आपका उत्साह कैसे प्रबंधित करें

क्या आप अब त्वचा में खुशी के साथ नहीं हैं? क्या आपको उस व्यक्ति को नृत्य करने का निमंत्रण है, जिसे आप पसंद करते हैं या अपने सपने की नौकरी मिल गई है, यह शानदार है जब आप जीवन की घटनाओं के बारे में उत्साहित होते हैं जो भी आपको उत्तेजित करता है, कुछ बहुत उपयोगी तरीके हैं जो आपको अपने आंदोलन को प्रबंधित करने की अनुमति देगा।

कदम

भाग 1

आंदोलन से खुद को विचलित करें
अपने उत्तेजना चरण 1 को प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
1
अपने आप का आनंद लें ताकि आप किसी भी चीज़ से अपने विचारों को विचलित कर सकें जो आपको उत्तेजित करता है अपने आप को एक मजबूर वीडियो गेम में विसर्जित करें। अपने कुत्ते के साथ गेंद खेलें अपने छोटे भाई के साथ मोटर साइकिल की सवारी लें यूट्यूब पर बहुत सारे कॉमेडी वीडियो देखें Netflix पर टीवी श्रृंखला देखें आपको बस कुछ सरल व्याकुलता का सहारा लेने की जरूरत है
  • अपनी ऊर्जा को कुछ सकारात्मक और आनंदोत्सव में रखते हुए, आप अपने आप को जो आपको उत्तेजित करते हैं, उससे शांत और विचलित करने में सक्षम होंगे।
  • कुछ शोध के मुताबिक, जो वास्तविकता में मज़ेदार नहीं है, वे आपराधिक कृत्यों में शामिल होने, वजन कम करने और उनकी रचनात्मकता का उपयोग न करने की अधिक संभावना है। यहां तक ​​कि जब आप किसी विचलन की तलाश में नहीं होते हैं, तो आपको इसे काम करने के लिए समय लेने के लिए समय निकालना चाहिए।
  • अपने उत्तेजना चरण 2 का प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने आंदोलन से आपको विचलित करने के लिए कलात्मक चीज़ों के लिए खुद को समर्पित करें आपको विचलित करने के कई तरीके हैं, दोनों स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर। एक रचनात्मक गतिविधि में अपने उत्साह का काम करना, आप अपने समय को स्वस्थ और उत्पादक तरीके से बिता सकते हैं।
  • आपकी रचनात्मकता को वेंट देने के लिए आपके पास अंतहीन समाधान हैं तुम एक मिट्टी के बर्तनों वर्ग ले सकता है, एक छोटी कहानी, कविता या एक गीत लिखने, खींचना, क्रेयॉन बॉक्स और एक रंग पुस्तक खरीदने, अपने घर के एक कोने में चित्रित पेंटिंग, अपने कैमरे हड़पने और एक से अधिक ऑब्जेक्ट के लिए दिलचस्प तस्वीरें ले आम।
  • कला आपको किसी अन्य तरीके से तंत्रिका तनाव को डाउनलोड या चैनल करने देती है। कुछ लोगों को अपने उत्साह को शब्दों में व्यक्त करना मुश्किल लगता है, लेकिन कला आपको इस भावना को शारीरिक रूप से व्यक्त करने का एक तरीका प्रदान करता है।
  • शीर्षक छवि जिसका प्रबंधन अपने उत्तेजना चरण 3
    3
    कुछ मामलों को पूरा करें अपने हाथों को रोल करके और गति में अपने आप को लगाकर आप को अस्थायी रूप से भूलने का मौका लें। घर जाओ और घर के कामकाज की सूची बनाएं या सबसे जरूरी कमीशन करें, तो काम करने के लिए नीचे उतरें
  • बगीचे में पत्तियों को दबाना, लॉन घास काटना, गाड़ी धोने, कपड़े धोना, छत के प्रशंसकों से धूल हटा दें आप को खुद को व्यस्त रखने और फिर से फिर से लेने से अशांति को रोकने के लिए आगे बढ़ना होगा।
  • शायद घर की सफाई उन चीजों की सूची के शीर्ष पर नहीं होगी जो आपको विचलित कर रहे हैं। शक के बिना वे इतनी मजाकिया नहीं हैं हालांकि, घरेलू शोध के लाभों पर कई शोध किए गए हैं। यह पाया गया कि जब किशोरों घर के काम में व्यस्त हैं, जिम्मेदारी लेने के मजबूत आत्मसम्मान को विकसित करने के लिए और अधिक करते हैं और बेहतर हताशा का प्रबंधन करने में सक्षम हैं।
  • शीर्षक छवि जिसका प्रबंधन अपने उत्तेजना चरण 4
    4
    स्वयंसेवा द्वारा अपने उत्साह को संक्रामक बनाएं जब हम एक अच्छे मनोदशा में हैं, तो हमारे पास लोगों की भावना बढ़ाने की शक्ति है। आप किसी अन्य व्यक्ति के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए अपनी ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं।
  • लोग अस्वाभाविक रूप से अपने आसपास के लोगों के मूड के अनुरूप हैं। इसलिए, नर्सिंग होम में रहने वाले मेहमानों के साथ कुछ मैनुअल काम पढ़कर या अस्पताल में भर्ती होने वाले या स्कूल के बाद के बच्चों के साथ अपनी सकारात्मकता साझा करने का प्रयास करें। तुम्हारा आनंद उन्हें बहुत लाभ देगा और आपके भाग के लिए, आप अपने उल्लास को सकारात्मक रूप से कमजोर करने में सक्षम होंगे।
  • अपने उत्तेजना चरण 5 को प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने आप को इस का आनंद लेने का मौका दोबारा उत्तेजित करें। कभी-कभी अतिरिक्त ऊर्जा का निपटान करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि हमें क्या विद्युतीकरण करना चाहिए। यदि आप नई नौकरी शुरू करने या छुट्टी पर जाने के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं, तो निश्चित रूप से आप समय को तेज नहीं कर सकते जिससे कि भविष्य का दिन पहले आए। हालांकि, ऐसा कुछ है जो आप कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक नई नौकरी शुरू करने के बारे में उत्साहित हैं, तो आप खुद को तैयारी करके अपने उबाल का प्रबंधन कर सकते हैं। इस उपयोग के बारे में अधिक जानने के लिए इंटरनेट पर कुछ शोध करें आपको कपड़े की ज़रूरत पाने के लिए खरीदारी करने के लिए भी प्रयास करें
  • यदि आप छुट्टी के लिए जाने के बारे में उत्साहित हैं, तो भी इस मामले में तैयार होने का प्रयास करें। ट्रैवल प्लान पर काम करना शुरू करें या अपनी यात्रा कार्यक्रम स्थापित करने के लिए मानचित्र से परामर्श करें। स्थानों पर जाने के बारे में और जानने के लिए Google पर त्वरित खोज कर सकते हैं, जहां जाने से पहले आपके पास सबसे ज़रूरी चीज है।
  • भाग 2

    आराम करने के लिए तकनीकें अपनाना
    अपने उत्तेजना चरण 6 को प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    आपको शांत करने के लिए गहरा साँसें गहरी साँस लेने यह आपको शांत और ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है, जिससे आप प्रतिक्रिया उत्पन्न कर सकते हैं जो स्वतः शरीर को आराम करेंगे। बैठने, खड़े या झूठ बोलने के दौरान निम्नलिखित व्यायाम करने का प्रयास करें
    • सामान्य रूप से श्वास से शुरू करें फिर नाक की गिनती के माध्यम से गहराई से 4 में श्वास लें। सांस को 2 तक दबाकर रखें। अंत में, मुंह से हवा फिर से 4 बार फिर गिनने से बाहर निकलना। कई मिनटों तक अभ्यास को दोहरा कर, आप शांत हो जाएंगे।
    • आप इस अभ्यास में भी एक वाक्य जोड़ सकते हैं उदाहरण के लिए, जब आप सांस लेते हैं, तो कई बार सोचने की कोशिश करें: "वे शांति की छवि हैं"।



  • अपने उत्तेजना चरण 7 को प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने उत्साह को नियंत्रित करने के लिए ध्यान रखें। मनोहर ध्यान आप अपने मन को शांत और आंदोलन से लड़ने में मदद कर सकता है। शायद आपको लगता है कि यह ध्यान देने के लिए उबाऊ है या यह अभ्यास आपके उत्साह को रोकने में मदद नहीं करेगा। शुरुआती के लिए यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन लाभ कई हैं ध्यान का अभ्यास करके, आप तनाव को कम कर सकते हैं, एकाग्रता विकसित कर सकते हैं, दैनिक गतिविधियों की अपनी जागरूकता में सुधार कर सकते हैं और मानसिक प्रदर्शन को कम कर सकते हैं जो आपके प्रदर्शन से समझौता कर सकते हैं।
  • कुर्सी या कुशन पर आराम से बैठें धीमा और गहराई से साँस लें वर्तमान पर केंद्रित है, विभिन्न संवेदनाओं पर ध्यान केंद्रित करना जो आपको आसपास के वातावरण से प्राप्त होता है।
  • साँस लेने के दौरान, कुर्सी की भौतिक अवधारणा पर या उस बिंदु पर ध्यान दीजिए जो आप सुनते हैं, विपरीत दीवार पर देखें जैसे ही मन भटकना शुरू हो जाता है, यह आपके द्वारा ध्यान केंद्रित करने के लिए चुना गया तत्व को वापस लाने के लिए पर्याप्त है।
  • अपने उत्तेजना चरण 8 को प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने आप को शांत और विश्राम की स्थिति में कल्पना करो विज़ुअलाइज़ेशन एक ऐसी विधि है जो आपको आराम करने की मानसिक दृष्टि से अपना ध्यान केंद्रित करके आराम करने की अनुमति देती है। इस क्षेत्र में कई अन्य तकनीकों की तरह, इसका लाभ सरल छूट तक ही सीमित नहीं है। यह एक अभ्यास है जो निजी प्रेरणा बढ़ा सकती है, शारीरिक प्रदर्शन में सुधार कर सकती है, आत्मविश्वास में वृद्धि कर सकता है और सफलता के लिए मानसिक रूप से तैयार हो सकता है। आगे बढ़ने का तरीका बताया गया है:
  • एक शांतिपूर्ण वातावरण चुनें और आराम से बैठें। प्रेरित और गहराई से साँस छोड़ते हैं। अपनी आँखें बंद करें और एक आराम जगह के बारे में सोचें। यह एक वास्तविक या काल्पनिक स्थान हो सकता है, जैसे कि एक विदेशी समुद्र तट या एक शांत देश स्ट्रीम।
  • इस स्थान से जुड़े गंध, स्वाद, शोर और शारीरिक उत्तेजनाओं को ध्यान देने के लिए इंद्रियों को सक्रिय करें
  • निर्देशित विज़ुअलाइज़ेशन अभ्यासों का पालन करने का प्रयास करें, जहां एक आवाज आपको कल्पना के विभिन्न चरणों में लेती है। आप उन्हें YouTube पर पा सकते हैं या उन्हें कुछ स्वास्थ्य या तनाव से संबंधित वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • भाग 3

    अतिरिक्त ऊर्जा का निपटान
    अपने उत्तेजना चरण 9 को प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    तंत्रिका तनाव को शांत करने और शांत होने के लिए व्यायाम करें। यहां तक ​​कि एक खुशी शारीरिक और मानसिक तनाव पैदा कर सकता है। शारीरिक गतिविधि मस्तिष्क और शरीर दोनों पर कब्जा कर लेती है, विश्राम की स्थिति पैदा करती है। यदि आप बहुत मोटे हैं, प्रशिक्षण के द्वारा आप अतिरिक्त ऊर्जा का निपटान कर सकते हैं और आराम कर सकते हैं।
    • लगभग 20 मिनट तक पैदल या एक रन लेने की कोशिश करें यह थोड़ा सा लग सकता है, लेकिन तनाव को दूर करने के लिए पर्याप्त समय है
    • आप इस तरह के खेल खेलने (यानी, अवायवीय और वसूली समय की गतिविधियों बारी) अंतराल प्रशिक्षण अभ्यास प्रदर्शन, या शक्ति योग कर के रूप में व्यायाम की तीव्रता में वृद्धि सता विचारों, लड़ सकता।
  • अपने उत्तेजना चरण 10 को प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    बाहर जाकर अपने परिप्रेक्ष्य को बदलने के लिए ताजी हवा की सांस ले लीजिए। यदि आप अपने घर में बंद हो गए हैं, तो आपको अपने दिमाग में एक कठिन समय होगा जो आपको विद्युतीकरण करता है। आप जो कर रहे हैं उसे रोकें और सड़क पर एक ब्रेक लें
  • बाहर कुछ समय खर्च वास्तव में आपके मनोदशा को बढ़ाती है कई अध्ययनों से पता चलता है कि यहां तक ​​कि एक छोटे से प्रकृति की सैर, अवसाद की भावनाओं को राहत देने के जीवन की दृष्टि को व्यापक बनाने, रोग प्रतिरोध में सुधार और एकाग्रता (जो इस समय उपयोगी हो सकता है) में वृद्धि कर सकते हैं।
  • आप अपने दम पर बाहर जाने या किसी दोस्त को आमंत्रित करके खुद को चुन सकते हैं। आप पार्क में चल सकते हैं या बगीचे में दो बॉल शॉट्स कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक अपने उत्तेजना का चरण 11
    3
    कुछ संगीत सुनें और जंगली जाओ भावुक तनाव को कम करने के लिए, कुछ आराम पटरियों को लगाने का प्रयास करें जब आप किसी अन्य कार्य में व्यस्त हों। वैकल्पिक रूप से, आप कुछ और जीवंत और लयबद्ध टुकड़े सुन सकते हैं और चारों ओर घूम सकते हैं। छोड़ो, अपने हाथों से लय लाओ, जोर से गाओ या नृत्य करें
  • नृत्य और चलते हुए, आप एंडोर्फिन (कल्याण के हार्मोन) को प्रसारित करेंगे, जो कसरत से सक्रिय होते हैं।
  • इसके अलावा, आंदोलन के खिलाफ शारीरिक थकान उपयोगी है। शायद आप बिना बेलगाम के बाद एक झपकी लेना चाहते हैं
  • टिप्स

    • सोने से पहले कैफीनयुक्त पेय नहीं पीते हैं
    • अपनी ऊर्जा को कुछ उत्पादक, अपने परिवार के लिए उपयोगी, एक दोस्त, अपने पड़ोस या अपने स्कूल में चैनल के माध्यम से चलाने का प्रयास करें
    • आराम करने की कोशिश करो! अच्छा गर्म स्नान करें और कुछ मोमबत्तियों को हल्का रखें आप अपने निविदा वाले चार-पैर वाले दोस्त (यदि आपके पास पालतू हो तो) भी ला सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपने उत्साह को अपने हाथ से इतने भागने न दें जैसे कि विनाश या सब कुछ जो आप को घृणा करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com