वास्तविकता से मानसिक रूप से पलायन कैसे करें

हम सभी को वास्तविकता से बचने की जरूरत है हर बार इतनी बार। यहां तक ​​कि अगर हम एक खोया द्वीप के लिए पहली उड़ान पर कूदने का मौका याद करते हैं, तो हम सभी दिमाग का उपयोग करके हमारे आसपास की दुनिया से बच सकते हैं। चूंकि हर कोई अपनी सोच का अपना तरीका है, इसलिए आप वास्तविकता से मानसिक रूप से कैसे बच सकते हैं यह पता लगाने से पहले आप परीक्षण और त्रुटि पर जा सकते हैं। इस कार्य के लिए कई अभ्यासों की आवश्यकता है, लेकिन यह पुनर्भरण और सभी जीवन का सामना करने में सक्षम होने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

कदम

भाग 1

मन खाली करो
वास्तविकता चरण 1 से मानसिक रूप से बचने वाली छवि
1
ध्यान। ध्यान यह आपके दिमाग को मुक्त करने और अपने आस-पास की हर चीज से बचने के लिए एक असाधारण विधि है। परंपरागत रूप से इसका उपयोग शांत और शांतता प्राप्त करने के लिए किया जाता है। उचित ध्यान आप अपने दिमाग को एक शांत स्थान पर ले जाने और वास्तविकता से एक ब्रेक ले सकते हैं। सुंदरता यह है कि आप इसे घर के आराम (या बिस्तर में भी) में अभ्यास कर सकते हैं और मासिक शुल्क की तैयारी या भुगतान की आवश्यकता नहीं है।
  • चुप वातावरण चुनें, अधिग्रहण के लिए अधिमानतः मुफ्त। यह एक आरामदायक तापमान होना चाहिए, संभव के रूप में चुप हो और आधे घंटे के लिए अकेले रहने का मौका प्रदान करें।
  • आरामदायक स्थिति खोजें बहुत से लोग शरीर को आराम करके मंजिल पर बैठना पसंद करते हैं, पैरों की ओर इशारा करते हुए और हाथों की हथेलियों ऊपर की तरफ का सामना करते हुए कोई स्थिति नहीं है "सही" जिसमें ध्यान करने के लिए, तो सबसे आरामदायक एक है जो आपको अभी भी रहने की अनुमति देता है। आप भी कोशिश कर सकते हैं कमल की स्थिति.
  • अपनी आँखें बंद करो इस तरह आप अपने आस-पास होने वाली हर चीज के साथ सद्भाव प्राप्त कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो अपनी आँखें एक मुखौटा या तौलिया के साथ कवर करें यदि आप एक शोर जगह में हैं, तो earplugs की एक जोड़ी का उपयोग करने की कोशिश करें कुछ के बारे में मत सोचो अपने दिमाग को मुक्त करने के लिए पूरी तरह से आराम करें।
  • अपनी सांस पर ध्यान दें आपको जरूरी नहीं कि इसे नियंत्रित करने की कोशिश करनी चाहिए, लेकिन आपको बस उस हवा पर ध्यान देना चाहिए जो अंदर और बाहर आती है।
  • कृपया ध्यान दें कि सही ढंग से ध्यान करने के लिए, आपको अभ्यास करना होगा। शुरुआत में यह लगभग अपरिहार्य है कि मन कहीं और भटक जाता है। हालांकि, अभ्यास के साथ, आप ध्यान में रखते हुए पूरी तरह से इसे खाली करने में सक्षम होंगे। जब मन विचलित हो जाता है, तो आपका ध्यान वापस साँस ले आओ।
  • डाउनलोड किए जाने योग्य ध्यान कार्यक्रम का उपयोग करने पर विचार करें। बस Google या YouTube पर जाएं और खोज करें "ध्यान"।
  • वास्तविकता चरण 2 से मानसिक रूप से एस्केप शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ संगीत सुनें यह आपके मन को मुक्त करने और वास्तविकता से बचने का शानदार तरीका है यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है कि संगीत मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्रों में प्रभाव पैदा करता है, यह वास्तव में लोगों को स्वयं के बारे में जागरूक हो सकता है और मूड को नियंत्रित कर सकता है। यह अक्सर आसपास के विश्व से बचने के लिए भी उपयोग किया जाता है
  • अगर आपको नहीं पता कि संगीत किस प्रकार का सुनता है, तो परिवेशी संगीत या binaural टन सुनने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, डॉ के साथ आराम करने का प्रयास करें क्रिस्टोफर लॉयड क्लार्क या पॉल बेकर की सीडी, "द ट्रान्क्विल हार्प: इम्प्रोविजेशन फॉर रिलेक्सेशन, मेडिटेशन, इंटीग्रेशन"
  • यदि आप कुछ अलग करना चाहते हैं, शास्त्रीय संगीत की कोशिश करें, जैसे कि पियानो कॉन्सर्टो, या ग्रेगोरी मंत्र को सुनें
  • यदि आप कुछ अधिक जीवंत पसंद करते हैं, तो ड्रम और बास वाद्य शैली का प्रयास करें।
  • रियलिटी चरण 3 से मानसिक रूप से एस्केप शीर्षक वाली छवि
    3
    अभ्यास योग (या एक और आराम शारीरिक गतिविधि) शारीरिक लाभ के अतिरिक्त, योग भी मानसिक लाभ लाता है यह एक ऐसी गतिविधि है जो आपको सांस और शरीर पर ध्यान केंद्रित करने और वास्तविकता से संबंधित चिंताओं और तनाव को अलग करने के लिए प्रेरित करती है। अपने आप को कुछ वक्त देने का यह एक शानदार तरीका है, अपने मस्तिष्क को मुक्त करें, अस्थायी रूप से आसपास की दुनिया से बचें और व्यायाम करें।
  • यदि आपने कभी योग का अभ्यास नहीं किया है, तो पास के एक जिम को खोजने के लिए Google खोज करें। शुरुआत के पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें और इसे अपने दैनिक जीवन में शामिल करने का प्रयास करें। आम तौर पर, जिम आपको एक परीक्षण सबक में मुफ्त में भाग लेने की अनुमति देता है
  • योग प्रशिक्षक से बात करें। वह वास्तविकता से आपको मानसिक रूप से बचने में मदद करने के लिए कुछ अभ्यास सुझा सकता है
  • यदि आप अकेले योग का अभ्यास करना पसंद करते हैं, तो आपको बस एक चटाई, पानी की एक बोतल और एक कमरे है जो आपको कालीन फैलाने के लिए पर्याप्त जगह देता है। एक खेल के सामान की दुकान पर आपको क्या चाहिए यह कोशिश अकेले अपने घर के आराम में
  • ध्यान रखें कि आप पहली बार जब योग करते हैं तो आप वास्तविकता से बच नहीं पाएंगे। आपको इसे लगातार अभ्यास करना होगा ताकि यह एक ऐसी गतिविधि बन जाए जो इस भागने के लिए मन की सही स्थिति का समर्थन करता है।
  • वास्तविकता चरण 4 से मानसिक रूप से बचने वाला चित्र
    4
    एक जप शैली में गायन करने की कोशिश करें जप जप से अस्थायी रूप से वास्तविकता से बचने में आपकी सहायता कर सकते हैं। भजन और मंत्र ध्यान आपको जाने दो "दूर तोड़ने" अपने मन से और अपने आस-पास की दुनिया को भूल जाओ।
  • एक जप शैली में गायन, आप प्रतिक्रिया की उत्तेजित कर सकते हैं "विश्राम"। व्यवहार में, आप अपने हृदय गति, मस्तिष्क और श्वास को धीमा कर सकते हैं। ये भौतिक प्रतिक्रिया वास्तव में आपको वास्तविकता के परित्याग की भावना दे सकती है
  • ऐसा कहा जाता है कि मंत्र का जप करना "ओम" यह मन के लिए बेहद आरामदायक है, क्योंकि यह हार्मोन के उत्पादन में योगदान देता है जो छूट को बढ़ावा देता है यह इसलिए है क्योंकि ध्वनि "ओम" होंठ और तालु के माध्यम से और गले के पीछे कंपन को उत्तेजित करता है।
  • वास्तविकता चरण 5 से मानसिक रूप से बचने वाली छवि
    5
    वह खुली आँखों से सपने। सपने देखने से वास्तविकता से सबसे अच्छा बच निकलता है, लेकिन हम में से कई लोगों को कल्पना की दुनिया में बचने का समय नहीं है। दिमाग की न केवल हमें मन का वास्तविकता से बचने में मदद करता है, बल्कि इसकी भी एक महत्वपूर्ण भूमिका है क्योंकि यह हमें अपनी क्षमता को पहचानने, हमारी पहचान और व्यक्तिगत मूल्य पर ध्यान केंद्रित करने, आत्म-नियंत्रण में सुधार लाने और हमारी रचनात्मकता को बढ़ावा देने की अनुमति देती है।
  • जब आप कुछ महत्वपूर्ण में शामिल नहीं हैं, तो अपने आप को सपने देखने का अवसर दो। आप इसे ट्रेडमिल पर चलते समय कर सकते हैं, आप ट्रैफिक जाम में हैं या कपड़े धोने के इस्त्री कर रहे हैं
  • मन को भटकना शुरू करना इसका मतलब है कि आपको अपनी कल्पनाओं पर कोई नियंत्रण नहीं रखना है। कोई रास्ता नहीं है "सही" या "ग़लत" खुली आँखों से सपने के लिए
  • अपनी आँखे खोलने के साथ सपने देखते रहें कुछ अध्ययनों के मुताबिक, लोगों को उम्र बढ़ने पर वे कम कल्पना करना पसंद करते हैं। हालांकि, ऐसा इसलिए नहीं होना चाहिए क्योंकि दिन की सफ़लता वास्तविकता से मानसिक रूप से बचने का सबसे आसान तरीका है और केवल आपके विचारों को समर्पित करने में कुछ समय लगता है।
  • भाग 2

    वास्तविकता से मानसिक रूप से बचने के लिए कुछ करना
    रियलिटी चरण 6 से मंथली एस्केप शीर्षक वाली छवि
    1
    कुछ समय अकेले खर्च करें वास्तविकता से बचने का अर्थ अस्थायी रूप से उन लोगों को भूल जाता है जो अपने दैनिक जीवन का हिस्सा हैं, जैसे भागीदारों, सहयोगियों और बच्चों, और खुद पर फिर से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। क्योंकि, ज्यादातर लोगों की तरह, आपको लगता है कि हम जिस समाज में रहते हैं वह व्यस्त और तनावपूर्ण है, अपने आप पर थोड़ा समय बिताते हुए, आप भावना को पुनर्जन्म कर सकते हैं और वास्तविकता को प्रबंधित करने के लिए तैयार कर सकते हैं जब आप वापस आ सकते हैं। अकेलापन मन को करने की अनुमति देगा "पुनः आरंभ"।
    • अपना फोन बंद करें और सामाजिक नेटवर्क पर कनेक्ट न करें। यदि आप अस्थायी रूप से हर चीज और सभी के साथ संपर्कों को रद्द नहीं करते हैं, तो आपको वास्तविकता से मानसिक रूप से बचने में कम कठिनाई होगी
    • दूसरों के सामने आधे घंटे पहले जगाएं और सुबह की शांति और शांति का आनंद लें। इस क्षण का लाभ उठाएं, अपनी आंखों को प्रतिबिंबित, ध्यान और स्वप्न के साथ खोलें।
    • क्षणों को प्राथमिकता दें कि आप अकेले खर्च करें हम में से बहुत से लोग दूसरों की ज़रूरतों को पूरा करने में अधिक खर्च करते हैं, चाहे वे सहयोगी, परिवार या मित्र हों। इसलिए, अपने चारों ओर तेज गति से दुनिया से बचने की लक्जरी देने के लिए कुछ समय बिताने के लिए हर दिन प्रयास करें।
  • वास्तविकता चरण 7 से मंथली एस्केप शीर्षक वाली छवि



    2
    कुछ दोहराव और आराम करने की कोशिश करो मन को निष्क्रियता से भटकने देने की बजाय, कुछ लोगों को खुद को ऐसी चीज़ों के लिए समर्पित करना उपयोगी होता है जो वास्तविकता से बचने को प्रोत्साहित करती है आसपास की दुनिया से भागने की सुविधा प्रदान करने वाली गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला है।
  • चित्रकला या बुनाई की कोशिश करो दोहराए आंदोलनों से आप शांति और राहत हासिल कर सकते हैं और आपको वास्तविकता से मानसिक रूप से दूर जाने में मदद कर सकते हैं।
  • अगर एक ही समय में आप आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो चलें। शारीरिक स्वास्थ्य के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास 7,000-8,000 कदम एक दिन चलना है। इसके अलावा, यदि आप इन क्षणों का ध्यान लेने, अपनी आंखों के साथ सपने के लिए या वास्तविकता से किसी अन्य तरीके से बचने के लिए लाभ लेते हैं, तो आप दोनों शारीरिक और मानसिक स्तर पर लाभान्वित होंगे।
  • यदि आप बाहर कुछ समय का आनंद लेना चाहते हैं, तो लंबी पैदल यात्रा, मछली पकड़ने या बागवानी का प्रयास करें प्रकृति में डुबोया जा रहा है मानसिक रूप से वास्तविकता से बचने का एक और तरीका हो सकता है
  • यदि आप अपने परिवेश से मानसिक रूप से भागना चाहते हैं, तो कोई गतिविधि नहीं है "अधिक प्रभावी" दूसरे का आपको हमेशा जो करना चाहिए, उसे हमेशा करना चाहिए। कुछ लोगों का मानना ​​है कि वास्तविकता से ब्रेक लेने का सबसे अच्छा तरीका स्काइडाइविंग या स्नोर्कलिंग करना है, जबकि अन्य कंप्यूटर गेम खेलने या पहेली को हल करना पसंद करते हैं।
  • वास्तविकता चरण 8 से मंथली एस्केप शीर्षक वाली छवि
    3
    पढ़ें। पुस्तकें भागने के लिए एक असाधारण उपकरण हैं क्योंकि वे आपको वास्तविकता से बचने और सोफे छोड़ने के बिना किसी अन्य दुनिया में प्रवेश करने की अनुमति देते हैं। अपने पसंदीदा लेखक, एक कालातीत क्लासिक या सर्वश्रेष्ठ-विक्रेता द्वारा एक कार्य चुनें
  • ऐसी पुस्तक ढूंढें जो आपको एक काल्पनिक दुनिया में ले जाती है। यह एक काल्पनिक दुनिया हो सकती है, जैसे की "हैरी पॉटर" या डी "रिंगों के भगवान", या एक कथा जो एक दूसरे युग या किसी अन्य जगह में विकसित होती है, जैसे एक ऐतिहासिक उपन्यास
  • वास्तविकता से बचने के लिए एक श्रृंखला (एक त्रयी या पुस्तकों की श्रृंखला) की तरह चुनें!
  • भाग 3

    अपने आप को दुनिया से एक छोटे से वापसी का अनुदान दें
    वास्तविकता चरण 9 से मंथली एस्केप शीर्षक वाली छवि
    1
    थोड़ी सी जगह रखो हालांकि मानसिक रूप से वास्तविकता से बचने के लिए 1-2 दिन उपलब्ध होंगे, हालांकि कुछ घंटे भी पर्याप्त होंगे!
  • वास्तविकता चरण 10 से मंथली एस्केप शीर्षक वाली छवि
    2
    एक जगह चुनें यह एक ऐसी जगह हो सकती है जो आपको शांति और शांति की भावना प्रदान करती है या जहां पहले कभी नहीं था।
  • जंगल में केबिन की तरह खुली हवा में कुछ सोचो।
  • आप समुद्र तट पर जाने की कोशिश कर सकते हैं, क्योंकि बहुत से लोगों को यह बहुत ही आराम मिलता है।
  • यदि आप कुल विश्राम की तलाश में हैं, तो मठ में आतिथ्य मांगने पर विचार करें। इस माहौल की तपस्या के लिए धन्यवाद आपको शांति और शांति मिल सकती है
  • वास्तविकता चरण 11 से मंथली एस्केप शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने साथ एक डायरी ले आओ। क्या आप काले और सफेद में सोचो, लेकिन भावनाओं और भावनाओं को आप महसूस करते हैं जो लोग आपको पसंद करते हैं, उन्हें चोट लाना और जला दें, उन लोगों को कुछ पत्र लिखें। एक लकड़ी में अपने भय और भूमिगत नीचे लिखें ये छोटी सी चीजें आपके पीछे हटने के दौरान एकाग्रता हासिल करने में आपकी सहायता कर सकती हैं।
  • रियलिटी स्टेप 12 के मंथली एस्केप शीर्षक वाली छवि
    4
    कुछ करना जो आपको पसंद है कार द्वारा लंबी यात्रा पर लगना, सिनेमा जाना, एक अलाव के सामने बैठो, एक नई बियर का स्वाद लेना, एक संग्रहालय का दौरा करना अपने आपको कुछ दे दो कि आपके पास वास्तविकता में समय नहीं है
  • वास्तविकता चरण 13 से मंथली एस्केप शीर्षक वाली छवि
    5
    बंद करो और पल का आनंद लें की गति धीमा करने की कोशिश करो "वास्तविक जीवन" और अपने आसपास की दुनिया को स्वीकार करते हैं। यह सुखद हो सकता है, विशेष रूप से जब आप अपने छोटे से पीछे हटने के लिए धन्यवाद करते हैं तो आपने एक नए स्थान पर शरण ली है।
  • बैठ जाओ और अपने चारों ओर जीवन के सभी सौंदर्य की सराहना करते हैं और सराहना।
  • अपने जीवन में सुंदर चीजों के बारे में सोचो और बाकी को जाने दो, यहां तक ​​कि केवल एक पल के लिए।
  • धीरे धीरे चलें, परिदृश्य को देखो, हवा महसूस करो, पक्षियों को गाते हुए सुनो। जो सब कुछ आप सामान्य रूप से न तो समय और न ही धैर्य पाते हैं!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com