कैसे एक आँख मास्क के साथ सो जाओ

आंखों का मुखौटा उन लोगों के लिए एक उपयोगी सहायक है, जिनको प्रकाश की संवेदनशीलता के कारण नींद में कठिनाई होती है। गहराई से गहन तरीके से आराम करने में सक्षम होने के लिए अंधेरा जरूरी है - यह मस्तिष्क से रसायनों की रिहाई को ट्रिगर करता है, जैसे कि मेलाटोनिन, जो आपको सोने और सो रहने में मदद करता है। त्वचा की समस्याएं और परेशानियों से बचने के लिए, आपको वह प्रयोग करने के लिए एक उचित मॉडल चुनना होगा जिसे आप करना चाहते हैं और आपके द्वारा बिस्तर पर ले जाने की स्थिति के लिए एक बार जब आप उचित मुखौटा पहचान लेंगे, तो आपको एक सेट करना होगा "शुभ रात्रि संस्कार" एक आरामदायक और स्थायी नींद का आनंद लेने के लिए आरामदायक

सामग्री

कदम

भाग 1

स्लीपिंग मास्क चुनें
स्टेप 1 पर स्लेप विद आइमास्क पर शीर्षक वाला इमेज
1
आपको ऐसा कोई मिलता है जो प्रकाश को पर्याप्त रूप से अवरुद्ध कर सकता है यदि आप इसे एक अपेक्षाकृत अंधेरे कमरे में सोने के उपयोग के उद्देश्य के साथ एक मुखौटा की तलाश कर रहे हैं, तो आपको अक्सर मॉडल की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि कमरे शायद पहले से ही बहुत अंधेरा है यदि आप विमान पर सोते हैं, कार में या दिन के दौरान, आपको एक मोटी कपड़े के साथ एक मिलना होगा।
  • यह एक दुकान में व्यक्तिगत रूप से जाने के लिए इसे खरीदने के लिए सबसे अच्छा है, क्योंकि यह है कि आप की जरूरत महत्वपूर्ण गुणों के कई आकलन करने के लिए बहुत मुश्किल (प्रकाश, फिट, आराम करने के लिए अभेद्य, और इतने पर) हो सकता है यदि आप एक ऑनलाइन खरीदारी करते हैं।
  • छवि स्टेप 2 पर स्काइप विद ए आईमास्क पर शीर्षक
    2
    एक मुखौटा चुनें, जो आपकी स्थिति के अनुरूप है, जब आप सोते हैं अक्सर इन मास्क को या सामने की ओर एक ओर या एक तरफ एक अकवार के साथ बांध दिया जाता है या उसे बांध दिया जाता है। बकसुआ के एक ही ओर अपने सिर को आराम करके, आप असहज महसूस कर सकते हैं और सो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उस मॉडल को चुनते हैं जो एक बिंदु पर बंद हो जाता है जो आराम करने के लिए आपकी पसंदीदा स्थिति में हस्तक्षेप नहीं करता।
  • स्टेप 3 पर स्लेप विद आइमास्क पर शीर्षक वाला इमेज
    3
    आरामदायक कपड़े के लिए ऑप्ट इन मुखौटे को कपास और ऊन जैसे प्राकृतिक फाइबर से पॉलिएस्टर जैसे सिंथेटिक के लिए अलग-अलग सामग्री से बनाया जा सकता है। कुछ मॉडल (विशेषकर आर्थिक रूप से) सामग्री का हो सकता है, जो सभी लोगों को आरामदायक नहीं मिलते। यहां तक ​​कि थोड़े ही जलन या चेहरे या सिर पर असुविधा, यह सोना बहुत कठिन हो सकता है यदि संभव हो, तो आपको इसे खरीदने से पहले अपने चेहरे पर मुखौटा की कोशिश करनी चाहिए।
  • स्टेप 4 पर स्काइड विद ए इमामास्क नामक छवि
    4
    यह सत्यापित करें कि यह सिर के आकार का अच्छी तरह से अनुसरण करता है यदि इसका आकार आपके चेहरे के लिए उपयुक्त नहीं है, तो यह असुविधा पैदा कर सकता है और बहुत अधिक प्रकाश पैदा कर सकता है। विभिन्न ब्रांडों और आकारों की कोशिश करें, जब तक कि आप पाते ना कि आप आराम से पहन सकें
  • सही ढंग से फिट होने के लिए, मुखौटा को चुस्त होना चाहिए ताकि चेहरे पर स्वतंत्र रूप से पर्ची न करें, लेकिन आंखों पर प्रेस और क्रश करने के लिए बहुत तंग न हों।
  • ध्यान दें कि यह कैसे नाक के पुल पर निर्भर है अगर माप या संरचना सही नहीं है, तो आप नाक और मुखौटा के बीच की खाई के माध्यम से हल्का फिल्टर देख सकते हैं। आम तौर पर, इस डिवाइस में नाक की काठी को कवर करने वाला एक लोचदार बैंड होना चाहिए, जिससे प्रकाश के मार्ग को अवरुद्ध किया जा सके।
  • स्टेप 5 पर स्लेप विद ए इमामास्क नामक छवि
    5
    अन्य सुविधाओं को देखें आपको कई प्रकार के मुखौटे मिल सकते हैं जो अतिरिक्त लाभ प्रदान करते हैं, जैसे कि जेल पैडिंग, जिससे उन्हें और अधिक आरामदायक, एकीकृत हेडफ़ोन आवाज़ें ब्लॉक करने के लिए और यहां तक ​​कि सुखद गंध भी हो। उपलब्ध विकल्पों पर एक नज़र डालें और मूल्यांकन करें कि क्या वे आपकी विशिष्ट ज़रूरतों के लिए आवश्यक हैं।
  • भाग 2

    मास्क के साथ सो जाओ
    स्टेप 6 पर स्काइड विद ए इमामास्क नामक छवि



    1
    मुखौटा पहनें और इसे समायोजित करें बिस्तर पर जाने से पहले या सोने के लिए तैयार होने से पहले आपको यह करना चाहिए इसे ठीक करने की कोशिश करते समय यह सो जाता है कि आपको परेशान कर सकते हैं और आपको विचलित कर सकते हैं, खासकर यदि आप अंधेरे में तंग कर रहे हैं
    • यह आपके लिए टाई और समायोजित करने में मदद करने के लिए किसी के करीब होने के लायक है, खासकर यदि यह एक मॉडल है जिसे आपको टाई करना होगा।
    • यदि आपके पास कोई मुखौटा नहीं है, तो आप एक तकिया, कंबल या कपड़े के टुकड़े के साथ अपनी आंखों को कवर करने की कोशिश कर सकते हैं। आप प्रकाश के खिलाफ अस्थायी आश्रय के रूप में अपनी बांह का भी उपयोग कर सकते हैं, आपके चेहरे को अपनी कोहनी में डाल सकते हैं।
  • स्टेप 7 पर स्लेड विद ए इमामास्क नामक छवि
    2
    माथे पर मास्क लाओ। इसे इस तरह पहने हुए, जब आप सोने के लिए तैयार होते हैं, तो आप जल्दी से इसे अपनी आंखों पर ला सकते हैं एक बार सही स्थिति में डालकर, आप इसे भूल सकते हैं और अपनी सामान्य आदतों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • स्टेप 8 पर एक आइडमास्क स्लीप विद का शीर्षक चित्र
    3
    बिस्तर में आराम करें झोंपड़ी और अपनी आँखों पर मुखौटा डालने और आराम के लिए तैयार होने से पहले, कुछ आराम की गतिविधियों, जैसे पढ़ने, कुछ समय बिताओ। यदि संभव हो तो बिस्तर पर विश्राम के इस स्तर पर लगभग एक घंटे बिताएं।
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग न करें और सो जाने से पहले ही टीवी न देखें। इन स्क्रीनों से उत्सर्जित प्रकाश से नींद आना कठिन हो सकता है।
  • नम्र रोशनी के साथ आराम करना बेहतर है, जैसे रात के किनारे पर एक छोटे से बेडसाइड दीपक की तरह यह आँखें और मस्तिष्क को शांत करने और नींद की तैयारी करने की अनुमति देता है।
  • यदि आप किसी हवाई जहाज या किसी अन्य सार्वजनिक स्थान में सोने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको बाहरी शोर से अलग करने के लिए इयरफ़ोन या इयरप्लग पहनना चाहिए और विश्राम पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • स्टेप 9 पर स्लेव विद ए इमामास्क नामक छवि
    4
    रोशनी बंद करें और मास्क को कम करें आपको कुछ समय बिताने के बाद, आपको नींद आना चाहिए और आपकी आँखें बंद करने के लिए तैयार होना चाहिए। जांच लें कि मुखौटा अच्छी तरह से समायोजित और आरामदायक है, रोशनी बंद करें, इसे आंखों पर लाएं और सिर को सिर पर रखें।
  • स्टेप 10 पर आइडमास्क पर स्लीप विद का शीर्षक चित्र
    5
    सकारात्मक कल्पना और गहन साँस लेने पर ध्यान दें। यदि, सोते से पहले, आप चिंता से परेशान होते हैं, अपने मन को सुंदर और खुश छवियों और यादों में लाने की कोशिश करें। कुछ लोगों को साँसों को गिनने में उपयोगी लगता है, जो धीमे और गहरी होना चाहिए। मन में सकारात्मक विचारों के माध्यम से घूमते हैं जो उत्पन्न होते हैं। इस तरह, आपको जल्द ही गिरना चाहिए "मॉर्फियस के हथियार"।
  • स्टेप 11 पर स्लेव विद ए इमामास्क नामक छवि
    6
    बिस्तर से बाहर निकलने से अनिद्रा पर प्रतिक्रिया करें यदि आप 20 मिनट के भीतर सो नहीं सकते, तो अपनी आंखों से मुखौटा उठाएं, रोशनी को चालू करें और उठो। अगर संभव हो तो दूसरे कमरे में जाना बेहतर होगा कुछ मिनटों को पढ़ना, आराम से संगीत सुनना या कुछ सुखदायक गतिविधि का आनंद लेना जब आप तैयार महसूस करते हैं, तो बिस्तर पर वापस चलो, आराम से मुखौटा समायोजित करें, रोशनी बंद करें और सिर को वापस तकिए पर रखें।
  • ऑब्जेक्ट्स के साथ टकराने या ट्रिपिंग से बचने के लिए, रोशनी उठने या चालू करने से पहले मुखौटा निकालने या निकालने का ध्यान रखें।
  • अगर आप किसी हवाई जहाज या ट्रेन में सोए जाने की कोशिश कर रहे हैं और आप चलने के लिए उठ नहीं सकते हैं, तो कुछ शांत संगीत सुनकर या कोई किताब पढ़ सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com