कैसे समझने के लिए कि एक दर्पण अर्ध-चिंतनशील है

क्या तुमने कभी एक बाथरूम में, ड्रेसिंग रूम में या किसी अन्य निजी क्षेत्र में दर्पण के साथ किया था, जहां आप को देखा जा रहा है? आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि एक दर्पण अर्ध-चिंतनशील है कि यह कैसे माउंट किया गया था और कुछ सरल तकनीक का उपयोग करके यह पता लगाया गया है कि कोई इसके पीछे क्यों है। आप पहले से ही नाखून परीक्षण के बारे में सुना हो सकते हैं, लेकिन आपके निपटान में अन्य, अधिक सटीक तरीके हैं।

कदम

भाग 1

प्लेस का मूल्यांकन करें
1
देखें कि दर्पण कैसे माउंट किया गया था। यह समझने की कोशिश करें कि क्या दीवार पर लटका दिया गया है या यदि यह दीवार का अभिन्न अंग है यदि यह लटका हुआ है, तो दीवार की सतह को देखने के लिए चारों ओर घूमने का प्रयास करें। यदि इसके बजाय दीवार में एकीकृत किया गया है, तो कुछ संभावनाएं हैं जो यह एक अर्ध-प्रतिबिंबित दर्पण है, क्योंकि "काम" के लिए इसे दीवार में डाला जाना चाहिए और लटका नहीं। इस तरह से दूसरी तरफ लोग देख सकते हैं कि कौन दर्पण में दिख रहा है।
  • एक अर्द्ध-प्रतिबिंबित दर्पण एक दर्जन से अधिक परमाणुओं की धातु परत के साथ कवर गिलास है। यदि आप इलाज वाले पक्ष में हैं, तो आप अपना प्रतिबिंब देख सकते हैं, जबकि दूसरी तरफ आप देख सकते हैं कि थोड़ा अछूता हुआ ग्लास से परे क्या है।
  • यदि आप दर्पण के पीछे एक दीवार देखते हैं, तो यह एक साधारण दर्पण है
  • 2
    प्रकाश की जांच करें चारों ओर देखो और विचार करें कि परिवेश प्रकाश विशेष रूप से उज्ज्वल है। इस मामले में आप अपने आप को अर्द्ध-प्रतिबिंबित दर्पण के सामने मिल सकते हैं इसके विपरीत, यदि कमरे में हैं तो अपेक्षाकृत कम रोशनी होती है और आप तुरंत आईने के माध्यम से नहीं देख सकते हैं, तो यह एक बहुत ही सामान्य दर्पण है।
  • अर्ध-प्रतिबिम्बित दर्पण के प्रभावी होने के लिए, चिंतनशील भाग से प्रकाश दूसरे पक्ष की तुलना में 10 गुना अधिक तीव्र होना चाहिए। यदि प्रकाश उस की तुलना में मंद है, तो आप ग्लास के माध्यम से देख सकते हैं।
  • 3
    उस स्थान पर विचार करें जहां आप हैं यदि आप एक सार्वजनिक स्थान पर हैं और एक ऐसे क्षेत्र में जहां आपको शौचालय की तरह गोपनीयता का सम्मान करने की उम्मीद है, तो थोड़ी संभावना है कि एक अर्द्ध-प्रतिबिंबित दर्पण होगा (क्योंकि यह भी होगा अवैध)। इसके विपरीत, इन संरचनाओं का व्यापक रूप से कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, बड़े अर्ध-प्रतिबिंबित दर्पण पूछताछ के कमरे और अमेरिकी-शैली की तुलना में याद नहीं हो सकते।
  • इन दर्पणों का उपयोग व्यक्तिगत गोपनीयता और संवैधानिक अधिकारों से जुड़ा हुआ है। कई देशों ने बाथरूमों में इन दर्पणों की स्थापना, कमरों, बारिश, ड्रेसिंग रूम और होटल के कमरे बदलने के खिलाफ कानून लागू किए हैं। यदि आप जिस स्थान पर हैं, अर्ध-प्रतिबिंबित दर्पण या वीडियो निगरानी के अन्य साधनों का उपयोग है, तो ऐसा संकेत होना चाहिए जो इसे ज्ञात करता है।
  • कई जगहों पर, जैसे सर्विस स्टेशन, आपको धातु के दर्पण मिल सकते हैं क्योंकि कांच में हैं, लोगों द्वारा तोड़ दिया जा सकता है। यदि आपको एक धातु दर्पण मिल जाए, तो पता करें कि अर्ध-चिंतनशील होना असंभव है
  • भाग 2

    मिरर की जांच करें
    1
    कांच के माध्यम से सहकर्मी की कोशिश करो अपना चेहरा आईने में रखो और अपने आंखों के करीब अपने कप वाले हाथों को छायांकित क्षेत्र बनाने के लिए परिवेश प्रकाश से आश्रय जितना संभव हो सके। यदि अवलोकन कक्ष में प्रकाश आपके चेहरे और हाथों से घिरे हुए अंतरिक्ष से अधिक है, तो आपको आईने के माध्यम से देखने में सक्षम होना चाहिए।
  • 2



    दर्पण पर प्रकाश डालें यदि आप अभी भी आश्वस्त नहीं हैं, तो एक टॉर्च चालू करें और इसे आईने में रखें (आपके स्मार्टफ़ोन का यह भी ठीक है) यदि यह एक अर्ध-प्रतिबिंबित दर्पण है, तो अवलोकन कक्ष उजागर किया जाता है और आप इसे देख सकते हैं।
  • 3
    ध्वनि को सुनो वह अपने पोर के साथ दर्पण पेश करता है यदि यह एक सामान्य मॉडल है, तो यह एक पूर्ण और सुस्त ध्वनि पैदा करता है, यह देखते हुए कि यह दीवार के खिलाफ झुकाव है एक अवलोकन दर्पण, इसके बजाय, एक "रिक्त" ध्वनि को संदर्भित करता है जो दूसरे रंग के होते हैं, क्योंकि दूसरी तरफ एक कमरा है
  • कुछ लोग एक अर्ध प्रतिबिंबित दर्पण द्वारा उत्सर्जित ध्वनि को सामान्य दर्पण के सुस्त और कम दर्पण की तुलना में तीव्र और "उज्ज्वल" के रूप में वर्णित करते हैं।
  • 4
    नाखून परीक्षण करें। यद्यपि एक अत्यंत सटीक पद्धति नहीं है, आप इसका उपयोग समझ सकते हैं कि दर्पण पहली या दूसरी प्रतिबिम्बित सतह है या नहीं। आईना के खिलाफ नाखून रखो: यदि यह दूसरी प्रतिबिंबित सतह है तो आप उंगली की छवि को छू नहीं सकते हैं और आप दर्पण की सतह पर गिलास की दूसरी परत की वजह से एक जगह देखेंगे। जब उंगली पहले दर्पण की सतह पर टिकी हुई है, हालांकि, आप छवि को छू सकते हैं, क्योंकि कांच की कोई अन्य परत नहीं है पहली चिंतनशील सतह वाले दर्पण बहुत दुर्लभ हैं, इसलिए यदि आप उनमें से एक पर आते हैं, तो इसका मतलब है कि इसकी उपस्थिति के लिए एक विशेष कारण है और यह अर्ध-चिंतनशील हो सकता है दूसरी सतह के साथ दर्पण उन सामान्यतः उपयोग किए जाते हैं
  • चूंकि यह परीक्षण कई चर से प्रभावित होता है, जैसे कि प्रकाश और दर्पण सामग्री, अगर आप छवि को छू रहे हैं या नहीं, तो यह निश्चित होना बहुत कठिन हो सकता है कभी-कभी आप पहली सतह को छूने के बारे में सोच सकते हैं जब ऐसा नहीं होता।
  • इसके अलावा, संभावना है कि एक अर्द्ध प्रतिबिम्बित दर्पण में दो सतहें हैं अगर मिरर बढ़ते और कमरे के प्रकाश के रूप में अन्य स्थितियों से संकेत मिलता है कि यह एक अर्ध-चिंतनशील सतह है, तो पुष्टि करने के लिए नाखून परीक्षण पर भरोसा मत करो।
  • 5
    एक चरम उपाय के रूप में, आईने को तोड़ने पर विचार करें। यदि यह एक सामान्य मॉडल है, तो यह एक हजार टुकड़ों में जाएगा और इसके पीछे केवल एक दीवार या दर्पण का आधार होगा। यदि आप के बजाय एक अर्द्ध-चिंतनशील मॉडल के साथ सामना कर रहे हैं, तो आप इसके पीछे एक कमरे देखेंगे। आपको इस स्थिति पर विचार करना चाहिए, अगर आपको लगता है कि धमकी दी है या खतरे में है। एक ग्लास तोड़कर नुकसान का कारण बनता है और सुरक्षा खतरे पैदा करता है।
  • चेतावनी

    • कोई परीक्षा 100% सही नहीं है कैमरे को छिपाने के लिए मछली की आँख दीवार में सिर्फ एक छोटा छेद है और दूसरी ओर कोई प्रकाश नहीं होगा, "रिक्त" शोर नहीं होगा और आप परिवेश प्रकाश व्यवस्था को सीमित करने के लिए अपने हाथों को कपके करके कुछ भी नहीं देख पाएंगे। यहां तक ​​कि अगर दर्पण पूरी तरह से सामान्य थे, तो पता है कि नियंत्रण उपकरणों को छिपाने के लिए कई अन्य जगहें हैं।
    • याद रखें कि ज्यादातर लोग जोखिमों को नहीं लेना चाहते हैं और किसी पर जासूसी करने के लिए आवश्यक समस्याओं और प्रयासों का सामना नहीं करना चाहते हैं। कुछ अपवाद स्टोअर मालिक हैं, जो अक्सर आंतरिक चोरी और शॉपलिफ्टिंग और सरकारी एजेंसियों को सीमित करने के लिए वीडियो निगरानी तकनीक का उपयोग करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com