी प्रजनन दूसरे के समान ही नहीं है, इसलिए यह आलेख केवल एक के प्रबंधन के सामान्य पहलुओं से संबंधित होगा। इसलिए यह केवल एक मार्गदर्शक है, क्योंकि सामान्य पहलुओं का इलाज किया जाता है। हालांकि, इस अनुच्छेद से आपको यह पता चलना चाहिए कि झुंड का सफलतापूर्वक प्रबंधन करने के लिए क्या ज़रूरी है।

नोट: निम्न चरणों का पालन क्रम में करना जरूरी नहीं है, उनमें से प्रत्येक समान रूप से महत्वपूर्ण है

कदम

एक मवेशी खेत रन 1 शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
एक रिकॉर्ड रखें इस खर्च के लिए स्वास्थ्य, प्रजनन, पार्टियों, हत्या, प्रातः, खरीद और बिक्री की रिकॉर्डिंग रूपों, टेबल, या इस तरह के CattleMax के रूप में या अपने पशुओं के प्रत्येक जानवर के लिए CowProfit $ कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग, और भी मतलब है मशीनरी, भोजन, चारा, मरम्मत, बाड़, आदि खरीदो नोट के लायक हर चीज को रिकॉर्ड करें, उसी दिन, इसके बारे में भूलने से बचने के लिए।
  • आपके प्रजनन के लिए रजिस्टर करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके वित्तीय। यह आपके परिचालन की सफलता पर निर्भर करता है और आपको यह समझने की अनुमति देगा कि क्या आप लाभ कमा रहे हैं या यदि आप नुकसान में हैं नकदी प्रवाह की गणना करने में आपको यह समझने में मदद मिलती है कि अगले वित्तीय वर्ष के लिए क्या उम्मीदें हैं।
  • याद रखें कि कुछ कमाई करने का मतलब यह नहीं है कि यह सुविधाजनक है
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    मरम्मत और रखरखाव बाड़ और इमारतों। इमारतें आमतौर पर बाड़ की तुलना में बहुत कम ध्यान देने की आवश्यकता होती हैं, लेकिन जब कुछ की मरम्मत की आवश्यकता होती है, तो इसे जल्द से जल्द किया जाना चाहिए। परिधि और चारागाह बाड़ों को नियमित रूप से जांचना आवश्यक है, विशेष रूप से पशुओं के अंदर और हटाए जाने के बाद में।
  • ढीली या टूटी हुई तारों और पदों की मरम्मत, बाड़ पर गिरने वाले पेड़ों को हटा दें। इसे मजबूती से सलाह दी जाती है कि वे उन पशुओं से क्षतिग्रस्त बाड़ की मरम्मत करें जो भागने (या दर्ज करने के लिए) की कोशिश करते हैं, खासकर यदि एक बैल पास की प्रजनन में गर्मी में महिलाओं की तलाश में जाने की कोशिश करता है।
  • पशु बचने के बारे में स्थानीय कानूनों पर ध्यान दें। कई न्यायालयों के तहत आपको छोड़ दिया गया मवेशियों द्वारा किए गए क्षति के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। यही कारण है कि यह तुरंत बाड़ की क्षति की मरम्मत के लिए महत्वपूर्ण है।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    मशीनरी को बनाए रखें प्रजनन में हर ऑपरेशन के लिए उपयोग की जाने वाली मशीनों, चाहे घास या भंडारण और / या अनाज उत्पादन के लिए, आवश्यक हो, ठीक से कार्य करने के लिए बनाए रखा जाना चाहिए। उन्हें नियमित रूप से जांच करने की सिफारिश की जाती है, मौसम में भी जब वे उपयोग नहीं किए जाते हैं।
  • कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी कितनी मशीनें हैं आप केवल एक ट्रैक्टर और एक घास का ट्रेलर, या ट्रैक्टर, हैरो, हार्वेस्टर, श्रेडर, बेलर, अनाज, अभ्यास, आदि के ट्रेलरों हो सकता है, प्रत्येक टुकड़ा, निरीक्षण किया जाना चाहिए तेल, तेल, मरम्मत, इससे पहले कि सही क्रम में होना चाहिए खेतों में इस्तेमाल करने के लिए
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    चरागाह का प्रबंधन करें मिट्टी, वनस्पति, आपके खेतों की स्थलाकृति पशुधन, चराई या चारा के खिलाने का निर्धारण करती है। चारागाह पर फोरेज स्टोरेज, लोडिंग की क्षमता, फ़ील्ड में आराम की अवधि और जानवरों के प्रभाव पर ध्यान दें।
  • अपने प्रजनन में खेल पर ध्यान दें। कुछ जंगली प्रजातियां दुर्लभ या लुप्तप्राय हो सकती हैं, खाने के लिए संभोग, घोंसले के शिकार, जन्म के लिए सीमित क्षेत्रों में हो सकते हैं। इन प्रजातियों को संरक्षित करने के लिए, आपको इन जानवरों के निवास स्थान को बर्बाद करने के लिए, उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए, साथ ही इन अच्छे अभ्यासों के माध्यम से क्षेत्र में वापस जाने के लिए अपनी जमीन और पशुधन का प्रबंधन करना होगा।
  • जंगली प्रजातियों के संरक्षण के लिए इन प्रजातियों और आपके पशुओं को बेहतर संरक्षण के लिए एक सहयोग का हिस्सा बनें सरकारी ऋण या परोपकारी संघों से योगदान कुछ न्यायाधिकारों में उपलब्ध हो सकते हैं।
  • आपके लिए उपलब्ध अलग-अलग चराई प्रथाओं के बारे में जानें और अपनी आवश्यकताओं और उद्देश्यों, वनस्पति, मिट्टी और स्थलाकृति के अनुसार उनका उपयोग करें। समय-समय पर उपस्थित होने के लिए पाठ्यक्रमों को देखने के लिए यह दुख नहीं होगा, इसलिए आप हमेशा अपडेट किए जा सकते हैं।
  • क्षेत्र के रखरखाव और सुधार के लिए सरकार के योगदान का सबसे अधिक योगदान करें। बर्बाद रीसाइक्लिंग कार्यक्रमों की खोज के बजाय, यह सभी को जमीन में भरने के बजाय। आप कृत्रिम उर्वरकों की खरीद के बजाय मिट्टी और वनस्पति में पोषक तत्वों को रीसाइक्लिंग करके बहुत अधिक पैसा बचा सकते हैं।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    पशु फ़ीड प्रबंधित करें केवल जब जरूरत पड़ती है, जैसे कि सूखे या सर्दियों के दौरान गायों को केवल घास की ज़रूरत होती है, लेकिन आप उन्हें सिलेज या अनाज भी जोड़ सकते हैं।
  • पता है कि ज्यादातर अमेरिकी और यूरोपीय खेतों सर्दियों के भोजन के लिए प्रजनन का सबसे बड़ा खर्च है। यह कंपनी के लिए एक निर्णायक कारक है, इसलिए इसे बहुत सावधानी से प्रबंधन और विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है, कुछ भी बर्बाद न करें
  • सर्दी के चारागाह का लाभ उठाने की कोशिश करें यदि आप सर्दी और लंबे सर्दियों वाले इलाके में हैं, तो साल में 4-6 महीने बर्फ बर्बाद होता है। सर्दियों के दौरान फीड की लागत कम करने की कोशिश करने के लिए, आप अपने पशुओं को कटा हुआ चारा या फसल के अवशेषों पर चरखा सकते हैं।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    चारा और अनाज के अपने उत्पादन का प्रबंधन करें। आपको पता होना चाहिए कि जब बोने का सबसे अच्छा समय, स्प्रे (यदि आवश्यक हो), काट लें घास के लिए, आपको बस कोटिंग, रोलिंग और पैकिंग के बारे में चिंता करने की आवश्यकता है।
  • जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, प्रत्येक प्रजनन दूसरे से अलग है, जिसका मतलब है कि प्रत्येक प्रसंस्करण को पूरा करने की अवधि अलग-अलग देश (या विश्व) के हिस्से के आधार पर भिन्न होगी, जिसमें आप हैं
  • ध्यान दें कि कुछ खेतों प्रति वर्ष सिर्फ एक प्रसंस्करण चक्र कर रहे हैं, जबकि अन्य दूसरों की मदद कर सकते हैं लेकिन घास लेने और पूरे वर्ष भर मवेशी चरने के, विशेष रूप से गर्म और समशीतोष्ण क्षेत्रों में सक्षम, तीन करना होगा।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    टीकाकरण और डी-वर्मिंग के साथ अद्यतित रहें। आपके क्षेत्र में आवश्यक टीकाकरण अन्य क्षेत्रों में उन लोगों से भिन्न होगा, इसलिए अपने स्थानीय पशुचिकित्सा से अपने पशुओं के लिए सर्वोत्तम टीके की जांच करना सर्वोत्तम है।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    जन्म के मौसम तैयार और प्रबंधित करें। जब आप जन्म के मौसम की योजना बनाते हैं तो आपके लिए सब कुछ तैयार होगा। जन्म देने के लिए तैयार हो सकने वाली गायों की जांच करें, और बच्चे के जन्म में कठिनाई के मामले में उन्हें सहायता के लिए आवश्यक उपकरण प्राप्त करें।
  • कई खेतों में पहले गायों को जन्म देना पसंद करते हैं, क्योंकि हेइफ़र्स को गायों की तुलना में डिलीवरी के दौरान अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    9
    प्रसव के बाद गायों और बछड़ों को प्रबंधित करें आप बछड़ों पर नजर रखने के लिए अगर वे इस तरह के घाव और निमोनिया, टूटे पैर या पैर पैर यातायात के कारण जैसे रोगों के लक्षण दिखाई देखने के लिए होगा, या अगर गायों उनके बछड़ा बछड़ों के शिकारियों को स्वीकार करने या एक और चोरी करने के लिए, न करने का निर्णय , आदि।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    10
    बछड़ों के लिए आवश्यक उपचार करें प्रसव के बाद आपको बछड़ों को चिन्हित करना और टीका देना होगा और नारों को फेंक देना होगा कि आप संभावित स्टैलियन के रूप में नस्ल नहीं करना चाहते हैं। चिह्नित करना औसतन लगभग दो या तीन महीने की आयु पर किया जाना चाहिए।
  • ब्रांडिंग के समय आप अकेले या अपने सबसे करीबी परिवार के सदस्यों के साथ ऐसा नहीं कर सकते परंपरागत खेतों में, ब्रांडिंग सुशीलता का एक क्षण है, और यह हमेशा होना चाहिए। अपने पड़ोसियों, अपने परिवार और दोस्तों को इकट्ठा करो, उन्हें बताएं कि आप बछड़ों को चिह्नित करने के लिए तैयार हैं और आपको मदद की ज़रूरत है संभवत: उन्हें मदद करने में खुशी होगी, लेकिन कृपया पक्ष को वापस करना सुनिश्चित करें
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    प्रजनन के मौसम तैयार और प्रबंधन करें आपके बैल, जिन्हें हाल ही में खरीदा गया है या पहले से ही आपके झुंड का हिस्सा हैं, कम से कम आधे से झुंड हैं। संभोग का मौसम शुरू होने से पहले उनके बीज को एक या दो सप्ताह में जांचना चाहिए। बीज नियंत्रण उत्पादित मात्रा और गुणवत्ता, साथ ही साथ गतिशीलता, आकारिकी और अच्छे शुक्राणु के प्रतिशत का पता चल जाएगा। आपको झुंड को विभिन्न संभोग समूहों में विभाजित करना पड़ सकता है, खासकर यदि आपके पास एक ही आकार और उम्र के कई बैल हैं। इससे बैल और घावों के बीच की प्रतिस्पर्धा को कम किया जा सकता है जो कि हो सकता है।
  • विभाजन, तथापि, आपके विवेक पर है। संभोग के लिए अलग चराई होने का अर्थ बछड़ों को सभी जानवरों के साथ एक चरने में काम करने की तुलना में अधिक काम करना है।
  • हेफर्स को अन्य झुंडों से एक हफ्ते पहले मिला होना चाहिए, ताकि उनकी गाड़ी अन्य गायों से पहले शुरू हो सके।
  • आमतौर पर एक वयस्क बैल आसानी से 30 से 40 गायों को बढ़ा सकता है, खासकर यदि वे बड़े वातावरण में हैं अगर चरागाह छोटा होता है, तो 50 से ज्यादा ऊंचा हो सकते हैं। सबसे कम उम्र के बैल केवल 30 गायों या हेइफ़र्स को अधिक से अधिक गर्भित कर सकते हैं।
  • सभी खेतों प्राकृतिक गर्भाधान का उपयोग नहीं करते हैं कृत्रिम गर्भाधान भी चालकों के बीच हो रहा है, और आपके झुंड के लिए एक विकल्प है।
  • एक मवेशी खेत रन 12 शीर्षक वाली छवि



    12
    मोटा और परिष्करण कार्यों को प्रबंधित करें। कुछ खेतों में एक या दूसरे का अभ्यास होता है, अन्य दोनों, अन्य अभी भी न तो यह आपके और आपकी संभावनाओं पर निर्भर करता है इन आपरेशनों में से प्रत्येक के लिए आप को उत्पादन या अतिरिक्त चारा खरीदना होगा, अपनी भूमि का एक हिस्सा आवंटित करना होगा, अन्य मशीनरी बनाना होगा, और अपने झुंड को एक अलग तरीके से प्रबंधित करना चाहिए क्योंकि आप इन आपरेशनों के बिना होता।
  • अपने कपड़ों के विकास के संदर्भ में सोचने के लिए याद रखें और आपके द्वारा भेड़ दिए गए प्रत्येक बछड़े के लिए अर्जित पाउंड नहीं।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 13
    13
    पुनरीक्षित करने के लिए नए हेइफ़र्स का चयन करें और प्रबंधित करें। आपकी गाय हमेशा के लिए नहीं रहेंगे उन्हें फाड़ दिया जाना चाहिए, या वे अचानक किसी भी कारण से मर सकते हैं नए हेइफ़र्स नए प्रजनकों होंगे उन्हें विभिन्न लक्षणों के आधार पर चुना जाना चाहिए, जिनमें शामिल हैं, लेकिन इसमें मातृ क्षमता, विकास, प्रसव में आसानी, प्रत्येक दूध की बछड़ा के लिए वजन, तक सीमित नहीं है।
  • आप जैसे हेइफ़र्स को संभालना चाहिए जैसे गायों के साथ करते हैं, शेष मेदों की तरह नहीं। उन्हें प्रजनन करना होगा, गोमांस नहीं बनना चाहिए।
  • यदि आप शुद्ध-नस्लदार हेइफ़र्स को बेचने के लिए नस्ल करते हैं, तो उन्हें उसी देखभाल के साथ रखें, जिसके साथ आप अपने प्रजनन हेइफ़र्स की उत्पत्ति करते हैं।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाली छवि चरण 14
    14
    अपने झुंड में वध का निर्णय लें कुछ हेइफ़र्स, गायों या बैल को फाड़कर बेचा जाना चाहिए। हत्याओं का उद्देश्य यह सुधारने के लिए झुंड से अवांछित जानवरों को खत्म करना है। बुरा व्यवहार, कमजोर शारीरिक संरचना, मातृ समस्याओं (heifers या गाय बछड़ा मना कर दिया, या स्तनपान करने के लिए एक गरीब की क्षमता है), खराब खाने के लिए क्षमता, स्वास्थ्य समस्याओं (Johnes रोग: पशुधन के कारण ध्वस्त किया जा सकता है पुरानी भारीपन), दांतों की कमी, प्रजनन (गाय / heifers inseminated नहीं कर रहे हैं या योनि भ्रंश है, बैल बीज परीक्षण असफल), घाव (बैल लिंग टूटी हुई है, गाय एक लंगड़ापन जो ठीक नहीं किया जा सकता है एंटीबायोटिक दवाओं के साथ), आदि
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    15
    बछड़ों की भुजाएं वहाँ उपचार है कि ट्रक पर सीधे, बाद बछड़ा को गाय के लिए और अधिक तनावपूर्ण है साथ प्रातः से एक गाय / बछिया से एक बछड़ा प्रातः बनाने के लिए कई तरीके हैं।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 16
    16
    अतिरिक्त आइटम बेचें जानवरों को मारने, भेड़-बकरियां, हेइफ़र्स और स्टीयर करने वाले जानवरों को शामिल करना जिसमें मेदों का चरण समाप्त हो गया है, या मवेशी जो खत्म हो चुका है और वध करने के लिए नियत है। आपको तय करना होगा कि क्या आप अपने पशुओं को निजी वार्ता या नीलामी के माध्यम से बेचना चाहते हैं या नहीं। किसी भी मामले में, पशु वजन से बेचते हैं
  • एक अपवाद शुद्ध ब्रेड या हेइफ़र्स की बिक्री अन्य प्रजनकों के लिए है।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 17
    17
    अपने झुंड का प्रबंधन करें यह गायों की नस्ल और उसे जन्म देने, देखभाल और उन्हें अच्छे स्वास्थ्य में रखने के लिए, अच्छी शारीरिक हालत में है और सुनिश्चित करें कि वे चारा वे खाने से पर्याप्त खनिज और पोषक तत्वों प्राप्त करना है यह बताने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • यह बछड़ों के दूध पिलाने के बाद गायों की शारीरिक स्थिति के सूचकांक की गणना करता है और गर्भावस्था की स्थिति को देखने के लिए यह देखने के लिए कि क्या वे वास्तव में inseminated हैं या नहीं
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र, चरण 18
    18
    बैल को प्रबंधित करें पिछले चरण में गायों के लिए, आपके बैल को भी अच्छे स्वास्थ्य में होना चाहिए ताकि अगले सीजन की नस्ल तैयार किया जा सके। इन्हें संभोग के मौसम के बाद ठीक होने के लिए और उनकी प्रजनन क्षमता बनाए रखने के लिए पर्याप्त भोजन की आवश्यकता है
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    19
    मृत पशुओं का निपटारा जैसा कि पहले कहा गया है, आपका पशु हमेशा के लिए नहीं रहेगा गाय, बछड़ों, बैल, स्टीयर और हेइफ़र्स, कभी-कभी प्रजनन के विभिन्न चरणों में मर जाते हैं, और वर्तमान कानून के अनुसार शवों के निपटान की जिम्मेदारी है।
  • एक मवेशी रांच चरण 20 चलाएं
    20
    अपने घोड़ों और भेड़-मेंढ्यों की देखभाल करें अपने झुंड में आप चीजों को पुराने तरीके से कर रही है, घोड़े और भेड़ कुत्तों का उपयोग कर चाहें, तो आप उनमें से देखभाल करने के लिए वे अच्छी हालत में हमेशा से रहे हैं ताकि पशुधन के साथ काम करने की आवश्यकता होगी। यहां तक ​​कि अगर वे जानवरों के काम कर रहे हैं, तो आपको उन्हें इलाज नहीं करना चाहिए जैसा कि वे परिवार का हिस्सा नहीं हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपने पशुओं को पारंपरिक तरीके से काम करने का फैसला करते हैं, तो याद रखें कि पारंपरिक खेतों सहित कई खेतों, काम की सुविधा के लिए कुछ सुविधाओं के बिना नहीं कर सकते।
  • पशुधन से निपटने के लिए सुविधाएं चरागाह से चयन पेन्स, प्रसंस्करण गलियारों, कलम इकट्ठा करने के लिए, स्लाइड्स के लिए जानवरों को स्थानांतरित करने के लिए उपयोग किया जाता है। अगर आप उन्हें अन्य जगह ले जा रहे हैं या उन्हें नीलामी में भेजने के लिए लोड कर रहे हैं, तो उन्हें ट्रक पर लोड हो रही रैंप पर कई स्लाइड्स के माध्यम से ले जाया जाएगा।
  • एक मवेशी खेत रन 21
    21
    अगले वर्ष सभी कार्यों को दोहराएं, भले ही एक वर्ष एक ही न हो। किसानों की तरह, किसान भी हमेशा पर्यावरण और जलवायु में बदलाव के लिए आदत डालकर काम करते हैं, और इन परिवर्तनों से जोरदार रूप से प्रभावित होते हैं। मौसम की स्थिति, मौसम, धरती सिर्फ कुछ कारक हैं जो आप अपने केनेल में बदल नहीं सकते हैं, लेकिन आपको प्रबंधन करना है जन्म, प्रजनन, आपके झुंड में दौड़, बेचते समय और जब आपके स्तनपान समाप्त होते हैं तो आपके विवेक पर परिवर्तन के अधीन होते हैं। लेकिन आप बाज़ार, समय और उपभोक्ता वरीयताओं को बदल नहीं सकते हैं। आपके प्रबंधन के फैसले बदल सकते हैं, आपको लचीला होना चाहिए और आपके पास जो कुछ है उसका सर्वोत्तम लाभ उठाने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • एक व्यवसाय योजना, उसी तरह, लचीला होना चाहिए यदि आपके पास अभी तक कोई नहीं है, तो ऐसा करना अच्छा होगा, ताकि आप अपने लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से स्थापित कर सकें और समझ सकें कि आप कहां हैं।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 22
    22
    अगर और जब आप कर सकते हैं तो अपने और अपने परिवार के लिए समय निकालें ब्रीडर होने के नाते जीवन का एक रास्ता है, निस्संदेह, किसी पेशे की तरह, लेकिन यह आपके जीवन का एकमात्र विचार नहीं होना चाहिए। अपने और अपने परिवार के लिए कुछ समय लेने के लिए मत भूलें जब आप कर सकते हैं, भले ही यह कुछ घंटों या कुछ दिन हो। ब्रेक लेना आपको चीजों के बारे में अपने विचारों को साफ करने और आपको आराम करने का मौका देने में मदद करेगा।
  • आस-पास के ब्रीडर के साथ हो जाओ ताकि आप एक-दूसरे के खेत की थोड़ी सी अवधि के लिए देखभाल कर सकें। तो आप समय-समय पर ब्रेक लेने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • कृपया ध्यान दें कि ऊपर सूचीबद्ध चरण इस सटीक क्रम में नहीं किए गए हैं। मौसम के अनुसार एक संचालक खेत, प्रजनन सारणी और ब्रीडर के उद्देश्यों।
    • जिम्मेदार रहें, अपने पैरों को जमीन पर रखें और अपने रोज़मर्रा के काम में संगत रहें। अपने काम का आनंद लें, यह मुख्य नियम है। यदि आप जो भी करते हैं, उसे पसंद नहीं करते हैं, तो आप लंबे समय तक नहीं रहेंगे। एक ब्रीडर होने के नाते सभी के लिए नहीं है
    • आप निर्णय लेते हैं कि आपके केनेल का संचालन कैसे करें आप यह तय कर सकते हैं कि कितने और किस आपरेशन से निपटना है और यह कैसे करना है।
    • यदि आप एक ब्रीडर बनना चाहते हैं, तो आपको जानवरों को कैसे संभालना है, यह जानने की आवश्यकता है। यदि आप अपने कपड़ों का प्रबंधन नहीं कर सकते हैं या एक गाय, एक बैल, एक गोमांस, एक बीफ के व्यवहार का मूल्यांकन नहीं कर सकते तो आप एक महान ब्रीडर नहीं होंगे।
    • यह भी एक जंगल, एक गाय, एक गोमांस और एक गोमांस के बीच का अंतर जानने के लिए बिल्कुल आवश्यक है यह इन चीजों को जानने के बजाय शर्मनाक है, यहां तक ​​कि सहायक के लिए भी।
    • हमेशा लचीला और बदलने के लिए प्रवण हो क्योंकि आप कभी भी नहीं जानते कि भविष्य में आपको क्या इंतजार कर रहा है
    • आसमान, अपने जानवरों और बाजारों पर नज़र रखें अपने पैरों के नीचे अपने जानवरों और जमीन को समझना सीखें।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि एक ब्रीडर होने के लिए हर किसी के लिए नौकरी नहीं है यह दिल के बेहोश करने वालों के लिए नहीं है, जो उन घरों में रहने के लिए पसंद करते हैं, जो उन लोगों के लिए नहीं बदलना चाहते हैं, जो उन सभी के लिए कुछ करना चाहते हैं,
    • पशुधन या मशीनरी के साथ काम करते समय हमेशा ध्यान दें दुर्घटनाएं हमेशा हो सकती हैं, और आप हमेशा मर्फी के कानून को ध्यान में रखते हैं: "अगर कुछ गलत हो सकता है, तो यह होगा।"
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com