सांस ध्यान अभ्यास कैसे करें

ध्यान से राहत और संतुलन वापस लेने के लिए ध्यान एक उत्कृष्ट उपकरण है कई लोगों को, हालांकि, उनके मन को पूरी तरह से खाली करने में कठिनाई होती है। ध्यान की सांस लेने की प्रथा प्रेरणा और समापन की ताल और गहराई पर केंद्रित है। ध्यान केंद्रित रहने के लिए कम प्रयास करने के अलावा, आप अपने मन में शांति लाने के लिए तैयार होंगे।

सामग्री

कदम

भाग 1

ध्यान तैयार करो
ब्रीद चरण 1 पर ध्यान देने वाला चित्र
1
एक शांत और सामंजस्यपूर्ण स्थान खोजें गंध या ज़ोर से आवाज़ से मुक्त स्थान चुनें, जो आपको विचलित कर सकते हैं। इसके अलावा यह बेहतर है कि इसे अत्यधिक रंग या सजाया नहीं है, इसे आपका ध्यान आकर्षित करने से रोकने के लिए।
  • बंद स्थान पर ध्यान देने से आपको शोर से विचलित होने की संभावना कम होगी, लेकिन यदि आप ताजा हवा का आनंद लेना पसंद करते हैं, तो आप सड़क पर बाहर भी हो सकते हैं, बशर्ते आप कारों और अन्य लोगों से काफी दूर हो।
  • ब्रीद चरण 2 पर ध्यान देने वाला चित्र शीर्षक
    2
    एक नरम आधार चुनें ज्यादातर लोग बैठते समय ध्यान करना पसंद करते हैं, इसलिए आपको एक नरम सतह मिल सकती है जो आपको 10 मिनट या उससे अधिक समय तक आराम से बैठने देती है। कालीन या लॉन आदर्श है। यदि आप चाहें, तो आप योग चटाई या साधारण तौलिया पर भी झूठ बोल सकते हैं।
  • ब्रीद चरण 3 पर ध्यान देने वाला चित्र
    3
    विकर्षण को हटा दें फ़ोन या किसी अन्य उपकरण को बंद या बंद करें जो शोर कर सकता है यदि आपके आस-पास के किसी भी अन्य लोग हैं, तो कृपया कुछ मिनटों के लिए चुप रहें, जिसमें आपको समझाया गया है कि आप ध्यान देना चाहते हैं। अगर आपके पास एक पालतू है जो ध्यान से अनुरोध करने के लिए आपके पास पहुंच सकता है, तो कमरे के दरवाज़े को बंद करें
  • खुले तौर पर अपने कमरे में रहने वाले लोगों को बताएं कि आप अगले आधे घंटे में परेशान नहीं होना चाहते हैं, जब तक कोई आपात स्थिति नहीं होती है, क्योंकि आपको ध्यान देने के लिए यथासंभव ध्यान केंद्रित रहने की आवश्यकता है।
  • ब्रीद चरण 4 पर ध्यान देने वाला चित्र
    4
    आरामदायक स्थिति में बैठ जाओ ध्यान करने के लिए बैठने का कोई एक नियम नहीं है, आप अपनी वरीयताओं के अनुसार चुन सकते हैं। रहस्य एक आरामदायक स्थिति है जो आपको ले जाने या उठने के लिए आमंत्रित नहीं करता है।
  • कुछ लोग जो ध्यान अभ्यास करते हैं, एक छोटी सी तकिया का उपयोग करते हैं जो बौद्ध भिक्षुओं द्वारा पारंपरिक तौर पर उपयोग किए जाने वाले एक का उल्लेख करते हैं "Zafu", या जापानी मूल के एक छोटे पैड गद्दे कहते हैं "zabuton", श्रोणि का समर्थन करने के लिए और वापस सीधे रखने के लिए सक्षम हो।
  • सबसे लोकप्रिय स्थिति कमल का है ऐसा करने के लिए, अपनी पीठ के साथ फर्श पर बैठो, फिर अपने बाएं पैर को अपनी दाहिनी जांघ के नीचे और अपने दाएं पैर को अपनी बाईं जांघ पर रखें। यदि आप लंबे समय के लिए ध्यान करना चाहते हैं, कुछ समय बाद आप स्थिति को बदल सकते हैं
  • कुर्सी पर बैठे हुए कुछ लोग ध्यान करना पसंद करते हैं इस मामले में, पूरी तरह से फर्श पर पैरों का एकमात्र स्थान बनायें और सुनिश्चित करें कि आप अपनी पीठ को सीधा रखते हैं।
  • भाग 2

    अभ्यास सांस ध्यान


    ब्रीद चरण 5 पर ध्यान देने वाला चित्र
    1
    साँस को समायोजित करें किसी भी ध्यान तकनीक का उद्देश्य मन से सभी विचारों को दूर करना है जो संतुलन हासिल करने का प्रयास करते समय आपको विचलित कर सकता है। साँस छोड़ें और तब तक धीरे-धीरे साँस लें जब तक आपको लगता है कि आपके फेफड़े वायु से भरे हुए हैं। आवश्यक सेकंड की गणना करें, फिर एक ही समय के लिए श्वास छोड़ने की कोशिश करें। सांस की अवधि अलग-अलग फेफड़े की क्षमता पर निर्भर करती है, लेकिन सामान्य रूप से यह धीरे-धीरे साँस लेने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। अपने दिमाग पर कब्जा करने से दूसरे विचारों को रखने के लिए सेकंडों की गिनती रखें।
    • अपने नाक के माध्यम से साँस लेने की कोशिश करो और अपने मुँह से बाहर हवा को फेंकने से श्वास छोड़ो।
    • श्वास ध्यान धीमा और अधिक आराम करने के लिए, इस का प्रयोग करें "4-7-8"। छूकर प्रारंभ करें, फिर अपने मुंह को बंद करें और 4 सेकंड की अवधि के लिए श्वास लें। इस बिंदु पर 7 सेकंड के लिए सांस पकड़ो और फिर 8 सेकंड के लिए सभी हवा बाहर फेंकने से श्वास।
  • ब्रीद चरण 6 पर ध्यान देने वाला चित्र
    2
    2 सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो फोकस ऑन करें "वक्र" साँस, या पल जिसमें आप प्रेरणा से उत्थान और इसके विपरीत करने के लिए पारित। इस चरण को बहुत तेज़ करने की कोशिश न करें गति को धीमा करने के लिए, यह प्रेरणा के अंत में फेफड़ों के दौरान, 2 सेकंड के लिए विराम देने में मदद करता है, और जब वे खाली होते हैं, जब साँस छोड़ना पूरा होता है।
  • ब्रीद चरण 7 पर ध्यान देने वाला चित्र
    3
    साँस लेने के लिए मांसपेशियों की प्रतिक्रिया पर ध्यान लगाओ। आपके मन में ध्यान दें कि आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों पर प्रतिक्रिया कैसे होती है। ध्यान रखें कि डायाफ्राम क्षेत्र में जारी होने वाली संवेदनाएं, गले की मांसपेशियों और दिमाग पर कब्जा करने के लिए कंधे को कैसे श्वास और श्वास छोड़ते हैं। यह एक दर्दनाक प्रयास नहीं होना चाहिए, लेकिन आपको यह महसूस करना चाहिए कि उन जगहों पर मांसपेशियों को वैकल्पिक रूप से आराम और अनुबंधित किया जाता है। डायपरैम पर एक हाथ रखने के लिए यह बेहतर होगा कि यह कैसे बढ़ता है
  • आप शरीर के आराम भागों पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। हाथों और बाहों में तनाव को छोड़ दें, उन्हें एक आरामदायक स्थिति में रहने दें जिससे कि उनकी मांसपेशियों के उपयोग की आवश्यकता न हो, और विश्राम और शांत होने की भावना पर मन केंद्रित हो।
  • चित्रा का शीर्षक श्वास चरण 8 पर ध्यान देना
    4
    जब भी आप विचलित हो जाते हैं, तब अपने दिमाग को पुनर्निर्देशित करें। एक शब्द या वाक्यांश चुनें, उदाहरण के लिए "सांस", मानसिक रूप से अपने आप से कहें कि जब आप समझते हैं कि विचार कहीं और घूमने लगते हैं स्वीकार करें कि यह एक प्राकृतिक घटना है और यहां तक ​​कि यहां तक ​​कि हार न दें, भले ही आपको ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो। बस अपने आप को याद दिलाने के लिए अपना ध्यान अपने सांस लेने की लय को वापस लाने के लिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com